इनफार्मेशन

7 Mukhi Rudraksha | Effective 7 मुखी रुद्राक्ष धारण करने के फायदे, पहनने की विधि, कीमत, कैसे खरीदें,पहचान कैसे करें,

Pawin

7 Mukhi Rudraksha

Rate this post

7 Mukhi Rudraksha, original 7 mukhi rudraksha price, 7 mukhi rudraksha ke fayde, 7 mukhi rudraksha benefits in hindi, mukhi rudraksha side effects,

सात मुखी रुद्राक्ष 7 mukhi rudraksha

सात मुखी रुद्राक्ष एक ऐसी रुद्राक्ष जिसे अन्य रूपों के विपरीत भगवान शिव केअनंन्ग  के रूप में बताया गया है. यह रुद्राक्ष सप्तम मै ट्रिकाओं द्वारा धन की देवी मां लक्ष्मी के आशीर्वाद से निपुण है. जिसके कारण सात मुखी रुद्राक्ष और भी ज्यादा शक्तिशालीऔर लबों से भरे पूर्ण बना है. सात मुखी रुद्राक्ष काअधिपतिग्रह शनि ग्रह है.

यह शनि ग्रह रुद्राक्षधारण करने व्यक्ति के अनुशासन और कर्मों पर गहरी नजर रखता है. जो आपकी कुंडली में शनि कमजोर स्थिति मेंहै तो आपको इस धारण कर के नकारात्मक प्रभावों को कम कर सकते हैं. आपको बता दे कि नेपाल में सात मुखी रुद्राक्ष बहुत ही उच्च क्वालिटी का पाया जाता है. सात मुखी रुद्राक्ष धारण करने वाले व्यक्ति को अनुदान देने अपने भीतर शक्तियों का एहसास करने और सर्वोत्तम तरीके से इसका उपयोग करने के लिए पहचाना जाता है.

7 Mukhi Rudraksha की विवरण

नामरुद्राक्ष
प्रकार7 मुखी रुद्राक्ष
पहचानसतह में सात धारी
राशिमकर और कुंभ राशि
इष्ट देवतादेवी लक्ष्मी और मां दुर्गा
स्वामी ग्रहशनि ग्रह
मंत्रॐ हूं नमः
कीमतClick Here 

7 Mukhi Rudraksha का महत्व

ऐसे तो हमारे शरीर शारीरिक ऊर्जा और सीधे ब्रह्मांड या ऊर्जा सेजुड़ी होती है और ब्रह्मांड में होने वाली किसी भी तरह का घटनासे मानव जाति को अत्यधि कप्रभाव करता है. वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ग्रहों की चाल प्रतीक व्यक्ति के जन्म कुंडली में जीवन की विभिन्न पहलुओं में प्रभावित करता है और करते आ रही है. हमारे ग्रह राशि अनुसारअपनी प्राकृतिक दिशा बदलते रहता है और जीवन के कई पहलुओं पर यह सकारात्मक और नकारात्मक रूप से प्रभाव डालता है.

यदि आपको भी इस तरह का महसूस होता है तो आपको जल्द से जल्द एक जानकार ज्योतिष से अपनी जन्म कुंडली को जरूर दिखाना चाहिए. और यदि इस तरह का प्रॉब्लम है तो उसके लिएपरामर्श जरूर लेनी चाहिए ताकि. खराब ग्रहों की पहचान की जा सके और उनके प्रभाव कोकाम या खत्म की जा सके. आपको बता दे की कई सालों से एस्ट्रो योगी किसी भी प्रकार की ज्योतिषीय चिंता के बारे में परामर्श के लिए एक विश्वसनीय मंच प्रदान करते आ रही है.

7 Mukhi Rudraksha का कार्य

सात मुखी रुद्राक्ष किसी व्यक्ति की जीवन से दुर्भाग्य को दूर करने के लिए प्रयोग में लाया जाता है. ज्योतिष के अनुसार मारक ग्रहों की दशा होने पर सात मुखी रुद्राक्ष को पहनना चाहिए. सात मुखी रुद्राक्ष एक रक्षा कवच की तरह कार्य करता है और किसी भी व्यक्ति पर अकाल मृत्यु के भाई से भी मुक्त करता है.

सात मुखी रुद्राक्ष शरीर में होने वाले सप्त धातुओं की रक्षा करने में मदद करता है और मेटाबॉलिज्म को दुरुस्त रखने में भी मदद करता है. साथ ही सात मुखी रुद्राक्ष पूर्व जन्म के पापों को दूर करने में भी मदद करता है. साथ ही धारण करने वाले व्यक्तिकी भूत काल की बुरी यादों को भी दूर करने में सहयोग करता है और आपको वर्तमान में जीने के लिए प्रोत्साहित करता है. 

7 Mukhi Rudraksha धारण करने की विधि

हमेशा याद रखें कि जब भी आप सात मुखी रुद्राक्ष को धारण करने के बारे में सोचते हैं तो इससे पहले आप अपने जन्म कुंडली को किसी अनुभवी ज्योतिष शास्त्र से जरूर दिखाएं और उन से इस के बारे में परामर्श जरूर ले. और ज्योतिष से जान ले कि आपके लिए सात मुखी रुद्राक्ष धारण करने योग्य है या नहीं है. इसके बाद जब भी आप साथ मुखी रुद्राक्ष को धारण करने के योग्य होते हैं तो आपको सात मुखी रुद्राक्ष अपने खुद की पैसों से खरीदना चाहिए. तभी जाकर इस रुद्राक्ष का लाभ आपको भरपूर मिलेगा. नहीं तो कोई लाभ नहीं मिल सकता है. 

7 Mukhi Rudraksha को कौन से दिन में पहनना चाहिए ?

यदि आप सात मुखी रुद्राक्ष को धारण करना चाहते हैं तो इस के लिए उपयुक्त दिन शनिवार कोमाना जाता हैआप सात मुखी रुद्राक्ष को शनिवार को पहन सकते हैं. क्योंकि सात मुखी रुद्राक्ष शनि ग्रह के प्रभाव को कम करने के लिए धरण की जाती है इसीलिए इसको शनिवार को ही धरण करनी चाहिए. सात मुखी रुद्राक्ष को धारण करने का एक और दिन अच्छी बनी जाती है वह है शुक्रवार यदि आप शुक्रवार को सात मुखी रुद्राक्ष को धारण करते हैं तो यह रुद्राक्ष आपकी जीवन में समृद्धि को आकर्षित करता है.

7 Mukhi Rudraksha को कैसे धारण करें ?

सात मुखी रुद्राक्ष को धारण करने से पहले इसे सूर्योदय से पहले उठ कर स्नान करके  इसके बाद घर की पूर्व दिशा में बैठकर ॐ हूं नमः मंत्र का 108 बार जाप कर के शुद्ध करना इस रुद्राक्ष का धारण करना चाहिए. और इसे धारण करने के बाद प्रतिदिन पांच माला इस मंत्र का जाप करना चाहिए. 

सात मुखी रुद्राक्ष का फायदा (7 mukhi rudraksha benefits)

  • सात मुखी रुद्राक्ष धारण करने की बहुत सारे ऐसे फायदे हैं जो निम्न प्रकार है
  • सात मुखी रुद्राक्ष शनि ग्रह की प्रभाव को कम करने में मदद करता है.
  • सात मुखी रुद्राक्ष धारण करने वाले व्यक्ति को जहर के प्रभाव सेदूर रखता है.
  • सात मुखी रुद्राक्ष धन को बनाए रखने में मदद करताहै.
  • साथ मुखी रुद्राक्ष व्यक्ति की आय को बढ़ाने में मदद करताहै.
  • यह रुद्राक्ष हित और कलात्मक कौशल की समझ को बढ़ाने में मदद करता है.
  • यह रुद्राक्ष धारण करने वाले व्यक्ति के जीवन में सुख समृद्धि और संतोष लाने में मदद करता है.
  • सात मुखी रुद्राक्ष धारण करने वाले व्यक्ति की दुख और दुर्भाग्य को दूर करने में मदद करता है.
  • यह रुद्राक्ष धारण करने वाले व्यक्तिके जीवन में आशा और सकारात्मक महसूस करने में मदद करता है.
  • सात मुखी रुद्राक्ष शुक्र से होने वाली प्रभाव को भी काम करताहै.
  • साथ मुखी रुद्राक्ष धारण करने वाले व्यक्ति के जीवन में नए अवसरों के द्वारा को खोलने में मदद करता है.
  • सात मुखी रुद्राक्ष पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने में भी मदद करताहै.
  • यह रुद्राक्ष मधुमेह जैसी बीमारियों की समस्याओं को दूर रखने में भी मदद करता है.
  • सात मुखी रुद्राक्ष शरीर में मणिपुर चक्र से जुदा होने के कारणव्यक्ति पर साहस और आत्म सम्मान को विकास करने का काम करता है.
  • सात मुखी रुद्राक्ष को शनि की साडे साती के समय धारण करने सेयह रुद्राक्ष को धारण करने से शनि देव खुश होते हैं.
  • सात मुखी रुद्राक्ष दिल से संबंधी बीमारियों को दूर रखने में मदद करता है.
  • सात मुखी रुद्राक्ष धारण करने वाले व्यक्तियों के लिए रोजगार के अवसर और संभावनाओं को खोलने में भी मदद करताहै. 

सात मुखी रुद्राक्ष कितनेमें मिलेगा ? (7 mukhi rudraksha price)

यदि आप सात मुखी रुद्राक्ष कोबाजार से खरीदना चाहते हैं तो ऐसे मेंयह रुद्राक्ष गुरुत्व के हिसाब से मार्केट मेंऑनलाइन या ऑफलाइन आसानी से मिल जाएगा इस रुद्राक्ष की प्राइस के बारे में बात किया जाए तो यह रुद्राक्ष 200 से लेकर 5000 तकमें आसानी से मिल जाएगा.

सात मुखी रुद्राक्ष को कैसे धारण करनी चाहिए ? (7 mukhi rudraksha mala)

सात मुखी रुद्राक्ष कोआप लाल रंग के धागे में पिरोकर धारण करने सेज्यादा लाभ मिलेगा.

यह भी पढ़ें

निष्कर्ष

इस लेख में हमने जाना सात मुखी रुद्राक्ष के बारे में इस का फायदा महत्व धारण करने की विधि कीमत इत्यादि के बारे में आशा करता हूं आप लोगों को यह आर्टिकल जरूर पसंद आई हो यदि किसी तरह का कोई सुझाव दिया साला है तो कमेंट बॉक्स में कमेंट जरुर करें धन्यवाद.

FAQs

Q. सात मुखी रुद्राक्ष किसका प्रतीक है?

Ans – शनि ग्रह

Q. सात मुखी रुद्राक्ष का पहचान क्या है ?

Ans – सतह में सात धारी

Q. सात मुखी रुद्राक्ष का प्राइस क्या है ?

Ans – Rs 200 to 5000

Leave a Comment

Welcome to Clickise.com Would you like to receive notifications on latest updates? No Yes
error: Alert: Content selection is disabled!!
Exit mobile version
Send this to a friend