इनफार्मेशन

8 mukhi rudraksha | Effective आठ मुखी रुद्राक्ष धारण करने के फायदे, पहनने की विधि, कीमत, कैसे खरीदें, कैसे कैसे पहचाने,

Pawin

8 Mukhi Rudraksha
sara Tendulkar biography hindi

Rate this post

8 mukhi rudraksha, 8 mukhi rudraksha benefits in hindi, benefits of 8 mukhi rudraksha, 8 mukhi rudraksha ke fayde, original 8 mukhi rudraksha price, 8 mukhi rudraksha benefits, 8 mukhi rudraksha price, 9 mukhi rudraksha benefits in hindi, ८ मुखी रुद्राक्ष फॉर राहु, 8 मुखी रुद्राक्ष का मंत्र, आठ मुखी रुद्राक्ष की पहचान, 8 मुखी रुद्राक्ष धारण करने की विधि, 6 mukhi rudraksha benefits in hindi,

8 mukhi rudraksha

आठ मुखी रुद्राक्ष को भगवान गणेश जी का स्वरूप माना जाता है. भगवान गणेश माता पार्वती और भगवान शिव के पुत्र हैं. यह रुद्राक्ष बुद्धि और ज्ञान के प्रतीक के रूप में माना जाता है. आठ मुखी रुद्राक्ष धारण करने वाले व्यक्तिको हमेशा भैरव बाबा की कृपा प्राप्ति होतीहै. इस रुद्राक्ष को धारण करने वाले व्यक्तिकी जीवन में आने वाली परेशानियों को दूर करने और संकट में लोगों की मदद करने के लिए भी माना जाता है.

धार्मिक परंपराओं के अनुसारआठ मुखी रुद्राक्ष को पहनने से गंगा में नहाने जैसा पुण्य भी मिलता है. आठ मुखी रुद्राक्ष का ग्रह केतु ग्रह है और इस रुद्राक्ष को धारण करने से राहु और शनि दोष के बुरे प्रभाव को कम करने में मदद करता है. आठ मुखी रुद्राक्ष मूल आधार चक्र से जुड़ा हुआ है जो एक व्यक्ति की सुरक्षा और अस्तित्व के पहलुओं का प्रतिनिधि करता है.

8 mukhi rudraksha की विवरण

नामरुद्राक्ष (Rudraksha )
प्रकार8 मुखी रुद्राक्ष ( 8 Mukhi Rudraksha)
पहचानसतह में 8 धारी
राशि
इष्ट देवताभगवान गणेश
स्वामी ग्रहराहू ग्रह
मंत्रऊं हूं नम:
कीमतClick Here 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार 8 mukhi rudraksha का मान्यता 

ज्योतिष शास्त्रों के अनुसार ब्रह्मांड में मौजूद ग्रहों की धीमी और तेज गति दोनों ही जीवन को काफी प्रभावित करता है. तीव्र गति वाली ग्रह जीवन को काफी छोटी आयु के लिए प्रभावित करता है. जब कि धीमी गति वाले ग्रहों को लोगों के जीवन को लंबी आयु के लिए प्रभावित करता है. इसीलिए मनुष्य केप्रत्येक जन्म कुंडली में अच्छे और बुरे दोस्त शामिल होते हैं.

जिसमें सबसे एक सरल नकारात्मक दोष है जो कालसर्प स दोष के रूप में होता है. यदि दोष की अवधि लंबी समय तक करती है और जीवन को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है. तो आपको आठ मुखी रुद्राक्ष धारण करने से यह कालसर्प दोष के प्रभाव को खत्म किया जा सकता है. साथ हीआठ मुखी रुद्राक्ष धारण करने से व्यक्ति की परेशानियां और बढ़ाओ को दूर करने में भी मदद करता है.

8 mukhi rudraksha धारण करने से पहले ध्यान देने वाली बात

यदि आप आठ मुखी रुद्राक्ष का धारण करना चाहते हैं तो इससे पहले आप अपनी जन्म कुंडली को एक अच्छे और जानकारी ज्योतिषी से परामर्श जरूर लेना चाहिए. ऐसे करने सेवह ज्योतिष आपकी जन्म कुंडली का विस्तार पूर्वक अध्ययन करेंगे और आपके जीवन के भूतकाल वर्तमान काल और भविष्य काल कोदेखते हुए आपको सारी जानकारी देंगे और आपको कौन सा रुद्राक्ष पहनना चाहिए इसके बारे में भी सलाह देंगे.

8 mukhi rudraksha धारण करने का विधि

किसी भी रुद्राक्ष को धारण करने से पहले आपको एक अनुभवी और जानकारी ज्योतिषी से अपना कुंडली जरूर दिखाएं. और अपनी कुंडली के हिसाब से आप कौन सी रुद्राक्ष पहन सकते हैं इसके बारे मेंबताएं. हमेशा याद रखें कि जब भी आप रुद्राक्ष को धारण करेंगेतो आपको रुद्राक्ष अपने खुद की पैसे से खरीदना चाहिए नहीं तो आपको इस रुद्राक्ष का कोई लाभ प्राप्ति नहीं हो सकता है. 

यदि आप आठ मुखी रुद्राक्ष को धारण करना चाहते हैं तो इसके लिए उत्तम दिन बुधवार को माना जाता है. इस रुद्राक्ष को धारण करने के लिए सबसे पहले बुधवार के दिन सवेरे उठ के स्नान करें. उसके बाद घर केपूर्व दिशा में बैठकर ओम हूं नमः मंत्र का 108 बार जाप करना चाहिए. रुद्राक्ष को धारण करने के बाद इसके जो माल है इस माल को प्रतिदिन पांच बारइस मंत्र के साथ जब करना चाहिए. यदि आप रुद्राक्ष को धारण करना चाहते हैं तो हमेशा याद रखें कि इस रुद्राक्ष को चांदी सोने और तांबे या पांच धातु में और काले रंग का या लाल रंग का धागा में ही पहनना चाहिए.

8 mukhi rudraksha धारण करने का दिन

आठ मुखी रुद्राक्ष धारण करना चाहते हैं तो इसके लिए आठ मुखी रुद्राक्ष बुधवार को पहनने के लिए कहा जाता है क्योंकि इस रुद्राक्ष का मुख्य उद्देश्य केतु के प्रभाव को कम करना होता है दूसरी और यदि आप इस बुधवार को पहनते हैं तो बुद्धि ज्ञान धन तथा यस और उच्च पद की प्राप्ति भी होती है. 

8 mukhi rudraksha benefits

  • यह रुद्राक्ष आपको अपने व्यवसाय लॉटरीसे संबंधित अवसरों या स्टॉक मार्केट आदि क्षेत्र में सफल पाने के लिए काफी मदद करता है.
  • यह रुद्राक्ष असफल जीवन से निपटने में भी मदद करता है.
  • आठ मुखी रुद्राक्ष धारण करने से व्यक्ति की अप्रत्याशित हो रही डेरी में दूर करने में मदद करता है.
  • आठ मुखी रुद्राक्ष व्यक्ति की मानसिकता को बदलने में मदद करता है और आपको प्रकृति से निपटने में सक्रिय बनता है.
  • आठ मुखी रुद्राक्ष केतु ग्रहकी प्रभाव को दूर करने में मदद करता है.
  • आठ मुखी रुद्राक्ष कालसर्प दोष के प्रतिकूल प्रभाव को नियंत्रित करता है.
  • आठ मुखी रुद्राक्ष लिवर फेफड़े और पेट संबंधी समस्या को ठीक करने में मदद करता है.
  • आठ मुखी रुद्राक्ष से धारण करने वाले व्यक्ति मैं ज्ञान और जगरता बढ़ता है.
  • आठवीं की रुद्राक्ष धारण करने से व्यक्ति की जीवन में चुनौतियों का सामना करने और उनसे निपटने का शक्ति बढ़ाता है साथी उसे मजबूत बनता है.
  • आठ की रुद्राक्ष को धारण करने से व्यक्ति की जीवन में सफलता लाने में मदद करता है.
  • आठ मुखी रुद्राक्ष धारण करने वाले व्यक्ति को ऊर्जावान बनाता है साथी उसके जीवन में निर्सत्ता को दूर करने में मदद करता है.
  • आठ मुखी रुद्राक्ष धारण करने वाले व्यक्ति में सकारात्मक संतुष्टि और प्रसन्नता का संचार करने में मदद करता है.
  • आठ मुखी रुद्राक्ष धारण करने से व्यक्ति परहड्डी से संबंधी समस्याओं का इलाज करने में भी मदद करता है.
  • आठ मुखी रुद्राक्ष से धारण करने से व्यक्ति की इच्छा शक्ति और स्थिरता को बढ़ाने में मदद करता है.
  • आठ मुखी रुद्राक्ष धारण करने से मानसिक सस्ती को दूरकरने में मदद करता है. 

8 mukhi rudraksha mala

आठ मुखी रुद्राक्ष को आप एक माला के रूप में धारण कर सकते हैं या आप इसे हमेशा चांदी सोने और तांबे या पांच धातु औरकल या लाल धागे के साथ पहनना चाहिए.

आठ मुखी रुद्राक्ष के लिए मंत्र

आठ मुखी रुद्राक्ष को धारण करने से पहले आपको ओम हूं नमः मंत्र का 108 बार जाप करके शुद्ध कर लेना चाहिए उसके बाद ही आपइस माल को धारण करें. 

8 mukhi rudraksha original

असली आठ मुखी रुद्राक्ष का पहचान 8 मुखी रुद्राक्ष की सतह पर 8 प्राकृतिक खड़ी रेखाएं होती है. यदि रेखाएं एक सीधा में होती है तो उसे एक असली रुद्राक्ष माना जाता है. इस तरह आप आठ मुखी रुद्राक्ष का असली है या नकली है इस का पता लगा सकते हैं. 

आठ मुखी रुद्राक्ष को कैसे धारण करें ?

आठ मुखी रुद्राक्ष कोलाल धागे में पिरोकर धारण करनी चाहिए. 

8 mukhi rudraksha price

आठ मुखी रुद्राक्ष यदि आप खरीदना चाहते हैं तो हमेशा याद रखें कि आप अपनी खुद की पैसा से रुद्राक्ष को खरीदें और इसके लिए आप मार्केट मेंया ऑनलाइन ऑफलाइन दोनों तरीका से खरीदसकते हैं. इसका कीमत आपको 500 से लेकर ₹5000 तकमिल जाती है अपनी क्वालिटी के हिसाब से अलग-अलगदम रहती है आप अपना हिसाब से इसको खरीद सकते हैं.

यह अभी पढ़े

निष्कर्ष

इस लिख में हमने जाना आठ मुखी रुद्राक्ष के बारे में, आठ मुखी रुद्राक्ष के फायदा धारण करने की विधि कीमत इत्यादि के बारे में आशा करता हूं आप लोगों को यह लेख जरूर पसंद आई हो यदि किसी तरह का कोई सुझाव या सलाह है तू हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट जरुर करें धन्यवाद.

FAQs

Q. 8 मुखी रुद्राक्ष कौन पहन सकता है?

A. – कुंडली में यदि राहु ग्रह का दशा के कारण आपकी जिंदगी में परेशानियां आ रही है तो ऐसी स्थिति में आप इस रुद्राक्ष को धारण कर सकते हैं.

Q, 8 मुखी रुद्राक्ष क्या करता है?

A. – आठ मुखी रुद्राक्ष धारण करने से जीवन में आने वाली संपूर्ण परेशानियों को दूर रखने में मदद करता है.

Q. आठ मुखी रुद्राक्ष का कीमत कितना है ?

A- आठवीं की रुद्राक्ष काकीमत 500 से लेकर ₹5000 तक आपको ऑनलाइन या ऑफलाइन में मिल जाएगी.

Leave a Comment

Welcome to Clickise.com Would you like to receive notifications on latest updates? No Yes
error: Alert: Content selection is disabled!!
Send this to a friend