इनफार्मेशन

Amrit Bharat Express : वंदे भारत के बाद अब अमृत भारत की सौगात, इन कारणों से अनोखी है

Pawin

amrit bharat express
sara Tendulkar biography hindi

Rate this post

amrit bharat express route, amrit bharat express ticket price, amrit bharat express launch date, amrit bharat express train number, amrit bharat express interior, amrit bharat express delhi patna route,

भारतीय रेलवे ने अपने योजना के अंतर्गत एक लंबी दूरी की यात्रा के लिए स्लीपर और जनरल कोच वाली एक नन ऐसी अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेन को बनाने की एक योजना थी. यह अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेन अंत्योदय एक्सप्रेस की जगह लगी जनसाधारण एक्सप्रेस और एलएचबी कोच वाले ट्रेन जिसमें कुल 22 कोच और दो लोकोमोटिव वाले ट्रेन की शुरुआत 30 दिसंबर 2023 को देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा अयोध्या धाम जंक्शन स्टेशन से कर दी गई है.अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेन को वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों का सेमी हाई स्पीड की उत्तराधिकारी संस्करण भी माना जाता है. आईए जानते हैं अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेन के बारे बिस्तर में.

अमृत भारत एक्सप्रेस (Amrit Bharat Express )

अमृत भारत एक्सप्रेस (Amrit Bharat Express) रेल को रेलवे द्वारा शुरू की गई एक सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेन में से एक है. यह ट्रेन को 30 दिसंबर 2023 से पहले सेवा का शुभारंभ हो चुका है. यह ट्रेन पूर्ण रूप से स्लीपर और अनारक्षित श्रेणी सेवा के लिए है. यानी की अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेन में एक भी एयर कंडीशनर कंडीशनर बर्थ नहीं है. अमृत भारत एक्सप्रेस आम लोगों के लिए कम बजट में लंबी दूरी तक सेवा प्रदान करने के लिए तैयार किया गया है. अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेन को रात्रि एक्सप्रेस ट्रेन सेवाएं प्रदान करने के लिए तैयार किया गया है.

अमृत भारत एक्सप्रेस एक अर्ध उच्च गति वाला ट्रेन है. लेकिन देश की मौजूदा रेलवे ट्रैक के कारण अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेन की परिचालन एक से अधिक स्टेशनों में ठहराव तथा यातायात भीड़ के कारणअमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेन की गति110 से 130 किलोमीटर प्रति घंटा की सीमामें सीमित की गई है. अमृत भारत एक्सप्रेस दो लोकोमोटिव द्वारा चलाई जाने वाली ट्रेन है. जो चितरंजन लोकोमोटिव वर्क इंटीग्रलकोच फैक्ट्री द्वारा चयन की जाती है जो पांच रैंक में से एक होते हैं. अमृत भारत एक्सप्रेस को पूर्ण रूप से भारत में ही तैयार की गई है और इस ट्रेन में कुल 22 कोच शामिल है. साथ ही यह ट्रेन पुरी यात्रा के दौरान लगभग 1800 यात्रियों वाली ट्रेन है.

सेवा प्रकारसुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेन (Amrit Bharat Express)
स्थितिआपरेशनल
पहली सेवा30 दिसंबर 2023
वेबसाइटIndianrail.gov.in
पंक्ति(ओं) का प्रयोग किया गया02
वर्गस्लीपर क्लास कोच (SL)/ सामान्य अनारक्षित कोच (GS)
सोने की व्यवस्थाहाँ
खानपान सुविधायें(टीबीसी)
मनोरंजन की सुविधाबिजली के आउटलेटपढ़ने की रोशनी
अन्य सुविधाएंसीसीटीवी कैमरेबायो-वैक्यूम शौचालयसेंसर आधारित जल नलयात्री सूचना प्रणाली
पटरी पर चलने वाली छोटी गाड़ीAmrit Bharat (trainset)
नाप का पता करें1,676 मिमी (5 फीट 6 इंच)
विद्युतीकरणलोकोमोटिव -25 kV 50 Hz AC ओवरहेड लाइन के माध्यम से
संचालन गति130 किमी/घंटा (81 मील प्रति घंटे) (अधिकतम)
औसत लंबाई23.54 मीटर (77.2 फीट) (प्रत्येक) और 22 कोच
रेक रखरखावलोकोमोटिव – चितरंजन लोकोमोटिव वर्क्स (CLW) कोच – इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (ICF)
Official Websites https://indianrailways.gov.in/

अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेन की उद्घाटन कब हुई ?

अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेन को 30 दिसंबर 2023 को हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने अयोध्या धाम से किया था. आपको बता दे यह ट्रेन पहली बार दरभंगा शहर सेलेकर आनंद विहार टर्मिनल तक जाएगी.

अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेन की खासियत

अमृत भारत एक्सप्रेस (Amrit Bharat Express) ट्रेन एक अर्ध उच्च गति वाली ट्रेन है. यह ट्रेन 110 किलोमीटर से लेकर 130 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार में चलती है. अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेन में AIR कंडीशनल बर्थ नहीं है. यानी की अमृत भारत एक्सप्रेस में स्लीपर (SL) और असामान्य आरक्षित कोच (GS)  वाली ट्रेन है. अमृत भारत एक्सप्रेस एकसुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेन है. वंदे भारत एक्सप्रेस में सीसीटीवी कैमरे, बायो वैक्यूम शौचालय, सेंसर आधारित जनरल, यात्री सूचना प्रणाली जैसा सुविधा शामिल है.

 यह ट्रेन लोकोमोटिव 25 kV 50Hz AC ओवर हेडलाइंस के माध्यम से चलने वालीट्रेन है. ट्रेन की लंबाई की बात किया जाए तो प्रत्येक कोच की लंबाई 77.2 फिट है. जबकि इस ट्रेन में कुल 22 कोच है22 कोच की बात किया जाए तो कल ट्रेन की लंबाई 1698.4 फिट फिट की है. इस ट्रेन की रख रखाव लोकोमोटिव चितरंजन लोकोमोटिव वर्क्स (CLW) द्वारा की जाती है. इस ट्रेन की सारे कोच इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (ICF) द्वारा निर्मित की गई है. 

अमृत भारत एक्सप्रेसट्रेन की सुविधा (Amrit Bharat Express Facility )

अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेन की सुविधा के बारे में बात किया जाए तो यह ट्रेन में कुल 22 कोच है. जिसमें 12 कोच स्लीपर कोच (SL) औरआठ कोच सामान्य अनारक्षित कोच है. दो कोच लगेज के लिए है. इन सब में कोचिंग की बीच सुरक्षित संक्रमण प्रदान करने और शोर को कम करने के लिए एक सील बंद गैंगवे और कंपन दी गई है. साथ ही  सीसीटीवी कैमरे, बायो-वैक्यूम शौचालय, सेंसर आधारित पानी के नाल, एक यात्री सूचना प्रणाली बिजली के आउटलेट, एलइडी लाइट से सुसज्जित है. और पंखे और स्विच आधुनिक डिजाइन के है प्रत्येक सीट के लिए एक मोबाइल चार्जिंग पॉइंट भी दी गई है. 

अमृत भारत टिकट की कीमत कितनी है? (Amrit Bharat Express Prize)

प्रति 50 किलोमीटर तक द्वितीय श्रेणी कोच के लिए न्यूनतम ₹35 किराया रहने वाला हैसाथ स्लीपर क्लास के लिए प्रति 15 किलोमीटर तक की यात्रा के लिए न्यूनतम 46 रुपए किराया रहने वाला है, जबकि 50 किलोमीटर तक के लिए 65 रूपया किराया रहेगा.

वंदे भारत एक्सप्रेस और अमृत भारत एक्सप्रेस मैं क्या अंतर है (Different of Vande Bharat between Amrit Bharat Express )

वंदे भारत एक्सप्रेस और अमृत भारत एक्सप्रेसअलग ट्रेन हैजो अलग-अलग उद्देश्यों के लिएचलाई जाती है जबकि केवल रंग और नामकरण योजना मेंमेल खाता है.

रेलगाड़ी विशेषताअमृत भारत एक्सप्रेस (Amrit Bharat Express)वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express )
ट्रेन का प्रकारलोकोमोटिव खींची गई  (पुश-पुल) ट्रेनइलेक्ट्रिक मल्टीपल यूनिट
सेवालंबी दूरी (>1000 किमी)मध्यम दूरी (500 किमी औसत)
कक्षाओं12 स्लीपर और 8 अनारक्षित14 चेयर कार और 2 एग्जीक्यूटिव
अधिकतम गति130 किमी/घंटा (81 मील प्रति घंटे)160 किमी/घंटा (99 मील प्रति घंटे)
एयर कंडीशनिंगनहींहाँ
ऑन-बोर्ड खानपाननहींहाँ
स्वचालित दरवाजेनहींहाँ
सीलबंद गैंगवेहाँहाँ
संरक्षा विशेषताएंसीसीटीवी कैमरेसीसीटीवी कैमरेधुआँ अलार्मविद्युत अग्नि सुरक्षाकेंद्रीकृत कोच निगरानी प्रणालीयात्री आवाज संचारआपदा प्रबंधन रोशनी
अन्य सुविधाओंबिजली के आउटलेटबायो वैक्यूम शौचालयसेंसर आधारित पानी के नलयात्री सूचना प्रणालीबिजली के आउटलेटबायो वैक्यूम शौचालयसेंसर आधारित पानी के नलयात्री सूचना प्रणालीरिक्लाइनिंग सीटेंपढ़ने का प्रकाशफुट बाकीऑनबोर्ड-वाईफ़ाईमनोरंजन प्रणालियाँगंध नियंत्रण प्रणाली
टिकट की कीमतकमउच्च

अमृत भारत एक्सप्रेस की सेवाएं

अमृत भारत एक्सप्रेस की सेवाएं दिसंबर 2023 से शुरू हो चुकी है. दिसंबर 2023 तकअमृत भारत एक्सप्रेस की पहली सेवा दरभंगा से आनंद विहार टर्मिनल तक सप्ताह में दो बार चलेगीऔर दूसरी सेवाएं मालदा  टाउन से एसएमवीटी बेंगलुरु तक एक सप्ताह में एक बारचलेगी .

अमृत भारत एक्सप्रेस की अन्य प्रस्तावित सेवाएं

अमृत भारत एक्सप्रेस की अन्य प्रस्तावित सेवाएं जो जल्दी चालू होगी और 2024 तक यह सारे रूट में प्रस्तावितअमृत भारत एक्सप्रेस की सेवाएं चालू की जाएगी जो निम्न प्रकार है.

  • सीतामढ़ी – अयोध्या
  • मुंबई – जौनपुर
  • मुंबई – पटना
  • मुंबई – नई दिल्ली
  • गोमती नगर – कटरा
  • गोमती नगर – मुंबई
  • गोमती नगर – पुरी
  • लखनऊ – नई दिल्ली
  • लखनऊ – गोरखपुर
  • लखनऊ – वाराणसी
  • पटना – नई दिल्ली
  • हावड़ा – नई दिल्ली
  • हैदराबाद – नई दिल्ली
  • एर्नाकुलम – गुवाहाटी
  • तांबरम – हावड़ा
  • जम्मू – चेन्नई
  • सीवान – नया दिल्ली
  • सीवान – कोलकाता
  • Delhi – Jaipur – Jodhpur – Ahmedabad – Bandra

निष्कर्ष

इसलिए में हमने जाना अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेन के बारे में. आशा करता हूं आप लोगों को यह लेकर जरूर पसंद आई हो यदि आपको इसे लेकर संबंधी किसी तरह का कोई समस्या हेतु हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट जरुर करें धन्यवाद.

यह भी पढ़ें

Aditya L1 | आदित्य L1 मिशन नाम तो सुना ही होगा, अब मतलब भी जान लीजिए, कितना Powerful है

FAQs

Q. अमृत भारत टिकट की कीमत कितनी है?

A. For GS Coach Per 50 KM Rs 35 Rs & For SL Coach Per 15 KM Rs. 46 & Per 50 KM for Rs. 65

Q. अमृत भारत में क्या क्या फैसिलिटी है?

A. अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेन की सुविधा के बारे में बात किया जाए तो यह ट्रेन में कुल 22 कोच है. जिसमें 12 कोच स्लीपर कोच (SL) औरआठ कोच सामान्य अनारक्षित कोच है. दो कोच लगेज के लिए है. इन सब में कोचिंग की बीच सुरक्षित संक्रमण प्रदान करने और शोर को कम करने के लिए एक सील बंद गैंगवे और कंपन दी गई है. साथ ही  सीसीटीवी कैमरे, बायो-वैक्यूम शौचालय, सेंसर आधारित पानी के नाल, एक यात्री सूचना प्रणाली बिजली के आउटलेट, एलइडी लाइट से सुसज्जित है. और पंखे और स्विच आधुनिक डिजाइन के है प्रत्येक सीट के लिए एक मोबाइल चार्जिंग पॉइंट भी दी गई है. 

Q. अमृत भारत ट्रेन 1 घंटे में कितने किलोमीटर जाती है?

A. यह ट्रेन 110 किलोमीटर से लेकर 130 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार में चलती है

Q. अमृत भारत ट्रेन कौन सी कंपनी बना रही है?

A. अमृत भारत ट्रेन ट्रेन की सारे कोचइंटीग्रल कोच फैक्ट्री (ICF) द्वारा निर्मित की गई है. 

Leave a Comment

Welcome to Clickise.com Would you like to receive notifications on latest updates? No Yes
error: Alert: Content selection is disabled!!
Send this to a friend