खिलाड़ियोंजीवन परिचय

अर्जुन तेंदुलकर का जीवन परिचय| Arjun Tendulkar Biography in Hindi, उम्र, जन्म दिन, प्रेमिका, आईपीएल 2023, पिता, Net Worth

Pawin

Updated On.

arjun tendulkar
sara Tendulkar biography hindi

Rate this post

अर्जुन तेंदुलकर का जीवन परिचय | Arjun Tendulkar Biography in Hindi, उम्र, जन्म दिन, प्रेमिका, आईपीएल 2023, पिता, Batting, Bowling, IPL price, Ipl Debut, IPL Team, Sister name, Mother Name, Arjun Tendulkar WIKI, अर्जुन तेंदुलकर उम्र, अर्जुन तेंदुलकर क्रिकेट करियर, सारा तेंदुलकर, arjun tendulkar bowling speed, arjun tendulkar ipl 2023, arjun tendulkar height, arjun tendulkar ranji team,

हमारे देश में सबसे लोकप्रिय खेल में क्रिकेट को माना जाता है और क्रिकेट के भगवान के रूप में सचिन तेंदुलकर का नाम लिया जाता है,  सचिन तेंदुलकर हमारे देश के  क्रिकेट टीम के पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी है जिन्होंने अब सन्यास  ले लिया है.  इसी बीच आपने अर्जुन तेंदुलकर का नाम भी जरूर सुना होगा. अर्जुन तेंदुलकर सचिन तेंदुलकर के बेटे हैं और वह अभी आईपीएल के लिए क्रिकेट खेलते हैं.  आइए जानते हैं क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन कपूर के  बायोग्राफी (Arjun Tendulkar Biography in Hindi) के बारे में जिसके बारे में आप जानना चाहते हैं.

Table of Contents

अर्जुन तेंदुलकर कौन है ? (Who is Arjun Tendulkar ?)

अर्जुन तेंदुलकर हमारे देश के पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर के बेटे हैं और  वह भी एक क्रिकेटर है जो बाएं हाथ से बल्लेबाजी करते हैं और बाएं हाथ से ही मध्य तेज गेंदबाज भी करते हैं.  फिलहाल वह  इंडियन प्रीमियर लीग (IPL)  में खेलने वाले थीम मुंबई इंडियंस फ्रेंचाइजी के लिए खेलते हैं.  पहले उनके पिता सचिन तेंदुलकर मुंबई इंडियंस टीम के लिए खेलते थे अब उनके बेटे अर्जुन तेंदुलकर भी मुंबई इंडियंस के लिए ही खेल रहे हैं.

अर्जुन तेंदुलकर का जीवन परिचय (Arjun Tendulkar Biography in Hindi )

नाम (Name )अर्जुन तेंदुलकर (Arjun Tendulkar )
पिता का नाम (Father’s Name )सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar)
माता का नाम (Mother’s Name )अंजली तेंदुलकर (Anjali Tendulkar)
दादाजी का नाम (Grand Father’s Name  )रमेश तेंदुलकर (Ramesh Tendulkar  )
बहन का नाम (Sister Name  )सारा तेंदुलकर (Sara Tendulkar )
राशिफल (Horoscope )तुला राशि
जन्मतिथि (Date of Birth )24 सितंबर 1999 (24-September 1999 
धर्म (Religion)हिंदू (Hindu )
गृहनगर (Home Town )मुंबई (Mumbai )
वैवाहिक स्थिति (Marital Status )अविवाहित (Unmarried )
राष्ट्रीयता (Nationality)भारतीय (Indian)
जन्मदिन(Birth day )24 सितंबर (24 September ) 
arjun tendulkar biography in hindi
Arjun with Father Image /Instagram

अर्जुन तेंदुलकर का  शरीर का विशेषता (Arjun Tendulkar Body Structure )

ऊंचाई (Hight )5 फीट 10 इंच (5”10)
वजन (Weight )60 किलोग्राम (60 KG)
शरीर की बनावट (Body Measurement )सीना 36, कमर 30, बाइसेप्स 13 इंच है
बालों का रंग (Hair Color )काला (Black)
आंखों का रंग (Eye Color )काला (Black)

अर्जुन तेंदुलकर  का जन्म और व्यक्तिगत जीवन (Arjun Tendulkar Birth & Personal Life )

अर्जुन तेंदुलकर का जन्म 1999 में महाराष्ट्र के मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में हुआ था. अर्जुन तेंदुलकर  भारत के पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर और अंजली तेंदुलकर के दूसरा संतान  के रूप में हुआ था.  अर्जुन तेंदुलकर की एक बड़ी बहन  भी है और नाम सारा तेंदुलकर है.  उनके नाना नानी आनंद में आता है. और वह गुजरात के व्यापारिक परिवार से आते हैं. अर्जुन  तेंदुलकर के पिता स्वयं एक  भूतपूर्व क्रिकेटर है उन्होंने अब संयास ले ली है.  कहा जाता है क्रिकेट के भगवान के रूप में सचिन तेंदुलकर यानी कि अर्जुन तेंदुलकर के पिता को माना जाता है.  उनके माता अंजली तेंदुलकर पेशे से एक बाल रोग विशेषज्ञ है. उनके पिता सचिन तेंदुलकर भी चाहते हैं कि अर्जुन तेंदुलकर भी आगे जाकर उनसे भी अच्छे क्रिकेटर बने और देश के लिए खेले और देश का नाम रोशन करें.

Arjun-Tendulkar-Biography-in-hini
Arjun with Family Image/Google

अर्जुन तेंदुलकर की शिक्षा (Arjun Tendulkar Education )

अर्जुन तेंदुलकर के शिक्षा के बारे में बात किया जाए तो मुंबई के सबसे बड़े और सबसे महंगे इंटरनेशनल स्कूल धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल से शिक्षा ग्रहण किए.  और इस स्कूल का खासियत यह है कि स्कूल में अमीर लोगों के बच्चे ही पढ़ते हैं. ज्यादातर अमीर लोग इस स्कूल में इसलिए अपने बच्चों को पढ़ाते हैं क्योंकि वह चाहते हैं कि अपने निजी जिंदगी को बनाए रखने और मीडिया से दूर रहने  और बच्चे अच्छे से पढ़ पाए इसलिए स्कूल में अमित लोकगीत अपने बच्चों को पढ़ा पाते हैं.

अर्जुन तेंदुलकर के क्रिकेट करियर की शुरुआत (Arjun Tendulkar Cricket Career )

अर्जुन तेंदुलकर के क्रिकेट के करियर के बारे में बात किया जाए तो वह भी अपने पिता के तरह क्रिकेट खेलना पसंद करते हैं.  और वह बचपन से ही अपने पिता के तरह बनना चाहते थे.  इसीलिए उनके पिता सचिन तेंदुलकर ने उन्हें 8 साल के उम्र में हीक्रिकेट कोचिंग क्लब में शामिल करवा दिया था. अर्जुन तेंदुलकर ने अपने क्रिकेट का करियर 22 जनवरी 2010 को अंडर 13 टूर्नामेंट से किया था और यह मैच मुंबई के पुणे में खेला गया था. अर्जुन तेंदुलकर बाएं हाथ के बल्लेबाज करते हैं .आपको बता दें कि अर्जुन तेंदुलकर एक अच्छे गेंदबाज भी हैं और उन्होंने अपने स्कूली सफर में  2011 में हुई जमनाबाई नर्सी स्कूल के खिलाफ धीरूभाई इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल के लिए उन्होंने कुल 22 रन देते हुए 8 विकेट लिए थे.

2011 में उन्होंने पुणे  एक ट्रॉफी टूर्नामेंट में अपना पहला राष्ट्रीय स्तर का मैच खेला था.  और 2012 में गोरेगांव सेंटर के खिलाफ क्लास मैदान में अंडर 14 मैच में खार जिमखाना के लिए खेलते हुए उन्होंने अपना पहला शतक लगाया था. 

अर्जुन तेंदुलकर ने उनका अंडर-19 2008 में श्रीलंका के खिलाफ खेला था.  और 15 जनवरी 2021 मैं एक T20 मैच में मुंबई के लिए हरियाणा के खिलाफ खेले गए एक मैच में उन्होंने 3 ओवर में 34 रन बनाया था. 

2021 के आईपीएल टूर्नामेंट होने से पहले अर्जुन तेंदुलकर को भी नीलामी में लाया गया था और उस नीलामी में मुंबई इंडियंस ने पहली बार अपनी बोली लगाई थी और उसके बाद मुंबई की सीनियर टीम में चुना गया.  लेकिन 2021 टूर्नामेंट में उन्हें चोट के कारण 2021 के आईपीएल से बाहर कर दिया गया था.  और फिर 2022 के आईपीएल टूर्नामेंट में दोबारा मुंबई इंडियंस फ्रेंचाइजी टीम ने लाया था.  आपको बता दें कि मुंबई टीम फ्रेंचाइजी टीम के को उनके पिता सचिन तेंदुलकर हैं. अगस्त 2022 में उन्होंने घरेलू सीजन से पहले गोवा में शामिल होने के लिए मुंबई को छोड़ दिया था वह 2022- 23 सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में खेलने लगे.

13 दिसंबर 2022 को  अर्जुन तेंदुलकर ने रणजी ट्रॉफी में राजस्थान के खिलाफ खेलते हुए अपना प्रथम श्रेणी में पदार्पण किया था आपको बता दें कि उन्होंने पहली पारी में 207 गेंदों में 120 रन बनाकर अपना पहला शतक दर्ज किया था.

 अर्जुन तेंदुलकर ने 2023  16 अप्रैल को आईपीएल के टूर्नामेंट में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ मुंबई इंडियंस के लिए खेला था. 

कैरियर सांख्यिकी
प्रतियोगिताएफसीलाटी -20
माचिस579
रन बनाए1512520
औसत बल्लेबाजी25.165.00
100s/50s1/00/00/0
टॉप स्कोर12014 *15
गेंदें फेंकी702312180
विकेट9812
गेंदबाजी औसत45.0032.3716.50
पारी में 5 विकेट000
मैच में 10 विकेट000
बेहतरीन गेंदबाजी3/1042/324/10

अर्जुन तेंदुलकर की आईपीएल  की प्राइस कितना है ?

अर्जुन तेंदुलकर को 2023 आईपीएल के लिए  मुंबई इंडियंस फ्रेंचाइजी टीम  ने कुल 3000000 रुपैया में खरीदा था.

अर्जुन तेंदुलकर से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण और रोचक तथ्य (Arjun Tendulkar Important & Interesting Fact )

  • अर्जुन तेंदुलकर का जन्म 1999 में मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में हुआ था.
  • अर्जुन तेंदुलकर मद्यपान और धूम्रपान से दूर रहते हैं.
  • अर्जुन तेंदुलकर को उनके पिता ने 8 साल के उम्र में हैं क्रिकेट कोचिंग क्लब में नाम अंकित किया था.
  • अर्जुन तेंदुलकर ने अपना पहला मैच 22 जनवरी 2010 को अंडर 19  पुणे में खेला था.
  • अर्जुन तेंदुलकर बाएं हाथ के बल्लेबाज करते हैं.
  • 2014 में अर्जुन तेंदुलकर को बीसीसीआई टूर्नामेंट अंडर 14 वेस्ट जोन लीग मैच में खेलने के लिए चला गया था.
  • अर्जुन तेंदुलकर के पिता सचिन तेंदुलकर को क्रिकेट का भगवान कहा जाता है. 

अर्जुन तेंदुलकर सोशल मीडिया अकाउंट ( Arjun Tendulkar Social media )

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मसोशल मीडिया अकाउंट लिंक
TwitterClick Here 
InstagramClick here 

अर्जुन तेंदुलकर के गर्लफ्रेंड कौन है ? (Arjun Tendulkar Girlfriend )

अर्जुन तेंदुलकर की गर्लफ्रेंड के बारे में बात किया जाए तो फिलहाल इतना ही कह सकते हैं कि वह अभी सिंगल है. क्योंकि हर जगह वह अभी सिंगल ही दिखाई दे रहे हैं. 

अर्जुन तेंदुलकर का  कुल संपत्ति (Arjun Tendulkar Net Worth )

कुल संपत्ति (Net Worth )3 Million अमेरिकी डॉलर 
कुल संपत्ति भारतीय  रुपैया में (Net Worth in Rupees )21 करोड़
मासिक  आमदनी (Monthly Income )30 लाख रुपैया
मुंबई इंडियंस आईपीएल टीम से आमदनी30 लाख रुपैया

निष्कर्ष (Conclusion)

इस लेख में हमने जाना पूर्व क्रिकेटर  सचिन तेंदुलकर के बेटा अर्जुन तेंदुलकर के जीवनी के बारे में.  जिसमें हमने जाना अर्जुन तेंदुलकर के जन्म,  व्यक्तिगत जीवन,  शिक्षा, क्रिकेट कैरियर  आदि के बारे में. आशा करता हूं आप लोगों को जरूर पसंद आया हो.  यदि कोई सुझाव या साला है तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट जरूर करें धन्यवाद. 

यह भी पढ़ें (Also Read)

FAQs

अर्जुन तेंदुलकर कौन है ?

अर्जुन तेंदुलकर हमारे देश के पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर के बेटे हैं और  वह भी एक क्रिकेटर है जो बाएं हाथ से बल्लेबाजी करते हैं और बाएं हाथ से ही मध्य तेज गेंदबाज भी करते हैं. 

अर्जुन तेंदुलकर के गर्लफ्रेंड कौन है ?

अर्जुन तेंदुलकर की गर्लफ्रेंड के बारे में बात किया जाए तो फिलहाल इतना ही कह सकते हैं कि वह अभी सिंगल है. क्योंकि हर जगह वह अभी सिंगल ही दिखाई दे रहे हैं. 

अर्जुन तेंदुलकर की आईपीएल  की प्राइस कितना है ?

अर्जुन तेंदुलकर को 2023 आईपीएल के लिए  मुंबई इंडियंस फ्रेंचाइजी टीम  ने कुल 3000000 रुपैया में खरीदा था.

अर्जुन तेंदुलकर का जन्म कब हुआ ?

24-September-1999

Leave a Comment

Welcome to Clickise.com Would you like to receive notifications on latest updates? No Yes
error: Alert: Content selection is disabled!!
Send this to a friend