खिलाड़ियोंजीवन परिचय

Axar Patel Biography in Hindi : Powerful अक्षर पटेल का जीवन परिचय, उम्र, पत्नी, रिकॉर्ड, नेटवर्थ, फैमिली और कुछ रोचक तथ्य

Pawin

AXAR PATEL
sara Tendulkar biography hindi

Rate this post

Axar Patel Biography in Hindi, अक्षर पटेल का जीवन परिचय, उम्र, पत्नी, रिकॉर्ड, नेटवर्थ, फैमिली और कुछ रोचक तथ्य, Axar Patel, अक्षर पटेल, axar patel age, axar patel wickets, axar patel century, axar patel highest score, axar patel instagram, axar patel highest score in test, axar patel wife age, axar patel highest score in odi,

इस लेख में हम जानने वाले हैं भारत के जाने-माने ऑल राउंडर क्रिकेटर अक्षर पटेल के जीवन परिचय के बारे में, अक्षर पटेल एक दाएं हाथ से खेलने वाले बल्लेबाज तथा बाएं हाथ के ऑर्थोडॉक्स गेंदबाज है. अक्षर पटेल भारतीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट टीम केखिलाड़ी है. और पटेल अपने घरेलू टीम के लिए ऑलराउंडर के रूप में खेलते हैं. साथ ही वह इंडियन प्रीमियर लीग आईपीएल में दिल्ली कैपिटल और गुजरात के लिए खेलते हैं. आज के दिन में अक्षर पटेल को कौन नहीं जानता है तो आईए जानते हैं अक्षर पटेल के बायोग्राफी के बारे में विस्तार में. 

Table of Contents

अक्षर पटेल की जीवन परिचय (Axar Patel Biography in Hindi)

नामअक्षर राजेशभाई पटेल (अक्षर पटेल ) Axar Patel
पिताजी का नामराजेश पटेल
माता जी का नामप्रीतिबेन पटेल
जन्मतिथि20 जनवरी 1994
स्थाननडियाद गुजरात
उम्र (axar patel age)29 साल
ऑक्यूपेशन क्रिकेटर
राष्ट्रीयताइंडियन
धर्महिंदू 
वैवाहिक स्थितिविवाहित

अक्षर पटेल की प्रारंभिक जीवन (Axar Patel Early Life )

अक्षर पटेल की जन्म 20 जनवरी 1994 में गुजरात के नडियाद में हुआ था. अक्षर पटेल का पूरा नाम अक्षर राजेश भाई पटेल है और उनके पिता जी का नाम राजेश पटेल और माता जी का नाम प्रीतिबेन पटेल है. अक्षर पटेल के एक भाई और एक बहन भी है. अक्षर पटेल का बड़े भाई का नाम संशिप पटेल है और वह पैसे से एक इंजीनियर है और उनके बहन का नाम शिवांगी पटेल है. 

पिताजीका नामराजेश भाई 
माताजी का नामप्रीतिबेन पटेल
बड़े भाई का नाम (Axar Patel Brother)संशिप पटेल
बहन का नामशिवांगी पटेल

अक्षर पटेल की शिक्षा (Axar Patel Qualification )

अक्षर पटेलकी प्रारंभिक शिक्षा गुजरात के ही एक निजी पब्लिक स्कूल में पूरी हुई थी. उसके बाद अक्षर पटेल ने धर्म सिंह देसाई विश्वविद्यालय से इंजीनियरिंग की पढ़ाई की. लेकिन अक्षर पटेल ने अपनी इंजीनियरिंग की पढ़ाईपूरी होने से पहले ही कॉलेज छोड़ दी थी. 

अक्षर पटेल की घरेलू क्रिकेट करियर

2013 नवंबर में दिल्ली के खिलाफ अपने दूसरे प्रथम श्रेणी की मैच में अक्षर पटेल ने पहली पारी में 6 विकेटलेते हुए 55 रन दिया था. उन 6 विकेट में अकेले 5 विकेट अक्षर पटेल ने लीथी. अक्षर पटेल ने अपने पहले सीजन में केवल एक ही प्रथम श्रेणी खेल खेला था लेकिन 2013 में उनका प्रदर्शन अधिकअच्छी होने के कारण उन्हें आईपीएल में जगह मिल गई.

आप को बता दे की अक्षर पटेल मुख्य रूप से गेंद बाजी ऑलराउंडर और बाएं हाथ के स्पिनर के रूप में जाने जाते हैं. और इन्होंने अपने पहले इंडियन प्रीमियर लीग 2013 में मुंबई इंडियंस के साथ आईपीएल में पहला अनुबंध मिला था. 

2013 में एसीसी इमर्जिंगटिम्स कप में अक्षर पटेल ने 7 विकेट लेते हुए टूर्नामेंट पर जीत हासिल की थी. जिस में संयुक्त अरब अमीरात के खिलाफ सेमीफाइनल में चार विकेट भी शामिल थे. अक्षर पटेल रणजी ट्रॉफी गुजरात के लिए लगातार सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी में से एक थे. 

2019 अगस्त में हुई2019-20 दिलीप ट्रॉफी के लिए इंडिया रेड टीम की टीम में नवनीत हुए थे. इनके लिए इन्हें देवधर ट्रॉफी की इंडिया सी टीम में नवनीत किया गया था.

अक्षर पटेल की आईपीएल करियर (Axar Patel IPL Career )

अक्षर पटेल (axar patel ipl) का 2013 में ही इंडियन प्रीमियर लीग में फ्रेंचाइजी टीम मुंबई इंडियंस ने खरीदा था. लेकिन उन्हें इस खेल में खेलने का मौका नहीं मिला था. उसके बाद 2014 मेंअक्षर पटेल को किंग्स इलेवन पंजाब ने खरीद लिया था. इस सीजन में अक्षर पटेल ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया और पूरे आईपीएल में कुल 17 विकेट हासिल किए थे.

आईपीएल की 2015 सीजन में अक्षर पटेल को दोबारा किंग्स इलेवन पंजाब टीम ने बरकरार रखा और निचले क्रम में बल्लेबाजी करते हुए 206 रन तथा 13 विकेट लेने में सफल रहे थे.

आईपीएल की 2016 सीजन में गुजरात एलायंस के खिलाफ एक मैच के दौरान अक्षर पटेल ने लगातार पांच गेंद में चार विकेट लिए जिसमें 2016 आईपीएल सीजन की पहली हैट्रिक में शामिल हो गए . आईपीएल की 2018 सीजन में अक्षर पटेल को फिर से बरकरार रखा गया. उसके बाद आईपीएल की 2019 सीजन में खिलाड़ियों की नीलामी के दौरान दिल्ली कैपिटल ने अक्षर पटेल को कल 5 करोड रुपए में खरीद लिया.

जिससे अक्षर पटेल उसे फ्रेंचाइजी के लिए दूसरे सबसे महंगे खिलाड़ी साबित रहे. आईपीएल की 2020 सीजनमें दिल्ली कैपिटल ने दोबारा अक्षर पटेल को बरकरार रखा. और 2021 और 2022 सीजन में अक्षर पटेल ने श्री संतपंत की अगवाई में दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेल.

अक्षर पटेल का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर (Axar Patel International Career )

अंतरराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट

जब अक्षर पटेल ने 2014 में आईपीएल में शानदार प्रदर्शन की थी तब अक्षर पटेल को बांग्लादेश डर के लिए भारतीय वनडे टीम में खेलने का जगह मिल गया. अक्षर पटेल ने बांग्लादेश के शेर ए बंगाल नेशनल स्टेडियम में अपना एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय डेब्यू किया और 59 रन देकर एक विकेट लेने में कामयाब रहा है.

अक्षर पटेल ने श्रीलंका के खिलाफ 5 सीरीज के लिए 15 सदस्य टीम का भी हिस्सा बने थे जहां उन्होंने पांच माचो में 11 विकेट लिए और 178 की स्ट्राइक रेट से 31 रन बनाए थे. 2015 में जब क्रिकेट के विश्वकप शुरुआत होने वाली थी तो उसका वक्त अक्षर पटेल को भारत की 15 सदस्य टीम में शामिल किया गया था. हालांकि उन्हें उसे टूर्नामेंट में एक भी मैच खेलने को नहीं मिला था. 

2016 जून को जिंबॉब्वे के खिलाफ तीन विकेट लेने के बाद अक्षर आईसीसी वनडे रैंकिंग में 13वें स्थान पर रहेऔर 2017 मैं न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच के बाद अक्षर लंबे समय तक टीम इंडिया से बाहर. 2022 के भारत और वेस्टइंडीज के दौर में भारतीय वनडे टीम में अक्षर पटेल ने दोबारा वापसी करते हुएइस खेलों में अक्षर पटेल ने अच्छा प्रदर्शन किया. अक्षर पटेल को 2023 में हुई है वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम में चुना गया था लेकिन बाद में उन्हें अनुभवी ऑफ स्पिनर रवीश चंद्र अश्विनी से रिप्लेस करदिया गया.

अक्षर पटेल की T20 क्रिकेट

अक्षर पटेल ने 2015 में हुई जिंबॉब्वे के खिलाफ T20 अंतर्राष्ट्रीयमेंडेब्यू किया था उन्होंने अपने डेब्यू मैच में चार ओवर में 17 रन देकर 3 विकेट लिए थे. इसके बाद उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में भी काफी अच्छा प्रदर्शन किया था उन्होंने 2019 क्रिकेट विश्व कप के लिए भारत की टीम के लिए स्टैंड बाय खिलाड़ी के रूप में शामिल किया गया. आपको बता दे की अक्षर पटेल ने भारत के लिए अब तक 45 T20 मैच खेले हैं जिसमें से उन्होंने 39 विकेट लिए हैं और कल 338 रन बनाए हैं.

अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट

2021 -फरवरी में अक्षर पटेल नेइंग्लैंड के दौरानरविंद्र जडेजा के रिप्लेसमेंटके रूप में भारतीय टेस्टटीम में चुना गया था. और इस टेस्टडेब्यू में अक्षर पटेल ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया था. शादी पूरे मैच में साथ विकेट लेने में सफल भी रहे. लेकिन बल्लेबाजीके मामले में उन्हेंदोनों पारियों में सिर्फ 5 से 7 रन ही बनाने का मौका मिला.

लेकिन अगले दूसरे मैच में अक्षर पटेल नेकल 11 विकेट ले कर सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया था. अक्षर पटेल ने अभी तक भारत के लिए 12 टेस्ट मैच खेले हैं जिनमें से उन्होंनेअपने बल्ले से 84 रन बनाए हैं और उसके अलावा 50 विकेट लेने में सफल रहा है. 

अक्षर पटेल की ऑल ओवर क्रिकेट रिकॉर्ड (Axar Patel Stats )

बॉलिंग–

प्रारूपकुल मैचपारीकुल रनविकेटइकॉनोमीऔसतसर्वश्रेष्ठ
टेस्ट (Test)1223858502.2717.1611/70
वनडे (ODI)57521972604.5332.863/24
टी20 (T20)52501186497.2624.203/9
आईपीएल (IPL)13613434211127.2425.314/21

बैटिंग–

प्रारूपकुल मैचपारीकुल रनउच्चतम स्कोरऔसतस्ट्रइक रेटशतकदोहराशतकअर्धशतक
टेस्ट (Test)12185138436.6453.55004
वनडे (ODI)573648964*18.8097.99002
टी20 (T20)52313616519.00144.40001
आईपीएल (IPL)13610114185420.55130.81001

अक्षर पटेल की बॉडीस्ट्रक्चर 

रंगगोरा
लंबाई (Axar Patel Height)6 फुट
वजन62 KG
आंखों का रंगब्लैक
बालों का रंगब्लैक

अक्षर पटेल की सोशल मीडिया अकाउंट

ट्विटरयहां क्लिक करें
फेसबुकयहां क्लिक करें
इंस्टाग्रामयहां क्लिक करें

अक्षर पटेल की पत्नी (Axar Patel Wife) , Axar patel Marriage

अक्षर पटेल नेअपनी गर्लफ्रेंड (Meha Patel Axar Patel) मेहा पटेल को काफी दिनों से डेट करने के बाद 20 जनवरी 2022 को सगाई की और 26 जनवरी 2023 को शादी की. आपको बता दे की अक्षर पटेल के शादी में कई सारे भारतीय क्रिकेटर्स शामिल हुए थे. साथ ही अक्षर पटेल के शादी का तस्वीरें सोशल मीडिया में खूब वायरल भी हुई थी. आपको बता दे की मेहा पटेल एक डाइटिशियन और न्यूट्रीशनिस्ट है. नेहा पटेल अक्सर अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में डायट प्लान से संबंधित चीज शेयर करते रहती है. नेहा पटेल अपना इंस्टाग्राम अकाउंट में हमेशा एक्टिव रहती है. 

अक्षर पटेल की कुल संपत्ति (Axar Patel Net Worth)

आपको बता दे की अक्षर पटेल ने अपनी मेहनत और लगन के दम पर आज इस मुकाम को हासिल किया है तो उसी हिसाब से अभी अक्षर पटेल भी अपने लग्जरी लाइफ़स्टाइल जी रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के माने तो अक्षर पटेल की कुल संपत्ति45 करोड रुपए से ज्यादा आती गई है.

अक्षर पटेल ने यह कमाई मुख्य रूप से बीसीसीआई से मिलने वाली सैलरी और आईपीएल अनुबंध है. अक्षर पटेल को बीसीसीआई द्वारा ग्रेड बी वाले खिलाड़ियों की सूची में रखा गया है जिन्हे उन्हें सालाना 3 करोड़ रूपया सैलरी के तौर पर मिलती है. पिछले साल 2023 में हुई आईपीएल की ऑक्शन में अक्षर पटेल को दिल्ली कैपिटल ने कुल 9 करोड रुपए में रिटर्न किया था.

इसके अलावा अक्षर पटेल विभिन्न कंपनियों की ब्रांड कि विज्ञापनों से भी अच्छी खासी कमाई कर लेते हैं. इसके साथ-साथ गुजरात में अक्षर पटेल के एक आलीशान घर भी है जहां अपने परिवार के साथ रहते हैं.

अक्षर पटेल कौन-कौन सी ब्रांड की कंपनी काविज्ञापन करते हैं ?

अक्षर पटेल की कमाई विभिन्न जाने-माने कंपनियों से भी अच्छी खासी कमाई हो जाती है उसमें से कुछ मुख्य कंपनी है अपोलो, जिओ, Ebix Cash, BoAt, SG Cricket, CoinSwitch Kuber, Gam Toss, Fancode, Jsw Sports, Cricuru इत्यादि.

अक्षर पटेल की गाड़ियों का कलेक्शन 

गाड़ियांकीमत
Mercedes SUV63 Lakh
Landrover Discovery 50 Lakh
Hyundai Car 15 Lakh

अक्षर पटेल के महत्वपूर्ण रिकॉर्ड्स

  • 2012 13 में घरेलू सत्र में शानदार प्रदर्शन करते हुए बीसीसीआई का अंदर-19 क्रिकेट ऑफ द ईयरअवार्ड मिला.
  • फरवरी 2021 में इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के दौरान उन्होंने डेब्यू किया साथ ही टेस्ट मैच में 5 विकेट लेने वाले नवे भारतीय गेंदबाज बन गए.
  • अक्षर पटेल ने टीम इंडिया के लिए नंबर 7 पर बल्लेबाजी करते हुए सर्वाधिक रन स्कोर बनाए हैं.
  • अक्षर पटेल भारत के लिए सबसे तेज अर्धशतक जाने वाले पांचवें बल्लेबाज है.
  • अक्षर पटेल के नाम पहले पांच टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा पांच विकेटलेने का रिकॉर्ड है. उन्होंने अब तक पांच टेस्ट में पांच बार पांच विकेट लिया है.
  • अक्षर पटेल ने 2016 में गुजरात लायंस के खिलाफ किंग्स इलेवन पंजाब के लिए दिनेश कार्तिक, ब्रावो और रविंद्र जडेजा को आउट करते हुए हैट्रिक किया था.

अक्षर पटेल केबारे में कुछ महत्वपूर्ण रोचक तथ्य

  • अक्षर पटेल की जन्म 20 जनवरी 1994 मेंगुजरात के नडियाद में हुआ था.
  • अक्षर पटेल का पूरा नाम अक्षर राजेश भाई पटेल है.
  • अक्षर पटेल का अंग्रेजी नामकी स्पेलिंग Akshar था लेकिन उनके स्कूल की टीचर की गलती के कारण उनके सर्टिफिकेटमें Axar लिखा गया था तब से अक्षर पटेल इसी नामको इस्तेमाल करते हैं.
  • अक्षर पटेल क्रिकेटर बनने से पहले इंजीनियरिंग की पढ़ाई करते थे.
  • अक्षर पटेल को उनके दोस्त धीरेंद्र कंसारा ने क्रिकेट करियर की शुरुआती दौर में काफी मदद की थी.

निष्कर्ष

इस लेख में हमने जाना हैअक्षर पटेल की जीवनी के बारे में. आशा करता हूं आप लोगों को जरूर पसंद आई हो यदि किसी तरह का कोई सुझाव या सलाह है तू हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट जरुर करें धन्यवाद.

या भी पढ़ें

FAQs

Q. अक्षर पटेल का जन्म कब हुआ ?

A. 20 जनवरी 1994

Q. अक्षर पटेल की शादी कब हुई.

A. 2023

Q. अक्षर पटेल की पत्नी का नाम क्या है ?

A. axar patel wife name मेहा पटेल

Q. अक्षर पटेल आईपीएल में किस टीम में खेलते हैं ?

A. आईपीएल फ्रेंचाइजी टीम दिल्ली कैपिटल्स.

Q. अक्षर पटेल की जर्सी नंबर क्या है ?

A. axar patel jersey number 20.

Q. अक्षर पटेल की पिताजी का नाम क्या है ?

A. राजेश पटेल

Q. अक्षर पटेल की बहन का नाम क्या है ?

A. शिवांगी पटेल 

Leave a Comment

Welcome to Clickise.com Would you like to receive notifications on latest updates? No Yes
error: Alert: Content selection is disabled!!
Send this to a friend