धर्म और सस्कृतियात्रा और पर्यटन

Bageshwar Dham | Powerful Bageshwar Dham Sarkar, बागेश्वर धाम के दर्शन के लिए कैसे पहुंचें? अर्जी कैसे लगाई जाती है ?बागेश्वर धाम से जुड़ी पूरी जानकारी 2023

Pawin

Updated On.

Bageshwar Dham
sara Tendulkar biography hindi

Rate this post

Bageshwar Dham, bageshwar dham sarkar, bageshwar dham kahan hai, bageshwar dham kahan per hai, bageshwar dham ddress, bageshwar dham location, bageshwar dham balaji, baba bageshwar dham, bageshwar dham news, bageshwar dham chhatarpur, bageshwar dham baba, chhatarpur to bageshwar dham distance, where is bageshwar dham, bageshwar dham maharaj, bageshwar dham sarkar location,

बागेश्वर धाम (Bageshwar Dham)

यदि आप एक सनातनी है तो आपने बागेश्वर धाम सरकार (bageshwar dham sarkar) के नाम तो जरूर ही सुना होगा.  इनमें से बहुत लोग बागेश्वर धाम  अपने अर्जी लगाने के लिए पहुंच भी गए होंगे. बागेश्वर धाम में आप अपने अर्जी लगाते हैं और आप की अर्जी लग जाती है तो बागेश्वर धाम सरकार के प्रमुख पूज्य धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री द्वारा अर्जी लगने वाले भक्त जनों की अपनी वैदिक शक्ति से सारे दुख कष्ट की निवारण करते हैं.  आइए जानते हैं इस लेख के माध्यम से बागेश्वर धाम  से जुड़ी संपूर्ण जानकारी जिसके बारे में आप जानना चाहते हैं.

Table of Contents

 Bageshwar Dham की विवरण

नाम  बागेश्वर धाम (Bageshwar Dham)
प्रमुखश्री धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री
पताग्राम गढ़ा पोस्ट गंज  जिला छतरपुर  मध्य प्रदेश पिन कोड 43 1105
संपर्क नंबर+91 8982862921 / +91 8120592371
प्रसिद्धि  अरे जी के द्वारा  भक्तों समस्या का निदान किए जाने के कारण.
आधिकारिक वेबसाइटhttps://bageshwardham.co.in/

Bageshwar Dham की परिचय

300 साल पहले जिस मानव कल्याण और जनसेवा की परंपरा को सन्यासी बाबा ने शुरू किया था.  आज इसी परंपरा को और आगे  बढ़ाने के लिए बालाजी महाराज के कृपा पात्र श्री दादा गुरु जी महाराज के  उत्तराधिकारी  पूज्य श्री धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री जीने संकल्प ली है.  जिसे पूरी दुनिया बागेश्वर धाम सरकार के नाम से भी जानते हैं. पूज्य महाराज श्री धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री के अनुसार भक्तों का कष्ट हारने के लिए भगवान खुद इस धरती पर नहीं विराजते हैं.

  बल्कि अपने किसी दूत को धरती पर भेजते हैं. इसीलिए बाबा बागेश्वर धाम सरकार बालाजी (bageshwar dham balaji) के वह भक्त हैं जिन पर उनकी असीम कृपा है.  उनका कहना है कि यहां जो भी भक्त बालाजी महाराज की शरण में अपने मनोकामना लेकर आते हैं.  तो वह  वक्त कभी खाली हाथ नहीं लौटते हैं.  बालाजी महाराज अपने परम भक्त बागेश्वर धाम सरकार के माध्यम से उनके मनोकामना जरूर पूर्ण करते हैं.

 बालाजी महाराज के आशीर्वाद से महाराज श्री बागेश्वर धाम सरकार की प्रसिद्धि महाराज श्री बागेश्वर धाम सरकार की कथाओं और उनके दरबार में उपस्थित  भक्तजनों की भारी भीड़ ही देती है.  बाबा बागेश्वर धाम सरकार की मात्र एक झलक और दर्शन पाने के लिए  भक्तजन सिर्फ  देशभर से नहीं बल्कि पूरे दुनिया से लोग इनकी कथाओं को सुनने और दिव्य वाणी का श्रवण करने पहुंच जाते हैं.

4 जुलाई 1996 में मध्य (bageshwar dham chhatarpur) प्रदेश के छतरपुर जिले के ग्राम गढ़ा  सरयूपारीण ब्राह्मण  परिवार में पिता श्री राम कृपाल जी महाराज और भक्ति मति माता श्रीमती सरोज के परिवार में जन्मे पूज्य गुरुदेव श्री धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री का बचपन गरीबी और तंगहाली में  बीती थी. पूज्य गुरुदेव धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री जी एक  कर्मकांडी ब्राह्मण होने के कारण अपने पांच लोगों परिवार पूजा पाठ में जो दक्षिणा मिल जाती थी उसी से चलाया करते थे. 

जिसके कारण पूज्य गुरुदेव धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री जी ने अपनी शिक्षा भी अधूरी छोड़नी पड़ी थी.  पूज्य गुरुदेव धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री जी अपने भाई बहन में सबसे बड़े होने के कारण उनके पूरा बचपन अपने परिवार के भरण-पोषण की व्यवस्था करने में ही गुजर गया था.  लेकिन एक दिन बालाजी महाराज की आज्ञा और कृपा से उन्हें उनके दादा जी श्री श्री 108 दादा गुरु जी महाराज का सानिध्य उन्हें प्राप्त हुआ और दादा जी  गुरु के  आशीर्वाद और असीम कृपा से श्री बालाजी महाराज की सेवा में  जुट गए. 

उसके बाद पूज्य गुरुदेव धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री जी महाराज ने सन्यासी बाबा और इस धाम की महिमा को पूरी दुनिया भर में फैलाया और आज इसका नतीजा है कि बाबा बागेश्वर धाम मैं हर मंगलवार और शनिवार को लाखों में  भक्तजन पहुंच ते हैं. 

पूज्य गुरुदेव श्री धीरेंद्र  कृष्ण शास्त्री  जी महाराज की संकल्प

Bageshwar Dham के पूज्य श्री धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री जी के संकल्पों ने समाज कल्याण और लोक कल्याण की एक अलग ही परिभाषा है.  पूज्य गुरुदेव के संकल्पों का जीता जागता उदाहरण के रूप में  बात किया जाए तो बाबा बागेश्वर धाम परिसर में चल रही अन्नपूर्णा रसोई,  साथ ही बागेश्वर धाम की चलो 3:00 से प्रतिवर्ष गरीब और बेसहारा बेटियों का विवाह, 

वैदिक शिक्षा के लिए बागेश्वर धाम परिसर में गुरुकुल  की व्यवस्था,  पर्यावरण संरक्षण के लिए देशभर में बागेश्वर नाम की बगीचा,  गौ रक्षा के लिए संकल्प  जिसके लिए उन्होंने एक नारा भी चलाया है एक हिंदू एक गाय और बेसहारा बच्चों के लिए रहने खाने से लेकर शिक्षा की व्यवस्था करना, इत्यादि और भी बहुत सारे ऐसे संकल्प है जो पूज्य गुरुदेव श्री धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री द्वारा चलाई जा रही है. 

पूज्य गुरुदेव की मेक संकल्पों के कारण अब सिर्फ देश में ही नहीं  बल्कि पूर्व विदेश के भक्तजन  बाबा बागेश्वर धाम से जुड़ते जा रही है.

Bageshwar Dham इतना प्रसिद्ध क्यों है ?

भारत के मध्य प्रदेश राज्य के छतरपुर जिले में ग्राम गढ़ा में स्थित बाबा बागेश्वर धाम जो स्वंयभू  हनुमान जी की दिव्यता के लिए देश व विदेश में प्रसिद्धि है.  बागेश्वर धाम कई सारे तथ्यों की दिव्य भूमि है बागेश्वर धाम जहां लोगों को बालाजी महाराज की कृपा और आशीर्वाद दर्शन मात्र से ही मिल जाती है. 

यह बालाजी महाराज एक अर्जी के माध्यम से भक्तजनों की फरियाद को  सुनते हैं. बालाजी महाराज एक अर्जी के माध्यम से भक्तजनों की समस्या बागेश्वर धाम सरकार के पूज्य गुरुदेव श्री धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री जी महाराज के माध्यम से समाधान करवाते हैं.  जिसे दुनिया बागेश्वर धाम सरकार के नाम से भी जानते हैं.

यदि आप भी अपने समस्या के समाधान पूज्य गुरुदेव श्री धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री महाराज द्वारा समाधान चाहते हैं तो आपको सबसे पहले धान में लगने वाले पूज्य गुरुदेव के दिव्य दरबार के बारे में जानकारी या फिर बागेश्वर धाम सरकार के आगामी होने वाली कार्यक्रम की जानकारी हासिल करने के लिए धाम के कांटेक्ट नंबर पर बात करके भी जानकारी हासिल कर सकते हैं. कांटेक्ट नंबर नीचे दी गई है.

Bageshwar Dham में टोकन वितरण

 बाबा बागेश्वर धाम के दरबार में  लगने वाली अर्जी पूज्य गुरुदेव से मिलना  और परामर्श मार्गदर्शन लेना बिल्कुल निशुल्क है.

 कैसे मिलेगा Bageshwar Dham में टोकन ?

यदि आप भी बागेश्वर धाम में टोकन प्राप्त करना चाहते हैं तो बागेश्वर धाम में टोकन वितरण   समय-समय पर किया जाता है.  इसके लिए आपको बागेश्वर धाम कमेटी से  संपर्क करना होगा.  टोकन वितरण के लिए एक तिथि निर्धारित किया जाता है और तिथि से पहले बागेश्वर आने वाले सभी भक्तजनों को सूचित किया जाता है कि इस तारीख को टोकन डाले जाएंगे.

  टोकन वितरण के  लिए परिसर में एक पेटी रखी होती है.  जिसमें आपको अपना नाम,  पिताजी का नाम,  अपने गांव का नाम,  जिला का नाम,  राज्य का नाम,  पिन कोड और अपना मोबाइल नंबर  एक पर्चे में लिखकर उस पेटी में डालना रहता है.  पर्ची आपको वहीं पर मिल जाएगी.

उसके बाद बागेश्वर धाम की कमेटी द्वारा उस भक्तजन के मोबाइल नंबर के माध्यम से संपर्क करती है और उस भक्तों को टोकन दिया जाता है.  इस दुकान में एक तारीख लिखी होती है और उसी दिन को ही उस वक्त को बागेश्वर बालाजी महाराज के दरबार में  उस भक्तों को हाजिरी लगाना पड़ता है.

Bageshwar Dham में अर्जी कैसे लगती है ?

बागेश्वर धाम में अर्जी लगाने की प्रक्रिया काफी सरल है.  इसके लिए बस आपको बागेश्वर धाम में आना है और लाल कपड़े में एक नारियल बांधकर धाम परिसर में रखना होता है. वहां पर आपको लाल,  पीले,  और काले कपड़ों में बाधा हुआ नारियल भी देखने को मिल जाएगा.  इसके पीछे का राज यही है कि अगर आप की अर्जी सामान्य है तो लाल कपड़ों में नारियल बांधे. 

यदि शादी विवाह से जुड़ी  अर्जी है तो नारियल को पीले रंग के कपड़े में बांधे. अगर भूत प्रेत की अर्जी है तो नारियल को काले कपड़े में बांध कर रखें. पूज्य गुरुदेव धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री के अनुसार यदि आप बागेश्वर धाम नहीं आ पाते हैं तो ऐसे में अब अपने घर में स्थित पूजा स्थल पर आप ऐसा कर सकते हैं.  जिससे बागेश्वर बालाजी महाराज आपकी आधी जरूर सुनेंगे. 

Bageshwar Dham में टोकन कब डाले जाते हैं ?

बागेश्वर धाम में टोकन कब डाले जाते हैं दिन का निर्धारण पूज्य गुरुदेव धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री महाराज खुद करते हैं.  जब अतिथि की तारीख तय हो जाती है तो सोशल मीडिया द्वारा या फिर गुरुदेव के दिव्य दरबार के आखिर में इसकी सूचना दे दी जाती है. टोकन लेने के लिए जिस पर्ची को भक्त जमा करते हैं उसमें से कुछ पक्षियों को छोड़कर बागेश्वर धाम के कमेटी द्वारा फोन के माध्यम से भक्तों से संपर्क किया जाता है.  इसका मतलब यह है कि बालाजी महाराज की इच्छा और आशीर्वाद से आपका नंबर आ जाता है.

Bageshwar Dham में अर्जी लगाने के लिए कितनी पेशी जरूरी है ?

बागेश्वर धाम दरबार में जब आप की अर्जी लग जाती है तो दिव्य दरबार में पूज्य गुरुदेव श्री धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री महाराज खुद  बता देते हैं कि आपको कितनी पेशी करना है.  वैसे तो कम से कम 5 मंगलवार की पेशी हर भक्तों को करने का आदेश आता है.  लेकिन भक्तजन इससे अधिक देसी भी कर सकते हैं और हां जब तक आप की पेशी पूरी नहीं हो जाती तब तक  आपको  ,  प्याज लहसुन,  मदिरा  और मांस की सेवन पूर्ण रूप से वर्जित रखना पड़ता है.

पूज्य गुरुदेव महाराज श्री Bageshwar Dham सरकार के आगामी कार्यक्रम  कब और कहां होगी कैसे पता करें ?

 यदि आप भी बागेश्वर धाम सरकार के आगामी कार्यक्रम या फिर बागेश्वर धाम सरकार की कथा कहां चल रही है और किस समय शुरू होगी या फिर किस चैनल पर बागेश्वर धाम की कथा का सीधा प्रसारण किया जाता है.  इस सारे कार्यक्रम की जानकारी के लिए आपको बागेश्वर धाम की आधिकारिक वेबसाइट या सोशल मीडिया से प्राप्त कर सकते हैं. 

पूज्य गुरुदेव श्री धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री महाराज के संकल्प और सेवाएं

पूज्य गुरुदेव श्री धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री महाराज के मुख्य संकल्प जो अपने लिए ना जी कर दूसरों के लिए जिए.  अपना पूरा समय मानवता की सेवा और सनातन धर्म के उत्थान के लिए दे. इत्यादि है.  ऐसे महान पुरुष का हमारी इस पावन धरती पर होना गर्व की बात है.  पूज्य गुरुदेव के संकल्पों  ने मानव कल्याण की परिभाषा को एक नया मोड़ दिया है. 

ना कोई जात ना कोई धर्म और ना कोई समुदाया बिना किसी भेदभाव के जो मानव सेवा को ही अपना धर्म समझे यही नहीं बागेश्वर धाम के  प्रमुख पूज्य गुरुदेव श्री धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री महाराज के संकल्प है. पूज्य गुरुदेव के कुछ सेवाएं भी शामिल है जो काफी प्रसिद्ध है.

  गरीब और बेसहारा कन्याओं की  सामूहिक विवाह

 पूज्य गुरुदेव श्री धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री जी महाराज हमेशा कहते हैं कि जिनका कोई नहीं उनके लिए बागेश्वर बालाजी महाराज है.  आज बागेश्वर धाम की तरफ से प्रतिवर्ष कई ऐसे गरीब और बेसहारा कन्याओं का विवाह पूरे रीति-रिवाजों से बागेश्वर धाम के द्वारा कराए जाते हैं.  साथ ही धाम की तरफ से बेटी को गृहस्ती में उपयोग होने वाला हर वह सामान उपहार स्वरूप भी प्रदान की जाती है. 

आपको बता दें हर साल बागेश्वर धाम द्वारा पूज्य गुरुदेव श्री धीरेंद्र शास्त्री जी महाराज की उपस्थिति में 108 कन्याओं की सामूहिक विवाह संपन्न किया जाता है.

 गौ रक्षा 

हमारे देश में गाय को माता की तरह पूजा जाता है और इसका मान दुनियाभर के हिंदू करते हैं.  इसी चीज को ध्यान में रखते हुए पूज्य गुरुदेव श्री  धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री जी महाराज द्वारा एक नारा भी दिया है,  गौशाला नहीं उठाया,  एक हिंदू एक गाय.  गुरुदेव का मानना है कि अगर आप एक गाय नहीं भी रख सकते हैं तो अगर आपके  आस पास कोई गरीब गाय पाल रहा है तो आप हर महीने उसे कुछ धनराशि दें ताकि वह गरीब गाय को शरण पोषण कर सके और उस जाए से जो दूध हो उससे अपने परिवार का भरण पोषण कर पाए.

अन्नपूर्णा रसोई

बागेश्वर धाम के  प्रमुख पूज्य गुरुदेव श्री धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री महाराज का संकल्प है कि धाम पर आने वाला हर भक्तजन कोई भी सख्त भूखा ना रहे.  इसीलिए धाम में अन्नपूर्णा रसोई की शुरुआत की गई है.  जहां हर रोज हजारों और मंगलवार और  शनिवार को तो लाखों लोगों के लिए निशुल्क भोजन प्रसाद की व्यवस्था की जाती है.  आपको बता दें कि अन्नपूर्णा रसोई की सारी व्यवस्था धाम पर आने वाली चढ़ावा के आधे हिस्से और दान की राशि से की जाती है.

 बागेश्वर बगीचा

 समय के हिसाब से दुनिया भर में  हो रही ग्लोबल वार्मिंग में दुनिया भर में इन दिनों पर्यावरण की रक्षा के लिए कई जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं. यहां तक कि जब कोरोना काल के समय में देश में ऑक्सीजन को लेकर जो महामारी फैली थी और झेलनी पड़ी थी.  यह सारे पर्यावरण में ऑक्सीजन रहे उसके लिए पेड़ों का  संरक्षण जरूरी है. 

तभी से बागेश्वर धाम के प्रमुख पूज्य गुरुदेव श्री धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री जी महाराज ने पर्यावरण संरक्षण का संकल्प लिया और देश भर में बागेश्वर बागीचा बनाने का फैसला किया.  उन्होंने मध्य प्रदेश लगाया था देश के विभिन्न हिस्सों में कई सारे बागेश्वर बगीचा का निर्माण भी किया है और यह काम आगे बढ़ते जा रही है.

 वैदिक गुरुकुल की  संचालन

बागेश्वर धाम में पूज्य गुरुदेव  की सोच है कि भारतीय संस्कृति और संस्कृत भाषा का प्रचार प्रसार दुनियाभर में हो.  इसी बात को ध्यान में रखते हुए पूज्य गुरुदेव ने बागेश्वर धाम के प्रांगण में एक वैदिक गुरुकुल का स्थापना किया जा रहा है जहां बच्चों को आधुनिक शिक्षा के साथ-साथ वेदों का भी शिक्षा प्रदान की जाएगी.

Bageshwar Dham से संपर्क कैसे करें ? (bageshwar dham address)

 यदि आप भी बागेश्वर धाम की पता (bageshwar dham kahan hai) और कांटेक्ट नंबर जानना चाहते हैं तो  पूरा डिटेल इस प्रकार है.

  • बागेश्वर धाम का कांटेक्ट नंबर :- +91 8982862921 / +91 8120592371
  • पूरा पता :- ग्राम गढ़ा पोस्ट गंज  जिला छतरपुर  मध्य प्रदेश पिन कोड 43 1105 है. 

Bageshwar Dham कैसे पहुंचे 

बागेश्वर धाम पहुंचने के लिए आप बस या ट्रेन या हवाई मार्ग से आसानी से पहुंच सकते हैं. 

ट्रेन से Bageshwar Dham कैसे पहुंचे

अगर आप ट्रेन के माध्यम से बागेश्वर धाम जाना चाहते हैं तो ऐसे में बागेश्वर धाम पहुंचने के लिए आपको खजुराहो रेलवे स्टेशन या छतरपुर रेलवे स्टेशन आना होगा. क्योंकि बागेश्वर धाम पहुंचने के लिए सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन यही है.  और यहां पहुंचने के बाद आप बस या किसी कार बुक या टैक्सी के मदद से आसानी से बागेश्वर धाम पहुंच सकते हैं.

बस से Bageshwar Dham कैसे पहुंचे 

यदि आप बस द्वारा बागेश्वर धाम जाना चाहते हैं तो बागेश्वर धाम पहुंचने के लिए आपको अपने शहर से छतरपुर जिला आया पन्ना जिला आना होगा फिर आप छतरपुर और पन्ना से गंज जाए और वहां से गढ़ा  गांव मात्र 5 किलोमीटर की दूरी में बागेश्वर धाम है.

 हवाई मार्ग से Bageshwar Dham कैसे पहुंचे ?

 यदि आप हवाई मार्ग से बागेश्वर धाम पहुंचना चाहते हैं तो ऐसे में आपको नजदीकी एयरपोर्ट खजुराहो एयरपोर्ट जाना होगा फिर वहां से आप किसी बस या कार की मदद से एयरपोर्ट से महज 20 किलोमीटर की दूरी में बागेश्वर धाम मौजूद है वहां पहुंच सकते हैं.

Bageshwar Dham पहुंचने के लिए मध्य प्रदेश के प्रमुख शहर से बागेश्वर धाम की दूरी.

  •  इंदौर से बागेश्वर धाम की दूरी मात्र 556 किलोमीटर है.
  •  जबलपुर से बागेश्वर धाम की दूरी मात्र 293 किलोमीटर है.
  •  भोपाल से बागेश्वर धाम की दूरी मात्र 365 किलोमीटर है.
  •  ग्वालियर से बागेश्वर धाम की दूरी मात्र 266 किलोमीटर है.

 Bageshwar Dham की मैप ( bageshwar dham location)

 निष्कर्ष  

इस लेख में हमने जाना बागेश्वर धाम  के बारे में संपूर्ण जानकारी जिसके बारे में आप जानना चाहते हैं.  आशा करता हूं आपको यह जानकारी जरुर पसंद आई हो यदि किसी तरह का कोई सुझाव या साला है तू नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट जरूर करें धन्यवाद.

 यह भी पढ़ें

FAQs.

Q. where is bageshwar dham ?

Ans – पूरा पता :- ग्राम गढ़ा पोस्ट गंज  जिला छतरपुर  मध्य प्रदेश पिन कोड 43 1105 है. 

Q. बागेश्वर धाम की पूरा पता?

Ans – पूरा पता :- ग्राम गढ़ा पोस्ट गंज  जिला छतरपुर  मध्य प्रदेश पिन कोड 43 1105 है. 

Q.  बागेश्वर धाम कैसे पहुंचे? 

Ans – बागेश्वर धाम ऑफ हवाई मार्ग रेल मार्ग या  सड़क मार्ग से आसानी से पहुंच सकते हैं. 

Q.  बागेश्वर धाम के प्रमुख कौन है

Ans. – Dhirendra Krishna Shastri

Q. who is bageshwar dham sarkar ?

Ans – Dhirendra Krishna Shastri

Leave a Comment

Welcome to Clickise.com Would you like to receive notifications on latest updates? No Yes
error: Alert: Content selection is disabled!!
Send this to a friend