सेहत और सौंदर्य

Cervical Cancer in Hindi : सर्वाइकल कैंसर क्या है ? देखें इसके कारण, लक्षण, इलाज, वैक्सीनेशन की मूल्य और बचाव

Pawin

Cervical Cancer in Hindi
sara Tendulkar biography hindi

Rate this post

(Cervical Cancer in Hindi, सर्वाइकल कैंसर, सर्वाइकल कैंसर स्टेज 1 इन हिंदी, cervical cancer symptoms in hindi, सर्वाइकल कैंसर के लक्षण और उपचार, सर्वाइकल कैंसर क्यों होता है, cervical symptoms in hindi, सर्वाइकल कैंसर से बचाव, सर्वाइकल कैंसर कैसे ठीक होता है, सर्वाइकल कैंसर स्टेज 4 इन हिंदी, cervical cancer vaccine price, cervical cancer vaccine cost,)

भारतीय महिला में होने वाली कैंसर में सबसे आम कैंसर सर्वाइकल कैंसर (Cervical Cancer in Hindi) है. और सर्वाइकल कैंसर महिलाओं में होने वाली कैंसर है. यदि किसी महिला में सर्वाइकल कैंसर के लक्षण दिखाई देती है तो सर्वाइकल कैंसर का बचाव और इलाज दोनों तभी संभव होगा जब महिलाओं में जागरूकता सही तरीका से हो.

लेकिन सर्वाइकल कैंसर (Cervical Cancer in Hindi) के प्रति महिलाओं में जागरूकता कम होने की कारण से सही समय पर जानकारी नहीं मिलने के कारण कैंसर का इलाज मिलना काफी मुश्किल हो जाती है. 2022 तक के रिपोर्ट के अनुसार भारत में कुल 123907 सर्वाइकल कैंसर से पीड़ित की रजिस्टर हुई थी.और उनमें से कल 77348 महिलाओं की मृत्यु हुई थी. तो आईए जानते हैं बिस्तर में सर्वाइकल कैंसर क्या है ? और इसका इलाज और बचाव हम लोग कैसे कर सकते हैं ? इसके बारे में विस्तार में.

सर्वाइकल कैंसर क्या है ? (cervical cancer kya hai) (Cervical Cancer in Hindi )

आमतौर पर बात किया जाए तो (cervical cancer definition) कोई भी कैंसर मनुष्य के शरीर की कोशिकाएं असामान्य और अनियंत्रित रूप से बढ़ने लगती है तो वह कैंसर के रूप ले लेता है. और कैंसर को हमेशा उसे अंग से जोड़ा जाता है जहां पर कैंसर की शुरुआत होने लगती है. यदि जब कोई कैंसर आपके गर्भाशय ग्रीवा में शुरू होता है तो उसे गर्भाशय ग्रीवा यानी कि (cervical cancer meaning) सर्वाइकल कहा जाता है. और यह कैंसर महिलाओं की बच्चेदानी के मुंह का कैंसर भी कहा जाता है. 

सर्वाइकल कैंसर(Cervical Cancer in Hindi) महिलाओं की गर्भाशय के सबसे नीचे के भाग मैं घातक ट्यूमर हो जाता है जो गर्भाशय के नीचे भाग से शुरू होता है और धीरे-धीरे ऊपरी वजाइना तकचला जाता है. जिसे गर्भाशय ग्रीवा भी कहा जाता है. आम तौर पर ज्यादातर सर्वाइकल कैंसर ह्यूमन पैपिलोमा (HPV) नामक वायरसके संक्रमण के कारण होता है. 

Table of Contents

एचपीवी (HPV) वायरस कैसा वायरस है ? (hpv kya hai )

एचपीवी (HPV) यानी कि हुमन पैपिलोमा वायरस एक वायरस का समूह होता है. जिसमें 100 से ज्यादा प्रकार का होता है. जिसमें से 30 प्रकार की वायरस लैंगिक क्षेत्र को प्रभावित कर सकता है. और उसमें से 14 प्रकार के वायरस कैंसर को पैदा करने वाले होते हैं. इसीलिए इसको हाई रिस्क HPV वाले कैटेगरी में रखा गया है. इसमें से 70% वायरस सर्वाइकल कैंसर कारण बनता है. यह वायरस लिंग, गुदा, योनि में ज्यादातर प्रभावित करता है और कैंसर का कारण बन जाता है. 

सर्वाइकल कैंसर होने का कारण क्या है ? ( cervical cancer reasons )

सर्वाइकल कैंसर (Cervical Cancer in Hindi) होने का कुछ कारण है जो निम्नलिखित है. जिसके कारण सर्वाइकल कैंसर होने का अधिक संभावना रहता है.

गर्भधारण 

यदि कोई भी महिला तीन बच्चा या उससे अधिक बच्चों को जन्म दे चुकी होती हैतो ऐसी महिला में सर्वाइकल कैंसर होने का ज्यादा संभावना होता है.

यौन रोग

यदि किसी महिलाओं में यौन संचारित बीमारियां जैसे की गोनोरिया, क्लैमीडिया या सिफीलिसयौन रोग से संक्रमित हो चुकी महिलाओं में सर्वाइकल कैंसर होने का अधिक संभावना रहता है.

असुरक्षित यौन संबंध 

यदि कोई महिला HPV वायरस से संक्रमित व्यक्ति के साथ यौन संबंध बनती है या वह महिला एक से अधिक पार्टनर के साथ यौन संबंध बन चुकी है. या तो फ्री कम उम्र से ही यौन संबंध बन चुकी है तो ऐसी महिलाओं में सर्वाइकल कैंसर होने का खतरा अधिक ज्यादा बढ़ जाती है.

धूम्रपान

यदि महिलाएं अधिक से ज्यादा धूम्रपान की सेवन करती है तो ऐसे में भी सर्वाइकल कैंसर होने का संभावना बढ़ जाता है.

गर्भ निरोधक गोलियों की अधिक सेवन

यदि कोई महिला गर्भवती की गोलियों का मौखिक रूप से लंबे समय तक या अधिक सेवन करती है तो ऐसी महिलाओं में भी सर्वाइकल कैंसर होने का ज्यादा संभावना होता है. 

ज्यादा समय तक तनाव रहना

यदि कोई महिलाएं ज्यादा समय तक शारीरिक तथा मानसिक रूप से तनाव में रहती है या तनाव ग्रस्त होती है तो इस स्थिति में भी सर्वाइकल कैंसर होने का चांसेस बढ़ जाती है. 

ह्यूमन पैपिलोमा वायरस के कारण (HPV)

सर्वाइकल कैंसर (Cervical Cancer in Hindi) होने का सबसे ज्यादा संभावना HPV वायरस के कारण होता है और यह वायरस यौन संचारित वायरस होता है जोएक से अधिक लोगों के साथ यौन संबंध रखने से यह वाइरस आसानी से फैलता है जिसके कारण सर्वाइकल कैंसर होने का संभावना रहता है.

सर्वाइकल कैंसर होने का लक्षण (cervical cancer symptoms)

सर्वाइकल कैंसर (Cervical Cancer in Hindi) होने का लक्षण के बारे में बात किया जाए तो शुरुआती दौर पता नहीं चलता है. लेकिन समय के साथ-साथ धीरे-धीरे यह गंभीर रूप लेने लगता है. और इसके लक्षण दिखने लगता है. इसमें से कुछ लक्षण नीचे दी गई है इस लक्षण को देखकर आप सर्वाइकल कैंसर होने का लक्षण समझ सकते हैं और यदि इसमें से कोई लक्षण दिखाई देने लगती है तो तुरंत आपको संबंधित डॉक्टर से रायजरूर ले.

  • पेशाब करते समय परेशानी होना.
  • किडनी फेल हो जाना
  • शरीर की वजन कम होना.
  • हड्डियों में अक्सर दर्द रहना.
  • भूख की कमी होना.
  • बेवजह थकान लगना.
  • यौन संबंध के दौरान दर्द महसूस होना.
  • पैरों में सूजन होना.
  • अनियमित रूप में पीरियड्स होना.
  • ज्यादा खून गिरना.
  • पेल्विक दर्द जो पीरियड्स सेजुदा नहीं होता है. इत्यादि

यदि इस तरह का लक्षण दिखाई दे तो आपको तुरंत अपने संबंधित डॉक्टर से परामर्श जरूर ले क्योंकि. इस तरह का लक्षण किसी भी व्यक्ति में हो सकता है चाहे वह स्वस्थ व्यक्ति क्यों ना हो.

सर्वाइकल कैंसर के वैक्सीनेशन का मूल्य और आयु वर्ग (cervical cancer vaccine price)

सर्वाइकल कैंसर (Cervical Cancer in Hindi) के लिए सबसे प्रसिद्ध वैक्सीनेशन में गार्डासिल 9 (Gardasil 9) को सबसे कारगर माना गया है. यह वैक्सीनेशन (cervical cancer vaccine age limit) 9 साल से लेकर 45 साल की आयु के पुरुष तथा महिलाओं दोनों के उपयोग के लिए अनुमोदित किया गया है. जानकारी के अनुसार भारत में गार्डासिल 9 वैक्सीनेशन की कीमत 10850 रुपए (cervical cancer vaccine cost) प्रति खुराक है.

सर्वाइकल कैंसर (Cervical Cancer in Hindi) के लिए और वैक्सीनेशन के बारे में बात किया जाए तो Gardasil 9 के तुलना में (एचपीवी) HPV 6, 11, 16 & 18 वैक्सीनेशन है. इस वैक्सीनेशन को 2008 में भारत में इस्तेमाल करने के लिए लाइसेंस दिया गया है. व्यावसायिक रूप से इस वैक्सीनेशन का मूल्य ₹2000 से ₹4000 (cervical cancer vaccine cost) प्रति खुराक में यह बाजार में उपलब्ध है. 

सेरवावैक सिरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया द्वारा निर्मित पहली भारतीय एचपीवी वैक्सीनेशन है. यह वैक्सीनेशन 9 साल से लेकर 26 साल की आयु की लड़कियों और लड़कों के लिए स्वीकृति प्राप्त है . सेरवावैक ( Cervavac ) यह वैक्सीन विदेशी वैक्सीन की तुलना में काफी कम मूल्य में उपलब्ध हो जाती है क्योंकि इस वैक्सीनेशन की दो खुराक की सीसी (cervical cancer vaccine cost) ₹4000 में मार्केट में उपलब्ध हो जाती है. जिसमें आपके प्रति खुराक ₹2000 की खर्चा आता है.

सर्वाइकल कैंसर से बचने का उपाय (cervical cancer treatments)

सर्वाइकल कैंसर (Cervical Cancer in Hindi) को HPV वैक्सीनेशन तथा आधुनिक स्क्रीनिंग टेक्नोलॉजी का प्रयोग करके रोका जा सकता है. आपको बता दे कि इस तरह का वैक्सीनेशन 9 साल से लेकर 26 साल के लड़कियों के लिए उपलब्ध रहता है. पैप स्मीयर टेस्ट और एचपीवी स्क्रीनिंग के साथ सर्वाइकल स्क्रीनिंग सर्वाइकल कैंसर की रोकथाम के लिए बहुत जरूरी होता है. 

सर्वाइकल कैंसर से जुड़ी इन कुछ महत्वपूर्ण बातें

  • सर्वाइकल कैंसर (Cervical Cancer in Hindi) महिलाओं में होने वाली एक साधारण बीमारी है.
  • सर्वाइकल कैंसर को सही समय पर इलाज करने से ठीक किया जा सकता है.
  • सर्वाइकल कैंसर कि बचाव वैक्सीनेशन, सुरक्षित यौन संबंध, खान पानऔर लाइफ स्टाइल में बदलाव करके किया जा सकता है.
  • वैक्सीनेशन के माध्यम से सर्वाइकल कैंसर से 70 से 80% की बचाव कर सकते हैं.
  • कैंसर तथा सर्वाइकल कैंसर से लड़ने के लिए अपने हेल्थ इंश्योरेंस जरूर करवानी चाहिए.
  • हेल्थ इंश्योरेंस करवाने से यदि भविष्य में इस तरह का कोई समस्या आती है तो आपको इलाज करवाने के लिए आर्थिक सहायता मिलेगी.

निष्कर्ष

इस लेख में हमने जाना Cervical Cancer in Hindi, सर्वाइकल कैंसर क्या है? देखें इसके कारण, लक्षण, इलाज, वैक्सीनेशन की मूल्यऔर बचाव के बारे में आशा करता हूं आप लोग को या लेकर जरूर पसंद आई हो. यदि किसी तरह का कोई सुझाव यशाला है तू हमें नीचे दी गई कमेंट बॉक्स में कमेंट जरुर करें धन्यवाद.

यह भी पढ़ें

FAQs

Q. महिलाओं में सर्वाइकल कैंसर कैसे होता है?

A. एचपीवी (HPV) यानी कि हुमन पैपिलोमा वायरस एक वायरस का समूह होता है

Q. सर्वाइकल कैंसर का मुख्य कारण क्या है?

A. एचपीवी (HPV) यानी कि हुमन पैपिलोमा वायरस एक वायरस का समूह होता है

Q. सर्वाइकल कैंसर के शुरुआती चरण क्या है?

A. पेशाब करते समय परेशानी होना. यौन संबंध के दौरान दर्द महसूस होना.

Leave a Comment

Welcome to Clickise.com Would you like to receive notifications on latest updates? No Yes
error: Alert: Content selection is disabled!!
Send this to a friend