टेक्नोलॉजी

What is Chat GPT ? चैट जीपीटी क्या है, यह कैसे काम करता है, चैट जीपीटी से पैसे कैसे कमाए, जाने  विस्तार में 2023

Pawin

chat gpt
sara Tendulkar biography hindi

Rate this post

Chat GPT, chat gpt in hindi, What is chat gpt, चैट जीपीटी क्या है, जेटीपीटी कैसे इस्तेमाल करें, chatgpt in hindi, drishti ias, chat gpt kaise use kare, chat gpt login, how to use chat gpt, chat gpt app, चैट जीपीटी कैसे डाउनलोड करें, चैट gpt download, open chat gpt,

कहा जाता है कि  जनरेशन की हिसाब से टेक्नोलॉजी में दुनियाभर में काफी तरक्की कर ली है. ऐसे में इंटरनेट की दुनिया में चैट जीपीटी का चर्चा आपने सुना ही होगा. चैट जीपीटी ने अभी दुनिया भर में तहलका मचा रखा है. और इसको आते ही दुनियाभर के बड़े-बड़े विशेषज्ञों ने चैट जीपीटी को लेकर काफी बड़े बड़े खुलासे करना शुरू कर दी है.

कोई बोलते हैं कि चैट जीपीटी मानव इतिहास में एक क्रांति है.  और को ही बोलते हैं कि चैट जीपीटी आने के बाद मानव समाज को खतरा हो सकती है.  और किसी का अनुमान है कि सेट जीपीटी आने के बाद  लोगों का नौकरी खतरे में पड़ सकते हैं.  आखिर क्या है यह चैट जीपीटी क्यों दुनिया में चर्चा का विषय बना हुआ है आइए जानते हैं विस्तार में.

Table of Contents

चैट जीपीटी क्या है ? (What is chat GPT ? )

चैट जीपीटी एक ओपन एआई (OpenAI) द्वारा विकसित कृतिम इंटेलिजेंस चाटबॉट है.  इस का फुल फॉर्म  चैट जेनरेटिव प्रि-ट्रेंड ट्रांसफार्म होता है.चैट जीपीटी को 30 नवंबर 2022 में लांच किया गया था. चैट जीपीटी चलाना बहुत ही आसान है इसमें हर कोई इस को आसानी से ऑपरेट कर सकता है.  क्योंकि इसमें आप जो भी सवाल करते हैं उसका उत्तर आपको एक सरल सहज और आसान भाषा में देता है.  इसलिए भी चैट जीपीटी काफी लोकप्रिय हो रही है यूजर रो के साथ.

कुछ लोगों का माने तो चैट जीपीटी गूगल सर्च इंजन को भी टक्कर दे सकता है.  क्योंकि चैट जीपीटी में आप कोई भी सवाल करते हैं तो चैट जीपीटी आपको वहां पर एक सरल भाषा में लिखकर आपको एक ही जगह पड़ोस देता है. चैट जीपीटी एक प्रकार का चाटबॉट है.  जो एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की तरह से  यह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर ही काम करेगा.  चैट जीपीटी में आप किस तरह का जवाब देते हैं तो आपको वहां पर उसका सही और सटीक जवाब तुरंत मिल जाता है. 

चैट जीपीटी अभी सिर्फ अंग्रेजी भाषा में ही उपलब्ध है.  आने वाले दिन में इसमें बहुत सारे भाषा में आपको उपलब्ध हो जाएगी अभी इसी से रिलेटेड प्रोजेक्ट में काम भी चल रही है.  चैट जीपीटी का अधिकारिक वेबसाइट chat.openai.com  है. आपको बता दें कि चैट जीपीटी इस्तेमाल करने की यूजर की संख्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है. और इसका यूजर अभी तक 2 मिलियन से भी ज्यादा हो चुकी है.

चैट जीपीटी विवरण (chat gpt details)

NameChat GPT
Official WebsiteChat.Openai.com
Release Date 30 Nov2022
Original Author Open AI
TypesArtificial intelligence Chatbot
LicenseProprietey 
CEOSAM Altman

चैट डीपीटी का फुल फॉर्म और उसका मतलब (Full Form of Chat GPT )

चैट जीपीटी का फुल फॉर्म की बारे में बात किया जाए तो इसका  फुल फॉर्म Chat Generative Pr-Trained Transformer होता है जो पूर्ण रूप से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में काम करता है.  यदि आप कोई भी सवाल गूगल सर्च इंजन में खोजते हैं तो आपको वहां गूगल उस से रिलेटेड बहुत सारे ऐसे व्यवसायिक को आपके सामने में पहुंचती है जहां पर आपको खुद से चेक करके देखना पड़ता है कि आपका सवाल का जवाब आखिर कहां पर मिलेगा. 

लेकिन चैट जीपीटी ऐसा नहीं है यदि आप कोई भी सवाल  का जवाब सर्च करते हैं तो वहां पर वह एक ही जगह आपको एक ही जवाब देगी लेकिन सटीक जवाब देगी और सरल तरीका से देगी जिसमें आपका काम और भी आसान हो जाता है और आप को समझने में भी आसान होता है. चैट जीपीटी के मदद से आप  किसी तरह का सवाल पूछ सकते हैं यदि आप एक काउंट एंड राइट अ है तो आप वहां से कोंटेक्ट का आईडिया ले सकते हैं,  आप अपनी ऑफिशियल काम के बारे में उसको पूछते हैं तो उसका भी जवाब तो दे देता है.

चैट जीपीटी का इतिहास  (History of Chat GPT )

चैट जीपीटी का  सीईओ सेम अल्टमैन है. इन्होंने दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति इन अलमस्त के साथ मिलकर 2015 में ही चैट जीपीटी की प्रोजेक्ट में काम शुरू किया गया था.  लेकिन इस प्रोजेक्ट को जब शुरू किया गया तब इसे एक नॉनप्रॉफिट एबल कंपनी के रूप में शुरू किया गया था.  और ठीक उसके एक 2 साल के बाद ही एन अलमस्त ने इस प्रोजेक्ट को बीच में ही छोड़ दिया था. 

 बाद में फिर इस प्रोजेक्ट में माइक्रोसॉफ्ट  कंपनी द्वारा फंडिंग अमाउंट मिलने के बाद  23 नवंबर 2022 के दिन एक प्रोटोटाइप के तौर पर इसे लंच किया गया था.  इस ओपन एआई को जब लंच किया गया उम्मीद से ज्यादा लोगों ने इससे प्रयोग में लाया और लोगों  ने इसे काफी पसंद किया.  आपको बता दें की आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ने लॉन्चिंग डेट से अभी तक 20 मिलियन से भी ज्यादा यूजर बनाने में कामयाब रहा.  और इसी तरह लगातार  दिन-ब-दिन यूज्ड ओं की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है.

चैट जीपीटी का काम करने का तरीका ? (How does Chat GPT work?)

चैट जीपीटी एक पूर्ण रूप से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में आधारित है.और इसमें जो भी आप सवाल करते हैं तो उस सवाल का जवाब एक मानवीय तरीका से एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस उसका जवाब ढूंढ के आपको पता है.  इसका काम करने का जो तरीका है इसके बारे में ओपन एआई का ऑफिशियल वेबसाइट में सारा कुछ जानकारी दी गई है.

चैट जीपीटी को शुरुआत में एनवीडीया जीपीयू द्वारा  संचालित एक माइक्रोसॉफ्ट एक जियो सुपरकंप्यूटिंग  इंफ्रास्ट्रक्चर  का उपयोग किया गया था जिसे माइक्रोसॉफ्ट ने विशेष रूप से ओपन एआई के लिए बनाया गया था और और इस सुपरकंप्यूटिंग इंफ्रास्ट्रक्चर को तैयार करने में सैकड़ों लाखों डॉलर भी लगी थी. 

यह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस क्या करती है कि आप चैट जीपीटी में जाकर कुछ भी सवाल करते हैं कोई भी चीज सर्च करते हैं तो वह इंटरनेट में ही मौजूद  डाटा को इस्तेमाल करके  सवाल के हिसाब से उसका एक जवाब तैयार करती है और उस सवाल की जवाब को व सरल और सटीक तरीका से आपके सामने स्क्रीन में परोस  देती है. 

क्या अब चैट जीपीटी गूगल को पीछे छोड़ देगा (Will Chat GPT leave Google behind?)

चैट जीपीटी लंच होते ही हर तरह की बातें सामने आ रही है जिसमें से बहुत सारे ऐसे न्यूज़ चैनल होया न्यूज़ व्यवसाय हो वहां पर अलग-अलग  रिपोर्टरों का राय देखने को मिलेगा.  लेकिन काफी ज्यादा रिसर्च और खोजबीन करने के बाद हमें यह पता चला है कि वर्तमान में चैट जीपीटी के द्वारा गूगल को पीछे छोड़ने वाली बात यह नामुमकिन है क्योंकि चैट जीपीटी के पास वर्तमान के समय में लिमिटेड इंफॉर्मेशन और डाटा उपलब्ध है.  साथ ही इस पर ज्यादा ऑप्शन और सुविधा भी उपलब्ध नहीं है. 

इसीलिए चैट जीपीटी लोगों को उतना ही इंफॉर्मेशन दे सकता है  जिसके लिए उसे  ट्रेन किया गया है.  लेकिन गूगल में ऐसा नहीं है गूगल में पूरे दुनिया भर में अलग-अलग लोगों का डाटा उपलब्ध है.  इसी कारण से गूगल आप लोगों को विभिन्न  प्रकार से जानकारियां उपलब्ध कराता है जिससे कि ऑडियो वीडियो फोटो इंफॉर्मेशन सॉफ्टवेयर आर्टिकल प्रोजेक्ट पीडीएफ फॉरमैट फाइल फॉरमैट इजीली प्राप्त हो जाती है.  जेटीपीटी में आपको एक सवाल का एक ही जवाब मिलेगा. उसमें भी वह जवाब सही है या गलत है  इसका अंदाजा नहीं लगाया जा सकता है. 

लेकिन गूगल में इसका विपरीत है वहां पर आप यदि एक  सवाल का जवाब ढूंढते हैं तो आपको वहां पर हजारों लाखों में उसका जवाब मिल जाता है जिसे आप सारा जवाब में कंपेयर करके अपने हिसाब से एक सटीक जवाब तैयार कर सकते हैं. साथी गूगल के पास एक एडवांस लेवल का टेक्नोलॉजी वाला एल्गोरिथ्म है जिसके मदद से वह आसानी से पता कर सकता है कि यूजर को क्या चीज का जरूरत है. इसीलिए वर्तमान में दूर-दूर तक गूगल को चैट जीपीटी पीछे नहीं छोड़ सकता है.  और भविष्य में कुछ भी कहा नहीं जा सकता है क्योंकि भविष्य मैं कब क्या होगा किसी को नहीं पता है. 

चैट जीपीटी क्या विशेषता है ? (What is the specialty of Chat GPT? )

चैट जीपीटी का मुख्य कार्य मानव बार तालाब की नकल करना है,  चैट जीपीटी एक बहुमुखी है.  यदि आप चैट जीपीटी के माध्यम से किसी भी तरह का कंप्यूटर प्रोग्राम लिखना चाहते हैं तो आप वहां उस प्रोग्रामिंग का बारे में जिक्र करेंगे तो आपके सामने में पूरा कोडिंग के साथ वह प्रोग्राम रेडी करके आपको दे देता है.  चैट जीपीटी इसके अलावा परियों की कहानी,  छात्र निबंधन,  स्कूल का प्रोजेक्ट,  ऑफिस का प्रोजेक्ट,  संगीत इत्यादि सारे प्रश्नों का सटीक जवाब दे सकता है. यदि आप चैट जीपीटी में कोई भी सवाल पूछते हैं तो आपको वहां पर रियल टाइम में आपको उसका जवाब मिल जाता है. 

और सबसे बड़ी बात यह है कि चैट जीपीटी का यूज करते हैं तो उसका कोई चार्ज नहीं लगता है और इसका जो सुविधा है वह बिल्कुल मुफ्त में लोगों के लिए लाया गया है. इसका बहुत सारे ऐसे विशेषताएं है जिसका लाभ आप इस ओपन एआई से आप ले सकते हैं. उदाहरण के लिए  कविता और गीत के बोल लिखना,  पाठ का अनुवाद और सारंग लिखना,  लिनक्स सिस्टम का अनुकरण करना,  संपूर्ण चैट रूम का अनुकरण करना,  tic-tac-toe जैसे गेम खेलना, यदि बहुत सारा ऐसे काम चुटकियों में कर सकते हैं.

 चैट जीपीटी का सीमाएं (Limitations of Chat GPT )

चैट जीपीटी ओपन एआई का विशेषताएं फायदा है तो इसका कुछ सीमाएं भी है जो आपको जानना बहुत जरूरी है ओपन एआई स्वीकार करता है कि चैट जीपीटी कभी-कभी विश्वसनीय  लेकिन गलत जवाब देता है.  यह व्यवहार बड़े भाषा मंडलों के लिए आम बात है और इसे मतिभ्रम भी कहा जाता है,  चैट जीपीटी को एक मानव निरीक्षण के आसपास डिजाइन किया गया है . इससे इससे अधिक अनुकूलित भी किया जा सकता है.

और इस प्रकार गुडहार्ट के नियम के रूप में ज्ञात अनुकूलित विकृति विज्ञान के 1 उदाहरण में प्रदर्शन में भी बाधा उत्पन्न कर सकती है.  चैट जीपीटी सितंबर 2021 के बाद हुई घटनाओं की जानकारी बहुत ही कम दे सकता है.  क्योंकि इसके पास जो देता है वह सितंबर 2021 से पहले का ही डाटा उपलब्ध है. क्योंकि चैट  जीपीटी 1 वाट है जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी कि एक मशीन होता है.  जिसमें आप एक मानव से नहीं एक मशीन से बात कर रहे होते हैं. उसके पास जो भी जानकारी है वह सीमित जानकारी रहता है.  और चैट जीपीटी को मानव ने तैयार किया है.

चैट जीपीटी के फायदे क्या है ? (What are the advantages of Chat GPT?)

यदि आप भी एक चैट जी पी पी के यूजर हैं तो आपको पता होगा कि चैट जी पी पी के फायदे क्या हो सकता है.  यह एक यूजर पर डिपेंड करता है कि उसे वह किस तरह यूज कर रहा है और किस तरह से फायदा मिल रहा है इसमें से कुछ फायदे के बारे में हमने नीचे बताए गए हैं.

  1. सबसे पहले चैट जीपीटी का फायदा यह है कि जब भी कोई यूजर इसमें कोई सवाल का जवाब ढूंढता है तो उस सवाल का जवाब तुरंत एक सरल और बिल्कुल सटीक तरीका से आपके सामने में परोस देता है.
  2.  लेकिन यदि आप इसी सवाल को गूगल सर्च इंजन में  सर्च करते हैं तो आपको वहां पर बहुत सारे ऐसे सवाल मिल जाते हैं जिसमें आपको कौन सा सही जवाब है वह खुद चुनाव करना पड़ता है. लेकिन चैट जीपीटी में ऐसा बिल्कुल भी नहीं है वह जो भी सवाल का जवाब है वह एक ही बार में सामने में ही परोस देता है.
  3. दूसरी इसका फायदा यदि आप चैट जीपीटी के अंदर कोई भी चीज सर्च करते हैं और  उस सवाल का जवाब यदि आपको मिलती है तो आपको लगता है कि वह गलत है तो उस कंडीशन में आप इस का जानकारी ओपन एआई चैट जीपीटी को आप बता सकते हैं.  और उसी के आधार में लगातार रिजल्ट को अपडेट कर दिया जाता है.
  4.  फिलहाल इस सेवा को इस्तेमाल करने में आपको कोई खर्चा नहीं करना पड़ता है. यह एक बिल्कुल मुफ्त में उपलब्ध है कोई भी यूजर इसे फ्री में इस्तेमाल कर सकता है.

चैट जीपीटी के नुकसान क्या है ? (What are the disadvantages of Chat GPT? )

 चैट जी पी टी के फायदे हैं तो नुकसान भी जरूर है इसके बारे में नीचे विस्तार रूप में दिया गया है.

  1. ऐसे बहुत सारे सवाल है जिसका जवाब चैट अजीपीटी के पास नहीं है.
  2.  चैट जीपीटी अभी फिलहाल अंग्रेजी भाषा में ही उपलब्ध है आप जब भी इसमें कोई सवाल करेंगे तो सिर्फ अंग्रेजी भाषा में ही आप ही से सवाल कर सकते हैं.  लेकिन चैट जीपीटी में मल्टी लैंग्वेज में काम चल रही है आपको भविष्य में जल्द ही विभिन्न भाषाओं में देखने को मिल जाएगी.
  3.  चैट जीपीटी के पास जो देता है वह नवंबर 2021 तक का ही देता है.  उसके बाद का डाटा अभी अपडेट नहीं हो पाई है अब जब भी कोई सवाल पूछेंगे तो वह नवंबर 2021 से पहले का ही डाटा को इकट्ठा करके आपका सवाल का जवाब देती है.
  4. फिलहाल चैट एजीपीटी को आप मुफ्त में यूज कर सकते हैं लेकिन आने वाले दिन में हो सकता है कि आपको इसके लिए पैसा देना पढ़ सके.  क्योंकि चैट जीपीटी का अभी लॉन्च ही हुआ है और यह भी फ्री है.

क्या चैट जीपीटी लोगों की नौकरियां खा जाएगी ?

हम लोग अभी  21 वीं शताब्दी में है अभी तक दुनिया भर में टेक्नोलॉजी ने काफी तरक्की कर ली है.  जिसके कारण काफी लोगों को अपनी नौकरियां भी घुमाना पड़ा है.  अब चैट जीपीटी आने के बाद लोगों में काफी ज्यादा डर और चिंता भी बनी हुई है क्योंकि लोगों के अनुसार सेट जीपीटी से कई लोगों को अपनी नौकरी गंवानी पड़ सकती है या खतरे में पड़ सकती है. लेकिन इस बात को ध्यान से देखा जाए तो चैट जीपीटी आने के बाद लोगों की नौकरी कभी भी खतरे में नहीं पढ़ सकती है. 

क्योंकि चैट जीपीटी का जो जवाब है वह सत प्रतिशत सही नहीं होता है.  एक मानव सोच और एक मशीन का सोच में आसमान और पाताल का अंतर होता है क्योंकि मशीन को मानव ही बनाता है और माना भी चलाता है. लेकिन चैट जीपीटी अभी अपना शुरुआती दौर पर है और इसके आने के बाद काफी  सारा गलतियां भी देखने को मिला है जो ओपन एआई (OpenAI) के टीम लगातार इस में काम कर रही है और आने वाले दिन में इसे और भी बेहतर तरीका से और भी लेटेस्ट टेक्नोलॉजी के साथ में एडवांस तरीका से लेवल अप कर रही है जिसकी वजह से हो सकता है कि भविष्य में लोगों के नौकरी में खतरा आ सकती है.

  लेकिन सारे नौकरी को खतरा नहीं आ सकता है जो मेहनत वाला काम होगा जो दिमागी काम होगा वह तो माना भी कर सकता है.  मस्ती नहीं कर सकता है  उसमें से कुछ काम है जिसमें चैट जीपीटी आने के बाद खतरे में पड़ सकता है जैसे कि किसी भी कंपनी में या कहीं भी सवाल और जवाब देते संबंधी काम होते हैं उदाहरण के लिए  कस्टमर केयर, ट्यूशन मास्टर,  टीचर,  इत्यादि काम.

चैट जीपीटी का इस्तेमाल कैसे  करें ? (How to use Chat GPT? )

चैट जीपीटी को इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है जैसे आप गूगल सर्च इंजन को इस्तेमाल करते हैं उससे थोड़ा सा अलग हो सकता है इसके लिए आपको चैट जीपीटी का ऑफिशियल वेबसाइट में जाना होगा इसके लिए आपको  नीचे दिए हुए स्टेप को फॉलो करके आप आसानी से चैट  जीपीटी का इस्तेमाल कर सकते हैं

  1.  सबसे पहले आपको अपनी मोबाइल फोन या लैपटॉप मैं कोई एक ब्राउज़र होना चाहिए साथ ही दोनों डिवाइस में इंटरनेट फैसिलिटी होनी चाहिए.
  2.  इसके बाद आपको अपनी लैपटॉप या मोबाइल फोन में कोई भी एक ब्राउज़र को ओपन कर लेना है.  
  3.  यदि आप आईओएस एप आईफोन यूजर है तो आप डायरेक्ट एप्पल स्टोर से इसका एप्लीकेशन डाउनलोड कर सकते हैं लेकिन एंड्रॉयड के लिए यह अभी लंच नहीं हुआ है बहुत ही जल्द लांच हो सकती है.
  4. इसके बाद आपको ब्राउज़र के एड्रेस बार पर chat.openai.com वेबसाइट को ओपन कर लेना है.
  5.  यहां पर आपको ओपन एआई का आधिकारिक वेबसाइट देखने को मिल जाएगा.
  6.  अब इसको यूज़ करने के लिए सबसे पहले आपके पास एक ईमेल आईडी होना जरूरी है कोई भी कंपनी में आप का इमेल आईडी हो जैसे कि जीमेल,   रेडिफमेल,  माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट  जैसे किसी भी कंपनी का ईमेल आईडी होना जरूरी है.
  7.  ऑफिशियल वेबसाइट में आपको ओपन एआई चैट जीपीटी का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक कर लेना है और यहां पर आपको लॉग इन करने के लिए ईमेल आईडी पूछा जाएगा अपना ईमेल आईडी और पासवर्ड डालकर वहां पर लॉग इन कर सकते हैं.
  8.  लॉगिन हो जाने के बाद अब को अपना डैशबोर्ड दिखाई देगी जहां पर सबसे नीचे में आपको एक सर्च बॉक्स दिखाई देगा.
  9.  वहां पर आप अपना कोई भी सवाल डालकर इस चैट जीपीटी को यूज कर सकते हैं.

चैट जीपीटी के मदद से पैसे कैसे कमाए ? (How to earn money with the help of Chat GPT? )

 ओपन एआई चैट जीपीटी आने के बाद लोगों के मन में काफी उत्सुकता है और काफी लोगों को विश्वास भी है कि आने वाले दिन में या वर्तमान में चैट जीपीटी के मदद से पैसा भी कमा सकते हैं.  इसके लिए ओपन  ने आधिकारिक रूप में भी इस बात की जिक्र किया है कि आप चैट जीपीटी से पैसा कमा सकते हैं.  इसके लिए आपको थोड़ा सा टेक्निक का इस्तेमाल करना पड़ेगा और उसका तरीका समझना पड़ेगा जिससे आप आसानी से पैसा कमा सकते हैं कुछ विशेष तरीका हमने नीचे बताए गए हैं.

1. चैट जीपीटी के मदद से यूट्यूब  के लिए ऑटोमोशन वीडियो और स्क्रिप्ट के जरिए पैसा कमा सकते हैं.

आप चैट जीपीटी को इस्तेमाल करके ऑनलाइन बिना चेहरा देख आए या चेहरा दिखा कर भी यूट्यूब से कमाई कर सकते हैं इसके लिए आप अपने लिए एक बेहतरीन स्क्रिप्ट तैयार कर सकते हैं और उस हिसाब से आप वीडियो क्रिएट करके और वीडियो को यूट्यूब में अपलोड करके भी पैसा कमा सकते हैं.  या तो आप चैट जीपीटी के मदद से ऑटोमोशन वीडियो को क्रिएट करके और उस वीडियो को यूट्यूब में अपलोड करके भी पैसा कमा सकते हैं.

2. चैट जीपीटी के मदद से आर्टिकल लिख के  पैसा कमाए 

यदि आप एक कंटेंट राइटर है और आपको डेली आर्टिकल लिखना होता है ऐसे में आप चैट जीपीटी का मदद ले सकते हैं.  यहां से आप अपने कांटेक्ट राइटर के लिए नए-नए  आर्टिकल के लिए टाइटल या आइडिया या आर्टिकल यहां से लिख सकते हैं अपने नीच के हिसाब से और उस आर्टिकल को आप अपने ब्लॉग मैं पोस्ट करके या किसी को सेल करके भी अर्निंग कर सकते हैं.

जिससे कि आप यदि किसी फ्रीलांसर वेबसाइट हो या किसी ऐसे लोग होते हैं जिन्हें आर्टिकल की जरूरत पड़ती है उन लोगों को या फिर आंसर वेबसाइट में जाकर आप नीच के हिसाब से लैंग्वेज के हिसाब से आर्टिकल को तैयार करके सेल कर सकते हैं वहां से भी आप अच्छी खासी यानी कर सकते हैं.

3. चैट जीपीटी के माध्यम से ऑनलाइन सर्विसेज सील करके पैसा  कमा सकते हैं.

इसके अलावा  चैट जीपीटी के मदद से आप ऑनलाइन अलग-अलग फ्रीलांसर वेबसाइट जैसे कि freelancer.com, truelancer.com,  fever.com जैसे बहुत सारे फ्रीलांसर वेबसाइट है वहां पर आपको रजिस्ट्रेशन कर लेना है और अपनी काम की अनुसार प्लेटफार्म को सेलेक्ट करके प्रोजेक्ट को सेलेक्ट करके उस काम के बारे में आपको चैट जीपीटी में जाकर सर्च करना है जैसे कि ट्रांसक्रिप्ट तैयार, करना रिज्यूम तैयार करना, ट्रांसलेटर का काम, प्रूफ्रेडिंग का काम,  एडिटिंग का काम इत्यादि बहुत से काम है अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं. यहां पर जितना बताना आसान है थोड़ा सा मुश्किल हो सकता है लेकिन आप जाकर ट्राई करोगे कोशिश करोगे तो कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती है सफलता जरूर मिलेगी.

4. चैट जीपीटी से बिजनेस के लिए डायलॉग स्लोगन या प्रोडक्ट के डिटेल के बारे में सर्च करके पैसा कमा सकते हैं.

 बहुत सारे ऐसे कंपनी होती है जो अपने बिजनेस को बढ़ावा देने के लिए अपने ब्रांडिंग के लिए नए-नए तरीके को अपनाते हैं जिसमें प्रोडक्ट के बारे में कुछ नया जानकारी हो या प्रोडक्ट के लिए स्लोगन या डायलॉग जैसे विशेष तरीका का हेड लाइन या स्क्रिप्ट को यूज करते हैं जो बिजनेस को आगे बढ़ाने में काफी हेल्प करता है .

ऐसे में बिजनेसमैन सब इस तरह का तरीका को अपनाने के लिए इंटरनेट का सहारा लेते हैं और इंटरनेट में इसके बारे में सर्च करना शुरू कर देते हैं.  और यहीं पर आपको कमाई करने का एक अच्छी जरिया मिल सकता है आपको बस अपनी  इन्हीं लोगों को पकड़ना है और उनके डिमांड के हिसाब से डायलॉग स्लोगन या स्क्रिप्ट को चैट जीपीटी में जाकर सर्च करना है और उन्हें प्रदान करना है इसी का आपको अच्छी खासी पैसा मिल.

 5. चैट जी पी टी के माध्यम से ईमेल मार्केटिंग से अच्छी खासी पैसा कमा सकते हैं.

  आपको बता दें कि ईमेल मार्केटिंग काफी अच्छा मार्केटिंग है इसके लिए बड़े-बड़े कंपनी वाले अपने कस्टमर तक अपनी प्रोडक्ट के बारे में बताने के लिए ईमेल मार्केटिंग का सहारा लेते हैं ऐसे में यदि आपके पास ईमेल मार्केटिंग का काम आ जाती है या ऐसे बहुत सारे व्यवसाय है जो ईमेल मार्केटिंग का काम भी देती है वहां पर अब रजिस्टर करके ईमेल मार्केटिंग के माध्यम से अच्छी पैसा कमा सकते हैं इसके लिए आपको कंपनी के प्रोडक्ट के हिसाब से आपको स्क्रिप्ट तैयार करना होता है.

और वहां पर उस प्रोडक्ट का लिंक या वेबसाइट का नाम प्रदान करना होता है इसके लिए आपको ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है बस आपको चैट जीपीटी में जाना है वहां पर अपना अकाउंट क्रिएट करना है और कंपनी के डिमांड के हिसाब से या कंपनी का प्रोडक्ट के हिसाब से आपको वहां पर एक ईमेल फॉर्मेट तैयार करना है उस तैयार फॉर्मेट को कंपनी के डिमांड के अनुसार उसको प्रोवाइड करा कर अच्छी खासी और नहीं कर सकते हैं.

चैट जीपीटी से कितना पैसा कमा सकते हैं ? (How much money can be earned from Chat GPT?)

ऐसे तो चैट जीपीटी से आपके नीचे और आपके जो बिजनेस करने का तरीका है उसके हिसाब से आप एक मॉडल तैयार करके अपना कमाई कर सकते हैं इसमें से कुछ तरीका होने दिया हुआ है अब बात आती है कि चैट जी पी के मदद से हम लोग कितना पैसा कमा सकते हैं इसके बारे में भी थोड़ा चर्चा कर लेते हैं. चैट जीपीटी को अभी लांच हुए ज्यादा दिन नहीं हुआ है इसके आधार पर इसके बारे में सही अनुमान लगाना थोड़ा मुश्किल हो सकता है कि आप चैट जीती से कितना कमा सकते हैं.  लेकिन हमने जो तरीका बताएं हैं उस तरीका के अनुसार और अनुमानित आप रोजाना कम से कम  ₹200 तो कमा ही सकते हैं. 

उससे अधिक आप अपनी तरीका और कमाई विभिन्न प्लेटफार्म और के आधार पर उससे ज्यादा आप कितना कमा सकते हैं इसका कोई लिमिट नहीं है. यदि आप किसी तरह का आर्टिकल तैयार करके सेल करके अर्निंग करना चाहते हैं तो वह वेबसाइट के हिसाब से उसका प्राइस अलग अलग होता है.  और यदि आप किसी फ्री लॉन्चिंग वेबसाइट की मदद से अर्निंग करते हैं जैसे कि ट्रांसक्रिप्शन आर्टिकल राइटिंग, एडिटिंग प्रूफ्रेडिंग, री राइटिंग जैसे काम करके भी अच्छी खासी आने कर सकते हैं.

चैट  जीपीटी का प्लस प्रीमियम सेवा ( Chat GPT’s Plus Premium Service )

 2030 फरवरी में ओपन एआई ने एक प्रीमियम सेवा चैट जीपीटी प्लस का लंच किया था जिसकी लागत $20 प्रति महीना है.  जिसमें कंपनी ने वादा किया था कि सेट जीपीटी का  अद्यतन प्रयोगात्मक संस्करण चरण अवधि के दौरान  पहुंच प्रदान करेगा.  साथ ही जब यूजर कोई चीज सच करेगा तो वहां पर कोई डाउनटाइम  के बिना किसी भी सुविधाओं को सबसे पहले सबसे तेज प्रतिक्रिया गति प्रदान करेगा.

साथी ओपनर आईने GPT-4 को 14 मार्च 2023 को जारी किया था.  इसकी एपीआई के माध्यम से प्रीमियम चैट जीपीटी उपयोगकर्ताओं के लिए भी उपलब्ध कराई गई है.  लेकिन यह सेवा प्रीमियम  यूज़र ओं के लिए हर 4 घंटे में मात्र एक संदेश तक की सीमा अवधि दिया गया था.  लेकिन इसकी बढ़ती डिमांड के कारण इसे हर 3 घंटे में 25 संदेशों तक सीमित कर दिया गया.

चैट जीपीटी मोबाइल एप्लीकेशन (Chat GPT Mobile Application )

 मई 2023 में ओपन आईने चैट जीपीटी के लिए एक आईओएस एप लॉन्च किया. इस एप्लीकेशन में चैट हिस्ट्री सिंकिंग और बायत इनपुट ओपन एआई के स्पीच रिकॉग्निशन मॉडल का उपयोग किया गया था.  अब जल्द ही ओपन एआई एक एंड्राइड एक भी जारी करने की योजना बना रही है इसके लिए काम चल रहा है.

चैट जीपीटी  के माध्यम से सॉफ्टवेयर डेवलपर में सहायता (Software Developer Support via Chat GPT)

मार्च 2023 में अपने उपभोक्ताओं की अनुकूल चैट जीपीटी को प्रोफेशनल पैकेज के अतिरिक्त ओपन एआई ने अपने चैट जीपीटी और हु इस पर मॉडल एपीआई उपलब्ध कराया था.  जिससे डेवलपर्स को एआई सक्षम भाषा और भाषा से पाठ सुविधाओं के लिए एक एप्लीकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस प्रदान भी किया गया था चैट  जीपीटी का नया एपीआई चैट बोर्ड के समान जीपीटी 3.5  टर्बो एआई मॉडल का भी उपयोग करता है.  यह डेवलपर्स को अपने एप्लीकेशन में चैट जीपीटी का एक अंग सिसोदिया संशोधित संस्करण को जोड़ने की अनुमति देता है.  आपको बता दें कि चैट जीपीटी का लागत प्रति 1000 टोकन के लिए $0.002  है.  जो चैट जीपीटी 3.5  मॉडल से 10 गुना सस्ती बनाती है.  

आपको बता दें कि ओपन है कि सॉफ्टवेयर डेवलपर सहायता सेवा के लांचे कुछ ही दिनों पहले 27 फरवरी 2023 को स्नैपचैट ने अपने स्नैपचैट यूजर बेस के लिए माय एआई नामक एक कस्टमर  चैट अजीपीटी चैट बोर्ड भी लॉन्च किया है इसके लिए स्नैपचैट में ओपन एआई को भुगतान भी किया है.

चैट जीपीटी भविष्य में ( chat gpt future )

 ओपन एआई के अतिरिक्त शोधकर्ता स्कर्ट आरोनसन के अनुसार ओपन एआई शैक्षणिक साहित्य सूर्य स्वयं के लिए अपनी सेवाओं का उपयोग करने वाले बुरे उपयोगकर्ताओं से निपटने के लिए अपने टेक्स्ट जेनरेशन सिस्टम को डिजिटल रूप से वाटर मार्क करने के लिए एक पुल पर काम कर रही है और बहुत ही जल्द यह पुल लंच हो जाएगी.  फरवरी 2023 में माइक्रोसॉफ्ट ने एक प्रायोगिक ढांचे की घोषणा की है और एक प्रारंभिक दर्शन दिया है कि ऐसे चेट्टीपीडिका उपयोग सहज ओपन एंड डेट प्राकृतिक भाषा कमांड के साथ रोबोटिक्स को नियंत्रण करने के लिए किया जा सके.

 जीपीटी-4 (GPT-4)

ओपन ए आई एन एस जी pt4 मॉडल को 14 मार्च 2023 को रिलीज किया था. जिसे वर्तमान में मौजूद जीपीटी-3.5  मॉडल की तुलना में एक प्रभावशाली सुधार बताया इस  चेतावनी के साथ की जीपीटी-4  में कई सामान समस्याएं हैं. ओपन एआई ने जीपीटी-4  के लिए वीडियो इमेज इनपुट का प्रदर्शन किया हालांकि ऐसी सुविधा या आम जनता के लिए अभी उपलब्ध नहीं है इसके लिए आपको चैट जीपीटी प्लस सदस्यता सब्सक्रिप्शन लेना अनिवार्य है तभी जाकर आप चैट जीपीटी-4  संस्करण का लाभ ले सकते हैं.

चैट जीपीटी-4  का उपयोग कैसे करें ? (How to use Chat GPT-4? )

जीपीटी-4  संस्करण को उपयोग करने के लिए आपको अपनी ब्राउज़र में ओपन एआई डॉट कॉम वेबसाइट को ओपन कर लेना है वहां पर रजिस्टर कर लेना है और वहां आपको जीपीटी-4  को यूज करने के लिए सब्सक्रिप्शन लेना पड़ेगा  तभी जाकर आप जीपीटी-4  वर्जन का  लाभ ले सकते हैं.क्योंकि  यह सेवा फ्री वाली जीपीटी-3.5 के लिए उपलब्ध नहीं है.  आपको बता दें कि दुनिया में बहुत सारे ऐसे देश है जहां पर चैट जीडीपी का इस्तेमाल करना प्रतिबंध है.

जीपीटी-4  वर्जन में क्या खासियत है ? ( What is the specialty of GPT-4 version? )

चैट जीपीटी-4  वर्जन आसानी से किसी भी फोटो या फिर टेक्स्ट इनपुट को समझने की क्षमता रखता है और उसका सही जवाब देने की क्षमता भी रखता है.  आपको बता दें कि चैट जीपीटी-4  बहुत ही ज्यादा क्रिएटिव है यह टेक्निकल राइटिंग करने में बहुत ही ज्यादा एडवांस और एक्सपर्ट है.  साथ ही यह वर्जन साउंड के कंपोजीशन स्क्रीनप्ले राइटिंग जैसे टैक्स को भी पूरा करने में टाइम नहीं लगाता है.  यदि आप एक कंटेंट क्रिएटर है तो आप इस वर्जन को उपयोग करने में आपको ज्यादा फायदा मिलेगा.

 जीपीटी-3.5 और जीपीटी-4  मैं कौन सटीक जवाब देगा ? (GPT-3.5 and GPT-4 Which one will give the correct answer?)

जीपीटी-4  जीपीटी-3.5  के तुलना में काफी बेहतरीन तरीके से और सटीक तरीका से जानकारी  देता है.  क्योंकि चैट जीपीटी-3.5  के तुलना में  जीपीटी-4  काफी लेटेस्ट वर्जन है इसीलिए इसके लिए आपको सब्सक्रिप्शन भी लेना पड़ता है.  प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार जीपीट-4 का रिस्पांस रेट 80% तक पहुंच गया है इसके अलावा यह 40% से ज्यादा फेक्चुअल रिस्पांस देने का भी काम करता है.  ओपन एआई डेवलपर कंपनी के अनुसार आने वाले दिन में  यह लेटेस्ट वर्जन विभिन्न प्रकार की एप्लीकेशन को भी सपोर्ट कर रहा है.  इसके लिए कंपनी द्वारा इसे और बेहतर बनाने के लिए भी काम कर रही है.

यह भी पढ़ें

 निष्कर्ष

इस लेख के माध्यम में हमने जाना चैट जीपीटी क्या है और इसके तमाम वह फीचर्स और इसके बारे में विस्तार में आशा करता हूं आप लोगों को यह लेख जरूर पसंद आई हो यदि किसी तरह का कोई सुझाव दिया साला है तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट जरूर करें धन्यवाद.

FAQs.

Q.चैट जीपीटी क्या है ?

A. चैट जीपीटी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस चाटबॉट है. 

Q.  चैट जी पीटी का फुल फॉर्म क्या है

A. Chat Generative Pre-Trained Transformer है

Q. चैट जीपीटी कब लांच हुआ?

A.  चैट जीपीटी 30 नवंबर 2022 को लांच हुआ.

Q.  चैट जीडीपी का आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

A. Chat.openai.com

Q. चैट जीपीटी-4  भर्जन को कैसे इस्तेमाल करें ?

A.  इसके लिए आपको सब्सक्रिप्शन लेना पड़ेगा तभी जाके इसको यूज कर सकते हैं.

Q  चैट जीपीटी कितने भाषा में उपलब्ध है ?

A.  फिलहाल चैट जीपीटी अंग्रेजी भाषा में ही उपलब्ध है.

Q.  चैट जीपीटी का सीईओ कौन है?

A. SAM Altman

Q. चैट एजीपीटी का मालिक कौन है?

A.  चैट जीती का मालिक OpenAI है.

Q. चैट जीपीटी का इस्तेमाल कैसे करें ?

A.  चैट जीटी का इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले OpenAl.com मैं जाना है उसके बाद आपको वहां पर एक सिंपल रजिस्ट्रेशन करना है और वहां से आप आसानी से चैट जीपीटी का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Leave a Comment

Welcome to Clickise.com Would you like to receive notifications on latest updates? No Yes
error: Alert: Content selection is disabled!!
Send this to a friend