NewsIPL

Chennai super kings, CSK, इतिहास,वर्तमान खिलाड़ियों का सूची,ब्रांड वैल्यू , घरेलू मैदान, किट और प्रायोजक,प्रशासन और सहायक  कर्मचारी

Pawin

chennai super kings
sara Tendulkar biography hindi

Rate this post

Chennai super kings, CSK, इतिहास,वर्तमान खिलाड़ियों का सूची,ब्रांड वैल्यू , घरेलू मैदान, किट और प्रायोजक,प्रशासन और सहायक  कर्मचारी, सीएसके खिलाड़ी,ipl,चेन्नई सुपर किंग्स खिलाड़ी 2023,चेन्नई सुपर किंग का मालिक कौन है,चेन्नई सुपर किंग्स मैच,चेन्नई के कितने रन हो गए,csk news 2023, History of CSK, Itihaas,

इस लेख में हम लोग जानने वाले हैं चेन्नई सुपर किंग (CSK)  के बारे में,  जिसके बारे में आप जानना चाहते हैं, चेन्नई सुपर किंग एक इंडियन प्रीमियर लीग की क्रिकेट टीम फ्रेंचाइजी है जो चेन्नई तमिलनाडु में स्थित है. सीएसके की स्थापना 2008 में हुई है. औरैया टीम चेन्नई के m.a. चिंदबरम स्टेडियम में अपने घरेलू मैच खेलती है. सीएसके टीम का मालिक चेन्नई सुपर किंग्स क्रिकेट लिमिटेड होल्डिंग कंपनी के द्वारा इंडिया सीमेंट्स लिमिटेड कंपनी के पास है.  क्योंकि 2013 के आईपीएल सट्टेबाजी के मामले में चेन्नई सुपर किंग्स  क्रिकेट लिमिटेड के मालिक को दोषी माने जाने के बाद 2016 और 17 सीजन के लिए निलंबित कर दिया गया था.  और फिर दोबारा 2018 में अपने वापसी सीजन में आते ही लिंग का सिताब जितने में सफल रहा. 

चेन्नई सुपर किंग (CSK)  अभी तक कितना बार आईपीएल का खिताब जीता ? 

चेन्नई सुपर किंग्स ने अभी तक 2010,  2011,  2018,  और 2021 के सीजन लगा के अभी तक 4 बार आईपीएल लीग जितने में सफल  रही. और चेन्नई सुपर किंग्स ने 2010 और 2014 में चैंपियन लीग T20 दो बार जीता है.

Table of Contents

चेन्नई सुपर किंग (CSK)  का इतिहास (History of Chennai Super Kings )

टीम (Team)चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super kings ) CSK
कप्तान (Captain)  महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni )
कोच (Coach) स्टीफन फ्लेमिंग ( Stephen Fleming) 
शहर (City/Town)चेन्नई (Chennai )
स्थापना (Establishment)2008, (2015 और 2017 में 2 साल के लिए प्रतिबंधित)
टीम के रंग (Color of Team)पीला और नीला (Yellow & Blue)
घरेलू मैदान (Home Ground)एम ए चिदंबरम स्टेडियम (चेपौक) Capacity 50000
विजेता (Winner)4 बार (2010, 2011, 2018, 2021 )
मालिक (Owner)  चेन्नई सुपर किंग्स क्रिकेट लिमिटेड
आधिकारिक वेबसाइट www.chennaisuperkings.com

 भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड बीसीसीआई ने 2008 में इंडियन प्रीमियर लीग  की स्थापना की और बीसीसीआई ने कुल मिलाकर आठ शहर से आधारित फ्रेंचाइजी के लिए मालिकों का अनावरण किया.  और चेन्नई सुपर किंग इंडिया सीमेंट को 91 मिलियन डॉलर में बीसीसीआई द्वारा फ्रेंचाइजी बेचा गया. इसीलिए चेन्नई सुपर किंग्स टीम को मुंबई बेंगलुरु और हैदराबाद के बाद 34 सबसे महंगी मानी जाती है. जिसे चेन्नई सुपर किंग्स फ्रेंचाइजी इंडिया सीमेंट को 10 साल के लिए मिल गई. क्योंकि आईसीसी के पूर्व चेयरमैन एन श्रीनिवासन इंडिया सीमेंट लिमिटेड के वाइस चेयरमैन और प्रबंध निदेशक के रूप में अपनी स्थिति के  माध्यम से सीएसके के वास्तविक मालिक थे.  और चेन्नई सुपर किंग क्रिकेट लिमिटेड के नाम से एक अलग ही इकाई में स्थानांतरित कर दिया गया. 

चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai super kings) की पहला सीजन 2008-2009

आईपीएल की पहला सीजन के लिए चेन्नई सुपर किंग ने अपने नीलामी में महेंद्र सिंह धोनी,  मैथ्यू हेडन,  स्टीफन फ्लेमिंग,  मुथैया मुरलीधरन और माइकल हसी जैसे कई जाने-माने क्रिकेट खिलाड़ियों को खरीदा.  और उस वक्त एमएस धोनी नीलामी के सबसे महंगे खिलाड़ी बन गए.  और फ्रेंचाइजी टीम के कप्तान  बन गए.  उस वक्त सीएसके ने महेंद्र सिंह धोनी को 1.5 मिलियन डॉलर में खरीदा था. चेन्नई सुपर किंग्स ने अपना पहला टूर्नामेंट 19 अप्रैल 2008 को किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ मोहाली में खेला था.  और सीएसके ने 20 ओवर में 240 रण में 5 विकेट बनाने के बाद 33 रनों से  मैच जीता था.

चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai super kings) की दूसरा सीजन 2010

 2010 में हुई सीजन 2 का आईपीएल लीग में  चेन्नई सुपर किंग टीम के लिए काफी संघर्ष करना पड़ा.  और अपने ग्रुप में केवल दो ही मैच जीत पाए थे. चेन्नई सुपर किंग ने मुख्य रूप से मुरली विजय और सुरेश रैना के प्रयास के कारण सीजन में अपने अगले 5 मैच में से 4 में जीत हासिल की. और लगातार मैच जीते गई और अंत में  सेमीफाइनल में पहुंच गई और सेमीफाइनल में डेक्कन चार्जर्स के साथ प्रतियोगिता की और उसके खिलाफ 20  ओवर में 7 विकेट गवां ते हुए 142 रन हासिल की. और सेमीफाइनल चेन्नई सुपर किंग ने 33 रन  से जीत हासिल की. और फाइनल में पहुंच गई.  अंत में फाइनल मैं अपने घरेलू मैदान पर टूर्नामेंट मैं मुंबई इंडिया का सामना करना पड़ा.  जिसमें सुरेश रैना ने काफी अच्छा रन बनाई थी.  और अंत में 20 ओवर की समाप्ति पर 5 विकेट गंवाकर 168 रन बना दिए.  आपको बता दें कि उस वक्त रविंद्र अश्विन और मुरलीधरन की उनकी स्पिन जोड़ी ने उनके व्हिच फेंके गए 8 ओवर में केवल 41 रन दिए.  इसलिए चेन्नई सुपर किंग ने 22 रनों से 2010 की आईपीएल की खिताब जीत ली.  साथ में 2010 चैंपियन लीग T20 के लिए क्वालीफाई भी हो गया और दक्षिण अफ्रीका में आयोजित चैंपियन लीग टी20 में खिताब अपने नाम किया.  2010 में चेन्नई सुपर किंग में आईपीएल लीग की खिताबी जीत में चैंपियन लीग T20 की किताबें जीती थी.

चेन्नई सुपर किंग (Chennai super kings) 2011 से 2015 तक की यात्रा

2011 में आईपीएल में 2 नई टीम जोड़ी गई और इसी वक्त  बीसीसीआई द्वारा घोषणा की गई कि अब प्रत्येक फ्रेंचाइजी अपनी टीम  में अधिकतम 4 ही खिलाड़ी को  रिटेन रखने वाला नियम लागू कर दी गई.  जिसमें से तीन भारतीय खिलाड़ी और  बाकी अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी रखने का नियम बनाया गया. इस नियम के बाद चेन्नई सुपर किंग में कप्तान एमएस धोनी उप कप्तान सुरेश रैना मुरली विजय और ऑलराउंडर एल्बी मोर्केल कोकून 4.5 मिलियन डॉलर में रिटेन रखा. उसके बाद फ्रेंचाइजी में मेघा नीलामी में हंसी अश्विन बोल इंजन और सुब्रमण्यम बद्रीनाथ जैसे पिछले सीजन के अपने कुछ स्टार खिलाड़ियों को वापस खरीद लिया. चेन्नई सुपर किंग में 2011 के आईपीएल लीग में अपने पहले 5 मैच में 3 में में हार का सामना करना पड़ा. उसके बाद अपने अगले 8 में से 7 में में जीत हासिल की और दूसरे स्थान पर नॉकआउट चरण में जगह बना ली.  फ्रेंचाइजी टीम ने क्वालीफाइंग फाइनल में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु का सामना किया जिसमें उन्होंने सुरेश रैना के नाबाद 73 रन की बदौलत 6 विकेट से जीत हासिल की.  इसी तरह फाइनल में फिर से बेंगलुरु  का सामना करना पड़ा जो उनके घरेलू मैदान चिपक में आयोजित किया था. चेतक में आयोजित इस प्रतियोगिता में विजय और हसी ने पहले विकेट के लिए 133 रन की साझेदारी की जिससे सुपर किंग्स को कुल  5 विकेट में 205 रन मिली. इस तरह गेंदबाजों ने  चेन्नई सुपर किंग्स को आईपीएल के 2011 सीजन का किताब जीतने के लिए बेंगलुरु को केवल 147 रनों पर रोक दिया.  जिससे विजय को 95 रन की मैच विनिंग पारी के लिए मैन ऑफ द मैच भी मिला. चेन्नई सुपर किंग में 2011 सीजन में अपने सभी घरेलू खेलों में जीत हासिल की और लगातार दो बार खिताब जीतने वाली पहली टीम बन गई.

चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai super kings )की 2012 सीजन

2012 में फ्रेंचाइजी चेन्नई सुपर किंग की खिलाड़ियों की नीलामी में भारतीय आलराउंडर रविंद्र जडेजा को दो $1 में खरीदा गया.  जडेजा ने इस सीजन में शुरुआत में  धीमी गति से खेला.  और अपने 12 मैच में केवल 5 मैच . इसी तरह चेन्नई सुपर किंग में फाइनल तक अपना सफर किया लेकिन फाइनल में कोलकाता नाइट राइडर्स ने 5 विकेट से  हार का सामना करना पड़ा.  इस तरह 2012 में चेन्नई सुपर किंग्स आईपीएल खिताब जीतने से बाहर हो गया.

chennai super kings
Chennai super kings / Image Official Websites

चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai super kings) की 2013 सीजन

2013 मैं चेन्नई सुपर किंग ने पांच विदेशी और पांच भारतीय गेंदबाजों को खरीद  खरीदा.  2013 सीजन में 16 मैच मेगा मैच  में जीत हासिल की और तालिका में पहले स्थान पर बना रहा. उसके बाद प्लेऑफ और 2013  चैंपियन लीग टी-20 के लिए क्वालीफाई किया. इसी तरह लगातार फिर से चेन्नई सुपर किंग्स ने फाइनल तक का सफर किया और फाइनल में मुंबई इंडियंस के साथ अपना प्रतियोगिता में 39/6 मैं सिमट गई और हार का सामना करना पड़ा. 

चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai super kings) की 2014 सीजन

2014 सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स ने अपने खिलाड़ियों की मेगा नीलामी से पहले ही  एमएस धोनी सुरेश रैना रविंद्र जडेजा और अश्विनी और बहनों को रिटेन किया. और फ्रेंचाइजी नहीं मेघा नीलामी में ब्रैंडन मैकुलम,  ड्वेन स्मिथ,  फाफ डू प्लेसिस,  आशीष नेहरा,  मोहित शर्मा जैसे अन्य खिलाड़ियों को भी खरीदा. 2014 में चेन्नई सुपर किंग का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा और टीम आईपीएल 2014 से बाहर हो गए .  लेकिन चैंपियन लीग T20 कि खिताब जीतने में सफल रहे. 

चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai super kings) की 2015 सीजन

2015 में चेन्नई सुपर किंग फ्रेंचाइजी नए खिलाड़ियों की नीलामी से पहले बेन हिल्फेनहॉस , जॉन हेस्टिंग्स , विजय शंकर और डेविड हसी को बेच दिया गया. और माइकल हसी को 1:30 करो मैं वापस खरीद लिया गया.  फ्रेंचाइजी ने काय लेवर्ट इरफान पठान एंड्रयू टाय एकलव्य द्विवेदी अंकुश बेस सतीश सिंह और राहुल शर्मा को भी खरीद लिया.  लेकिन फाइनल में  मुंबई इंडियंस के  प्रतियोगिता में हार का सामना करना पड़ा.

चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai super kings)की 2016 -2017 सीजन

 2016 और 2017 2 साल के लिए बीसीसीआई द्वारा चेन्नई सुपर किंग और उनके खिलाड़ियों पर मैच फिक्सिंग के आरोप में फ्रेंचाइजी को निलंबित कर दिया गया और आवश्यक कार्यवाही की गई.

चेन्नई सुपर किंग (Chennai super kings) 2018  के सीजन में वापस

 चेन्नई सुपर सिंह ने 2018 के मेगा नीलामी से पहले ही महेंद्र सिंह धोनी सुरेश रैना और रवींद्र जडेजा को  रिटेन किया.  इसके अतिरिक्त फाफ डु प्लेसिस और ड्वेन ब्रावो को एटीएम का उपयोग करके वापस टीवी लाया. 2018 सीजन में शुरुआती दौर में ही टीम ने अच्छा प्रदर्शन की. सेमीफाइनल में सनराइज के साथ मुकाबला में चेन्नई सुपर किंग ने जीत हासिल की और पहले क्वालीफायर में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ एक के बाद एक जीत दर्ज की और टूर्नामेंट में तीसरी बार इंडियन प्रीमियर लीग जीतने वाली टीम बन गई. 

चेन्नई सुपर किंग्स(Chennai super kings) की 2019 सीजन

2019 के सीजन में चेन्नई सुपर किंग में प्ले ऑफ के लिए क्वालीफाई   कर ली.  और लीग में आंखें बार आईपीएल के फाइनल में प्रवेश किया,  फाइनल में मुंबई  इंडियंस  के साथ मैच में हार गई और किताब से बाहर नहीं. चेन्नई सुपर किंग के गेंदबाज इमरान ताहिर जिन्होंने सीजन में 28 विकेट लिए उन्होंने सबसे अधिक विकेट लेने के लिए पर्पल कैप जीता.

चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai super kings) की 2020 सीजन

2020  के सीजन में  चेन्नई सुपर किंग ने सैम क्यूरन 5.5 करोड़ में  जोश हेज़लवुड को दो करोड़ में पीयूष चावला को सिक्स पॉइंट 6.75 करोड़ में और साईं किशोर को 2000000 में खरीदा. लेकिन 2020 का सीजन कोरोनावायरस के कारण स्थगित कर दिया गया और बाद में दुबई में ट्रांसफर कर दिया गया . और  पूरा टूर्नामेंट दुबई में ही खेला गया. लेकिन चेन्नई सुपर सिंह ने पहली बार प्ले ऑफ मैच में भी जगह बनाने में कामयाब नहीं मिली और टूर्नामेंट से बाहर हो गया.

चेन्नई सुपर किंग्स(Chennai super kings) की 2021 सीजन

 2021 के नीलामी में सीएसके लेटेस्ट विशेषज्ञ चेतेश्वर पुजारा को ₹5000000 में खरीदा. जबकि कृष्णप्पा गौथम को 9.25  करोड़ रुपए में खरीदा.  जिससे यह माना जाता है कि यह स्पिनर अब तक का सबसे महंगा अनकैप्ड भारतीय खिलाड़ी है. चेन्नई सुपर किंग में इंग्लैंड के ऑलराउंडर मोईन अली को 7 करोड़ में खरीदा  साथ में अन्य तीन खिलाड़ी को बीच-बीच लाख रुपैया में. 2021 में पूर्णा महामारी की दूसरे  लहर के शुरुआत के कारण लिंग को स्थगित कर दिया गया  और यह 2021 सीजन का आईपीएल भी फिर से दुबई में  खेला गया. 2021 की इस सीजन में चेन्नई सुपर किंग की शुरुआत अच्छी रही और प्लेऑफ में अपना स्थान सुरक्षित रखा. और  प्रथम क्वालीफायर मैच में सीएसके ने अपने इतिहास में नौवीं बार फाइनल में प्रवेश किया.  और दिल्ली कैपिटल्स को हराते हुए अपना किताब में अधिकार जमाया और किताब में जीत हासिल की.

चेन्नई सुपर किंग्स की(Chennai super kings) 2022 सीजन

2022 की सीजन में चेन्नई सुपर किंग भारत का पहला गेंडा खेल उद्यम बन गया. इस वक्त चेन्नई सुपर किंग ने 2022 सीजन के लिए अपना नया जर्सी का अनावरण किया. और मैं शुरू होने पहले से ही महेंद्र सिंह धोनी ने अपनी कप्तानी पद छोड़ने का फैसला किया और चेन्नई सुपर किंग ने रविंद्र जडेजा को कप्तान बनाने का घोषणा की. लेकिन रविंद्र जडेजा ने अपने ध्यान खेल में देने के लिए अपनी कप्तानी पद को छोड़ने का फैसला किया और दोबारा फिर से एमएस धोनी को कप्तान बनाया गया. क्योंकि रविंद्र जडेजा की कप्तानी में टीम ने 8 मैच में छह मैच पर हार का सामना करना पड़ा था. उसके बाद मुंबई इंडियंस के खिलाफ हारने के बाद चेन्नई सुपर किंग्स ने अपने इतिहास में दूसरी बार प्लेऑफ की  से बाहर  हो गई.

https://twitter.com/ChennaiIPL/status/1642896176646328321

चेन्नई सुपर किंग(Chennai super kings)(CSK) वर्तमान खिलाड़ियों का सूची

J.Nनामराष्ट्रीयताजन्म तिथिबल्लेबाजी शैलीगेंदबाजी शैलीवर्ष हस्ता.
बल्लेबाजों
9अंबाती रायडूभारत23 सितंबर 1985 (दांए हाथ से काम करने वालादाहिने हाथ का ऑफ ब्रेक2018
21Ajinkya Rahaneभारत6 जून 1988दांए हाथ से काम करने वालादाएं हाथ की ऑफ स्पिन2023
88डेवोन कॉनवेन्यूज़ीलैंड8 जुलाई 1991बाएं हाथ से काम करने वालादाहिने हाथ का माध्यम2022
Subhranshu Senapatiभारत30 दिसंबर 1996दांए हाथ से काम करने वालादाहिने हाथ का माध्यम2022
31Ruturaj Gaikwadभारत31 जनवरी 1997दांए हाथ से काम करने वालादाहिने हाथ का ऑफ ब्रेक2019
66शेख रशीदभारत24 सितम्बर 2004दांए हाथ से काम करने वालादाएं हाथ से लेग स्पिन2023
ऑल राउंडर
10मोईन अलीइंगलैंड18 जून 1987बाएं हाथ से काम करने वालादाहिने हाथ का ऑफ ब्रेक2021
8Ravindra Jadejaभारत6 दिसंबर 1988बाएं हाथ से काम करने वालाबाएं हाथ की धीमी रूढ़िवादी2018
29ड्वेन प्रीटोरियसदक्षिण अफ्रीका29 मार्च 1989दांए हाथ से काम करने वालादाहिने हाथ का माध्यम2022
55बेन स्टोक्सइंगलैंड4 जून 1991बाएं हाथ से काम करने वालादाहिना हाथ तेज-मध्यम2023
74मिचेल सेंटनरन्यूज़ीलैंड5 फरवरी 1992बाएं हाथ से काम करने वालाबाएं हाथ की धीमी रूढ़िवादी2018
25Shivam Dubeभारत26 जून 1993बाएं हाथ से काम करने वालादाहिने हाथ का माध्यम2022
19अजय मंडलभारत25 फरवरी 1996बाएं हाथ से काम करने वालाबाएं हाथ की धीमी रूढ़िवादी2023
भगत वर्माभारत21 सितंबर 1998दांए हाथ से काम करने वालादाहिने हाथ का ऑफ ब्रेक2021
10Rajvardhan Hangargekarभारत10 नवंबर 2002दांए हाथ से काम करने वालादाहिना हाथ तेज-मध्यम2022
27Nishant Sindhuभारत9 अप्रैल 2004बाएं हाथ से काम करने वालाबाएं हाथ की धीमी रूढ़िवादी2023
विकेट-कीपर
7म स धोनीभारत7 जुलाई 1981दांए हाथ से काम करने वालादाहिने हाथ का माध्यम2018
स्पिन गेंदबाज
46Prashant Solankiभारत22 फरवरी 2000दांए हाथ से काम करने वालादाएं हाथ से लेग स्पिन2022
61महेश ठीकशानाश्रीलंका1 अगस्त 2000दांए हाथ से काम करने वालादाहिने हाथ का ऑफ ब्रेक2022
तेज गेंदबाज
सिसंडा मागलादक्षिण अफ्रीका7 जनवरी 1991दांए हाथ से काम करने वालादाहिना हाथ तेज-मध्यम2023
प्रतिस्थापन
90Deepak Chaharभारत7 अगस्त 1992दांए हाथ से काम करने वालादाहिना हाथ मध्यम-तेज2018
काइल जैमीसनन्यूज़ीलैंड30 दिसम्बर 1994दांए हाथ से काम करने वालादाहिना हाथ तेज2023
28Tushar Deshpandeभारत15 मई 1995बाएं हाथ से काम करने वालादाहिने हाथ का माध्यम2022
33मुकेश चौधरीभारत6 जुलाई 1996बाएं हाथ से काम करने वालाबाएं हाथ का मध्यम-तेज2022
98सिमरजीत सिंहभारत17 जनवरी 1998दांए हाथ से काम करने वालादाहिना हाथ मध्यम-तेज2022
Akash Singhभारत26 अप्रैल 2002बाएं हाथ से काम करने वालाबाएं हाथ का मध्यम-तेज2023
99मतीशा पथिरानाश्रीलंका18 दिसंबर 2002दांए हाथ से काम करने वालादाहिना हाथ मध्यम-तेज2022
chennai suepr kings
chennai suepr kings

चेन्नई सुपर किंग(Chennai super kings) की  वर्तमान ब्रांड वैल्यू  कितना है?

वर्तमान में चेन्नई सुपर किंग की ब्रांड वैल्यू कूल Rs.8,881 (1.1 Billion ) है. 

चेन्नई सुपर किंग(Chennai super kings) की घरेलू मैदान  कौन सा है? 

चेन्नई सुपर किंग के घरेलू  स्टेडियम चेन्नई के m.a. चिंदबरम स्टेडियम है. जो बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष चिंदबरम के नाम पर रखा गया है.  इस स्टेडियम को भारत का सबसे पुराना स्टेडियम भी माना जाता है. और इस स्टेडियम का मालिकाना हक तमिलनाडु क्रिकेट एसोसिएशन के पास है. इस स्टेडियम का कैपेसिटी की बात किया जाए तो स्टेडियम में 50000 लोगों को बैठने की  सीट क्षमता है. 2011 में बीसीसीआई क्रिकेट विश्व कप के दौरान मैच की मेजबानी के लिए स्टेडियम को नवीकरण भी किया गया था.  जिसमें दर्शकों की बैठने की क्षमता 2013 तक  36000 थी  और नवीकरण करने के बाद इसको बढ़ाकर 50000 तक कर दी गई.

 चेन्नई सुपर किंग (Chennai super kings) की नाम लोगो सीखा  क्या है ? 

चेन्नई सुपर किंग की फ्रेंचाइजी तमिल साम्राज्य को सम्मानित  स्वरूप टीम का नाम चेन्नई सुपर किंग रखा गया है.  और सुपर शब्द का प्रयोग आमतौर पर दक्षिण भारत में विशेष रूप से तमिलनाडु में ज्यादा किया जाता है.  और फ्रेंचाइजी का नाम इंडिया सीमेंट के ब्रांड कोरोमंडल किंग  से भी निकाला गया है.

 फ्रेंचाइजी का लूंगा बात किया जाए तो लोगों में नारंगी रंग में दहाड़ थे शेरों का सिर और टीम का नाम नीले रंग में रखा गया है और टीम के ऊपर का मुकुट वही है जो ब्रांड कोरोमंडल किंग के लोगों में इस्तेमाल किया है.  इसका मतलब यह होता है कि शेर जंगल का राजा है दहाड़ता हुआ शेर लोगों टीम के नाम को दर्शाता है. 

 चेन्नई सुपर किंग (Chennai super kings) टीम की रंग क्या है ?

फ्रेंचाइजी टीम का प्रारंभिक रवि जोशी के दोनों और नीली और नारंगी धारियों के साथ पीला रंग है.  ऑरेंज जर्सी में मुख्य प्रायोजक के लोगों के नीचे शार्ट के केंद्र में दौड़ते हुए शेर का लोगो भी दिया गया है. जर्सी में प्रायोजक को छोड़कर जर्सी का मूल रूप पहले सीजन से ही वही बना हुआ है.

चेन्नई सुपर किंग (Chennai super kings) की  थीम और गाने  क्या है? 

चेन्नई सुपर किंग  का थीम गाने अरविंद शंकर द्वारा डिजाइन किया गया है. और गाना का नाम “व्हिसल पोडू ” है जो यूट्यूब के लिए बनाया गया था लेकिन बाद में यह गाना इतना हिट हो गई कि यह टीम का थीम गीत बन गया.  इस गाने का वीडियो का मतलब डप्पंगुत्तु के स्ट्रीट डांस फॉर्म को दर्शाता है जो तमिलनाडु के कुछ  समुदाय के बीच बहुत ही लोकप्रिय हैं. और इस वीडियो में  फ्रेंचाइजी टीम के कुछ खिलाड़ियों की सूची का भी रिकॉर्डिंग दिखाया गया है.

 चेन्नई सुपर किंग(Chennai super kings) की किट और प्रायोजक  कौन है? 

2008 से 2014 तक फ्रेंचाइजी टीम के लिए Reeboks  कंपनी ने कीट का निर्माण किया.  उसके बाद 2015 में परहेजगार  कंपनी ने किट का निर्माण किया.  और फिर 2018 से अभी तक (2023) 7 ब्रांड कंपनी ने कीट का निर्माण कर रहा है. 2008 से 2015 तक एयरटेल कंपनी ने जर्सी का सामने वाला भाग के लिए प्रायोजक किया.  और 2018 से मुथूट समूह ने जर्सी का आगे वाला भाग के लिए प्रायोजक किया.  इसी तरह 2021 में Myntra  ने जर्सी का आगे वाला भाग के लिए प्रायोजक किया. और 2022 और 23 के लिए टीवीएस यूरो ग्रुप कंपनी ने  प्रायोजक किया.  इस तरह जर्सी के पीछे वाला भाग के लिए इंडिया सीमेंट ने 2008 से लेकर अभी तक प्रायोजक कर रहे हैं. और छाती की ब्रांडिंग के लिए 2008 में खाली तेल ने स्पॉन्सर किया  2009 में Nivaran 90 , 2010 में कोरोमंडल राजा,  और फिर से 2021 से अभी तक खाली तेल ने स्पॉन्सर किया. 

चेन्नई सुपर किंग (Chennai super kings) की  विवादे  क्या है ?

चेन्नई सुपर किंग की विवाद में एन श्रीनिवासन भी विवाद से गिरे थे. इसमें सबसे बड़ी विवाद 2011 में अन्य टीमों के मालिक आईपीएल की नीलामी में होने वाली धांधली के बारे में बताया गया.  नीलामी शुरू  होने से ठीक पहले मुंबई इंडियंस की मालिक नीता अंबानी ने खिलाड़ियों के बदलते क्रोम पर सवाल उठाया था.  और आईपीएल के पूर्व अध्यक्ष ललित मोदी ने श्रीनिवासन पर हाथ मरोड़ ने और 2009 की आईपीएल नीलामी में हेराफेरी करने का आरोप लगाया था.

मई 2013 में दूसरी विवाद श्रीनिवासन के दामाद गुरुनाथ मयप्पन को मुंबई पुलिस ने आईपीएल मैच में सट्टा लगाने के आरोप में गिरफ्तार किया था.गुरुनाथ मयप्पन चेन्नई  टीम के प्रिंसिपल थे.  मुंबई पुलिस ने एक समन जारी की और  गुरुनाथ मयप्पन से पूछताछ में अभिनेता विंदू दारा सिंह के माध्यम से सट्टेबाजी के संपर्क में रहने का मामला सामने आया. और गुरुनाथ मयप्पन को गिरफ्तार कर लिया गया. और श्रीनिवासन को सट्टेबाजी के मामले की जांच पूरी होने तक अस्थाई रूप से बीसीसीआई अध्यक्ष पद से हटाया गया. और गुरुनाथ मयप्पन को अवैध सट्टेबाजी के लिए दोषी ठहराया गया.

चेन्नई सुपर किंग्स को  25 मार्च 2014 को भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड को एक अल्टीमेट जारी किया जिसमें  बीसीसीआई बोर्ड के अध्यक्ष पद  के श्रीनिवासन को अध्यक्ष पद से हटाया जाए. और जुलाई 2015 को आरएम लोढा समिति ने राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपर किंग के मालिक को को इंडियन प्रीमियर लीग से 2 साल के लिए निलंबित कर दिया गया.

चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai super kings) की प्रशासन और सहायक  कर्मचारी  कौन-कौन है ?

सीईओकाशीनाथ  विश्वनाथन
टीम प्रबंधकरसेल  राधाकृष्णन
  प्रमुख कोचस्टीफन फ्लेमिंग
सलाहकारसुंदर रमन
बॉलिंग कोच  ड्वेन ब्रावो
बल्लेबाजी कोचमाइकल हसी
क्षेत्ररक्षण  कोचराजीव कुमार
फिजियोटॉमी   सिमसेक
शारीरिक प्रशिक्षकग्रेग किंग
टीम की डॉक्टरडॉ मधु  थोट्टापिलिल

चेन्नई सुपर किंग की (Chennai super kings) अब तक सीजन वाइज परिमाण

  • 2008 सीजन में कुल 16 मैच खेले जिसमें नो में जीत हासिल की और 7 मैच में हार का सामना करना पड़ा और टीम दूसरे नंबर पर  रनर-अप रहा.
  • 2009 के सीजन में कुल 15 मैच में आठ मैच में जीत हासिल की और छह मैच हार गई और सेमीफाइनल तक  पहुंचकर चौथा नंबर पर सिमट गई.
  • 2010 में कुल 16 मैच खेले जिसमें 9 मैच में जीत हासिल की और 7 मैच में हार का सामना करना पड़ा कुल मिलाकर किताब में कब्जा कर लिया.
  •  2011 में कुल 16 मैच में 11 मैथ पर जीत हासिल की और  पांच मैच हार गई कुल मिलाकर फर्स्ट पोजीशन में रहे और चैंपियन  बना.
  •  2012 में  19 मैच में 10 मैच में जीत हासिल की और 8 मैच हार गई कुल मिलाकर दूसरा पोजीशन में रहे और रनर अप बनके सिमट गई.
  •  2013 में कुल 18 मैच खेले जिसमें से 12 मैच में जीत हासिल की और छह मैच हार गई कुल मिलाकर दूसरा पोजीशन में रहे और फिर से रनर अप बनके सिमट गई.
  • 2014 में कुल 16 मैच खेले जिसमें से 10 मैच जीत गई और 6 मैच हार गई और  प्ले अप तीसरा पोजीशन में  रहा.
  • 2015 में कुल 17 मैच खेले जिसमें 10 मैच में जीत हासिल की और छह मैच में हार का सामना करना पड़ा और प्लेऑफ में  दूसरा  पोजीशन में रहा.
  •  2016 और 17  में बीसीसीआई द्वारा मैच फिक्सिंग के कारण निलंबित कर दिया गया.
  •  2018 में कुल 16 मैच में 11 मैच जीती और 5 मैच हार गई और पहला  पोजीशन में रहकर चैंपियन बना.
  •  2019 में  कुल 17 मैच में 10 मैच में जीत हासिल की और 7 में हार का सामना करना पड़ा  कुल मिलाकर दूसरा पोजीशन पर रनर अप रहा.
  •  2020 में कूल 14 मैच में छह मैच जीती और आठ मैच हार गई और सातवां पोजीशन में रहकर निक चरण से ही बाहर हो गई.
  • 2021 में कुल  16 मैच में 11 मैच जीती और पांच मैच हार गई  और फर्स्ट पोजीशन में रहकर चैंपियन  का खिताब जीत गई.
  •  2022 में कुल 14 मैच में चार मैच जीती और 10 मैच हार गई जिससे नोवी पोजीशन में रहकर निक चरण से ही बाहर हो गई. 

चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai super kings) की लोकप्रिय  संस्कृति 

चेन्नई सुपर किंग फ्रेंचाइजी ने 2019 में डिजनी हॉटस्टार के लिए एक वेब सीरीज निर्माण किया था जिसका नाम “रोर ऑफ द लायन”है इस वेब सीरीज मैं फ्रेंचाइजी को इंडियन प्रीमियर लीग सट्टेबाजी के मामले में  निलंबित के 2 साल बाद 2018 के सीजन में वापसी के बाद.   भारत-ऑस्ट्रेलिया चेन्नई मुंबई और दिल्ली में शूट किया गया था और इस वेब सीरीज में महेंद्र सिंह धोनी,  रविंद्र जडेजा,  अंबाती रायडू, सुरेश रैना, सेन वाटसन,  ब्रावो,  दीपक चाहर,  जैसे फ्रेंचाइजी टीम के खिलाड़ियों को शामिल किए गए थे. और इस वेब सीरीज को हॉटस्टार के स्पेशल लेवल के तहत रिलीज किया गया था.  और 2019 को तमिल और हिंदी भाषा में इस वेब सीरीज को डिजनी हॉटस्टार में रिलीज किया गया था. 

चेन्नई सुपर किंग (Chennai super kings) के प्रतिद्वंदी टीम 

विशेषकर चेन्नई सुपर किंग के प्रतिद्वंदी टीम मैं मुंबई इंडिया और रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु के साथ ज्यादा हुई थी.  उससे भी ज्यादा  मुंबई इंडियंस के साथ और टीमों के तुलना में अधिक बार एक दूसरे के खिलाफ खेले थे. मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग आईपीएल के 2 सबसे बड़े सफल टीमों में से हैं अक्सर खिलाड़ियों की नीलामी में उन्हें बहुत ज्यादा खर्चा करते देखा गया है.  और आईपीएल के फाइनल में दोनों पक्ष चार बार आमने-सामने हुई है जिसमें से मुंबई इंडियन में तीन बार और चेन्नई सुपर किंग में एक बार जीत हासिल की है.  इसी तरह रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के साथ भी चेन्नई सुपर किंग के साथ 2011 में हुई सीजन में बेंगलुरु को चेन्नई ने फाइनल मुकाबला में हराया था. 

यह भी पढ़ें

FAQs

चेन्नई सुपर किंग(Chennai super kings) की  वर्तमान ब्रांड वैल्यू  कितना है?

वर्तमान में चेन्नई सुपर किंग की ब्रांड वैल्यू कूल Rs.8,881 (1.1 Billion ) है. 


चेन्नई सुपर किंग्स पर बैन क्यों लगा था?

2016 और 2017 2 साल के लिए बीसीसीआई द्वारा चेन्नई सुपर किंग और उनके खिलाड़ियों पर मैच फिक्सिंग के आरोप में फ्रेंचाइजी को निलंबित कर दिया गया और आवश्यक कार्यवाही की गई.


चेन्नई और राजस्थान पर प्रतिबंध कब लगा?

चेन्नई सुपर किंग्स को  25 मार्च 2014 को भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड को एक अल्टीमेट जारी किया जिसमें  बीसीसीआई बोर्ड के अध्यक्ष पद  के श्रीनिवासन को अध्यक्ष पद से हटाया जाए. और जुलाई 2015 को आरएम लोढा समिति ने राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपर किंग के मालिक को को इंडियन प्रीमियर लीग से 2 साल के लिए निलंबित कर दिया गया.

आईपीएल में नंबर 1 बल्लेबाज कौन है?

विराट कोहली

Leave a Comment

Welcome to Clickise.com Would you like to receive notifications on latest updates? No Yes
error: Alert: Content selection is disabled!!
Send this to a friend