NewsIPL

Delhi Capitals, DC, इतिहास, वर्तमान टीमें, स्थान, ब्रांड वैल्यू, मालिक, प्रायोजक, Net worth, Staff

Pawin

Delhi Capitals
sara Tendulkar biography hindi

Rate this post

Delhi Capitals, इतिहास, वर्तमान टीमें, स्थान, ब्रांड वैल्यू, मालिक, प्रायोजक, Net worth, Staff, IPL 2023, IPL2024, Ipl2025, ipl2026, DC Team, दिल्ली कैपिटल्स खिलाड़ी,दिल्ली कैपिटल्स खिलाड़ी 2023,दिल्ली कैपिटल्स 2023,दिल्ली कैपिटल्स कप्तान,दिल्ली कैपिटल्स टीम,delhi capitals captain 2023,ipl,हैदराबाद का कप्तान कौन है,

इस लेख में हम लोग जानेंगे दिल्ली कैपिटल्स  टीम फ्रेंचाइजी के बारे में,  जिसके बारे में आप जानना चाहते हैं.  दिल्ली कैपिटल्स के बारे में कहा जाए तो दिल्ली कैपिटल्स एक क्रिकेट फ्रेंचाइजी टीम है जो इंडियन प्रीमियर लीग (IPL ) में खेलती है. फ्रेंचाइजी का नाम इससे पहले दिल्ली डेयरडेविल्स था.और बाद में इस नाम को बदलकर दिल्ली कैपिटल्स के नाम  रखा गया. इस फ्रेंचाइजी का मालिक जीएमआर ग्रुप और जेएसडब्ल्यू ग्रुप  हैं. और टीम का घरेलू स्टेडियम नई दिल्ली में अवस्थित अरुण जेटली स्टेडियम है. 

Table of Contents

 दिल्ली कैपिटल्स की इतिहास (History of Delhi Capitals )

इंडिया में हर साल होने वाली  क्रिकेट टूर्नामेंट में  सबसे बड़े टूर्नामेंट में इंडियन प्रीमियर लीग (IPL)  को माना जाता है और इंडियन प्रीमियर लीग को बीसीसीआई द्वारा आयोजित किया गया है.  इंडियन प्रीमियर लीग में कुल 8 टीमें शामिल है जो भारत के विभिन्न शहर और राज्य के नाम में रखा गया है. 

उसी में से दिल्ली कैपिटल्स भी एक फ्रेंचाइजी टीम है जो  देश की राजधानी दिल्ली से प्रतिनिधित्व करती है. इंडियन प्रीमियर लीग का शुरुआत 2008 में की गई थी और इस फ्रेंचाइजी को बीसीसीआई द्वारा 20 फरवरी 2008 को मुंबई में नीलामी  के लिए रखी गई थी. और दिल्ली फ्रेंचाइजी टीम को प्रॉपर्टी डेवलपमेंट कंपनी जीएमआर ग्रुप में 84 मिलियन अमेरिकी डॉलर में खरीदा था.

और फिर बाद में  मार्च 2018 में जीएमआर ग्रुप में अपने टीम का 50% हिस्सेदारी जेएसडब्ल्यू स्पोर्ट्स को बेच दी जिसका इंडियन रुपीस  550 करोड़  और अमेरिकी डॉलर 69 मिलीयन डॉलर होता है.

दिसंबर 2018 को फ्रेंचाइजी टीम ने अपने दिल्ली  डेयरडेविल्स नाम को बदलकर  दिल्ली कैपिटल्स रखा गया.

फ्रेंचाइजी टीम का नाम बदलने पर फ्रेंचाइजी के सह मालिक और अध्यक्ष या पार्थ जिंदल ने कहा कि दिल्ली हमारे देश का  राजधानी है इसीलिए इसका नाम बदलकर दिल्ली कैपिटल्स रखा गया है. और  कंपनी के सब मालिक  किरण कुमार गांधी का कहना है कि नया नाम दिल्ली की पहचान का प्रतीक है और शहर की तरह हम आगे बढ़ने वाली सभी चीजों का केंद्र बनना चाहते हैं.  इसीलिए दिल्ली  डेयरडेविल्स का नाम बदलकर दिल्ली कैपिटल्स रखा गया.

टीम (Team)दिल्ली कैपिटल्स ( Delhi Capitals ) DC
कप्तान (Captain)  ऋषभ पंत (Rishabh Pant) 
कोच (Coach) रिकी पोंटिंग ( Ricky Ponting )
शहर (City/Town)दिल्ली (Delhi )
स्थापना (Establishment)2008
टीम के रंग (Color of Team)गहरा नीला और लाल (Deep Blue and Red )
घरेलू मैदान (Home Ground)अरुण जेटली स्टेडियम Capacity 48 ,000
विजेता (Winner)अभी तक एक बार भी नहीं 
मालिक (Owner)  जी एम आर होल्डिंग्स ( G M R Holdings )
आधिकारिक वेबसाइट https://www.delhicapitals.in/

दिल्ली कैपिटल्स का इतिहास (Session Wise History of Delhi Capitals)

आईपीएल 2008 सीजन

आईपीएल की शुरुआत इस सीजन के दौर पर दिल्ली कैपिटल्स ने राजस्थान रॉयल्स और डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ अपने शुरुआती में दो मैच जीते फिर किंग इलेवन पंजाब से एक मैच हारने के बाद टीम ने अगले दो मैच रॉयल चैलेंज बेंगलुरु और चेन्नई सुपर किंग के खिलाफ प्रतियोगिता में जीत हासिल की.  लेकिन अंत में दिल्ली  कैपिटल ने सेमीफाइनल में  राजस्थान रॉयल से हार का सामना करना पड़ा  और टीम सीजन से बाहर हो गई.

 आईपीएल 2009 सीजन

दिल्ली ने 2009 के आईपीएल सीजन में कप्तान गौतम गंभीर ने अपना दबदबा तालिका में कायम रखा. और पूर्व भारतीय  बल्लेबाज सहवाग और गंभीर दोनों ने दिल्ली के लिए बहुत अच्छी इसको बनाई. साथ में दक्षिण अफ्रीका के पावर हीटर और पार्ट टाइम कीपर एबी डिविलियर्स ने 2009 के आईपीएल में केवल  एक शतक लगा पाए. हालांकि नियमित  सीजन के दौरान अंक तालिका में सबसे ऊपर रहने के बावजूद डेक्कन चार्जर्स के कप्तान एडम गिलक्रिस्ट के आईपीएल इतिहास में सबसे तेज 50 रन बनाने के बाद दिल्ली को सेमीफाइनल में हार का सामना करना पड़ा.  और टीम सीजन से बाहर हो  गई लेकिन 2009 में होने वाली चैंपियंस लीग टी-20 के लिए क्वालीफाई करने में सफल रहा.

आईपीएल 2012 सीजन

 आईपीएल की 2012 सीजन में कोच्चि टस्कर्स केरल  विघटन के कारण प्रत्येक टीम में बाकी बचे आप इमो से दो बार में खेला जिसमें एक बार घरेलू मैदान में और दूसरी बार बाहरी मैदान में,  जिसमें प्रत्येक टीम ने 16 मैच खेलना पड़ा. दिल्ली कैपिटल का 2011 का सबसे खराब प्रदर्शन के कारण अंतिम स्थान पर रहा.

लेकिन 2012 में श्रीलंका के बल्लेबाज  महेला जयवर्धने और कीवी बल्लेबाज रॉस टेलर जैसे खिलाड़ियों को  खरीदा था इसीलिए टीम ने जोरदार वापसी की.  और टीम तालिका में पहले स्थान पर रहा और कोलकाता नाइट राइडर्स दूसरे स्थान पर रहा मुंबई इंडियंस तीसरे स्थान पर रहा और पिछले साल के चैंपियन चेन्नई सुपर किंग चौथे स्थान पर रहा.  और टीम ने दक्षिण अफ्रीका में आयोजित चैंपियन लीग टी-20 के लिए क्वालीफाई किया.

आईपीएल 2013 सीजन

दिल्ली कैपिटल्स के लिए आईपीएल 2013 के सीजन अपने  शुरुआती 6 मैच में हार का सामना करना पड़ा.  साथी मैच में वीरेंद्र सहवाग और महेला जयवर्धने की साझेदारी में मुंबई इंडियंस के खिलाफ जीत हासिल की थी. लेकिन अंत में सहारा प्रयास व्यस्त रहा क्योंकि राजस्थान रॉयल्स ने केवल 1 विकेट के नुकसान पर कुल लक्ष्य का पीछा  करते हुए दिल्ली कैपिटल्स को 2013 सीजन से बाहर कर दिया.

2013  टीम में काफी बदलाव देखने को मिला जिसमें सपोर्ट स्टाफ के कुछ बड़े नाम जुड़ गए जिसमें वेस्टइंडीज बल्लेबाज सर विवियन रिचर्ड्स को उनके नए  ब्रांड एंबेसडर के रूप में नामांकित किया गया.  इंग्लैंड के पूर्व स्पिनर जिले में सिर्फ को सपोर्ट स्टाफ में शामिल किया गया.  और पाकिस्तान के प्रसिद्ध स्पिनर मुश्ताक अहमद को उनके नए स्पिन गेंदबाजी कोच के रूप में शामिल किया गया.

 आईपीएल 2014 सीजन

2014 सीजन में दिल्ली ने नीलामी से पहले 10 जनवरी 2014 को दिल्ली ने यह घोषणा की कि वह 2007 के लिए अपनी मौजूदा टीम से किसी भी खिलाड़ी को नहीं रखेंगे किसी भी खिलाड़ी को बनाए नहीं रखने के कारण टीम के पास नीलामी में सभी फ्रेंचाइजी के बीच सबसे अधिक राइट टू मैच कार्ड थे नीलामी में खर्च करने के लिए उनके पास 600 मिलियन रुपए थे. 

लेकिन 14 सीजन में  दिल्ली को बहुत खराब अनुभव  अनुभव का सामना करना पड़ा टीम ने राजस्थान बेंगलुरु के खिलाफ अपना पहला मैच हारा लेकिन उन्होंने कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ अपना नया मैच भी जीता था इसके बाद दो बार के चैंपियन चेन्नई सुपर किंग के खिलाफ हार और एक करीबी मैच जिसके परिणाम स्वरूप सनराइज हैदराबाद के खिलाफ हार  कि सामना करना पड़ा. दिल्ली कैपिटल्स ने इस सीजन का 14 मैच में दो ही मैच जीत पाए और एक बार फिर दिल्ली कैपिटल्स इस सीजन में अंतिम स्थान पर रही.

आईपीएल 2015 सीजन

दिल्ली कैपिटल्स 2015  सीजन बहुत ही भारी पड़ा इस सीजन में टीम सातवें स्थान पर रही और पिछले 2 वर्षों से खराब प्रदर्शन के कारण दिल्ली कैपिटल्स के दर्शकों ने काफी आलोचना भी की.

 आईपीएल 2016 सीजन

दिल्ली ने अपने पिछले लगातार खराब प्रदर्शन के बाद 16 से जन के लिए बहुत बड़ी खरीद  कि जिसमें ऑलराउंडर युवराज सिंह सहित अपने कहीं खिलाड़ियों की खरीदारी की.  टीम ने युवराज सिंह को सबसे महंगे दामों में 16 करोड़ रुपया में खरीदा था. साथी श्रीलंका के पूर्व कप्तान और ऑलराउंडर एंजेलो मैथ्यूज को भी  7:30 करोड़ में खरीदा. इसी तरह टीम ने नए अनकैप्ड ऑलराउंडर पवन नेगी को भी 8.5 करोड़ में खरीदा.

  जिसमें आईपीएल की सीजन 16 की सबसे महंगे खिलाड़ी साबित हुए हैं. लेकिन 16 सीजन में दिल्ली टीम ने 7 मैच में पांच मैच जीती और 10 अंक हासिल किया और अपना दूसरा मैच गुजरात लायंस के खिलाफ सिर्फ 1 रन से हारने के बाद  प्ले आपके लिए क्वालीफाइंग तो हो गए लेकिन दिल्ली ने 14 मैचों में 14 अंक के साथ 6 स्थान में रहा और सीजन से बाहर हो गया.

आईपीएल 2017 सीजन

 दिल्ली कैपिटल्स ने अपनी टीम में काफी फेरबदल आप करने के बाद भी इस सीजन में कुल 14 मैच में 6 मैच जीती और 8 मैच हार गई कुल मिलाकर प्लस 12 अंक के साथ फिर से छठे स्थान पर रही.

आईपीएल 18 सीजन

2018 सीजन के नीलामी में फ्रेंचाइजी को अधिकतम तीन खिलाड़ियों को बनाए रखने की अनुमति दी गई इसके अतिरिक्त नीलामी के दौरान 2 खिलाड़ियों को वापस पाने के लिए राइट टू मैच कार्ड का उपयोग करने का नियम बनाया गया. दिल्ली में 6 मई सन और ऋषभ पंत को कंटिन्यू रिटेन किया. और रिकी पोंटिंग को नए कोच के रूप में नियुक्त किया गया.

 आईपीएल 2019 सीजन

दिल्ली कैपिटल्स ने इस सीजन में अपने 14 खिलाड़ियों को बरकरार रखा और अपने पूर्व खिलाड़ी और भारत के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन को सनराइज हैदराबाद से खरीद लिया. और इस सीजन के लिए ऑलराउंडर विजय शंकर और अभिषेक शर्मा और स्पिनर शाहबाज नदीम को ट्रेड करने के लिए रखा गया.

दिल्ली ने अपने शुरुआत तीन बार की चैंपियन मुंबई पर 37 रन  से जीत हासिल की. और कुल मिलाकर दिल्ली में 7 बार प्ले राउंड में प्रवेश किया. और अंत में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ दूसरे मैच में 6 विकेट से हार के सामना करने के बाद प्लेऑफ में दूसरे runner-up के रूप में समाप्त हुई.  जिससे दिल्ली का अब तक का सबसे अच्छा प्रदर्शन माना जाता है.

आईपीएल 2020 सीजन 

दिल्ली ने 2020 के सीजन में जलाल सक्सेना हनुमा विहारी मनजोत कालरा अंकुश बैंस नत्थू सिंह बंडारू जैसे खिलाड़ियों को रिलीज के.  और आईपीएल की नीलामी के दौरान अपने 2020 के लिए जेसन रॉय क्रिस वोक्स एलेक्स केरी सिमरोन हैप्पी मर मोहित शर्मा तुषार देशपांडे मार्कस स्टोइनिस और ललित यादव को खरीदा.

2020 सीजन दिल्ली के लिए सबसे सफल सीजन रहा क्योंकि सनराइज हैदराबाद पर जितने दिल्ली को आईपीएल के इतिहास में पहली बार फाइनल में पहुंचने में  पहुंची.  लेकिन फाइनल में मुंबई इंडियंस से हार का सामना करना पड़ा.  और आईपीएल इतिहास में दिल्ली कैपिटल्स के लिए यह सबसे सफल सीजन रहा.

आईपीएल 2021 का सीजन

 2021 आईपीएल सीजन में दिल्ली कैपिटल्स सभी टीमों को अपने जगह चलना था लेकिन टीम ने अपने घरेलू मैदान पर मैच नहीं खेली.  और 2021 को दिल्ली की  फ्रेंचाइजी टीम ने ऋषभ पंत को आधिकारिक तौर पर टीम के कप्तान के रूप में घोषणा  किया. और 2021 सीजन में होने वाली आईपीएल सीजन में श्रेयस अय्यर टीम से बाहर रहे.

दिल्ली  कैपिटल्स ने कुल 8 मैच में थे मैच जीते थे.  लेकिन कोरोनावायरस की दूसरी लहर के कारण सारे मैच बंद हो गए. उस वक्त कोरोनावायरस सिक्योर बबल के उल्लंघन के बाद  पूरे सीजन को अनिश्चितकाल के लिए निलंबित कर दिया गया. उस वक्त साथ मैच में 31 मैच खेलने जाना अभी बाकी था.  और बाद में बीसीसीआई के तरफ से गुजरा हुई की बची हुई चुना मेंट मैच को सितंबर और अक्टूबर 2021 में दुबई में खेला गया.

आई पी एल 2022 सीजन

 दिल्ली कैपिटल्स ने 2022 सीजन में कूल 10 मैच में पांच मैच ही जीत पाई और टीम लीग चरण में ही सीजन से बाहर हो गई.

आई पी एल 2023 सीजन

 2023 के लिए फ्रेंचाइजी टीम ने काफी बदलाव किए जिसमें बहुत  महत्वपूर्ण घोषणा की गई और इस सीजन में डेविड वॉर्नर को कप्तान बनाया गया है और अक्षर पटेल को कप्तान बनाया है. साथ में पूर्व कप्तान ऋषभ पंत चोटिल होने के कारण टूर्नामेंट से बाहर होने के कारण यह घोषणा की गई है.

दिल्ली कैपिटल्स थीम और गाने (Delhi Capitals Team Theme & Songs)

  • गिनी कैपिटल के लिए बॉलीवुड के जाने-माने गायक कैलाश खेर ने चीन के गाना “ खेलो फ्रंट फुट पर”  और “ आक्रामक रूप से खेलें”  जैसे  गाने में आवाज दी है.  
  • फ्रेंचाइजी टीम ने 2012 में यूट्यूब पर अपना नया गाना अपलोड किया जिसका बोल था “ मुंडे दिल्ली के “ और इस गाने को जसप्रीत जस्ट में गाया और अरिजीत दत्ता और मिको पटेल ने संगीत दी थी.
  •  इसी तरह आईपीएल 16 सीजन के लिए” धुआंदार दिल्ली”  सिर्फ गाने को यूट्यूब पर अपलोड की और इस जाने को सुखविंदर सिंह के द्वारा गाया गया था.
  • 2018 में  एक और थीम गीत जारी किया गया था  जिसका शीर्षक था “ दिल दिल है अब धड़के गा”

दिल्ली कैपिटल्स की  वर्तमान ब्रांड वैल्यू कितना है ? 

दिल्ली कैपिटल्स फ्रेंचाइजी टीम के वर्तमान ब्रांड वैल्यू Rs. 7,930 Crore ($993.1 Millions)  है. 

 दिल्ली कैपिटल्स  की किट निर्माता और प्रायोजक (kit Manufacturer & Sponsors )

दिल्ली कैपिटल्स फ्रेंचाइजी टीम का निर्माता और प्रायोजक के बारे में बात किया जाए तो  2008 से 2013 तक एडिडास कंपनी ने किट की निर्माण की.  और फिर 2014 से 2015 तक उड़न खटोला ग्रुप में यानी कि अरविंद टैक्सटाइल कंपनी ने किट की निर्माण की. उसके बाद 2016-17 में शिवम नरेश ग्रुप में किट  की निर्माण की. 2018 में T10 खेल में किटनिर्माण की. 2019 और 20 में स्क्वाड गियर नेकी. 

दिल्ली कैपिटल्स फ्रेंचाइजी टीम के प्रायोजक के बारे में बात किया जाए तो 2008 से 2010 तक हीरो होंडा,  2011 से 2023 तक मुथूट फाइनेंस ग्रुप,  2014 क्वीकर, 2015 से 2019 डाइकिन,  2020 से 2000 23:00 तक जेएसडब्ल्यू ग्रुप  ने खिलाड़ियों की टी-शर्ट के जर्सी के आगे वाला भाग के लिए प्रायोजक की.  इसी तरह टी-शर्ट के जर्सी के पीछे वाले भाग के लिए  2008 में धार्मिक,  2009 में  जेटकिंग,  2010 से लेकर 2013 तक विचार,  2015 में लग्जरी  टेल्स, 2016 और 17 के लिए मैन फोर्स,  2018 के लिए नेचर फ्रेश,  2019 के लिए एपीएल अपोलो, 2020 और 18 के लिए एबिक्सकैश, और  2022 के लिए  ऑक्टा,  और 2023 के लिए डीपी  वर्ल्ड ने स्पॉन्सर की.

इसी तरह जस्सी के आगे वाले भाग छाती की ब्रांडिंग के लिए 2008 में एडिडास 2009 में जीएमआर,  2010 से 2013 तक पैनासोनिक,  2014 में बस डायल करें,  2015 में फ्लाइंग मशीन,  2016 में कार्बन,  2017 में जियो,  2018 में सुजुकी जिक्सर,  2019 में लोटस हर्बल,  2020 से लेकर 2022 तक  एपीएल अपोलो,  और 2023 में ग्रीनपैनल ने स्पॉन्सर की.

https://twitter.com/DelhiCapitals/status/1643347594868035584

 दिल्ली  कैपिटल्स की वर्तमान प्रशासन और सहायक कर्मचारी (Present Staff)

पदनाम
दल प्रभंधकसिद्धार्थ भसीन
क्रिकेट के निदेशकसौरव गांगुली
प्रमुख कोचरिकी पोंटिंग
सहायक कोचअजीत आगरकर
सहायक कोचप्रवीण आमरे
सहायक कोचशेन वॉटसन
बॉलिंग कोचजेम्स होप्स
फील्डिंग कोचवे जॉर्ज हैं

 दिल्ली कैपिटल्स के मैदान (Venues of Delhi Capitals)

दिल्ली कैपिटल्स फ्रेंचाइजी टीम के घरेलू मैदान दिल्ली की राजधानी नई दिल्ली में अवस्थित अरुण जेटली स्टेडियम है जो अपनी मैच घरेलू मैदान में खेलती है,  और इस स्टेडियम का कुल दर्शक क्षमता 48000 है..  और टीम के पास दूसरा एक और मैदान है जिसका नाम शहीद वीर नारायण सिंह अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम रायपुर है. लेकिन  2016 के बाद से अभी तक वहां कोई भी मैच खेला नहीं गया है.

 दिल्ली कैपिटल्स की वर्तमान खिलाड़ियों की सूची (Present Squad)

J.Noनामराष्ट्रीयताजन्म तिथिबल्लेबाजी शैलीगेंदबाजी शैलीहस्ता.वर्ष
बल्लेबाजों
28रिपल पटेलभारत28 सितंबर 1993दांए हाथ से काम करने वालादाहिने हाथ का माध्यम2021
31डेविड वार्नरऑस्ट्रेलिया27 अक्टूबर 1986बाएं हाथ से काम करने वालादाहिने हाथ का पैर टूट गया2022
मनीष पाण्डेयभारत10 सितंबर 1989दांए हाथ से काम करने वालादाहिने हाथ का माध्यम2023
 रिले रोसौवदक्षिण अफ्रीका9 अक्टूबर 1989बाएं हाथ से काम करने वालादाहिने हाथ का ऑफ ब्रेक2023
52रोवमैन पॉवेलवेस्ट इंडीज23 जुलाई 1993दांए हाथ से काम करने वालादाहिना हाथ तेज-मध्यम2022
100पृथ्वी शॉभारत9 नवंबर 1999 दांए हाथ से काम करने वालादाहिने हाथ का ऑफ ब्रेक2018
यश ढुलभारत11 नवंबर 2002दांए हाथ से काम करने वालादाहिने हाथ का ऑफ ब्रेक2022
विकेट-कीपर
अभिषेक पोरेलभारत17 अक्टूबर 2002 बाएं हाथ से काम करने वाला 2023
फिल साल्टइंगलैंड28 अगस्त 1996 दांए हाथ से काम करने वाला 2023
17Rishabh Pantभारत4 अक्टूबर 1997 बाएं हाथ से काम करने वाला 2016
97Sarfaraz Khanभारत22 अक्टूबर 1997 दांए हाथ से काम करने वालादाहिने हाथ का पैर टूट गया2022
आल राउंडर
 अमन खाभारत23 नवंबर 1996 दांए हाथ से काम करने वालादाहिने हाथ का माध्यम2022
8मिच मार्शऑस्ट्रेलिया20 अक्टूबर 1991 दांए हाथ से काम करने वालादाहिने हाथ का माध्यम2022
20अक्षर पटेलभारत20 जनवरी 1994 बाएं हाथ से काम करने वालाबाएं हाथ का रूढ़िवादी2019
16Lalit Yadavभारत3 जनवरी 1997 दांए हाथ से काम करने वालादाहिने हाथ का ऑफ ब्रेक2022
तेज गेंदबाज
 इशांत शर्माभारत2 सितंबर 1988 दांए हाथ से काम करने वालादाहिना हाथ तेज-मध्यम2023
49मुकेश कुमारभारत12 अक्टूबर 1993 दांए हाथ से काम करने वालादाहिने हाथ का माध्यम2023
2एनरिक नार्जेदक्षिण अफ्रीका16 नवंबर 1993 दांए हाथ से काम करने वालादाहिना हाथ तेज2020
90मुस्ताफिजुर रहमानबांग्लादेश6 सितंबर 1995 बाएं हाथ से काम करने वालाबाएं हाथ का तेज-मध्यम2022
 आपको कामयाबी मिलेदक्षिण अफ्रीका29 मार्च 1996 दांए हाथ से काम करने वालादाहिना हाथ तेज-मध्यम2022
71खलील अहमदभारत5 दिसंबर 1997 दांए हाथ से काम करने वालाबाएँ हाथ का माध्यम2022
 Chetan Sakariyaभारत28 फरवरी 1998 बाएं हाथ से काम करने वालाबाएं हाथ का मध्यम-तेज2022
5Kamlesh Nagarkotiभारत28 दिसंबर 1999 दांए हाथ से काम करने वालादाहिना हाथ तेज2022
स्पिन गेंदबाज
46प्रवीण दुबेभारत1 जुलाई 1993 दांए हाथ से काम करने वालादाएं हाथ से लेग स्पिन2020
23कुलदीप यादवभारत14 दिसंबर 1994 बाएं हाथ से काम करने वालाबाएं हाथ का अपरंपरागत2022
 विक्की ओस्तवालभारत1 सितंबर 2002 बाएं हाथ से काम करने वालाबाएं हाथ का रूढ़िवादी2022

दिल्ली कैपिटल्स टीम के टिकट ऑनलाइन कैसे बुक करें? (How to Book Tickets)

 यदि आप भी दिल्ली कैपिटल्स टीम का दर्शक और सपोर्टर है और यदि आप दिल्ली कैपिटल्स का टिकट ऑनलाइन बुक करना चाहते हैं तो इस लिंक में क्लिक Book Tickets Click Me करके आप आसानी से घर बैठे बैठे अपने मोबाइल फोन लैपटॉप कंप्यूटर पर मदद से टिकट बुक कर सकते हैं.

दिल्ली कैपिटल की सीजन वाइज इंडियन प्रीमियर लीग नतीजा (Life Time Results )

  • 2008  के सीजन में टीम ने आठ मैच में चार मैच जीते और सेमीफाइनल तक सफर किया.
  •  2009 में कुल 8 मैच में 1 मैच जीते और  अंतिम स्थिति में सेमीफाइनल तक   का सफर किया.
  •  2010 में कुल 8 में से  पांचवा मैच जीते और अंतिम स्थिति में लिख चरण से ही बाहर हो गए.
  •  2011 में कुल 10 में से दसमा  मैच जीता और अंतिम स्थिति में लीग चरण में ही बाहर हो गए.
  • 2012 में 9 में से एक मैच जीती और अंतिम स्थिति में प्लेऑफ में बाहर हो गए.
  •  2013 में कुल 9 में से 9 वा  मैच जीता और लिख चरण से ही बाहर हो गए.
  •  2014 में कुल 8 में से आठवां में जीती और अंतिम स्थिति में लिख चरण पर बाहर हो गई.
  •  2015 में कुल 8 में से सातवां मैच जीता और लिख चरण में ही बाहर हो गया.
  •  2016 में कुल आठ में से छह मैच जीता और लिख चरण में ही बाहर हो गए.
  •  2017 में कुल आठ में से छह मैच जीते और लीग चरण में ही बाहर हो गए.
  • 2018 में कुल 8 में से आठवां मैच जीता और अंतिम स्थिति में लिख चरण पर बाहर हो गए.
  •  2019 में कुल 8 में से एक मैसेज दी थी और अंतिम स्थिति में प्ले  ऑफ राउंड में बाहर हो गए.
  • 2020 में कूल आठ मैच में दूसरा मैच जीता और अंतिम स्थिति में उप विजेता बनी.
  •  2021 में कुल  10 मैच में एक मैच जीता और अंतिम चरण में प्ले अप राउंड में बाहर हो गए.
  •  2022 में कुल 10 में से पांचवा मैच जीता ऑरेंज लीग चरण में ही बाहर हो गए.

इसी तरह टी-20 चैंपियन लीग का बात किया जाए तो दिल्ली टीम ने 2009 में  कुल 12 में छठा मैच जीता और अंतिम स्थिति में लिख चरण पर बाहर हो गए हैं.  और 2012 में कुल 14 मैच में तीसरा मैच जीता और अंतिम स्थिति में सेमीफाइनल तक का सफर किया.

दिल्ली कैपिटल फ्रेंचाइजी टीम का अभी तक का कुल परिणाम (Tota

कुल मिलाकर दिल्ली कैपिटल्स ने आईपीएल की अभी तक के सीजन में कुल 216 मैच खेला जिसमें 96 मैच जीती और 114 मैच आ रहा है. 

यह भी पढ़ें

FAQs

दिल्ली कैपिटल्स की  वर्तमान ब्रांड वैल्यू कितना है ? 

दिल्ली कैपिटल्स फ्रेंचाइजी टीम के वर्तमान ब्रांड वैल्यू Rs. 7,930 Crore ($993.1 Millions)  है. 

दिल्ली कैपिटल्स टीम के टिकट ऑनलाइन कैसे बुक करें? (How to Book Tickets)

 यदि आप भी दिल्ली कैपिटल्स टीम का दर्शक और सपोर्टर है और यदि आप दिल्ली कैपिटल्स का टिकट ऑनलाइन बुक करना चाहते हैं तो इस लिंक में क्लिक Book Tickets Click Me करके आप आसानी से घर बैठे बैठे अपने मोबाइल फोन लैपटॉप कंप्यूटर पर मदद से टिकट बुक कर सकते हैं.


दिल्ली कैपिटल्स का कप्तान कौन है 2023?

डेविड वॉर्नर



आईपीएल की कीमत कितनी है?

आईपीएल का ब्रांड मूल्य ₹90,038 करोड़ (US$11 बिलियन) था।

Leave a Comment

Welcome to Clickise.com Would you like to receive notifications on latest updates? No Yes
error: Alert: Content selection is disabled!!
Send this to a friend