IPLखिलाड़ियोंजीवन परिचय

Dhruv Jurel Biography in Hindi : ध्रुव जुरेल का जीवन परिचय, Best Players, विकी, उम्र, जाति, ऊंचाई, परिवार, शिक्षा

Pawin

dhruv jurel biography in hindi
sara Tendulkar biography hindi

Rate this post

dhruv jurel biography in hindi, dhruv jurel wikipedia, dhruv jurel age, dhruv jurel father, dhruv jurel under-19, dhruv jurel net worth, dhruv jurel jersey number, dhruv jurel village, dhruv jurel, ध्रुव जुरेल का जीवन परिचय, विकी, उम्र, जाति, ऊंचाई, परिवार, शिक्षा,

घरेलू मैच से होते हुए आईपीएल की सफल और अंत में भारतीय इंटरनेशनल क्रिकेट टीम की खिलाड़ी बनना हर किसी के बस के बात नहीं है यही चीज करके दिखाया है ध्रुव जुरेल (dhruv jurel) ने. इस बार भारत की इंग्लैंड के खिलाफ खोली गई पांच मैच की टेस्ट सीरीज के लिए युवा विकेट कीपर तथा बल्लेबाज ध्रुव ध्रुव जुरेल को भारतीय क्रिकेट टीम में जगह मिली है. ध्रुव जुरल 22 वर्षीय इंडियन क्रिकेट टीम की तीसरा विकेट कीपर तथा बल्लेबाज है. तभी ध्रुव जुरेल सुर्खियों में बने हुए हैं. तो आईए जानते हैं कौन है ध्रुव जुरेल की बायोग्राफी (Dhruv Jurel Biography in Hindi) क्या है जानते हैं बिस्तर में.

Table of Contents

ध्रुव जुरेल की परिचय (Dhruv Jurel Biography in Hindi )

ध्रुव जुरेल (dhruv jurel cricketer) का जन्म (dhruv jurel born) 21 जनवरी 2001 में भारत के उत्तर प्रदेश राज्य के आगरा में हुआ था. उनका पूरा नाम ध्रुव चंद जुरेल है. उनके पिताजी का नामनेम सिंह जुरेल है. जो एक भारतीय सेवा में थे और वह कारगिल युद्ध का भी हिस्सा रह चुके हैं. उनके पिताजी का सपना था कि ध्रुव को मेरे तरह एक फौजी बने और देश की सेवा करें. लेकिन ध्रुवका ध्यान धीरे-धीरे क्रिकेट की ओर जाने लगा.

लेकिन क्रिकेट को अपना जुनून बनाने के सफर के दौरान उन्हें काफी संघर्ष का भी सामना करना पड़ा था. ध्रुव जुरेल उत्तर प्रदेश की टीम के लिए घरेलू क्रिकेट खेलने और आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स के लिए एक बल्लेबाज तथा विकेट कीपर खिलाड़ी के रूप में भी जाना जाता है. ध्रुव जुरेल एक दाया हाथ से बल्लेबाज करते हैं. और साथ ही दाएं हाथ के मध्य तेज गेंदबाज भी है. 

नाम ध्रुव जुरेल (Dhruv Jurel )
पिताजी का नामनेम सिंह जुरेल
माता जी कानामरजनी जुरेल
बहनका नामनीरू जुरेल
जन्मतिथि21 जनवरी 2001
Dhruv Jurel Age23 Years Old
पताउत्तर प्रदेश, आगरा
ऑक्यूपेशनक्रिकेटर
घरेलू टीमउत्तर प्रदेश क्रिकेट टीम
आईपीएल टीमराजस्थान

शारीरिक बनावट ( Physical Status )

ऊंचाई5’8”
वजन70 KG
आंखों का रंगब्लैक
बालों का रंगब्लैक 

ध्रुव जुरेल की परिवार (Dhruv Jurel Family )

ध्रुव जुरेल के परिवार में कुल चार लोग हैंउनके पिताजी (dhruv jurel father) का नाम नेम सिंह जुरेल है. और माता जी का नाम रजनी जुरेल है. और उनके एक बहन भी है जिसका नाम नीरू जुरेल है.

ध्रुव जुरेल की शिक्षा

ध्रुव जुरेल की शिक्षा के बारे में बात किया जाए तो उनके पिताजी ध्रुव जुरेल को अपनी तरह एक फौजी बनना चाहते थे. उनके पिता का सपना था कि वह भी अपनी स्कूल की पढ़ाई पूरी करके नेशनल डिफेंस अकादमी (NDA) में भर्ती करवाना चाहते थे. लेकिन ध्रुव जुरेल को इस सबसे दूर क्रिकेट को अपना कैरियर बनाना था. उन्होंने अपना प्रारंभिक शिक्षा उत्तर प्रदेश के आगरा में अवस्थित आर्मी पब्लिक स्कूल से इंटरमीडिएट तक की पढ़ाई की है. 

ध्रुव जुरेल को क्रिकेट किट दिलाने के लिए अपनी मां ने सोने की चेन बेच दी थी

ध्रुव जुरेल ने मीडिया को दी एक इंटरव्यू में उन्होंने खुलासा किया था कि उनके मां नेअपने क्रिकेट करियर के लिए क्रिकेट किट खरीदने के लिए अपना सोने की चेन बेच दी थी. उन्होंने बताया कि जब वह 14 साल के थे तब उन्हें अपने क्रिकेट किट की खरीदने के लिए लगभग ₹8000 कीजरूरत थी.

और यह बात उन्हें अपनी पिताजी को बताया. लेकिनउनके पिताजी यह बात सुनकर चौंक गए और उन्हें क्रिकेट नहीं खेलने के लिए सलाह दी. उसके बाद ध्रुव जुरेल ने खुद को बाथरूम में बंद कर लिया था और घर वालों को धमकी देते हुए कहा कि यदि उन्हें क्रिकेट किट नहीं दिलवाई तो वह घर छोड़कर भाग जाएंगे. यह बात सुनकर उनके मां नेउन्हें समझाया औरअपने सोने का चैन बेचकर अपने बेटे के लिए क्रिकेट किट दिलवाई थी. 

क्रिकेट खेलने का शैली

बैटिंग स्टाइलराइट हैंडेड 
फील्डिंगविकेट कीपर
फेवरेट शॉटइनसाइड आउट 

ध्रुव जुरेल ने घरेलू क्रिकेट टीम से की शुरुआत

ध्रुव ने अपने स्कूल से ही बहुत कम उम्र से है क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था. तब से अभी तक वह उत्तर प्रदेश के लिए घरेलू क्रिकेट खेलते हैं. ध्रुव को14 साल की उम्र में उत्तर प्रदेश में अंडर14टीम के लिए चुना गया थाऔर बाद में फिर उन्होंने अंडर 16 अंडर-19 के लिए भी चुनाव गया.

ध्रुव एक बहुत ही बेहतरीन क्रिकेट विकेटकीपर और बल्लेबाज है इन्होंने 2021 सेघरेलू क्रिकेट खेलना शुरू किया. उन्होंने अपना घरेलू देबू 10 जनवरी 2021 को पंजाब के खिलाफ एक मैच के दौरान किया और इस साल बाद में 2022 में एफसी क्रिकेट के लिए पदार्पण भी किया.

ध्रुव जुरेल की करियर ( Dhruv Jurel Household Career )

ध्रुव जुरेल जब अपनी स्कूल से ही ग्रीष्मकालीन शिविर के दौरान क्रिकेट खेलना शुरू किया था. वहां पर उन्होंने कुछ बच्चों को क्रिकेट खेलते देखा और वहीं से ध्रुव जुरेल को भी क्रिकेट खेलने की रुचि बढ़ने लगी. ध्रुव जुरेल नेउत्तर प्रदेश की अंडर 14 अंडर 16 और अंडर-19 टीमों के लिएक्रिकेट खेला था. ध्रुव जुरेल ने अपना पहले T20 डेब्यू10 जनवरी 2021 को उत्तर प्रदेश 2020-21 सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी से की है. उन्हें अपने T20 देबू से पहले 2020 में हुई अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप के लिए भारत की टीम के ऊप कप्तान के रूप में भी चयन किया गया था. 

ध्रुव जुरेल की आईपीएल करियर (dhruv jurel ipl)

पिछले साल 2023 में हुईइं डियन प्रीमियर लीग (IPL) मैं पंजाब किंगके खिलाफ राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलते हुए अपना आईपीएल (dhruv jurel ipl 2023) डेब्यु किया था. आपको बता दे उसे मैच मेंउन्होंने कुल 32 रन बनाए औरइसी तरह उनकास्ट्राइक रेट 213.33 की दर्ज की गई थी. आपको बता देपिछले साल 2023 (dhruv jurel ipl auction) की इंडियन प्रीमियर लीग मेंराजस्थान रॉयल्स ने ध्रुव (dhruv jurel ipl 2023 price) को पूरे 20 लाख में रिटर्न किया था.

ध्रुव जुरेल की कुल संपत्ति (Dhruv Jurel networth )

ध्रुव जुरेल की कमाई घरेलू टीम, आईपीएल, मुख्य रूप से होती है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार उनकी कुल संपत्ति 7 करोड़ से ज्यादा की गई है.

ध्रुव जुरेल के बारे में कुछ महत्वपूर्ण तथ्य (Dhruv Jurel Important Facts )

  • ध्रुव जुरेल एक भारतीय क्रिकेटर है जो अपने घरेलू क्रिकेट टीम उत्तर प्रदेश और इंडियन प्रीमियर लीग में राजस्थान रॉयल्स के लिए विकेट कीपर और दाएं हाथ के बल्लेबाजके रूप में खेलते हैं.
  • ध्रुव जुरेल ने 2021 से उत्तर प्रदेश टीम से अपना घरेलू क्रिकेट खेलना शुरूकिया.
  • ध्रुव जुरेल के पिता एक भारतीय सेवा के अधिकारी थे जिन्होंने 1999 में हुई कारगिलजंग में अपने अच्छी भूमिका निभाई थी.
  • ध्रुव के पिता चाहते थे कि वह अपने पढ़ाई पूरा करके अपनी तरफ फौजी बने और देश की सेवा करें.
  • ध्रुव जुरेल अपने T20 देबू से पहले उन्हें 2020 में हुई अंदर-19 क्रिकेट विश्व कप के लिए भारत की टीम के उप कप्तान भी बनाया गया था.
  • ध्रुव जुरेल ने पहले आईपीएल 2022 में खेलना शुरू किया और 2022 में हुई आईपीएल नीलामी में उन्हें  दोबारा 20 लाख में रिटर्न कियागया.
  • ध्रुव जुरेल ने अपना पहला घरेलू मैच14 साल के उम्र में अंदर 14 से खेलना शुरूकिया.

सोशल मीडिया अकाउंट

ट्विटरयहां क्लिक करें
फेसबुकयहां क्लिक करें
इंस्टाग्रामयहां क्लिक करें 

निष्कर्ष :- इस लेख में हमने जाना भारत के युवा क्रिकेटर ध्रुव जुरेल के जीवन परिचय के बारे में.आशा करता हूं आप लोगों को यह लेख जरूर पसंद आई हो यदि किसी तरह कोई सुझाव है सलाह है तू हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट जरुर करें धन्यवाद.

यह भीपढ़ें

FAQs

Q. ध्रुव जुरेल का जन्म कब हुआ ?

A. 21 जनवरी 2001में हुआ था.

Q. ध्रुव जुरेल पिताजी का नाम क्या है ?

A. नेम सिंह जुरेल

Q. ध्रुव जुरेल का घर कहां है ?

a. भारत के उत्तर प्रदेशराज्य के आगरामें.

Q. ध्रुव जुरेल ने आईपीएल डेब्यु कब किया ?

A.  2022

Q. क्या ध्रुव जुरेल एक विकेट कीपर है?

A. Yes

Leave a Comment

Welcome to Clickise.com Would you like to receive notifications on latest updates? No Yes
error: Alert: Content selection is disabled!!
Send this to a friend