टेक्नोलॉजी

Google Bard AI : गूगल बार्ड क्या है, कितना Powerful है, ChatGPT से कैसे अलग है, कैसे काम करता है ,2023

Pawin

Google Bard AI
sara Tendulkar biography hindi

Rate this post

Google Bard AI , गूगल बार्ड क्या है, कितना Powerful है, ChatGPT से कैसे अलग है, कैसे काम करता है, Google Bard AI in hindi, Google Bard AI Kya hai, Google BARD AI Features, Powerful Google Bard AI Tools, Google Bard AI Chatbot, Google Bard AI Chatbot in Hindi, google bard ai login, google bard ai link, google bard hindi, chatgpt, google bard kaise use kare, google ai, openai,

दुनिया में अभी जो दौड़ चल रही है वह अकेले टेक्नोलॉजी का दौर काफी मजबूत और काफी आगे तक बढ़ते जा रहे हैं.  ऐसे में इंटरनेट की दुनिया में एआई यानी कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टेक्नोलॉजी काफी तेजी से अपनी जगह बना रही है. और दुनिया भर के लोग आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टेक्नोलॉजी को लेकर काफी उत्साहित भी नजर आ रही है.  ऐसे में कुछ महीने  पहले रिलीज हुए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ओपन एआई चार्ट जीपीटी एक उदाहरण साबित हो सकता है. 

क्योंकि जैसे चैट जीपीटी लांच हुई उसी हिसाब से अभी तक हजारों में ऐसे एआई इंटेलिजेंस दो और सर्विसेस शुरू हो चुकी है. इसी टेक्नोलॉजी को देखते हुए गूगल ने भी अपना एआई यानी कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस वार्ड नाम से एक chatbot को लंच कर दिया है. गूगल का दावा है कि यह चाटबॉट सेठ जी सिटी से काफी अलग है. तो आइए जानते हैं गूगल के द्वारा लांच किया हुआ चाटबॉट BARD  के बारे में विस्तार में.

Table of Contents

गूगल बार्ड क्या है ? (What is Google BARD AI ?)

गूगल बार्ड एक आर्टिफिशियल तकनीकी द्वारा तैयार की गई एक चैट बोट है.  सीधे तौर पर कह सकते हैं कि यह मानव निर्मित एक मशीन है.  जिसे इंटरनेट के साथ कनेक्ट किया गया है.  जिसके कारण कोई भी यूजर कोई भी लोग इस Chatbot से आसानी से कोई भी सवाल पूछ सकते हैं.  और गूगल का दावा है कि यह  मशीन आपकी जवाब का एकदम सरल तरीका से और सटीक तरीका से जवाब दे सकता है .

वह भी  मानव के तरह. आपको बता दें फिलहाल गूगल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ChatBot लगभग 40 भाषाओं में अवेलेबल है.  आपका भाषा क्या है आप इस वेबसाइट में जाकर खुद टाइप करके पता कर सकते हैं. इसके लिए आपको bard.google.com वेबसाइट में जाना है और वहां पर अपनी जीमेल अकाउंट से लॉगइन कर लेना है.  इसके बाद आप इस मशीन को पूछ सकते हैं कि आपको कितना लैंग्वेज आता है तो वह सारा लैंग्वेज आपको बता देगा. 

नामगूगल बार्ड एआई (Google Bard AI Chatbot )
लांचिंग की तारीख10 मई 2023 
कंपनीगूगल
टेक्नोलॉजीआर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI )
सीईओसुंदर पिचाई
एप्लीकेशन का तकनीकीLaMDA 

क्या गूगल बार्ड हिंदी में बात कर सकता है ? (Google BARD AI Can Chat In Hindi ?)

जी हां यह बिल्कुल आसान तरीका से और सरल तरीका से आपके साथ हिंदी में बात कर सकता है और समझ सकता है और आपका जो बात को समझता भी है.  अब कोई भी सवाल उसे हिंदी में करेंगे तो उसका जवाब वह हिंदी में ही बहुत सरल तरीका से देता है बिल्कुल मानव के तरह. 

गूगल बार्ड  हिंदी के साथ-साथ 40 भाषाओं में बात कर सकता है ?

न्यू पिक्चर्स के साथ लंच से पहले  गूगल बार्ड  इंग्लिश भाषा में ही उपलब्ध था.  लेकिन अब यह हिंदी के साथ-साथ अन्य 40 भाषाओं को भी  जोड़ा गया है.

गूगल बार्ड एआई कब लांच हुआ ?(Google BARD AI Launch Date )

 गूगल बार्ड (Google Bard ) कंप्लीट ऑफ डेट के साथ न्यू वर्जन के साथ न्यू टेक्नोलॉजी के साथ न्यू एआई टेक्नोलॉजी के साथ 10 मई 2023 को लंच कर दी गई है.

गूगल बार्ड  कितने देशों में लंच किया गया है ? (Google BARD AI Launch Countries )

गूगल  अपने इस Chatbot  गूगल बार्ड को पूरे दुनिया भर में 180 देशों में एक साथ नए फीचर के साथ लंच किया है.

गूगल बार्ड न्यू खासियत क्या है ? ( New Features of Google Bard AI )

गूगल बार्ड  जब पहले लांच किया गया था उस वक्त आप किसी भी सवाल पूछते थे तो वह सिर्फ टेक्स्ट में ही उसका जवाब दिया करता था. लेकिन इस बार का  गूगल बार्ड  और भी अधिक एडवांस टेक्नोलॉजी का हो गया है. अब आपका किसी भी सवाल का जवाब हुआ टैक्स के साथ-साथ इमेज और विजुअल में भी दे सकता है. 

गूगल बार्ड  कैसे यूज़ करें ? (How to Use Powerful Google Bard AI )

गूगल बार्ड  यूज़ करना बहुत ही आसान है आप अपने मोबाइल फोन या कंप्यूटर के मदद से आसानी से google bard chatbot का यूज कर सकते हैं.  इसके लिए आपको किसी भी ब्राउज़र में bard.google.com वेबसाइट को ओपन करें.  इसके बाद आपको वहां पर लॉगइन करने का ऑप्शन पूछा जाएगा आप अपनी जीमेल अकाउंट से यहां पर आसानी से लॉगिन कर सकते हैं.

इसके बाद आपको नीचे सर्च बॉक्स दिखाई देगा वहां पर आप अपना सवाल को टाइप करें और सच में क्लिक कर दें.  इसके बाद आपको यहां पर आपके द्वारा पूछे गए सारा सवाल का जवाब मिल जाएगी.  इस तरह आप  गूगल बार्ड  एआई टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर सकेंगे.

क्या गूगल बार्ड एआई चाटबॉट आने के बाद गूगल सर्च इंजन बंद हो जाएगी ?

दुनिया में सबसे बड़े और सबसे पॉपुलर सर्च इंजन में गूगल सर्च इंजन को दिया जाता है. गूगल सर्च इंजन से खोजा हुआ कोई भी चीज सटीक और सही रूप से जानकारी प्रदान करता है. इसीलिए गूगल सर्च इंजन दुनिया की सबसे बड़ी सर्च इंजन में से एक है.  गूगल सर्च इंजन को दुनिया में हर देश में बहुत बड़े पैमाने पर यूज़ की जाती है. 

आप लोगों के मन में यह भी सवाल आ सकता है कि क्या गूगल बार्ड आने के बाद गूगल सर्च इंजन बंद हो जाएगी?  तो ऐसा कुछ भी नहीं होने वाला है.  क्योंकि गूगल सर्च इंजन एक अलग चीज है.  और गूगल बार्ड  एक अलग चीज है.  गूगल सर्च इंजन के माध्यम से आप अपने लिए जानकारी इकट्ठा कर सकते जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.  लेकिन गूगल वर्ल्ड बार्ड  आपकी सवालों का जवाब देती है. इसीलिए गूगल सर्च इंजन कभी बंद नहीं हो सकता है. 

गूगल बार्ड एआई का मतलब क्या होता है ? (Google Bard Meaning )

गूगल ले बार्ड नाम एक प्राचीन ब्रिटिश और गैलीशियन संस्कृति के  कवि गायक  संगीतकार और कथा कारों  के लिए उपयोग किए जाने वाले शब्द “बार्ड” से लिया है. इसका मतलब यह होता है कि यह एक महाकाव्य कविता गधा हो या कहानियों को याद रखने में सक्षम होता है.  इसीलिए गूगल बार्ड  को भी इसी आधार से एक एआई यानी कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के माध्यम से तैयार किया गया है.  जो गूगल खोज के माध्यम से वास्तविक दुनिया से  किसी भी जानकारी को यूजर के सामने में  यूजर के सवालों की जवाब की माध्यम से दूसरों तक पहुंचाने  का काम करता है. 

LaMDA क्या होता है ? (What is LaMDA ?)

LaMDA का फुल फॉर्म लैंग्वेज मॉडल फॉर डायलॉग एप्लीकेशन (Language Model for Dialog Applications ) होता है. इसका मतलब यह एक तथ्यात्मक भाषा का मॉडल है.  जिसे टेक्स्ट कोड और विजुअल के डाटा से पर ट्रेन किया गया है. यह 1 भाषाओं को आसानी से उसका अनुवाद कर सकता है विभिन्न प्रकार का सामग्री या रचनाओं को लिख सकता है.  और किसी भी तरह का सवालों का जवाब एक सरल तरीका में जानकारी पूर्ण तरीका से दे सकता है. LaMDA का उद्देश्य ग्राहक सेवा,  शिक्षा,  मनोरंजन  और अनुसंधान के लिए जानकारी प्राप्त  करवाना है.

गूगल बार्ड एआई आने लोगों पर क्या असर पड़ सकता है ?

गूगल बार्ड आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस  एक चैटबाट है.  जिसकी मदद से आप अपनी सवालों का जवाब ढूंढ सकते हैं. गूगल बार्ड  एआई आने से लोगों पर दो तरह का असर पड़ सकता है एक सकारात्मक असर एक नकारात्मक असर. 

सकारात्मक असर :- यूजर इसकी मदद से अपने किसी भी सवालों का जवाब पाने के लिए इसका यूज कर सकते हैं.  इस चाटबॉट का इस्तेमाल करके स्टूडेंट अपने स्टोरी के लिए किसी भी तरह का सामग्री खोजने सीखने के लिए यूज कर सकते हैं.  इसके मदद से आप मनोरंजन के सामग्री धोनी ने या किसी तरह का कहानियां कविताएं लिखने के लिए भी इसका यूज कर सकते हैं. 

नकारात्मक असर :- नकारात्मक असर यह है कि किसी  इस तरह का चाटबॉट आने से नौकरियों में नुकसान हो सकता है क्योंकि क्योंकि इस तरह का चैट पर आने से जो  काम मनुष्य करेगा वह काम इस तरह का चाटबॉट का इस्तेमाल करके स्वचालित रूप से कर सकता है. इसी तरह चाटबॉट  का गलत यूज़ करके लोग किसी भी व्यक्ति का भावनाओं के साथ खेल सकता है  साथ ही गलत अफवाहों को फैला सकता है या धोखा दे सकता है.

आने वाले दिन में एआई ( आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस )  टेक्नोलॉजी की भविष्य 

आने वाली दिन में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टेक्नोलॉजी और काफी हद तक आगे बढ़ सकती है क्योंकि.  अब दुनिया की आईटी सेक्टर के टेक्नोलॉजी कंपनी एआई (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) में खुलकर काम करने लगे हैं. इसका जीता जागता उदाहरण 4जी पीटी को ले सकते हैं.  क्योंकि पिछले साल 2022 में चैट जीपीटी ने अपने एआई टेक्नोलॉजी को बाजार में उतार कर  इसका शुरुआत कर दी है. 

जिसके कारण दुनिया के बड़े-बड़े आईटी सेक्टर कंपनी अब चैट जीपीटी जैसे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को लंच करने जा रही है.  उदाहरण के लिए  आप गूगल का ही बार्ड एआई चाटबॉट को देख सकते हैं.  फिलहाल गूगल ने अपना चाटबॉट्स की टेस्टिंग जारी कर दी है बहुत ही जल्द इस को ऑफिशियल रूप से लांच की जाएगी.

 यह भी पढ़ें

 निष्कर्ष

 इस  लेख में हमने जाना  गूगल के द्वारा नंद की गई बार्ड  एआई ( आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस )  चाटबॉट  टेक्नोलॉजी के बारे में.  आशा करता हूं आप लोगों को लेखक जरूर पसंद आई हो.  यदि किसी तरह का कोई सुझाव या सेवा हो तो नीचे दी गई कमेंट बॉक्स में कमेंट जरूर करें धन्यवाद.

FAQs.

Q. गूगल बार्ड  को कब लांच किया गया ?

A. 10 मई 2023 को लांच किया गया.

Q. गूगल बार्ड  क्या है ?

A.  गूगल बार्ड एक चाटबॉट है जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के तहत तैयार की गई. 

Q. क्या गूगल बार्ड  हिंदी में बात कर सकता है ?

A. जी हां यह बिल्कुल आसान तरीका से और सरल तरीका से आपके साथ हिंदी में बात कर सकता है और समझ सकता है और आपका जो बात को समझता भी है.  अब कोई भी सवाल उसे हिंदी में करेंगे तो उसका जवाब वह हिंदी में ही बहुत सरल तरीका से देता है बिल्कुल मानव के तरह. 

Q. गूगल बार्ड  कितने देशों में लंच किया गया है ?

A.
गूगल  अपने इस Chatbot  गूगल बार्ड को पूरे दुनिया भर में 180 देशों में एक साथ नए फीचर के साथ लंच किया है.

Leave a Comment

Welcome to Clickise.com Would you like to receive notifications on latest updates? No Yes
error: Alert: Content selection is disabled!!
Send this to a friend