NewsIPL

History of IPL,आईपीएल का इतिहास, निबंध, टीम, मालिकों की जानकारी -Indian Premier League, Essay, Team List in Hindi

Pawin

Updated On.

History of IPL
sara Tendulkar biography hindi

Rate this post

आईपीएल क्या है, इतिहास, निबंध, टीम, मालिकों की जानकारी, फॉर्मेट, ब्रांड, खिलाड़ी, विजेता टीम सूची, कमाई, फायदा, नुकसान, विवाद ,Indian Premier League, IPL, History, Essay in Hindi, Full Form, Facts, Winners Teams List, Format, Players, Loss, Controversy, Winners and Runners List of All Seasons,Earning, Profit,,ipl 2023, when was ipl started in india,ipl winners list,winners of ipl 1 to 9,ipl match,ipl teams,when was ipl started in 2023,ipl table,history of ipl in india, ipl ka itihas, Indian Premiar League,History of IPL,

दोस्तों हमारे देश में सबसे प्रिय खेल में क्रिकेट को माना जाता है और कहा जाता है कि क्रिकेट के भगवान के रूप में सचिन तेंदुलकर को माना जाता है उनका नाम लिया जाता है. हमारे देश में क्रिकेट का इतना क्रेज है कि बच्चे से लेकर बूढ़े तक क्रिकेट को बड़ी ध्यान से और  मजे से खेला जाता है और देखा जाता है.

हमारे देश में क्रिकेट इतना पसंद किया जाता है की भारत के क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने इसके लिए आईपीएल (IPL)  इंडियन प्रीमियर लीग की शुरुआत  कर दी गई है.  जिसमें देश के नेशनल और इंटरनेशनल और साथ में हमारे देश के खिलाड़ियों को शामिल करके  इंडियन प्रीमियर लीग को खेला जाता है.

और इस प्रीमियर लीग में टीमों का नाम हमारे देश के  विभिन्न राज्यों के नाम से रखा गया है. इस लेख में हम जाने वाले हैं हमारे देश में खेले जाने वाले इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के इतिहास से लेकर  टीम के मालिक के बारे में,  टीम के खिलाड़ियों के बारे में,  और आज तक, हुई सारे प्रीमियर लीग के  बारे में जैसे कि कौन-कौन टीमों ने कितना बार आईपीएल जीती है.

और इस प्रीमियर लीग (IPL)  के बारे में जानेंगे जो आप जानना चाहते हैं. इस लेख में आपको आईपीएल से संबंधित सारी जानकारी मिल जाएगी.

Table of Contents

आईपीएल क्या है ? What is a IPL ? ( Indian Premier League) 

आईपीएल (Indian Premier League) भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड द्वारा संचालित की गई 20-20 क्रिकेट प्रतियोगिता है जिसमें हर एक मैच में 20 ओवर का  खेला जाता है. इस प्रीमियर लीग में भारत विभिन्न शहरों और राज्यों के टीमों द्वारा हर साल खेला जाता है. 

और इंडियन प्रीमियर लीग के टीम में देश और विदेश के जाने-माने खिलाड़ियों को शामिल किया जाता है और साथ में हमारे देश के नए खिलाड़ियों को भी मौका दिया जाता है. इंडियन प्रीमियर लीग को भारत (BCCI) के के सदस्य रह चुके ललित मोदी ने क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड द्वारा स्थापित किया गया था.  इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) हर साल के अप्रैल और मई महीने में आयोजित किया जाता है. 

आईपीएल का इतिहास ( History of IPL (Indian Premier League))

 आईपीएल की शुरुआत 2007 में ज़ी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज द्वारा  प्रदान धन राशि के साथ हुई थी. आईसीएल इंडिया (BCCI) क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) द्वारा बीसीसीआई ने आईपीएल के कार्यकारी बोर्ड में शामिल  समिति के सदस्यों के साथ खुश नहीं  थे क्योंकि आईसीएल इंडिया को मान्यता प्राप्त नहीं था.

आईसीएल में शामिल होने के लिए खिलाड़ियों को रोकने के लिए बीसीसीआई ने घरेलू  प्रतियोगिता में मिलने वाली पुरस्कार  के राशि में भी वृद्धि कर दी थी और आईसीएल इंडिया जो आईसीसी बोर्ड द्वारा एक बागी लीग माना जाता था. 

उस प्रतियोगिता में  भाग लेने वाले खिलाड़ियों पर आजीवन प्रतिबंध लगा दिया. इसके बाद आईपीएल इंडियन क्रिकेट लीग  यहीं पर बंद हो गई.  और 2008 में ललित मोदी ने बीसीसीआई को T20 के जैसे ही एक लिक बनाने को कहा इसके बाद बीसीसीआई ने इंडियन प्रीमियर लीग के शुरुआत करने की घोषणा कर दी.

बिजनेसमैन और क्रिकेट कार्यकारी अधिकारी ललित मोदी ने बीसीसीआई द्वारा काम सौंपा गया था और कहा नया T20 नींद शुरू करने से इंडियन क्रिकेट लीग प्रतिद्वंदी होगा.

और शुरू करने को कहा. 2008 में बीसीसीआई ने इंडियन प्रीमियर लीग को एक नया अंदाज में ट्वेंटी-20 लीग का शुभारंभ करने की घोषणा कर दी. इंडियन प्रीमियर लीग इंग्लैंड के प्रीमियर लीग और संयुक्त राज्य अमेरिका में एनडीए के आधार पर किया जाना था.  और आदेश में नए ली के लिए मालिकों के बारे में फैसला करने के लिए एक नीलामी में फ्रेंचाइजी के आसपास 400 मिलियन डॉलर की लागत के कुल आधार मूल्य के साथ 24 जनवरी 2008 को आयोजित की गई थी. 

और नीलामी के अंत में जितने भी गोली दाताओं की घोषणा की थी. और इंडियन प्रीमियर लीग के टीमों के नाम देश के शहरों के नामों से आधारित होगा जिसमें,  चेन्नई,  बेंगलुरु,  हैदराबाद,  दिल्ली,  मुंबई,  जयपुर,  मोहाली,  कोलकाता,  जैसे शहरों के नाम से रखी गई. और अंत में पूरे फ्रेंचाइजी  कुल मिलाकर 723 मिलीयन डॉलर में बेच दिया गया था. 

आईपीएल की शुरुआत कब हुई ? When did IPL Start ?

इंडियन प्रीमियर लीग की बोसड़ा बोर्ड ऑफ कंट्रोल फॉर क्रिकेट इन इंडिया (BCCI) द्वारा 2007 को ही कर दी गई थी लेकिन.  इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की शुरुआत घोषणा के ठीक 1 साल बाद यानी कि 2008 में शुरुआत कर दी गई.

आईपीएल में टीमों का विस्तार ( Expansion of Teams in IPL)

इसी तरह धीरे-धीरे आईपीएल का विस्तार होते हैं गया जिसमें  21 मार्च 2010 मैं घोषणा की गई है कि दो नई फ्रेंचाइजी पुणे वारियर्स इंडियन और कोच्चि टस्कर्स केरल 2011 में चौथे सत्र से पहले ही लिख में शामिल हो गए थे. जबकि मिलन स्थल स्पोर्ट्स वर्ल्ड ने 333.3 मिलियन डॉलर के लिए कोच्चि फ्रेंचाइजी खरीदा और सहारा एडवेंचर स्पोर्ट्स ग्रुप में 370 मिलियन डॉलर के लिए पुणे फ्रेंचाइजी को खरीदा था.

लेकिन 1 साल बाद ही 11 नवंबर 2011 को यह घोषणा की गई कि कोच्चि स्कर्ट केरल पक्ष की स्थिति की बीसीसीआई की शर्तों का उल्लंघन की और समाप्त  कर दिया गया.  फिर 14 सितंबर 2012 को टीम ने एक नए मालिक को खोजने के लिए सक्षम नहीं होने पर  बीसीसीआई में घोषणा की कि 2009 के चैंपियन डेक्कन चार्जर्स, को भी समाप्त कर दिया गया.

और उसी साल 25 अक्टूबर को सन टीवी  नेटवर्क  के मालिक ने हैदराबाद फ्रेंचाइजी के लिए बोली लगाई और जीत भी गई और फिर उसके बाद टीम का नाम सनराइज हैदराबाद रखा गया.

14 जून 2015 को फ्री एक घोषणा की गई जिसके बाद दो बार के चैंपियन चेन्नई सुपर किंग और उद्घाटन सत्र के चैंपियन राजस्थान रॉयल्स दोनों सत्रों के लिए एक मैच फिक्सिंग और सट्टेबाजी में उनकी भूमिका होने के कारण निलंबित कर दिया गया. 

फिर 8  दिसंबर 2015 में एक नीलामी के बाद पुणे और राजकोट दोसत्रों के लिए चेन्नई और राजस्थान की जगह हुई और राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स और गुजरात लायंस है.इसी तरह आईपीएल में टीमों का विस्तार होते गया और अभी वर्तमान में कुल मिलाकर 10 आईपीएल टीम हो गई है. 

देशभारत (India)
आईपीएल का फुल फॉर्मइंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League )
प्रशासकभारत क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI)
टूर्नामेंट का शुरुआतगोडसे 13 सितंबर 2007 को और शुरुआत 2008 को 
टूर्नामेंट का  फॉर्मेटडबल राउंड रोबिन लीग और  प्ले  ऑफ
वर्तमान टीमों की संख्या10
वर्तमान में इनामी राशि46.5  का रोड
कब कब खेला जाता है  हर साल  अप्रैल से मई तक खेला जाता है
कुल खिलाड़ी11
पहला सीजन 2008
आधिकारिक वेबसाइटwww.iplt20.com

 इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की प्रारूप (Format of the Indian Premier League)

वर्तमान में इंडियन प्रीमियर लीग में 10 टीमों के बीच प्रतियोगिता की जाती है जिसमें प्रत्येक टीम एक दूसरे को एक और राउंड रॉबिन प्रतियोगिता में दो बार खिलता है .

राउंड रॉबिन  प्रतियोगिता  एक प्रतियोगिता का नियम है जिसमें प्रत्येक प्रतियोगी टीम अपने पूरे मैच खेलती है और यह प्रारूप आमतौर पर क्रिकेट में ही प्रयोग किया जाता है) और  प्रतियोगिता के समापन चरण पर वह 4 टीम फाइनल के लिए योग्य होते हैं जो जिस स्थान पर रहते हैं. और उस 4 टीमों से दो सबसे शीर्ष  विजेता टीम फाइनल में प्रवेश करते हैं.

और हारे हुए 2 टीम दूसरे प्रारंभिक दौर पर चला जाता है और पहले प्रारंभिक दौर के मैच में एक दूसरे से प्रतियोगिता होती है. और तीसरे और चौथे स्थान पर टीमों को फैसला करना होता है कि जो पहली बार प्रारंभिक दौर के मैथ से हारे हुए टीमों पर ले जाएगा और एक दूसरे को फिर से प्रतियोगिता मैं खेलना होगा. और दूसरे प्रारंभिक दौर के मैच के विजेता अंतिम विजेता होगा जो इंडियन प्रीमियर लीग के चैंपियन का ताज बनाया जाएगा.

आईपीएल (IPL) का आयोजक कौन है ? Who is the organizer of IPL (Indian Premier League )

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का प्रायोजक के बारे में बात किया जाए तो 2016 में आईपीएल का टाइटल प्रायोजक वीवो इलेक्ट्रॉनिक्स थी.और उसके बाद dream11 ने इंडियन प्रीमियर लीग  के  टाइटल प्रायोजक के रूप में रहा.  और 2022 से 2027 तक आईपीएल का टाइटल प्रायोजक भारतीय टाटा समूह है.

आईपीएल का फुल फॉर्म (Full Form Of IPL )

आईपीएल  लिंग का पूरा नाम इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League ) है जो हमारे देश के विभिन्न राज्यों के टीमों के बीच खेला जाता है.

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की वर्तमान टीमों की लिस्ट ( List of Current Indian Premier League (IPL) Teams

S.Nआईपीएल टीम लिस्ट (Iist of IPL Teams ) 
1.मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) MI
2.चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super kings ) CSK
3.कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) KKR
4.सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrise Hyderabad) SRH
5.राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals ) RR
6.रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर (Royal Challengers Bangalore) RCB
7.दिल्ली कैपिटल्स ( Delhi Capitals ) DC
8.पंजाब किंग्स (Punjab Kings ) PBKS
9.लखनऊ सुपर जायंट्स  (Lucknow Supergiants) LSG
10.गुजरात टाइटन्स (Gujarat Titans) GT

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL)  वर्तमान टीमें (Indian Premier League (IPL)Current Teams)

1). मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) MI

टीम (Team)मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) MI
कप्तान (Captain)  रोहित शर्मा  (Rohit Sharma)
कोच (Coach) महेला जयवर्धने (Mahela Jaywardane)
शहर (City/Town)मुंबई महाराष्ट्र (Mumbai, Maharashtra, India)
स्थापना (Establishment)14 वर्ष पहले (2008)
टीम के रंग (Color of Team)नीला (Blue)
घरेलू मैदान (Home Ground)वानखेडे स्टेडियम (Wankhede Stadium) Capacity 33,108ब्रेबोर्न स्टेडियम (Breborn Stadium ) Capacity 25000
विजेता (Winner)5 बार 2013, 2015, 2017, 2019, 2020
मालिक (Owner)  मुकेश अंबानी नीता अंबानी (  रिलायंस इंडस्ट्रीज)
आधिकारिक वेबसाइट www.mumbaiindians.com

2). चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super kings ) CSK

टीम (Team)चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super kings ) CSK
कप्तान (Captain)  महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni )
कोच (Coach) स्टीफन फ्लेमिंग ( Stephen Fleming) 
शहर (City/Town)चेन्नई (Chennai )
स्थापना (Establishment)2008, (2015 और 2017 में 2 साल के लिए प्रतिबंधित)
टीम के रंग (Color of Team)पीला और नीला (Yellow & Blue)
घरेलू मैदान (Home Ground)एम ए चिदंबरम स्टेडियम (चेपौक) Capacity 50000
विजेता (Winner)4 बार (2010, 2011, 2018, 2021 )
मालिक (Owner)  चेन्नई सुपर किंग्स क्रिकेट लिमिटेड
आधिकारिक वेबसाइट www.chennaisuperkings.com

3). कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) KKR

टीम (Team)कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) KKR
कप्तान (Captain)  श्रेयस संतोष अय्यर (S Lyer)
कोच (Coach) ब्रैंडन मैकुलम (Brendan Maikulam) 
शहर (City/Town)कोलकाता पश्चिम बंगाल (Kolkata East Bengal)
स्थापना (Establishment)2008 
टीम के रंग (Color of Team)बैगनी और सुनहरा ( Violet and Golden)
घरेलू मैदान (Home Ground)ईडन गार्डन (Iden Garden)  Capacity 68,000
विजेता (Winner)दो बार (2012, 2014)
मालिक (Owner)  शाहरुख खान,  जूही चावला,  विक्की मैसूर,  जय मेहता
आधिकारिक वेबसाइट www.kkr.in

4). सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrise Hyderabad) SRH

टीम (Team)सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrise Hyderabad) SRH
कप्तान (Captain)  केन विलियमसन (Kane Williamson) 
कोच (Coach) ट्रेवर बेलिस ( Trevor Belis )
शहर (City/Town)हैदराबाद (Hyderabad)
स्थापना (Establishment)2013
टीम के रंग (Color of Team)संतरा (Orange)
घरेलू मैदान (Home Ground)राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम Capacity 55,000
विजेता (Winner)एक बार 2016
मालिक (Owner)  कलानिधि मारन (kalanidhi Maran )
आधिकारिक वेबसाइट https://www.sunrisershyderabad.in/

5). राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals ) RR

टीम (Team)राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals ) RR
कप्तान (Captain)  संजू सैमसन ( Sanju Samson )
कोच (Coach) पैडी अपटन ( Paddy Upton )
शहर (City/Town)जयपुर राजस्थान, Jaipur Rajasthan 
स्थापना (Establishment)2008 ( 2015-2017 2 साल के लिए निलंबित)
टीम के रंग (Color of Team)गुलाबी और नीला (Rose and Blue)
घरेलू मैदान (Home Ground)सवाई मानसिंह स्टेडियम जयपुर
विजेता (Winner)एक बार 2008 में 
मालिक (Owner)  मनोज बदले, जयपुर आईपीएल क्रिकेट प्राइवेट लिमिटेड
आधिकारिक वेबसाइट www.rajasthanroyals.com 

6). रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर (Royal Challengers Bangalore) RCB

टीम (Team)रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर (Royal Challengers Bangalore) RCB
कप्तान (Captain)  फाफ डु प्लेसिस (Faf du Plessis )
कोच (Coach) गैरी किर्स्टन (Gary Kirsten )
शहर (City/Town)बेंगलुरु (Bangalore)  
स्थापना (Establishment)2008
टीम के रंग (Color of Team)लाल एवं काला (Red and Black)
घरेलू मैदान (Home Ground)एम चिन्नास्वामी स्टेडियम Capacity 40000
विजेता (Winner)अभी तक एक बार भी नहीं
मालिक (Owner)  यूनाइटेड स्पिरिट्स
आधिकारिक वेबसाइट https://www.royalchallengers.com/

7). दिल्ली कैपिटल्स ( Delhi Capitals ) DC

टीम (Team)दिल्ली कैपिटल्स ( Delhi Capitals ) DC
कप्तान (Captain)  ऋषभ पंत (Rishabh Pant) 
कोच (Coach) रिकी पोंटिंग ( Ricky Ponting )
शहर (City/Town)दिल्ली (Delhi )
स्थापना (Establishment)2008
टीम के रंग (Color of Team)गहरा नीला और लाल (Deep Blue and Red )
घरेलू मैदान (Home Ground)अरुण जेटली स्टेडियम Capacity 48 ,000
विजेता (Winner)अभी तक एक बार भी नहीं 
मालिक (Owner)  जी एम आर होल्डिंग्स ( G M R Holdings )
आधिकारिक वेबसाइट https://www.delhicapitals.in/

8). पंजाब किंग्स (Punjab Kings ) PBKS

टीम (Team)पंजाब किंग्स (Punjab Kings ) PBKS
कप्तान (Captain)  शिखर धवन (Shikhar Dhawan) 
कोच (Coach) ट्रेवर बेलिस ( Trevor Bayliss )
शहर (City/Town)पंजाब (Punjab) 
स्थापना (Establishment)2008
टीम के रंग (Color of Team)हल्का सलेटी और लाल रंग (light gray and red)
घरेलू मैदान (Home Ground)पंजाब क्रिकेट संघ स्टेडियम, Capacity 61,500 
विजेता (Winner)अभी तक एक बार भी नहीं 
मालिक (Owner)  प्रीति ज़िंटा, नेस वाडिया, करण पॉल और मोहित बर्मन (डाबर)
आधिकारिक वेबसाइट https://www.punjabkingsipl.in/

9). लखनऊ सुपर जायंट्स  (Lucknow Supergiants) LSG

टीम (Team)लखनऊ सुपर जायंट्स  (Lucknow Supergiants) LSG
कप्तान (Captain)  केएल राहुल (K L Rahul )
कोच (Coach) ऐंडी फ्लावर ( Andy Flower )
शहर (City/Town)लखनऊ (Lucknow) 
स्थापना (Establishment)25 October 2021
टीम के रंग (Color of Team)blue, orange, yellow, gray, light green, green, and red.
घरेलू मैदान (Home Ground)बीआरएस एबीबी इकाना क्रिकेट स्टेडियम लखनऊ, capacity 50,000
विजेता (Winner)एक बार भी नहीं
मालिक (Owner)  आरपीएससी ग्रुप (RPSC Group) 
आधिकारिक वेबसाइट https://www.lucknowsupergiants.in/

10. गुजरात टाइटन्स (Gujarat Titans) GT

टीम (Team)गुजरात टाइटन्स (Gujarat Titans) GT
कप्तान (Captain)  हार्दिक पांड्या ( hardik Pandya)
कोच (Coach) आशीष नेहरा (Ashish Nehara)
शहर (City/Town)अहमदाबाद गुजरात( Ahmedabad Gujarat )
स्थापना (Establishment)25 October 2021
टीम के रंग (Color of Team)नेवी नीला,सफेद,गोल्डन ( Nevy Blue,White , Golden) 
घरेलू मैदान (Home Ground)नरेंद्र मोदी स्टेडियम मोटेरा, capacity 132, 000
विजेता (Winner)एक बार 2022
मालिक (Owner)  सीवीसी कैपिटल पार्टनर्स (CBC Capital Panthers ) 
आधिकारिक वेबसाइट https://www.gujarattitansipl.com/

2023 में आईपीएल टीम की ब्रांड वैल्यू क्या है ? ( What is the Brand Value of IPL Teams in 2023 )

आईपीएल टीम लिस्ट (List of IPL Team ) ब्रांड वैल्यू ( Brand Value)
मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) MIRs. 9,962 Crore ( $1.2 Billions)
चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super kings ) CSKRs. 8,881 (1.1 Billion )
कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) KKRRs. 8,428 Crore ($1.1 Billion)
सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrise Hyderabad) SRHRs. 7,432 Crore $930.7 Millions)
राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals ) RRRs. 7,662 Crore ($959.5 Millions)
रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर (Royal Challengers Bangalore) RCBRs. 7,853 Crore ($ 983.5 Millions)
दिल्ली कैपिटल्स ( Delhi Capitals ) DCRs. 7,930 Crore ($993.1 Millions)
पंजाब किंग्स (Punjab Kings ) PBKSRs. 7,087 Crore ($887.5 Millions)
लखनऊ सुपर जायंट्स  (Lucknow Supergiants) LSGRs. 8,236 Crore ($1 Billion )
गुजरात टाइटन्स (Gujarat Titans) GTRs. 6,512 Crore (815.5 Millions)

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) प्रतियोगिता की फॉर्मेट (Indian Premier League (IPL) Competition Format)

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL)  टूर्नामेंट के फॉर्मेट के बारे में बात किया जाए तो  सबसे पहले आईपीएल में भाग लेने वाली प्रत्येक टीम को दूसरी टीम के साथ दो टूर्नामेंट खेलना पड़ता है. इन टूर्नामेंट में जो टीम टॉप 4 नंबर में आती है तो वह प्ले ऑफ के लिए क्वालीफाई हो जाती है.  उसके बाद  टॉप 4 नंबर पर आए दो टीमों के बीच फाइनल में अपना जगह  सुनिश्चित करने के लिए प्रतियोगिता करवाई जाती है और जो टीम  टूर्नामेंट जीत जाती है तोपों टीम फाइनल में अपनी जगह सुनिश्चित  हो जाती है. 

उसके बाद हारी गई टीमों को फाइनल में अपनी जगह बनाने के लिए एक और मौका दिया जाता है और यह टीम क्वालीफायर्स तीसरे और चौथे नंबर की टीमों के बीच हुए प्रतियोगिता में जीती गई टीमों के साथ खेलेगी और जो टीम दूसरे क्वालीफायर  प्रतियोगिता जीत जाती है तो वह फाइनल मुकाबला के लिए खेलेगी.

History of IPL
History of IPL

आईपीएल नीलामी कैसे की जाती है ? (How is IPL Auction Done  ?)

आईपीएल नीलामी के लिए सबसे पहले खिलाड़ियों को उनकी विशेषता और कैटेगरी के हिसाब से एक समूह में  रखा जाता है. जो खिलाड़ियों की क्षमता और  स्कूल के अनुसार समूह बनाया जाता है.  जिसमें स्पिनर,  ऑल राउंडर,  बल्लेबाज,  गेंदबाज,  विकेटकीपर  को अलग  रखा जाता है. साथ में कैप्ड और अनकैप्ड  खिलाड़ियों की भी अलग से  समूह बनाए जाती है. और इसमें प्रत्येक टीम ज्यादा से ज्यादा आठवीं विदेशी खिलाड़ियों को शामिल कर सकते हैं. 

आईपीएल की नीलामी के लिए हर साल नीलामी की प्रक्रिया होती है.  इस प्रक्रिया में सारे फ्रेंचाइजी टीम के मालिक भाग लेते हैं और अपने अपने पसंद के क्रिकेट प्लेयर्स को हासिल करने के लिए बोली लगाना शुरु करते हैं.

इसके लिए प्रत्येक क्रिकेट प्लेयर के लिए एक बेस्ट प्राइस निर्धारित की जाती है और इस बेस्ट प्राइस के ऊपर टीम के मालिकों द्वारा बोली लगाना शुरू की जाती है.  और इस बोली में जो टीम के मालिक ज्यादा मूल्य में बोली लगा पाते हैं वह प्लेयर उनको मिल जाती है. 

आपको बता दें कि टीम के मालिकों के पास नीलामी से पहले 3 प्लेयर को रिटेन यानी की नीलामी से पहले भी खरीद सकते हैं क्योंकि टीम के मालिकों के पास राइट टू मैच को इस्तेमाल करने की कैपेसिटी भी होती है.

आईपीएल में खिलाड़ी रिटेन का मतलब क्या होता है? (What does player retention mean in IPL?)

आईपीएल में खिलाड़ी रिटेन का मतलब होता है कि जो फ्रेंचाइजी किसी भी खिलाड़ी को हर साल अपनी टीम में स्थान बनाए बनाए रखती है तो इस तरह के खिलाड़ियों को रिटेन  खिलाड़ी कहा जाता है. आपको बता दें इसके लिए  टीम के मालिक नीलामी शुरू होने से पहले ही प्रत्येक टीम में ज्यादा से ज्यादा 4 खिलाड़ियों को शामिल कर सकता है और इन खिलाड़ियों  की नीलामी के टाइम में बोली नहीं लगती है. 

आईपीएल में खिलाड़ी को रिटेन  करने की कीमत कितनी होती है ? (How much does it cost to retain a player in IPL ?)

आईपीएल में खिलाड़ी को रिटेन करने की कीमत बारे में बात किया जाए तो फ्रेंचाइजी  टीम में  अधिकतम 4 प्लेयर्स को सालाना रिटेन  रख सकते हैं  और इन लोगों का कीमत एक तरह से फिक्स रहती है जो  फ्रेंचाइजी के तरफ से चलाना  खिलाड़ियों को दिया जाता है.

यदि कोई फ्रेंचाइजी अपनी टीम में तीन रिटेन  खिलाड़ी रखता है तो फ्रेंचाइजी इन खिलाड़ियों को क्रमश  पहले खिलाड़ी को 17  करोड़ ,  दूसरे खिलाड़ी को 13  करोड़,  और तीसरे खिलाड़ी को 8  करोड़ सालाना देना पड़ता है.  इस तरह कुल मिलाकर सिर्फ तीन खिलाड़ी में फ्रेंचाइजी को 38 करोड़ खर्च करने पड़ते हैं. 

उदाहरण के लिए पिछले साल में  रॉयल चैलेंज बेंगलुरु ने  अपने 3 रिटेन  खिलाड़ियों क्रमश विराट कोहली के लिए 15 करोड़,  ग्लेन मैक्सवेल के लिए 11th रोड,  और मोहम्मद सिराज के लिए 7 करोड़ खर्च किए थे इस हिसाब से अब्बा की फ्रेंचाइजी का भी अनुमान लगा सकते हैं.

आईपीएल में राइट टू मैच कार्ड का मतलब क्या होता है ? (What is the meaning of Right to Match Card in IPL?)

आईपीएल में राइट टू मैच कार्ड का मतलब नीलामी(Auctions)  के समय होता है. इसकी मदद से फ्रेंचाइजी अपने उन  खिलाड़ियों को खरीद सकता है  जिन खिलाड़ियों को  रिटेन किया नहीं रहता है.साधारण भाषा में जाने दो राइट टू मैच का मतलब वह होता है की किसी भी फ्रेंचाइजी अपनी टीम के बिके हुए  खिलाड़ियों को दोबारा हासिल करने के लिए राइट टू मैच कार्ड का इस्तेमाल कर सकती है. और यह प्रक्रिया मैच खत्म होने के बाद भी फ्रेंचाइजी इस्तेमाल कर सकते हैं. 

उदाहरण के लिए यदि कोई फ्रेंचाइजी अपने टीम के किसी खिलाड़ी को रिटेन नहीं करती है.  और उस खिलाड़ी को दूसरे  फ्रेंचाइजी खरीद लेती है.  तो उस खिलाड़ी को दुबारा वापस अपनी टीम में लाने के लिए इस कार्ड की मदद से दोबारा वापस ला सकती है.  इस तरह खिलाड़ी दोबारा अपनी पुरानी फ्रेंचाइजी के पास वापस आ जाती है और  फ्रेंचाइजी दुबारा उस खिलाड़ी को अपनी टीम में शामिल करने के लिए उस फ्रेंचाइजी  को उतनी ही पैसे देने पड़ते हैं जितने  पैसे में उस फ्रेंचाइजी ने खिलाड़ी को खरीदा हुआ रहता है. 

आईपीएल में राइट टू मैच का नियम क्या है ? ( What is the rule of right to match in IPL?)

 नियम के तहत यदि कोई फ्रेंचाइजी अपनी टीम के दो या 1 प्लेयर को बरकरार रखती है तो इस नियम के तहत अधिकतम 3 कार्ड को यूज कर  शक्ति है.

 नियमों के तहत यदि कोई फ्रेंचाइजी अपने तीन खिलाड़ियों को रिटेन करती है तो नियम के तहत  मात्र 2 बार इस कार्ड का प्रयोग कर सकती है.

आईपीएल में व्यक्तिगत पुरस्कार( Individual Awards in IPL)

आईपीएल में व्यक्तिगत अवार्ड के बारे में बात किया जाए तो  यह अवार्ड आईपीएल के हर सीजन में खिलाड़ियों को व्यक्तिगत रूप से दिए जाते हैं और आईपीएल में दो तरह के अवार्ड कैप बनाया गया है.  एक पर्पल कैप और दूसरा ऑरेंज कैप है. इसमें पर्पल कैप गेंदबाजों के लिए   बनाई गई है जो गेंदबाज पूरे आईपीएल सीजन में सबसे अधिक विकेट लेते हैं तो उन्हें पर्पल कैप  मिलती है. और ऑरेंज कैप उन खिलाड़ियों को मिलती है जो पूरे सीजन में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज को दी जाती है. 

आईपीएल में विजेता टीम को कितने राशि मिलती है ? How Much amount does the winning team get in IPL ?) 

आईपीएल में विजेता टीम की राशि हर सीजन के लिए अलग-अलग इनाम राशि रखी जाती है. इस बार विजेता टीम को टोटल 46.5  करोड़ प्राइज मनी बांटे जाएंगे जिसमें आईपीएल की खिताब जीतने वाली टीम को यानी की आईपीएल विजेता टीम को ₹200000000 दिए जाएंगे.  और उपविजेता टीम को 13 करोड़ दिए जाएंगे.  इसी तरह तीसरे स्थान मिलने वाली टीम को 7 करोड़ दिए जाएंगे और चौथे नंबर  वाली टीम को 6.5  करोड़ दिए जाएंगे.  इस तरह  कुल मिलाकर 46.5  करोड़ रुपए आईपीएल प्राइज मनी रखी गई है. 

 इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की कमाई कैसे होती है ? (How does the Indian Premier League (IPL) earn ?

इंडियन प्रीमियर लीग(IPL)  क्रिकेट जगत के सबसे बड़े लिंग माने जाते हैं और आईपीएल टीम के मालिक बहुत तरीके से पैसे कमाते हैं जिसमें से कुछ तरीके नीचे दी गई है.

1).स्टेडियम टिकट बेच के (Selling Stadium Tickets )

आईपीएल  टीमों के मालिक कि आएगा प्रमुख सोर्स में टिकट भी शामिल है इसका मतलब यह है कि फ्रेंचाइजी टीम के घरेलू मैदान में यदि मैच खेले जाते हैं तो उस मैच को देखने के लिए दर्शकों द्वारा टिकट खरीदी जाती है और वह पैसा फ्रेंचाइजी टीमों के मालिक के पास जाती है जो कमाई करने की एक प्रमुख सोर्स मानी जाती है.  आप अनुमान लगा सकते हैं कि यदि. और आपको बता दें कि एक टिकट का दाम 500 से लेकर 10000 तक निर्धारित की गई है अब इस हिसाब से आप अनुमान लगा सकते हैं की टिकट बेचकर टीम के मालिक कितना कमा सकते हैं.

2).मर्चेंडाइजिंग सेलिंग करके ( By Salling Merchandising )

आईपीएल फ्रेंचाइजी टीम के मालिक मर्चेंट डाइजिंग सेलिंग करके भी अच्छी खासी कमाई कर लेते हैं जैसे कि अपने ब्रांड के नाम से टी-शर्ट , कैप , और भी ऐसे बहुत सारे प्रोडक्ट को बेच के अच्छी कमाई कर लेते हैं क्योंकि आईपीएल के दौरान दर्शकों द्वारा  इन प्रोडक्ट को काफी खरीदी जाती है.

3).इनामी राशि के जरिए( By Prize Money )

इस टूर्नामेंट में हॉट सीजन अंत में टॉप चार प्रतियोगी टीम को इनाम के तौर पर करोड़ों रुपए दिए जाते हैं जो सीधे  फ्रेंचाइजी टीम के मालिक के पास जाती है.  और इस तरह प्राइज मनी से भी अच्छी खासी कमाई कर लेती है.  आपको बता दें कि इस  सीजन की टोटल प्राइज मनी 46.5  करोड़ रखी गई है जो अंत में 4 टीमों में बांटी जाएगी.

 4).प्रायोजक (Sponsors) 

आईपीएल टीम के मालिक प्रायोजक यानी कि स्पॉन्सर से अच्छी खासी कमाई कर लेते हैं. क्योंकि टीम में खेलने वाले खिलाड़ियों की जर्सी पर आपने देखा होगा कि बहुत सारे कंपनियों ने अपना नाम और लोगों को इस इन स्पॉन्सर करने के लिए टीम की मालिक को करोड़ों रुपए देती है.

5).मीडिया के जरिए ( Rights of Media )

इंडियन प्रीमियर लीग के टीमों के मालिक सबसे ज्यादा कमाई मीडिया के जरिए करती है.  आपको बता दें की राइट्स ऑफ मीडिया का मतलब किसी भी मीडिया चैनल को टूर्नामेंट का प्रत्यय प्रसारण  के लिए बीसीसीआई से अनुमति हासिल करना पड़ता है और इसके लिए मीडिया चैनल बीसीसीआई को पैसे देती है.  और बीसीसीआई इन पैसों  मैं से अपने हिस्सा रख के बाकी पैसे फ्रेंचाइजी टीमों के मालिकों  मैं बांट देती है.  और यह पैसे उनके टीम के रिंकू के आधार पर दिए जाते हैं. इसका मतलब यह होता है कि जो टीम नंबर वन पर आती है उसे सबसे ज्यादा पैसा दिए जाते हैं.

6).ब्रांड वैल्यू के आधार में ( By Brand  Value ) 

हर साल आईपीएल फ्रेंचाइजी के मालिक अपनी टीम में पॉपुलर खिलाड़ियों को ज्यादा खरीदना पसंद करते हैं क्योंकि इससे उनकी टीम की ब्रांड वैल्यू बढ़ जाती है और  टीम की ब्रांड वैल्यू पढ़ने से टीम को अच्छे खासे  इन्वेस्टर मिल जाते हैं.

 और भी ऐसे बहुत तरीके हैं जिसके मदद से आईपीएल से कमाई होती है.

आईपीएल कि अभी तक की विजेता टीम की तालिका ( List of IPL WInners Teams )

सालविजेता टीमद्वारा जीता गयाद्वितीय विजेताजगह
2008राजस्थान रॉयल3 विकेट सेचेन्नई सुपर किंगमुंबई
2009डेक्कन चार्जर्स6 रन सेरॉयल चैलेंजर बेंगलुरुजोहानेसबर्ग
2010चेन्नई सुपर किंग22 रन सेमुंबई इंडियंसमुंबई
2011चेन्नई सुपर किंग58 रन सेरॉयल चैलेंजर बेंगलुरुचेन्नई
2012कोलकाता नाइट राइडर्स5 विकेट सेचेन्नई सुपर किंगचेन्नई
2013  मुंबई इंडियंस23 रन सेचेन्नई सुपर किंगकोलकाता
2014कोलकाता नाइट राइडर्स3 विकेट सेकिंग्स XI पंजाबबेंगलुरु
2015मुंबई इंडियंस41 रन सेचेन्नई सुपर किंगकोलकाता
2016सनराइज हैदराबाद8 रनों सेरॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरुबेंगलुरु 
2017मुंबई इंडियंस1 रन सेराइजिंग पुणे सुपर जेंट्स हैदराबाद
2018चेन्नई सुपर किंग4 विकेट सेसनराइज हैदराबादमुंबई
2019 मुंबई इंडियंस1 रन सेचेन्नई सुपर किंगहैदराबाद
2020मुंबई इंडियंस5 विकेट सेदिल्ली कैपिटल्सदुबई
2021चेन्नई सुपर किंग27 जून सेकोलकाता नाइट राइडर्सदुबई
2022गुजरात टाइटंस7 विकेट सेराजस्थान रॉयल्सअहमदाबाद
2023 चेन्नई सुपर किंग5 विकेट सेगुजरात टाइटंसअहमदाबाद
2024

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) सीजन (List of IPL Session )

आईपीएल की फायदा और नुकसान ( Pros & Cons of IPL )

आईपीएल की फायदा (Pros of IPL )

  • आईपीएल की पॉपुलर ईटी इतना बढ़ गई है कि विदेशों में आईपीएल टूर्नामेंट को पसंद किया जाता है जिससे वहां के नागरिक आईपीएल टूर्नामेंट देखने के लिए अपने देश आते हैं जिससे हमारे देश को टूरिज्म से बढ़ावा मिल रही है. जिससे देश की इकोनामिक में फायदा मिल रही है.
  • आईपीएल की  पापुलैरिटी इतनी है कि हर कोई आईपीएल टूर्नामेंट को पसंद करता है ऐसे में,  आईपीएल टूर्नामेंट में नई चेहरों को जगह मिलती है और उन्हें भी अपना हुनर दिखाने का भरपूर मौका मिलती है. 
  • आईपीएल की शुरुआत से ही यह  टूर्नामेंट कामयाब मारा जा रहा है जिसके मदद से अन्य खेल जैसे कि फुटबॉल कबड्डी हॉकी बैडमिंटन वॉलीबॉल आदि जैसे खेलों को भी बढ़ावा मिल रही है. और उन खेलों में भी प्रीमीयर लीग की शुरुआत होने लगी है.
  • आईपीएल के मदद से नए और पुराने खिलाड़ियों को आर्थिक मदद मिल जाती है.साथ में दुनिया भर के बेहतरीन खिलाड़ियों के साथ  खेलने का  और सीखने का अवसर  मिल जाती है. 
  • आईपीएल शुरू होने से लाखों दर्शकों का मनोरंजन हो जाती है.  और साथ में हजारों लोगों को रोजगार भी मिल जाती है.
  • आईपीएल टूर्नामेंट मात्र 20 ओवर का रहता है, जिससे महज 4 घंटे के अंदर में ही एक मैच  पूरा हो जाती है. जिससे हर दर्शक को रोचक और गतिशील बनाती है क्योंकि अभी के आधुनिक पीढ़ियों के पास इतना टाइम नहीं है कि वह 50 ओवर वाले मैच को देखें. 
  • आईपीएल टीमों के नाम हमारे देश के विभिन्न राज्यों और शहर के नाम पर रखा गया है जिससे अपने अपने राज्य और शहर के युवाओं को दर्शकों को अपने शहर और राज्य के प्रति लगाव व्यक्त करने का अवसर मिलती है.

आईपीएल के नुकसान ( Cons of IPL)

  • हमारे देश में क्रिकेट ज्यादा होने से  इसकी पापुलैरिटी कम होते जा रही है. इससे विद्यार्थी और नौकरी पैसे वाले अपनी पढ़ाई और काम को टाल कर अपने टीवी और मोबाइल में घंटों चिपके रहते हैं. और साथ में उनके आंखों और दिमाग में भी बहुत बुरा असर पढ़ने लगता है.
  • आईपीएल में सट्टेबाजी (Match Fixing) का बाजार जोरों से होती है. क्योंकि आईपीएल में खिलाड़ियों की चैनल नीलामी से होती है इसलिए खिलाड़ी भी अधिक पैसे कमाने के लालच में आ जाते हैं और सट्टेबाजी कि खुलकर स्वागत करते हैं. आपको बता दें कि कई खिलाड़ी मैच फिक्सिंग के कारण गिरफ्तार  और प्रतिबंधित भी हुई है.  पिछले बार चेन्नई सुपर किंग और राजस्थान की टीम में मैच फिक्सिंग के कारण 2 साल के लिए निलंबित कर दी गई थी.
  • आईपीएल के सीजन हमेशा अत्यंत गर्मियों के सीजन में होने से. खिलाड़ियों की सेहद में भी असर पढ़ते हैं. 
  • युवा वर्ग में आईपीएल की दीवानगी इस हद तक  चढ़ जाती है कि वह लोग अपने टीम को सपोर्ट करने के लिए कुछ भी करने को तैयार हो जाती है.  जिससे हमारे समाज में आए दिन इस तरह का घटना सामने आते रहता है.  जैसे की लड़ाई झगड़ा इत्यादि.
  • आईपीएल में विभिन्न देशों के खिलाड़ियों को भी शामिल किया जाता है. खिलाड़ियों की कमजोरी खामियां और खेलने की शैली के विषय में एक दूसरे को पता चल जाती है और जब इंटरनेशनल मैच खेली जाती है तो उस समय  विपक्षी टीमों के कमी कमजोरियों को आसानी से पकड़ लेते हैं.
  • आईपीएल से कहीं खिलाड़ी बहुत ज्यादा पैसा कमा लेते हैं जिसके कारण उन खिलाड़ियों की जुकाम पैसे की ओर चली जाती है और वह समय से पहले ही रिटायरमेंट लेने का प्लान बना लेते हैं.

आईपीएल के विवाद (Controversy of IPL )

  1. आईपीएल की खोज और शुरुआत ललित मोदी ने की थी लेकिन 2010 में ललित मोदी पर मैच फिक्सिंग और पैसे का गलत इस्तेमाल करने के आरोप में बीसीसीआई ने ललित मोदी को अपने पद से हटा दिया और यह मामला कोर्ट तक पहुंच गई और यह केस काफी लंबा चला और अंत में ललित मोदी को दोषी मानते हुए आजीवन क्रिकेट से जुड़ी सारे गतिविधियों में हिस्सा लेने से बैन कर दिया गया.
  2. 2013 में आईपीएल में मैच फिक्सिंग का भी आरोप लगा था जिसमें दिल्ली पुलिस ने मैच फिक्सिंग के आरोप में राजस्थान रॉयल्स के तीन खिलाड़ियों को गिरफ्तार किया था. इस विवाद में  राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपर किंग टीम को 2 साल के लिए निलंबित कर दिया था. 
  3. कोलकाता नाइट राइडर के मालिक और बॉलीवुड के जाने-माने अभिनेता शाहरुख खान पर भी बहन लगी हुई थी.  शाहरुख खान पर मैच के दौरान अक्सर टीम के समर्थन के लिए मैदान पर रहने के कारण आईपीएल 2012 में एक घटना के कारण शाहरुख खान को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में 5 साल का प्रतिबंध लगा दिया था.  इसमें कारण यह था कि मुंबई में हो रही एक मैच में शाहरुख खान पर स्टेडियम के अधिकारियों के साथ दुर्व्यवहार करने  आरोप लगा था.
  4. आईपीएल के पहले ही सीजन में एक बहुत ही बड़ा विवाद हुआ था जिसमें स्पिनर हरभजन सिंह ने तेज गेंदबाज एस श्रीसंत को मैदान में ही थप्पड़ मार दिया था. इस घटना में भी काफी विवाद हुई थी और इसके कारण हरभजन को बाकी प्रतियोगिता में प्रतिबंध लगा दिया गया था. इसके कारण हरभजन को आईपीएल की तरफ से दोस्ती माने जाने पर उनकी वेतन रोक दिया गया और बाकी बीसीसीआई ने उन पर 5 साल वनडे  प्रतियोगिता खेलने पर प्रतिबंध लगा दिया था. 
  1. 2007 में आईसीएल की  शुरुआत की गई लेकिन  1 साल मैं ही उससे बंद कर दी गई और उसके ठीक 1 साल बाद 2008  मैं ललित मोदी द्वारा आईपीएल की शुरुआत की गई.
  2. आईपीएल में किसी भी पाकिस्तानी खिलाड़ी को हिस्सा लेने कि अधिकार नहीं है.
  3. विश्व भर में करीब 18 देश में आईपीएल मैच के प्रसारण की जाती है.  यदि इंटरनेट से आप देखना चाहते हैं तो JIO Cenema App से फ्री में देख सकते हैं. 
  4. विवो इलेक्ट्रॉनिक कंपनी में आईपीएल की  शीर्षक प्रायोजक (Title Sponsor) 5 साल के लिए  यानी कि 2018 से 2022 तक के लिए 439.8 करोड़ रुपए दी गई थी.
  5. आईपीएल मैच चेन्नई सुपर किंग टीम एक ऐसी टीम है जिन्होंने अभी तक अपना कप्तान को नहीं बदला.
  6. आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा जीत हासिल करने वाली टीम चेन्नई सुपर किंग है उसने अभी तक 165 मैच में 100 मैच जीत हासिल की है.
  7. 2020 के आईपीएल के दौरान दिल्ली  डेयरडेविल्स की टीम ने अपना नाम  बदल दिया था.  अब उसे दिल्ली कैपिटल्स के नाम से जाना जाता है.
  8. मनीष पांडे आईपीएल में सबसे पहले शतक लगाने वाले भारतीय खिलाड़ी है.
  9. आईपीएल की मास्टरमाइंड में ललित मोदी को माना जाता है.  क्योंकि आईपीएल के शुरुआती दो सीजन में ललित मोदी कमिश्नर बने रहे.  और बाद में फिर उन्हें भ्रष्टाचार के आरोप में बीसीसीआई ने ललित मोदी को सस्पेंड कर दिया.
  10. आईपीएल इतिहास की पहली बॉल प्रवीण कुमार ने की थी और उस वक्त बल्लेबाज में सौरव गांगुली थे.
  11. आईपीएल इतिहास में पहला चौका ब्रैंडन मैकुलम ने लगाया था जो कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेलते थे.
  12.  आईपीएल की पहला छक्का भी ब्रांड मैकुलम ने ही लगाया था.
  13. आईपीएल के इतिहास में पहला विकेट जहीर खान ने लिया था उस वक्त सौरव गांगुली बल्लेबाजी कर रहे थे.
  14.  आईपीएल के इतिहास में पहला कैच जैक कैलिस ने लिया था.
  15. आईपीएल की इतिहास में पहला सीजन का मैच राजस्थान रॉयल्स ने जीता था.
  16. आईपीएल की हर टीम में 18 से लेकर 25 प्लेयर तक होते हैं.  ज्यादा से ज्यादा 8 विदेशी खिलाड़ी को एक टीम में शामिल कर सकते हैं. 

निष्कर्ष

अंत में निष्कर्ष से यह निकल आती है कि इस लेख में हमने आईपीएल के बारे में हर वह चीजों के बारे में जाना जहां आईपीएल की इतिहास आईपीएल में शामिल टीम और हर आईपीएल टीम के  डिटेल में चर्चा की.  और आईपीएल में कमाई कैसी होती है टीमों की गठन कैसे होती है खिलाड़ियों की नीलामी कैसे होती है. आईपीएल टूर्नामेंट की फायदा क्या है नुकसान क्या है हमारे देश में आईपीएल को कितना महत्व दिया जाता है इत्यादि सारा डिटेल में जानने की कोशिश की है.  आशा करता हूं आप लोगों को यह लेख जरूर पसंद आई हो. इस लेख से संबंधी यदि  कोई सुझाव हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में हमें अवश्य बताएं.

FAQs

आईपीएल की शुरुआत कब से हुई है ?

आईपीएल की शुरुआत 2008 में हुई थी और पहला मैच 18 अप्रैल 2008 को खेला गया था.

आईपीएल की खोज किसने की ?

 आईपीएल की खोज ललित मोदी ने  2008 में की थी.

आईपीएल का पूरा नाम क्या है ?

आईपीएल का पूरा नाम  इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League ) है.

भारत में आईपीएल किसने लाया ?

भारत में आईपीएल की शुरुआत ललित मोदी ने की थी.

आईपीएल कब शुरू होती है ?

आईपीएल  हर साल अप्रैल और मई में खेली जाती है.

आईपीएल से पहले क्या था?

आईपीएल से पहले इंडियन क्रिकेट लीग (Indian Cricket League  ) ICL खेली जाती थी.

यह भी पढ़ें

Leave a Comment

Welcome to Clickise.com Would you like to receive notifications on latest updates? No Yes
error: Alert: Content selection is disabled!!