यात्रा और पर्यटन

How to Reach Lakshadweep | यदि Beautiful लक्ष्यद्वीप घूमने का प्लान बना रहे हैं तो जान ले परमिट फीस और जाने का रूट

Pawin

To Reach LakshaDweep
sara Tendulkar biography hindi

Rate this post

(How to Reach Lakshadweep, how to reach lakshadweep from delhi, how to reach lakshadweep from mumbai, how to reach lakshadweep from bangalore, how to reach lakshadweep from kolkata, how to reach lakshadweep from kochi, how to reach lakshadweep by ship,kochi to lakshadweep,kochi to lakshadweep ship price,how to reach lakshadweep by air,lakshadweep tourism,how to reach lakshadweep by train,)

कुछ दिन पहले हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लक्ष्यद्वीप की दौरा करते हुए देश वासियों को एक बार जरूर लक्ष्यद्वीप की पर्यटन स्थल को एक बार जरूर विजिट करने को कहा था. लक्ष्यद्वीप की दौरा हमारे पड़ोसी मुलुक मालदीप को रास नहीं आई और वहां के कुछ मंत्रियों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी किया था. और इस बात को भारत के लोगों ने जमकर सोशल मीडिया पर #BoycottMaldives नाम की Hashtag चला कर ट्रेन कर गया था जिसका असर अब साफ-साफ मालदीप के पर्यटन पर पड़ता हुआ नजरआ रही है. इसी बीच भारत का केंद्र शासित प्रदेश लक्षद्वीप चर्चा के विषय बना हुआ है.

इसी बीच भारत के तमामलोगों की ध्यान मालदीप पर्यटन को छोड़कर भारत के केंद्र शासित प्रदेश लक्ष्यदीप को इसके विकल्प के तौर पर देखा जा रहा है. ऐसे में यदि आप भी लक्षद्वीप जाने का मन बना रहे हैं तो आईए जानते हैं लक्ष्यदीप कैसे पहुंचे और लक्ष्यदीप पहुंचने के लिए किन-किन शर्तों को पूरा करना होगा बिस्तर में.

लक्षद्वीप भारत की केंद्र शासित प्रदेश में से एक प्रदेश है लक्ष्यदीप में कुल 36 दीपों कासमूह है. लक्षद्वीप पश्चिम में अरब सागर और पूर्व में लक्षद्वीप सागर के लिए यह समुद्री सीमा के तौर परहै. लक्ष्यद्वीप की खास बात यह है कि यहां पर सभी दीपों पर लोग नहीं रह सकते हैं. लक्षद्वीप परकुछ ही दीपों पर लोगों का आबादी है.इसके साथ ही लक्ष्यदीप में लक्षद्वीप सरकार के अनुसार उन्हें टापू में आप जा सकते हैं जिसमें सरकार ने जाने के लिए चुना गया है और इसके लिए आपको परमिट लेना अनिवार्य है.

लक्षद्वीप प्रदेश में जाने के लिए लेना होगा परमिट

यदि आप भी लक्ष्यदीप घूमने का प्लान बना रहे हैं ऐसे में आप यदि लक्ष्यदीप का सुंदरता का लुफ्त उठाना चाहते हैं तो लक्षद्वीप से बाहरी पर्यटकों को लक्षद्वीप में प्रवेश करने के लिए आपको परमिट हासिल करना होगा. लक्ष्यद्वीप की लोगो को छोड़कर यदि आप अन्य राज्य से लक्ष्यदीप घूमने के लिए जाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको लक्ष्यदीप में प्रवेश करने के लिए संबंधित अधिकारियों से परमिट लेना होगा तभी जाकर आप लक्षद्वीप में प्रवेश कर पाएंगे. लक्षद्वीप के सरकार के अनुसार लक्ष्यदीप जाने के लिए आपको परमिट की जरूरत पड़ेगी क्योंकि इसकी वजह लक्ष्यदीप में रहने वाले जनजातियों की रक्षा करना है.

लक्षद्वीप जाने के लिए कैसे कर सकते हैं आवेदन

यदि आप भी लक्षद्वीप जाने का मन बना रहे हैं और लक्षद्वीप में प्रवेशके लिए परमिट चाहते हैं तो इसके लिए आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीका से परमिट के लिए आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए आप ऑनलाइन आवेदन लक्षद्वीप टूरिज्म की आधिकारिक वेबसाइट https://epermit.utl.gov.in के जरिए आवेदन कर सकते हैं. ऑनलाइन आवेदन करते समय आपको जरूरी दस्तावेज अपलोड करने तथा जानकारी दर्ज करने और फीस का भुगतान करने के बाद आपकी यात्रा 15 दिनपहले परमिट ईमेल के जरिए आपको भेज दिया जाता है.

यदि आप ऑफलाइन परमिट हासिल करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको लक्ष्यद्वीप की राजधानी कवारत्ती पहुंच कर वहां के कलेक्टर के दफ्तर पर आपको एक फॉर्म मिलेगा उसके बाद उसे फॉर्म में आपको जरूरी जानकारियां दाखिल करना होगा.

लक्ष्यदीप परमिट के लिए दस्तावेज और फीस

लक्षद्वीप के लिए आमतौर परपरमिट की वैलिडिटी 30 दिनों की होती हैलेकिन जरूरत पड़ने पर विशेष स्थिति में इस परमिट को बढ़ाया भी जा सकता है. परमिट के लिए फीस की बात किया जाए तोएक आदमी के लिए परमिट शुल्क मात्रा रूप ₹50 चुकाना होगा. हालांकि भारत से लेकर 18 सालके लोगों के लिए हेरिटेज फीस ₹100 है जबकि यह फीस 18 साल से लेकर ज्यादा उम्र लोगों के लिए ₹200 रखा गया है.

यदि आप भी लक्ष्यदीप का परमिट चाहते हैं तो इसके लिए आवश्यक दस्तावेज में आपको एक पासवर्ड साइज का फोटो , आधार कार्ड या वोटर आईडी कार्ड पहचान पत्र की एक फोटो कॉपी और यात्रा के टिकट दिखाने होंगे साथ ही पर्यटनों को यह भी दिखाना होगा कि वह वहां पर जाने के बाद किसी होटल या रिसोर्ट में रह रहे हैं तो वहां का जानकारी भी देनाहोगा.

कैसे पहुंचे लक्षद्वीप ? (How to Reach Lakshadweep)

सबसे पहले तो आपको जहां कहीं भी है सबसे पहले आपको कोच्चि शहर पहुंचाना पड़ेगा क्योंकि कोची लक्ष्यदीप जाने गेटवे माना जाता है. कोच्चि से आप हवाई मार्ग या तो समुद्री मार्ग दोनों तरीका से पहुंच सकते हैं. यदि फ्लाइट मार्ग से जाना चाहते हैं तो कोच्चि से अगाती के लिए हवाई जहाज का सफर कर सकते हैं कोच्चि से अगाती हवाई अड्डा तक की सफर आप हवाई मार्ग से करीब करीब डेढ़ घंटे का हो सकता है.

यदि आप समुद्री रास्ता से जाना चाहते हैं तो अगाती से कावर्ती और कदममत के लिए अक्टूबर से लेकर मैं महीने तक पानी जहाज उपलब्ध रहती है. वही मानसून के दौरान अगाती 30 से कावर्ती तक हेलीकॉप्टर भी जाती है. इसके  साथ-साथ ही एमवी कवारत्ती, एमवी अरेबियन सी, एमवी लक्षद्वीप सी, एमवी कोरल, एमवी लागून, एमवी अमीन देवी,पानी जहाज के जरिएभी आप लक्ष्यदीप तक पहुंच सकते हैं. यहां तक की दूरी लगभग 14 से लेकर 18 घंटालग सकता है. 

निष्कर्ष

इस लेख में हमने जाना भारत की केंद्र शासित प्रदेश लक्षद्वीप की पर्यटनके लिए परमिट और कैसे पहुंचे ? इसके बारे में. आशा करता हूं आप लोगों को या लेकर जरूर पसंद आई हो यदि किसी तरह का कोई कमेंट या सुझाव हेतु नीचे कमेंट बॉक्स में हमें कमेंट जरुर करें धन्यवाद.

यह भी पढ़ें 

FAQs

Q. लक्षद्वीप कैसे जाया जाता है?

A. कोची एयरपोर्ट से अगत्ती के लिए कई उड़ानें हैं

Q. लक्षद्वीप कौन सी भाषा बोली जाती है?

A. लक्षद्वीप में ज्यादातर मलयालम भाषा बोली जाती है.

Q. लक्षद्वीप के लिए कौन सा महीना सबसे अच्छा है?

A. अक्टूबर से लेकर May महीना तक सबसे अच्छी मानी जाती है.

Q. क्या लक्षद्वीप सुरक्षित है?

A. लक्षद्वीप को देशभर के सबसे कम अपराध होने वाली प्रदेश माना जाता है.

Leave a Comment

Welcome to Clickise.com Would you like to receive notifications on latest updates? No Yes
error: Alert: Content selection is disabled!!
Send this to a friend