टेक्नोलॉजी

Instagram Threads App: थ्रेड्स क्या है ? मेटा के नए ऐप के बारे में वह सब कुछ जो आपको जानना आवश्यक है No. 1 app

Pawin

Instagram Threads App
sara Tendulkar biography hindi

Rate this post

Instagram Threads App, थ्रेड्स क्या है, Threads in hindi, Threads social media in hindi, threads app, threads app in india, threads login,threads meta, threads net, threads app sign up, threads meta app download, threads meta login, threads app kya hai in hindi, threads by instagram in hindi kya hai, threads in hindi,threads instagram kya hai in english, thread app download, threads instagram meaning in hindi, threads instagram means, instagram threads ideas

आज के इस लेख में हम लोग जानेंगे हाल ही में लांच हुई थ्रेड्स ऑनलाइन सोशल मीडिया नेटवर्क के बारे में.  कहा जाता है कि  यह प्लेटफार्म टि्वटर  की तरह आप इस्तेमाल कर सकते हैं.  यह सोशल मीडिया ऐप लांच के पहले दिन में ही 50 millions लोगों ने अपने मोबाइल डिवाइस में इंस्टॉल किया था. ऐसे तो कहा जाता है कि इस ऐप को लंच करने का उद्देश्य ट्विटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की टक्कर में लंच किया गया है.  इस ऐप को अमेरिका के उद्योगपति मार्क  जुकरबर्ग की कंपनी मेटा प्लेटफार्म लॉन्च किया है.  जो फेसबुक,  इंस्टाग्राम,   व्हाट्सएप के भी मालिक है.  आइए जानते हैं इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की बारे में विस्तार में.

Table of Contents

थ्रेड्स एप्स क्या है? threads app (What is Instagram Threads App ?)

थ्रेड्स एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है. जिसका स्वामित्व अमेरिका के आई थी उद्योगपति मार्क जुकरबर्ग के कंपनी मेटा प्लेटफॉर्म के पास है. जो इंस्टाग्राम फेसबुक और व्हाट्सएप की भी मालिक है. थ्रेड्स ऑनलाइन सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक ट्विटर जैसा माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म जैसा है. ऐसे तो सुनने में आ रहा है कि थ्रेड्स सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को ट्विटर की मुकाबले लांच किया गया है.

इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के अंदर में यूजर ट्विटर के तरह अपने  अकाउंट में पिक्चर,  वीडियो  को आसानी से पोस्ट कर सकते हैं साथ ही दूसरों की पोस्ट भी दोबारा पोस्ट तथा उस पोस्ट का जवाब दे सकते हैं. इस प्लेटफार्म में अपना अकाउंट क्रिएट करने के लिए यूजर्स के पास इंस्टाग्राम में अकाउंट होना अनिवार्य है. 

और उसी के माध्यम से आप इस सोशल मीडिया एक में अकाउंट क्रिएट कर सकते हैं. थ्रेड्स  सोशल मीडिया एप आईएसओ और एंड्राइड दोनों डिवाइस के लिए तैयार किया गया है जिसके मदद से यूजर आसानी से इसका उपयोग कर  सकते हैं. 

थ्रेड्स ऑनलाइन सोशल मीडिया प्लेटफार्म लॉन्चिंग (Instagram Threads Online Social Media Platform Launching )

दुनिया के सबसे बड़े अरबपति एनल ने ट्विटर को खरीदने के बाद, मेटा प्लेटफार्म के कर्मचारियों ने ट्विटर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के तरह एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बनाने की बारे में प्लानिंग किया. इस प्लानिंग में इंस्टाग्राम पर एक टेक्स्ट आधारित सुविधा के रोल आउट पर चर्चा किया गया था.  जिसका नाम इंस्टाग्राम नोट्स रखने का प्लानिंग थी. 

लेकिन बाद में कर्मचारियों ने एक अलग और स्वतंत्र टेक्स्ट केंद्रित बनाने के बारे में भी चर्चा किया.  और उसके बाद ही थ्रेड्स  नाम को जन्म दिया. थ्रेड्स नाम की प्रोजेक्ट में काम जनवरी 2023 में ही शुरू कर दी गई थी.  लेकिन उस वक्त किसी तरह का कोई अनाउंस नहीं किया गया था. और उस वक्त इस थ्रेड्स  को “प्रोजेक्ट 92” नाम दिया गया था.

थ्रेड्स सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म  की जानकारी आधिकारिक तौर पर मार्च में जारी की गई थी साथ ही. साथी उसके बाद जून में हुई एक आंतरिक कंपनी व्यापी बैठक का विवरण प्रकाशित भी किया गया था. जुलाई 2023 में थ्रेड्स  के बारे में जानकारी सार्वजनिक हुई.  उसके बाद थ्रेड्स  सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की ऐप को 3 जुलाई को एप्पल ऐप स्टोर प्री-लॉन्च किया गया. 

उसके बाद 6 जुलाई को इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ऐप को आधिकारिक रूप में रिलीज करने की घोषणा की गई.  और अंत में इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को 5 जुलाई 2023 को पूरे दुनिया में एक सौ देशों में आधिकारिक रूप से लांच किया गया था. आपको जानकर हैरानी होगी कि इस ऐप को लॉन्च हुए 2 दिन के अंदर में 80 मिलियन लोगों ने डाउनलोड किया और इस तरह अब तक का सबसे कम समय में सबसे ज्यादा डाउनलोड होने वाला ऐप बन गया.  

इस सोशल मीडिया अपने चैट जीपीटी  कभी रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया.

थ्रेड्स सोशल मीडिया का इतिहास ( History of Instagram Threads Social Media )

मेटा कंपनी में इंस्टाग्राम के यूजर के साथ मैसेज और वीडियो चैट  करने की तरीका को और बेहतरीन बनाने के लिए अक्टूबर 2019 में आईओएस और एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म के लिए थ्रेड्स नाम का एक अलग ऐप को जारी किया. लेकिन इस ऐप को दिसंबर को ही बंद कर दिया गया. लेकिन 2022 में अक्टूबर में दुनिया के सबसे अमीर एनल मकने टि्वटर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को खरीद लिया. इसके बाद एन अलमक द्वारा ट्विटर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शाहिद की सामग्री मॉडरेशन नीतियों में कई सहारा बदलाव करने की घोषणा की. 

जिसके कारण यूजर को टि्वटर अल्टरनेटिव मास्टोडॉन , टम्बलर और हाइव सोशल  जैसे माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफार्म को सर्च करना शुरू किया.  इसी चीज को मद्देनजर रखते हुए, फेसबुक की स्वामित्व वाली कंपनी मेटा प्लेटफार्म ने इंस्टाग्राम नोट नाम की एक ऐप लॉन्च करने के बारे में प्लानिंग किया जिसमें टेक्स्ट आधारित सुविधा देने के लिए डिजाइन किया गया था.

लेकिन उसके बाद जनवरी 2023 में इंस्टाग्राम नोट्स के लिए एक ऐप डे डिवेलप करने का फैसला किया गया. फिर बाद में जून 2023 में मेटा प्लेटफार्म प्रोजेक्ट 92 और चर्चा करते हुए एक आंतरिक कंपनी व्यापी बैठक का विवरण प्रकाशित किया गया. इस बैठक में मेटा प्लेटफॉर्म्स के मुख्य उत्पादक अधिकारी कृष कॉक्स मैं कंपनी की ट्विटर पर कुछ प्रतिक्रिया के रूप में चर्चा किया.

बाद में जुलाई में स्टाग्राम थ्रेड्स के बारे में आधिकारिक तौर पर विवरण सामने आया और काफी ज्यादा चर्चा का विषय भी बन गया. मिटा प्लेटफॉर्म्स के डेवलपर्स ने टि्वटर हैंडल पर ट्वीट करते हुए एक ट्वीट किया गया था जिसमें प्रोजेक्ट 92 को गूगल प्ले स्टोर पर थ्रेड्स नाम की रूप से जारी करने की बात कही.  कुछ घंटे के बाद उस ऐप प्ले स्टोर से हटा दिया गया. इसके बाद 3 जुलाई को थ्रेड्स  ऐप को एप्पल ऐप स्टोर पर 6 जुलाई की रिलीज डेट के साथ दिखाया गया. थ्रेड्स ऐप का अनावरण ट्विटर पर बदलाव के बीच हुआ कि प्रतिदिन कितने ट्वीट देखे जा सकते हैं.

www.threads.net पर एक आधिकारिक वेबसाइट भी खोजी गई जिसमें एप की लंच डेट को उल्टी गिनती के साथ एक घड़ी और सेवा के साथ ऐप डाउनलोड करने का लिंक भी दिए गए थे. यह उल्टी गिनती वेबसाइट पर 5 जुलाई शाम 7:00 बजे दिखाई गई थी और आधिकारिक तौर पर 5 जुलाई को एक सौ से भी ज्यादा देशों में इस ऐप को लांच किया गया. थ्रेड्स लॉन्च होते ही कुछ ही घंटों में 2 मिलियन यूजर में डाउनलोड कर लिया था. फिर उसके बाद 5 मिलियन यूजर्स हो गए साथ ही दिन खत्म होते-होते अगले दिन तक  ऐप को 30 मिलियन बाहर डाउनलोड किया गया. 

और सबसे तेजी से डाउनलोड किए जाने वाले एक बन गया.  डाउनलोड के मामला में इस ऐप में चैट जीपीटी को भी पीछे छोड़ दिया.  इसके बाद ट्विटर के वकीलों ने मिटा प्लेटफार्म के खिलाफ मुकदमा चलाने की भी धमकी दी.  इसमें वकीलों ने आरोप लगाया है कि मेटा प्लेटफार्म कंपनी में एक विकसित करने के लिए व्यापार रहस्य का इस्तेमाल किया है.

थ्रेड्स सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की रूप और विशेषताएं (Appearance and features of the Instagram Threads social media platform

थ्रेड्स सोशल मीडिया एक को वास्तविक समय की बातचीत और साझा करने के लिए एक लगी तरीका से डिजाइन किया गया है.  जिसमें इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का लक्ष्य ट्विटर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की तरह अनुभव प्रदान  कराना है. जिसमें टेक्स्ट से आधारित पोस्ट और चैटिंग और माइक्रोब्लॉगिंग पर ज्यादा ध्यान दिया गया है. इस प्लेटफार्म पर पोस्ट पर 500 कैरेक्टर का टेक्स्ट और 5 मिनट तक का वीडियो शेयर करने का सुविधा प्रदान किया गया है.

  • थ्रेड्स सोशल मीडिया  एप की फीचर्स
  • थ्रेड्स सोशल मीडिया एप को आप अपने  इंस्टाग्राम यूजर नेम से लगीन कर सकते हैं.
  • थ्रेड्स सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर 5 मिनट तक का ही वीडियो और फोटो शेयर कर सकते हैं.
  • थ्रेड्स सोशल मीडिया एक पर ज्यादा से ज्यादा 500 कैरेक्टर सबका ही पोस्ट लिख सकते हैं.
  • थ्रेड्स सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आप अपने इंस्टाग्राम स्टोरी को भी सीधा शेयर कर सकते हैं.

थ्रेड्स एप अकाउंट कैसे बनाएं ? (How to create Instagram threads app account?)

थ्रेड्स सोशल मीडिया  प्लेटफार्म पर अपना नया अकाउंट बनाने के लिए  आपके पास पहले से ही स्टार्ट राम में अकाउंट होना अनिवार्य है. थ्रेड्स मैं इंस्टाग्राम यूजर नेम इमेज प्रोफाइल और डिस्प्ले नेम साझा कर सकते हैं जिसमें आप उपयोगकर्ता का नाम बदल नहीं सकते.

ऐसे तो प्रोफाइल चित्र और डिस्प्ले का नाम को अलग किया जा सकता है और इससे आप इंस्टाग्राम अकाउंट से बदल सकते हैं. यूजर्स थ्रेड्स ऐप में इंस्टाग्राम पर कौन से फॉलो किए गए अकाउंट थ्रेड्स  पर ले जाया जाए या तो दूसरे व्यक्ति का थ्रेड्स अकाउंट पहले से ही बना हुआ है या अकाउंट बनाने के बाद उन्हें स्वचालित रूप से फॉलो करने के लिए भी सेट किया गया है.

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में मास्टोडन जैसे फ़ेडिवर्स प्लेटफार्म के जैसे यूजर्स द्वारा @[email protected] पर हो जाए और एक्सेस  कर सकेंगे. अकाउंट में आपको किसी भी पोस्ट की उत्तर को सीमित करने में सक्षम होने की भी अपेक्षा की जा सकती है इसका मतलब यह होता है कि किसी भी फ्री डेटिंग सर्विस के साथ साझा नहीं किया जाए और केवल थ्रेड्स  के अकाउंट के अंदर  ही रहेगा.

थ्रेड्स  सोशल मीडिया ऐप कौन कौन सा प्लेटफार्म पर उपलब्ध है ? (On which platforms is the Instagram Threads social media app available? )

थ्रेड्स  सोशल मीडिया एक ऑफ Apple  कि iOS और Google  के Android सोनू प्लेटफार्म मोबाइल क्लाइंट के माध्यम से आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं.

थ्रेड्स सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की गोपनीयता (Privacy of Instagram Threads social media platform )

थ्रेड्स  सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को यूज करने के लिए आपको सबसे पहले अपने स्टाग्राम अकाउंट को लिंक करना पड़ेगा और फिर अपने थ्रेड्स   सोशल मीडिया एक को हटाने के लिए अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को हटाना होगा. थ्रेड्स सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर यूजेस मेटा की ट्रेकिंग और प्रोफाइलिंग को अक्षम नहीं कर सकता है.

थ्रेड्स एप्स को कैसे डाउनलोड करें ? threads meta app download (How to download Threads app?)

थ्रेड्स एप्स को डाउनलोड करना बहुत ही आसान है जैसे आप बाकी का एप्स डाउनलोड करते हैं इसी तरह आप अपनी एंड्राइड या ऐप प्ले स्टोर में जाकर थ्रेड्स  एप्स (Threads Apps ) टाइप कर कर सच करेंगे तो आपको सबसे ऊपर में ही या ऐप दिखाई देगी.  वहां से अब आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं.

थ्रेड्स सोशल मीडिया एप्स पर अकाउंट कैसे बनाएं? ,threads meta login (How to create an account on Instagram Threads Social Media Apps? )

यदि आप भी थ्रेड्स  सोशल मीडिया एप्स फॉर अकाउंट क्रिएट करना चाहते हैं तो आप डायरेक्ट इसकी ऑफिशियल  अब से अकाउंट नहीं बना सकते हैं इसके लिए आपके पास इंस्टाग्राम अकाउंट होना अनिवार्य है. इस ऐप में अकाउंट क्रिएट करने के लिए इंस्टाग्राम अकाउंट पहले बनाना होगा उसके बाद नीचे दिए इस पेज को फॉलो करें.

  • स्टेप 1 :- सबसे पहले आपको अपना मोबाइल फोन में थ्रेड्स  ऐप को इंस्टॉल कर ले.  
  • स्टेप 1 :-  इसके बाद थ्रेड्स  एप्स को ओपन कर ले.
  • स्टेप 1 :-   इसके बाद आपको यहां पर अपना आईडी  दिखाई देगा. यदि आईडी नहीं शुभ हो तो अपना इंस्टाग्राम आईडी पासवर्ड को मैनुअल भी डाल सकते हैं. 
  • स्टेप 1 :-   इसके बाद आपको आगे अकाउंट इनपुट ऑप्शन पर क्लिक कर देना है.  इतना करते ही आपका पूरा इंफॉर्मेशन इंस्टाग्राम से ऑटोमेटिक इंपोर्ट हो जाएगा.  और आपका अकाउंट गेट हो जाएगा.

थ्रेड्स सोशल मीडिया ऐप कैसे यूज़ करें ? (How to use Threads social media app?)

यूज़ करना बहुत ही आसान है आप जैसे टि्वटर  अकाउंट को यूज करते हैं उसी तरह इसको आप आसानी से यूज कर सकते हैं.  इसके लिए आपको सबसे पहले थ्रेड्स  ऐप को ओपन कर लेना है और लगीन हो जाना है.  लॉगइन होने के लिए आपको अपनी इंस्टाग्राम यूजर आईडी पासपोर्ट यूज़ करना होगा यदि आपका इंस्टाग्राम ऑलरेडी ओपन है तो आपको पासवर्ड डालने की जरूरत नहीं है बस आपको अपनी  यूजर आईडी डालेंगे और लॉगइन करेंगे तो यह आसानी से लॉगिन हो जाएगा.

अलग होने के  बाद आप अपनी प्रोफाइल में आ जाएंगे.  इसके बाद नीचे कुछ ऑप्शन आपको दिखाई देगा जहां पर होम,  सर्च,  न्यू थ्रेड्स,  एक्टिविटी  और प्रोफाइल दिखाई देगी इसी तरह ऑप्शन को यूज़ करते हुए आप इस ऐप को यूज कर सकते हैं.

यह भी पड़े हैं

विश्व स्तनपान सप्ताह पर निबंध,जानिए क्यों मनाया जाता है विश्व स्तनपान

 निष्कर्ष

 इस लेख में हमने जाना थ्रेड्स सोशल मीडिया ऐप के बारे में आशा करता हूं आप लोगों को यह लेते जरूर पसंद आई हो यदि किसी तरह का कोई सलाया सुझाव है है तो नीचे कमेंट  बॉक्स में कमेंट जरूर कीजिएगा धन्यवाद.

FAQs

Q. थ्रेड्स ऐप किस लिए है?

A. ट्विटर के तरह टेक्स्ट और वीडियो पोस्ट आधारित एक है.

Q. क्या आपको थ्रेड्स के लिए इंस्टाग्राम चाहिए?

A. यदि आप भी थ्रेड्स  सोशल मीडिया एप्स फॉर अकाउंट क्रिएट करना चाहते हैं तो आप डायरेक्ट इसकी ऑफिशियल  अब से अकाउंट नहीं बना सकते हैं इसके लिए आपके पास इंस्टाग्राम अकाउंट होना अनिवार्य है. इस ऐप में अकाउंट क्रिएट करने के लिए इंस्टाग्राम अकाउंट पहले बनाना होगा उसके बाद नीचे दिए इस पेज को फॉलो करें.

Q. थ्रेड्स ऐपकब लांच हुआ?

A. इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को 5 जुलाई 2023 को पूरे दुनिया में एक सौ देशों में आधिकारिक रूप से लांच किया गया था.

Leave a Comment

Welcome to Clickise.com Would you like to receive notifications on latest updates? No Yes
error: Alert: Content selection is disabled!!
Send this to a friend