जीवन परिचय

Jaya Kishori – जया किशोरी जी का जीवन परिचय Exclusive Information 2023

Pawin

Updated On.

Jaya Kishori

Rate this post

Jaya Kishori, जया किशोर जी की शादी किससे हुई, जया किशोर जी की फीस, जया किशोर जी की शादी कहां हुई, जया किशोर जी की शादी कब हुई?, जया किशोर जी का परिचय Wikipedia, जया किशोर जी Age, जया किशोरी के भजन, jaya kishori age, usband name , Jaya Kishori Biography in hindi, Jaya kishori Jeevan Parichay, jaya kishori wikipedia, jaya kishori husband, jaya kishori age, jaya kishori bhajan, जया किशोर जी की फीस, jaya kishori biography, jaya kishori marriage, jaya kishori contact number.

Jaya Kishori

वर्तमान में हिंदू धर्म के सबसे बड़े प्रवचन, कथावाचक तथा भजन गायिका जया किशोरी जी को कौन नहीं जानता. उन्होंने बेहद कम उम्र में ही अपने मधुर वाणी से करोड़ लोगों का दिल जीता है साथी प्रभावित भी किया है. जब कहीं भी जया किशोरी का कथावाचक होता है या भजन कार्यक्रम होता हैतो वहां पर लाखों मेंश्रद्धालु की भीड़ लगती है और उनकी प्रवचन और भजन सुनने के लिए लोग दूर-दूर से भी पहुंचने हैं.

बहुत ही कम उम्र में है भगवान के प्रति आस्था प्रेम और भक्ति से लाखों लोगों को प्रभावित करने वाली जया किशोरी का जीवनी किसी प्रेरणा से कम नहीं है. इस लेख में हमआपको जया किशोरी जी काजीवन परिचय के बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं इसके बारे में आप जानना चाहते हैं.

Table of Contents

Jaya Kishori कौन है

जया किशोरी हिंदू धर्म के प्रवचनकरता कथावाचक एवं भजन गायिका है. उन्होंनेबेहद कम उम्र में ही अपने खास अंदाज मेंकथा सुनने और भजन गाने को लेकरपूरे देश में नहीं विदेशों में भी प्रसिद्ध है. जया किशोरी भगवान कृष्ण के प्रति आस्था और अपार प्रेम के कारण ही उन्हें किशोरी की उपाधि मिली है.

अपने कथा वाचकऔर भजन सेसंपूर्ण श्रद्धालुओं को मंत्र मुगल बनाने वालीजया किशोरी को आज कौन नहीं जानता है. जया किशोरी इस के अलावा सोशल मीडिया में भी काफी ज्यादा प्रसिद्ध है उनके वीडियो में लाखों में व्यूज आते हैं. जया किशोरी अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से अपनेकथा वजन तथा मोटिवेशनल वीडियो कोलोग खूब पसंद करते हैं.

Jaya Kishori का असली नाम क्या है ?

जया किशोरी का असली नाम जय शर्मा है. और जया किशोरी उनके गुरु जी द्वारा मिली उपाधि है.आपको बता दे जया किशोरी अपने छोटे उम्र से ही भगवान श्री कृष्ण के प्रति आस्था प्रेम ध्यान के कारण उनके गुरु जी ने उनका नाम जय शर्मा से जया किशोरीरख दिया है.

Jaya Kishori की विकी जीवन परिचय

नामजय शर्मा (Jaya Sharma )
प्रसिद्ध नामजया किशोरी (Jaya Kishori )
जन्मतिथि13 जुलाई 1995
जन्मदिन13 जुलाई
जन्मस्थलसुजानगढ़ राजस्थान भारत
पिताजी का नामशिव शंकर शर्मा
माता जीका नामसोनिया शर्मा
बहनका नामचेतना शर्मा
वैवाहिक स्थितिअविवाहित
शिक्षाबीकॉम
जातिगौड़ ब्राह्मण 
धर्महिंदू
राष्ट्रीयताभारतीय
प्रोफेशनलआध्यात्मिक वक्त औरभजन गायिका
आधिकारिक वेबसाइटhttps://www.iamjayakishori.com/

Jaya Kishori का प्रारंभिक जीवन

Jaya Kishori का असली नाम जय शर्मा है और उनका जन्म 13 जुलाई 1995 में राजस्थान केसुजानगढ़ में एक ब्राह्मण परिवार के घर में हुआ था. जया किशोरी जी का पिताजी का नाम शिव शंकर शर्मा तथा माता जी का नाम सोनिया शर्मा है और उनकी एक बहन भी है वहीं का नाम चेतना शर्मा है.

जया किशोरीअपने भाई-बहन में सबसे बड़ीहै और वहबचपन से हीभगवान की भक्ति में लगाव होने के कारण उन्हें छोटी उम्र से ही भगवान की कथा और भजनों में रुचिबढ़ानेलगी. आपको बता दे कि जया किशोरी 7 साल की उम्र में ही अपनी आध्यात्मिक यात्रा शुरू कर दी थी. उन्होंने भाग्य में गहरी विश्वासविकसित किया और मन की कुछ भी कभी भी योजना बंद नहीं होता है यह सब नियमित है.

जया किशोरी एक अत्यधिक वातावरण में पहले बड़े होने के कारण भीकिशोरावस्था में उनके वर्षसर्वशक्तिमान की कहानियों के साथ-साथ उनके परिवार और बड़ों द्वारा सिखाए गए मूल्य से भरे हुए हैं. जिसके कारण जया किशोरी कोअत्यधिक के प्रति जिज्ञासा और प्रेम जागृत हुआ जिसने उन्हें एक आध्यात्मिक वक्त और प्रेरक प्रशिक्षक बनने के लिए भी प्रेरितकिया. 

Jaya Kishori का उद्देश्य

Jaya Kishori काप्रवचन का प्रमुख प्राथमिकफॉक्स उन लोगों के बीच विश्वास और सकारात्मकप्रदान करना होता है जिसके पास खुद और उनके पास की दुनिया में आत्मविश्वास की कमी है. जया किशोरी का उद्देश्य लोगों को उनके जीवन में सही रास्ता चुनने में मदद करना है. उनकी सफलता का मंत्रजनता को एक निपुण और अधिक महत्वपूर्ण रूप से शांतिपूर्ण जीवन जीने के लिए प्रेरित करना है. आपको बता दे Jaya Kishoriअपने उपदेश की आधारशिला लोगों को परिवार के महत्व को समझने की ललक में निहित है.

Jaya Kishori के अनुसार अच्छे भाग्य की कुंजी अच्छे पालन पोषण में निहित है ताकि बच्चे सक्षम सफलता और अधिक महत्वपूर्ण रूप से अच्छे इंसान बन सके. वह अपने आध्यात्मिकप्रवचन को स्पष्ट बनाने के लिए कड़ी मेहनत करती है ताकि यह सभी उम्र के लोगों के लिए समझ में आ सके चाहे वहबच्चे हो या बुजुर्ग हो.

Jaya Kishori की एक बात काफी प्रभावित करती है वह है “जीवन में उत्कृष्ट तथा प्राप्त करने के लिएधैर्य, निरंतता और शांतिपूर्ण मानसिक स्थिति आवश्यक है” यह बात लोगों को काफी प्रेरितकरती है.

Jaya Kishori की शिक्षा

जया किशोरी ने अपनी प्रारंभिक शिक्षाकोलकाता के महादेवी बिरला वर्ल्ड अकादमी और श्री शिक्षायतन कॉलेजकोलकाता सेकरने के बाद इन्होंने स्नातक  वाणिज्य से बि. कम तक की पढ़ाई की है.

प्रारंभिक शिक्षामहादेवी बिरला वर्ल्ड अकैडमी कोलकाता
कॉलेजश्री शिक्षायतन कॉलेज कोलकाता
डिग्रीबैचलर ऑफ़ कॉमर्स 

कौन-कौन है Jaya Kishori के परिवार में ?

जया किशोरी के परिवार में कुल चार लोग रहते हैं जिनका नाम नीचे दी गई है.

पिताजी कानामशिव शंकर शर्मा
माता जी का नामसोनिया शर्मा
बहनका नामचेतना शर्मा
भाई का नामजया किशोरीका कोई भाई नहीं है.

Jaya Kishori के पति का नाम क्या है ?

Jaya Kishori के चाहने वाले हर कोई जया किशोरी के पतिके बारे में जानना चाहते हैं लेकिन जया किशोरी ने अपने दिए एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि मैं कोई साधु या सन्यासी नहीं हूं मैंएक सामान्य महिलाहूं. और आगे उन्होंने कहा कि उनकी अभी शादी नहीं हुई है. और शादी में अभी बहुत समय लगने वाली है. जया किशोरी नहीं चाहती है की शादी के बाद उनके कारण से कथा तथा प्रवचन में कोई प्रभावित हो. 

Jaya Kishori के गुरु जी का नाम क्या है ?

Jaya Kishori जी कीगुरु जी का नाम श्री गोविंदराम जी मिश्र है. और जया किशोरी को भगवान श्री कृष्ण के प्रतिआध्यात्मिक प्रेम को देखते हुए उनके गुरु जी ने उन्हें किशोरी जी का उपाधि दी है. 

Jaya Kishori जी के अत्यधिक जीवन 

Jaya Kishori के परिवार का माहौल शुरू से ही आती आदमी को होने के कारणमहज 6 से लेकर 7 साल की उम्र में ही जया किशोरी अत्यधिक सफर शुरू हो गया था. जया किशोरी कोउनके दादाजी का उनके ऊपर काफी प्रभाव पड़ाउनके दादाजीउन्हेंभगवान श्री कृष्ण जी की कहानीसुनाएं करते थे.

आपको बता दे महज 9 साल के उम्र में ही जया किशोरी नेलिंगाष्टकम, शिव तांडवस्रोत. मधुराष्टकम्, दरिद्र दहन शिवस्तोत्र, शिव पंचक स्तोत्रम जैसे कई सारे स्रोत याद कर चुकीथी. साथ हीसंगीत में भी रुचिहोने के कारण भजन भक्ति में ली होती थी. उनके अनुसार उनकी आध्यात्मिक जीवन की सबसे बड़ी सफलता उनके माता-पिता के योगदानको देती है. 

Jaya Kishori एक कथा का कितने फीस लेती है ?

आपको बता दे जया किशोरी वर्तमान में एक प्रसिद्ध और नामीप्रवचन तथा कथावाचक बन चुकी है. उनके कथा सुनने के लिए लोग देश-विदेश से आते हैं. आपको बता देकी इन सारेप्रवचन तथा कथावाचक की जया किशोरी कितने फीस लेतीहोगी. ऐसे मेंजब नानी बाई का मायरो और श्रीमद् भागवत कथा होता है. तो एक रिपोर्ट के मुताबिक जया किशोरी 9 से 10 लाख रुपया तक का फीस लेतीहै.

लेकिन इसके साथ-साथआप यह सोचते होंगे कि जया किशोरी इतने पैसों का क्या करती होगी. आपको बता दे की आधा से ज्यादा पैसा जया किशोरी गरीबों और जरूरत मंद लोगों को मदद करने में दान कर देती है. 

आपको बता देजया किशोरी उदयपुर की एक संस्थान नारायण सेवा संस्थान को दान के रूप में दे देती है. यह संस्थान दिव्यांग और अपंग लोगों के लिए अस्पताल चलती है तथा गरीबों की सेवा करती है नारायण सेवा संस्थान द्वारा कहीं गौशालाओं का भी संचालन किया जाता है. 

Jaya Kishori के अनुसार जीवन जीने का नजरिया

जया किशोरी हमेशा सदा जीवन उच्च विचार पर भरोसा करती है. उनके अनुसार वर्तमान मेंजितने भी टेक्नोलॉजीआई है जिसके चलते बच्चों का जीवन मोबाइल तथा लैपटॉप मेंही सीमितहो जा रही है. जिसके कारण बच्चों अपने संस्कार संस्कृति को महत्व नहीं दे पा रही है.

साथ ही आजकल के युवा पीढ़ी द्वारा अपने बुजुर्ग माता-पिता का सम्मान ना करना साधु तथा संतों का आधार कदर नहीं करना सामाजिक मर्यादा को तड़पाना इत्यादि करते हैं. इससे यह दर्शाता हैकी हम अपने संस्कारों को तो भूलते जा रहे हैं. जया किशोरी इन सभी बातों को अपनी सरल तथा मधुर भाषा मेंअपने स्वयं के अनुभवों केआधार पर संपूर्ण समाज कोयह सब बताने का कोशिश भी करती है.

जिस उम्र में लड़कियां घूमना फिरना तथा श्रृंगार करना पसंद करती है उसे उम्र में जया किशोरी भगवान की भक्ति में ली है उनका मानना है कि भगवान की भक्ति ही जीवन कीएक मात्र सही दिशा है. जया किशोरी भगवान खाटू श्याम जी में कथा विश्वासरखती है. इसलिए भी जया किशोरी हर साल राजस्थान में अपने पूरे परिवार के साथ खाटू श्याम मंदिरदर्शन करने जरूर जाती है. खाटू श्याम मंदिर जाने के बाद जया किशोरी वहां पर दो से लेकर 3 दिन तकअपने परिवार के साथ मंदिर के पंचायती धर्मशाला में रूकती है. जहां जया किशोरी के भक्ति सानिध्य में पूरा माहौल भक्ति मेंहो जाता है. 

Jaya Kishori के सोशल मीडिया अकाउंट्स

युटुबClick Here
इंस्टाग्रामClick here
ट्विटरClick here
फेसबुकClick here
आधिकारिक वेबसाइटClick Here

आपको बता दे कि जया किशोरीसोशल मीडिया में भीप्रसिद्ध है यदि आप भी जया किशोरी से जोड़ना चाहते हैं तो इनकासोशल मीडिया अकाउंट्स के द्वारा आप जुड़ सकते हैं आपको बता देंकी जया किशोरी सोशल मीडिया के जारी हैहमेशा अपने सुविचार और उसे जुड़ी जानकारी शेयर करते रहती है. आपको बता दे जया किशोरीकेऑफिशल युटुब चैनल में दो मिलियन से भी ज्यादा सब्सक्राइबर है. 

Jaya Kishori जी की कितनी संपत्ति है ?

Jaya Kishori प्रवचन कथा वाचन के अलावा यूट्यूब से और एल्बम मोटिवेशनल स्पीच सेकमाई करती है.आपको बता दे प्राप्त जानकारी के अनुसार जया किशोरी के कुल संपत्ति दो करोड़ से 4 करोड़ तकबताई जा रही है.जया किशोरी जी का गुरु जी का नाम गोविंदराम मिश्रा है. जया किशोरीखुद को एक साधारणलड़की मानती है. आपको बता दे जया किशोरी जी खाटू श्यामजी पर अटूट विश्वास रखती है.

Jaya Kishori जी के अनमोलवचन

जो व्यक्ति बीच रास्ते सेवापस आता है उसका कोई फायदा नहीं होता है. क्योंकि वापसआने परउसे व्यक्ति को दोबारा अपना लक्ष्य हासिल करने के लिए उतना ही दूरी फिर से तय करना पड़ेगा.

  • सिर्फ जीतने वाला ही नहींबल्कि कहां पर हरण हैयह जानने वाला भी बहुत महान होता है.
  • लोग कहते हैं ? यह क्या सोचेंगे ? वह क्या सोचेंगे ? दुनिया क्या सोचेगी लेकिन उससे ऊपर उठकर सोच जिंदगी सुकून का दूसरा नामजीने का एक जरिया बन जाताहै. 
  • अच्छे कर्म करने से ही स्वर्ग नहीं मिलता हैयदिआप अपने माता-पिता का सेवा करोगे तो धरती पर ही स्वर्ग मिलेगा.
  • जब तक आप अपनी समस्याओंएवं परेशानियों की वजह से दूसरों को मानते हैं. तब तक आप अपनी समस्या एवं परेशानियों को मिटा नहीं सकतेहैं.
  • यह छोटी सी जिंदगी हैहर बात में खुश रहनासीखो. कल किसने देखा है बस आज के दिन खुश रहाकरो.
  • जया किशोरी को प्राप्त सम्मान और अवार्ड
  • जया किशोरी ने अभी तक बहुत सारे सम्मान और अवार्ड प्राप्तकर चुकी है जिसमें कुछ इस प्रकार है.
  • जया किशोरी को 2016 में आयोजित छठे भारतीय छात्र संघ पुरस्कार समारोह में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुखसे आदर्श युवा आध्यात्मिक गुरू पुरस्कार सेसम्मानित कियाथा.
  • जया किशोरी कोसंस्कार कल ऑफ द ईयर 2013 2014संस्कार चैनल मुंबई द्वारासम्मानित किया गया.
  • जया किशोरी को नारायण सेवा संस्थान द्वारासमाज रत्न पुरस्कार से प्रस्तुत किया गया है.
  • जया किशोरी कोयुवा अत्यधिक आइकॉन के रूप में फेम इंडिया मैगजीन द्वारा सम्मानित किया गया.
  • जया किशोरी को आईकॉनिक गोल्ड अवार्ड 2021 द्वारा आईकॉनिक वूमेन मोटिवेशनल स्पीकर ऑफ़ द ईयरसे सम्मानित किया गया.
  • जया किशोरी को लोकतम डिजिटल इनफ्लुएंस अवार्ड 2021 द्वारा बेस्ट स्पिरिचुअल इनफ्लुएंसर से भीनवाजा गया.
  • जया किशोरी को 2021 में बेस्ट मोटिवेशनल स्पीकर के रूप में सम्मानित किया जा चुका है. 
  • जया किशोरी को 2022 मेंसबसे प्रेरक महिलाके रूप में ग्लोबल एक्सीलेंस अवॉर्डसेनवाजा गया.

Jaya Kishori संबंधित अफवाह

वर्तमान में सोशल मीडिया के समय मेंसोशल मीडिया में काफी अफवाह होना आम बात है. हालांकि ऐसे में बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो अपने फायदे या बिना मतलब केकिसी के बारे में भी अफवाह फैला सकते हैं ऐसे में कुछ जया किशोरी के बारे में भी अफवाह के लिए जो नीचे दीगई है.

कुछ महीने पहले Jaya Kishoriऔरधीरेंद्र कृष्ण शास्त्री के संबंधके बारे में अफवाह फैली थीऔर अफवाह में यह भी फैला था कि दोनों में जल्द शादी भी होगी लेकिन यह एक अपवाह थी. इसके बारे में खुद जया किशोरी नेयह बातें बिल्कुल सत्य होने और बहुत ही बुरा लगने का बाद भीकही थी. साथ ही धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री ने भी इस बात को खंडन करते हुएकहा कि वह जया किशोरी को अपनी बहन के रूप में मानतेहैं. 

Jaya Kishori के बारे में कुछ रोचक और महत्वपूर्ण तथ्य

Jaya Kishori का असली नाम जय शर्मा है. लेकिन उनके गुरु जी द्वाराइन्हेंभगवान श्री कृष्ण के प्रतिअत्यधिक प्रेम को देखते हुएउन्हें किशोरी जी का उपाधिदिया गया था. इसीलिए जय शर्मा अब जया किशोरी के नाम सेजानी जाती है.

  • जया किशोरी 7 साल की उम्र से हीसत्संग तथा भजनकरना शुरू कर दी थी. 
  • जया किशोरी अपने साथ दिनों के कथा श्रीमद् भागवत और तीन दिवसीय कथा नानी बाई रो मायरोके प्रवचन के लिए काफी प्रसिद्ध मनीजाती है.
  • जय किशोरी ने महज 10 साल की उम्र में ही पहली बार अकेले मंच पर सुंदरकांड का पूरा पाठ सुनायाथा.
  • जया किशोरी अपना कथा वाचकहोने का श्रेय अपने दादाजी और दादा कोमानती है.
  • जया किशोरी एक अच्छी कथा वाचक के साथ-साथ भजन गायिका और हारमोनियम भीबजती है.
  • जया किशोरी का अपना खुद का आधारित वेबसाइट तथा मोबाइल एप्लीकेशन भी है जिसके माध्यम से आप जुड़ सकतेहैं.
  • जया किशोरी के नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भीदर्ज है. उन्होंने 2018 मेंश्रीमद् भागवत कथा में संजय शुक्ला और अंजली शुक्ला का सामूहिक आमंत्रण का आयोजन किया था जिसमें उन्होंने घर-घर जाकर कल 11000 महिलाओं को साड़ी वितरण किया था.
  • जय किशोरीअपने कमाई के आधा से ज्यादा पैसागरीब और निश्चयल लोगों के लिए दान कर देती है.

निष्कर्ष 

इस लेख में हमने जाना जया किशोरी जी के जीवन परिचय के बारे मेंआशा करता हूं आप लोगों को यह लेकर जरूर पसंद आई हो यदि इस लेख से जुड़ी किसी तरह का कोई सुझाव या सलाह है तू हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट जरुर करें धन्यवाद.

यह भीपढ़ें

FAQs

Q. जया किशोरी का असली नाम क्या है ?

A. – जय शर्मा

Q. जया किशोरी का पति का नाम क्या है?

A. – अभी शादी नहीं हुई है

Q. जया किशोरी इतना प्रसिद्ध क्यों है ?

A. – जया किशोरी हिंदू धर्म के प्रवचनकरता कथावाचक एवं भजन गायिका है. उन्होंनेबेहद कम उम्र में ही अपने खास अंदाज मेंकथा सुनने और भजन गाने को लेकरपूरे देश में नहीं विदेशों में भी प्रसिद्ध है

Q. जया किशोरी एक कथा का कितना फीस लेती है ?

A. – एक रिपोर्ट के मुताबिक जया किशोरी 9 से 10 लाख रुपया तक का फीस लेतीहै.

Q.जया किशोरी कौन सी कथा के लिए प्रसिद्ध मानी जाती है ?

A. नानी बाई का मायरो और भगवत गीता

Q. जया किशोरी का जन्म कब हुआ ? 

A. – 13 जुलाई 1995

Leave a Comment

Welcome to Clickise.com Would you like to receive notifications on latest updates? No Yes
error: Alert: Content selection is disabled!!
Exit mobile version
Send this to a friend