IPLखेलकूद

Kolkata Knight Riders, KKR ,टीम, इतिहास, जैव, मालिक, नेट वर्थ, ब्रांड वैल्यू, वर्तमान दस्ते, प्रायोजक, लाइव स्कोर, परिणाम, आईपीएल 2023, ऑनलाइन टिकट बुक

Pawin

Updated On.

sara Tendulkar biography hindi

Rate this post

Kolkata Knight Riders, KKR ,टीम, इतिहास, जैव, मालिक, नेट वर्थ, ब्रांड वैल्यू, वर्तमान दस्ते, प्रायोजक, लाइव स्कोर, परिणाम, आईपीएल 2023, ऑनलाइन टिकट बुक, कोलकाता नाइट राइडर्स खिलाड़ी 2023,kolkata knight riders players, कोलकाता नाइट राइडर्स का कप्तान कौन है, कोलकाता नाईट राइडर्स 2023, कोलकाता नाइट राइडर्स का मालिक कौन है, kkr team, कोलकाता नाईट राइडर्स समाचार,kkr ka captain 2023,

 इस लेख में हम लोग जानेंगे आईपीएल टीम में खेलने वाली फ्रेंचाइजी टीम कोलकाता नाइट राइडर्स के बारे में जिसके बारे में आप जानना चाहते हैं.  कोलकाता नाइट राइडर्स फ्रेंचाइजी टीम का शार्ट नेम के के आर (KKR)  के रूप में जाना जाता है और,  इस फ्रेंचाइजी टीम का मालिक बॉलीवुड की जाने-माने अभिनेता शाहरुख खान,  अभिनेत्री जूही चावला और उनके पति जय मेहता  है.  और कोलकाता नाइट राइडर्स अपने घरेलू मैच कोलकाता के ईडन गार्डन स्टेडियम में खेलते हैं. 

Table of Contents

कोलकाता नाइट राइडर्स का इतिहास (History of Kolkata Knight Riders )

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड बीसीसीआई द्वारा 2007 में आईपीएल  टी20 टूर्नामेंट के लिए  घोषणा की गई.  और 2008 से इंडियन प्रीमियर लीग की शुरुआत की गई.  जिसमें  कुल आठ फ्रेंचाइजी टीमों ने भाग लिया.  और सारे 8 टीम हमारे देश के अलग अलग राज्य और शहर को दर्शाती है.  इसी में 2008 फरवरी 20 तारीख को बीसीसीआई द्वारा टीमों के फ्रेंचाइजी नीलामी के लिए रखा गया था जिसमें कोलकाता नाइट राइडर्स फ्रेंचाइजी टीम भी शामिल है. इस फ्रेंचाइजी टीम को बॉलीवुड के जाने-माने सुपरस्टार शाहरुख खान ने खरीदा था शाहरुख खान की रेड चिलीज एंटरटेनमेंट  कंपनी में अभिनेत्री जूही चावला और उनके पति जय मेहता के साथ साझेदारी करते हुए.  कोलकाता नाइट राइडर फ्रेंचाइजी टीम को कुल $75.09  मिलियन अमेरिकी डॉलर में खरीदा गया था.  और उसी वक्त सौरव गांगुली जो भारतीय राष्ट्रीय टीम के पूर्व कप्तान और पश्चिम बंगाल के मूलनिवासी हैं साथ में बीसीसीआई के वर्तमान अध्यक्ष भी है उनको फ्रेंचाइजी टीम का आईकॉनिक खिलाड़ी नामित किया गया था. 

” फ्रेंचाइजी टीम का नाम 1980 के दशक की लोकप्रिय टेलीविजन श्रृंखला नाइट राइडर का एक संदर्भ आता है.”

टीम (Team)कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) KKR
कप्तान (Captain)  श्रेयस संतोष अय्यर (S Lyer)
कोच (Coach) ब्रैंडन मैकुलम (Brendan Maikulam) 
शहर (City/Town)कोलकाता पश्चिम बंगाल (Kolkata East Bengal)
स्थापना (Establishment)2008 
टीम के रंग (Color of Team)बैगनी और सुनहरा ( Violet and Golden)
घरेलू मैदान (Home Ground)ईडन गार्डन (Iden Garden)  Capacity 68,000
विजेता (Winner)दो बार (2012, 2014)
मालिक (Owner)  शाहरुख खान,  जूही चावला,  विक्की मैसूर,  जय मेहता
आधिकारिक वेबसाइट www.kkr.in

कोलकाता नाइट राइडर्स टीम की इतिहास ( History of KKR Team )

 आईपीएल 2008 सीजन

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली उस वक्त आइकन खिलाड़ी थे और उन्होंने 2008 और 10 सीजन में फ्रेंचाइजी टीम का नेतृत्व किया और 2009 में ब्रैंडन मैकुलम ने टीम का नेतृत्व किया हुआ था. उस वक्त टीम में क्रिस गेल,  डेविड हसी,  मोहम्मद हफीज, लक्ष्मी रतन शुक्ला, एंजेलो उमर गुल, शोएब अख्तर, इशांत शर्मा थे. और 2008 के सीजन में टीम कुल आठ टीमों में छठे स्थान पर रहा और  अंतिम स्थिति में लिख चरण में सीजन से बाहर हो गई.

 आईपीएल 2009 सीजन

 आईपीएल 2009 सीजन में फ्रेंचाइजी टीम ने नीलामी के समय बांग्लादेशी ऑल राउंडर मशरफे मुर्तजा को छह लाख अमेरिकी डॉलर में खरीदा. और टीम ने  इस सीजन में मैच के दौरान खराब प्रदर्शन के कारण दो खिलाड़ियों को आकाश चोपड़ा और संजय बांगर को बाहर निकाला था. और 2009 सीजन कोलकाता नाइट राइडर्स फ्रेंचाइजी टीम के लिए अच्छा नहीं रहा क्योंकि कुल आठ टीम में आठवें स्थान पर रहा और अंतिम स्थिति में लिख चरण में ही बाहर हो गई.

 आईपीएल 2010 सीजन

फ्रेंचाइजी टीम ने अपने  2010 सीजन के लिए विदेशी रोस्टर  में शेन बॉन्ड, मशरफे मुर्तजा, ब्रेंडन मैकुलम, चार्ल लैंगवेल्ट, अजंता मेंडिस, एंजेलो मैथ्यूज, ब्रैड हॉज, डेविड हसी, ओवैस शाह और क्रिस गेल जैसे खिलाड़ियों को शामिल किया. और पूरे सीजन में कुल आठ  टीम में   छठे स्थान पर रहा और अंतिम स्थिति में कुल मिला के लीग चरण में ही टीम बाहर हो गई.

 आईपीएल 2011 सीजन

फ्रेंचाइजी टीम ने आईपीएल 11 सीजन  मैं अपने टीमों में काफी ज्यादा बदलाव किया.  और टीम के आईकॉनिक खिलाड़ी सौरव गांगुली को जनवरी की नीलामी में नहीं रखा गया.  जिसके कारण  विदेशों में विरोध रैली  अभियानों के साथ-साथ  प्रशंसक द्वारा विभिन्न समूह  में स्टेडियम में विरोध प्रदर्शन भी किया गया था.  और उस विरोध में नो दादा नो केकेआर जैसे नारे लगे थे. और अंत में टीम ने गौतम गंभीर को नियुक्त किया और उन्हें कप्तान के रूप में 2.4  मिलियन अमेरिकी डॉलर में खरीदा गया था.  इसी तरह यूसुफ पठान को भी 2.1  मिलियन अमेरिकी डॉलर में खरीदा गया.  इसी तरह और खिलाड़ियों की खरीदारी हुई.  और अंत में इस सीजन में टीम कुल 10 टीमों में चौथे स्थान पर रहा और अंतिम स्थिति में प्लेयर तक का सफर करके टीम सीजन से बाहर हो गई.

आईपीएल 2012 सीजन

आईपीएल 2012 सीजन में टीम ने अपने पूर्व कप्तान ब्रैंडन मैकुलम को वापस खरीदा और वेस्टइंडीज के स्पिनर सुनील नरेन और दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज मर्चेंट डी लांगे को भी खरीदा.आईपीएल की 2012 सीजन में टीम का प्रदर्शन काफी अच्छा रहा और कुल 9 टीम में दूसरा स्थान पर बनके टीम अंतिम स्थिति पर चैंपियन बना और खिताब जीतने में सफल रहे.

आईपीएल 2013 सीजन

आईपीएल की  2013 सीजन में टीम ने नीलामी के समय केवल 2 विदेशी खिलाड़ियों को फायदा जिसमें से सचित्र सेनानायके और रेयान मैक्लारेन को खरीदा.  कुल मिलाकर टीम का यह सीजन उतना अच्छा नहीं रहा और कुल 9 टीम में सातवें स्थान पर रह के अंतिम चरण में लिख चरण में ही टीम बाहर हो गई

 आईपीएल 2014 सीजन

 आईपीएल की 2014 सीजन के लिए नीलामी में फ्रेंचाइजी टीम ने पहले खिलाड़ी गौतम गंभीर और सुनील नरेन को बरकरार रखा.  और टीम ने  जैक कैलिस और यूसुफ पठान को उनके राइट-टू-मै कार्ड का उपयोग करके खिलाड़ियों को वापस लाया. कुल मिलाकर 2014 सीजन कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए बहुत ही अच्छा रहा और कुल 8 टीमों में दूसरे स्थान पर रहे थे प्रीमियर लीग का खिताब जीतने में कामयाब रहा.

आईपीएल 2015 सीजन

आईपीएल की 2015 सीजन के लिए नीलामी में केकेआर के प्रभावशाली जोड़ अनुभवी ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज ब्रैंड हक और विकेटकीपर शेल्टर जैक्सन कोखरीदा, और तेज गेंदबाज पैट कमिंस को बरकरार रखा क्योंकि उन्होंने 5 सीजन से इन को टीम में बनाए रखा था.  सातवें सीजन में और भी बहुत सारे खिलाड़ियों का खरीदारी हुई.  और अंत मेंटीम कूल 83 में पांचवें स्थान पर रहा और अंतिम स्थिति में लिख चरण में ही टीम बाहर हो गई.

 आईपीएल 2016 सीजन

आईपीएल 2016 सीजन के लिए फ्रेंचाइजी टीम ने ऑलराउंडर जॉन हेस्टिंग्स कॉलिन मुनरो जेसन होल्डर और राजगोपाल सतीश के साथ गेंदबाज अंकित राजपूत मिलाकर कुलचे गेंदबाजों को खरीदा. और कुल मिलाकर पूरा सीजन मैं कुल आठ  मैचों में चौथे स्थान पर रहा और अंतिम स्थिति में  प्ले ऑफ में सीजन से बाहर हो गए. 

आईपीएल 2017 सीजन

आईपीएल 2017 सीजन के नीलामी से पहले ही टीम ने उन्होंने मोर्ने मोर्केल, ब्रैड हॉग, जेसन होल्डर, कॉलिन मुनरो, जॉन हेस्टिंग्स, जयदेव उनादकट, राजगोपाल सतीश, मनन शर्मा और प्रतिस्थापन हस्ताक्षर शॉन टैट को बरकरार रखा.  और 17 के नीलामी में टीम ने ट्रेंट बाउल्ट, विदेशी खिलाड़ी ऑल राउंडर  क्रिस वोक्स ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी नाथन कूल्टर नाइल और वेस्टइंडीज के खिलाड़ी डरेन ब्रैवो और जमैका रोवमैन पॉवेल को खरीदा. कुल मिलाकर 2017 सीजन में 8 टीम में तीसरा नंबर पर रहा और प्ले अप  राउंड में बाहर हो गई.

 आईपीएल 2018 सीजन

आईपीएल के 2018 सीजन में फ्रेंचाइजी टीम ने दिनेश कार्तिक को कप्तान के रूप में नियुक्त किया.  और रोबिन उथप्पा को उपकप्तान बनाया गया. मिचेल स्टार्क को चोट के कारण सीजन से बाहर निकाल दिया गया और उनके स्थान पर टॉम कुरैन को रखा गया. कुल मिलाकर पूरा सीजन में 83 में तीसरा स्थान पर रहा और प्ले ऑफ  राउंड में तीन बाहर हो गए.

 आईपीएल 2019 सीजन

2019 सीजन में नीलामी से पहले केकेआर फ्रेंचाइजी टीम से कुल 8 टीमों को टीम से बाहर निकाला गया. फिर से नहीं  खिलाड़ियों की खरीदारी की गई और नीलामी में केकेआर फ्रेंचाइजी टीम में हाई प्रोफाइल खरीदारी में 50 मिलियन अमेरिकी डॉलर में कार्लोस ब्रेथवेट को खरीदा और 16 मिलियन अमेरिकी डॉलर में न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज लॉकी फर्ग्यूसन को खरीदा. दक्षिण अफ्रीका के के तेज गेंदबाज एनरिक नारे और इंग्लैंड के जोड़ी हैरी गर्नी और जो डेनली को भी खरीदा गया. कुल मिलाकर 2019 सीजन ने आज टीम में पांचवें स्थान पर रहा और लिख चरण में ही से बाहर हो गई.

 आईपीएल 2020 सीजन

आईपीएल 2020 की सीजन में केकेआर फ्रेंचाइजी टीम ने नीलामी के समय तेज गेंदबाज पैट कमिंस को 15:30 करोड़ में खरीदा और इस सीजन का सबसे बड़ी खरीदारी भी कहा जाता है.  साथ में फ्रेंचाइजी टीम ने योन मोरगन को भी खरीदा,  जो इंग्लैंड के खिलाड़ी थे उन्होंने हाल ही में हुए विश्व कप में कप्तान के रूप में थे.  और इन्हें कप्तान के रूप में 5.25  करोड़ में खरीदा गया था. कुल मिलाकर 8 टीम में पांचवें स्थान पर फ्रेंचाइजी टीम रही और अंतिम  स्थिति में लीग चरण में ही टीम बाहर हो गई.

 आईपीएल 2021 सीजन 

आईपीएल की 2021 सीजन में केकेआर फ्रेंचाइजी टीम का प्रदर्शन संतोषजनक रहा और टीम कूल 8 में से चौथे स्थान पर रहा और अंतिम स्थिति में रनर अप उपविजेता रहा और यहीं पर सीजन की समाप्ति हो गई.

 आई पी एल 2022 सीजन

आईपीएल की 2022 सीजन में कोलकाता नाइट राइडर्स फ्रेंचाइजी टीम ने अपने मेगा नीलामी में बल्लेबाज शुभ्मन गिल कप्तान योन मोरगन और उपकप्तान दिनेश कार्तिक सहित अधिकांश खिलाड़ियों को रिलीज करना पड़ा.  और इस सीजन में कोलकाता नाइट राइडर्स फ्रेंचाइजी टीम ने 4 खिलाड़ियों को रिटेन किया.  जिसमें आंद्रे रसेल को ₹120000000 में और सुनील  नरेन को 6 करोड़ में और वरुण चक्रवर्ती  और व्यंकटेश अय्यर को 88 करोड़ में खरीदा.  साथी केकेआर फ्रेंचाइजी टीम ने श्रेयस अय्यर को 12.25  करोड़ में खरीदा और पेंट कमिंस को 7.25  करोड़ में खरीदा. कुल मिलाकर 2022 सीजन में फ्रेंचाइजी टीम  10 टीमों में सातवें स्थान पर रहा और लिख चरण में ही सीजन से बाहर हो गई.

 कोलकाता नाइट राइडर्स के घरेलू मैदान (Venues of Kolkata Knight Riders )

कोलकाता नाइट राइडर्स का घरेलू मैदान ईडन गार्डन है जो बंगाल क्रिकेट संघ के स्वामित्व है.  जिसे भारत का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम कहा जाता था और इसमें कुल दर्शकों की क्षमता 90 हजार से अधिक  था.  लेकिन 2011 के क्रिकेट विश्व कप के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद द्वारा निर्धारित मां को को पूरा करने के लिए स्टेडियम का नवीकरण किया गया था और इसकी क्षमता को घटाकर 68000 कर दिया गया.

 कोलकाता नाइट राइडर्स के वर्तमान खिलाड़ी ( Present Squad )

J.N.नामराष्ट्रीयताजन्म तिथिबल्लेबाजी शैलीगेंदबाजी शैलीवर्ष हस्ता.
बल्लेबाजों
27Nitish Ranaभारत27 दिसंबर 1993बाएं हाथ से काम करने वालादाहिने हाथ का ऑफ ब्रेक2018
35रिंकू सिंहभारत12 अक्टूबर 1997बाएं हाथ से काम करने वालादाहिने हाथ का ऑफ ब्रेक2018
41श्रेयस अय्यरभारत6 दिसंबर 1994दांए हाथ से काम करने वालादाहिने हाथ का पैर टूट गया2022
जेसन रॉयइंगलैंड21 जुलाई 1990दांए हाथ से काम करने वालादाहिना हाथ-मध्यम2023
विकेट-कीपर
लिटन दासबांग्लादेश16 फरवरी 1994दांए हाथ से काम करने वालादाएं हाथ की ऑफ स्पिन2023
18एन. जगदीसनभारत24 दिसंबर 1995दांए हाथ से काम करने वालादाहिने हाथ का माध्यम2023
21रहमानुल्लाह गुरबाजअफ़ग़ानिस्तान28 नवंबर 2001दांए हाथ से काम करने वालादाहिना हाथ मध्यम तेज2023
आल राउंडर
6Anukul Royभारत30 नवंबर 1998बाएं हाथ से काम करने वालाधीमी बाएं हाथ की ऑर्थोडॉक्स स्पिन2022
12आंद्रे रसेलवेस्ट इंडीज29 अप्रैल 1988दांए हाथ से काम करने वालादाहिना हाथ तेज-मध्यम2014
25वेंकटेश अय्यरभारत25 दिसंबर 1994बाएं हाथ से काम करने वालादाहिने हाथ का माध्यम2021
74सुनील नरेनवेस्ट इंडीज26 मई 1988बाएं हाथ से काम करने वालादाहिने हाथ का ऑफ ब्रेक2012
डेविड मीडोनामिबिया18 मई 1985दांए हाथ से काम करने वालादाहिने हाथ का तेज़ माध्यम2023
1मनदीप सिंहभारत18 दिसंबर 1991दांए हाथ से काम करने वालादाहिने हाथ का माध्यम2023
तेज गेंदबाज
19Umesh Yadavभारत25 अक्टूबर 1987दांए हाथ से काम करने वालादाहिना हाथ तेज2022
38टिम साउदीन्यूज़ीलैंड11 दिसम्बर 1988दांए हाथ से काम करने वालादाहिना हाथ मध्यम तेज2021
22Harshit Ranaभारत22 दिसंबर 2001दांए हाथ से काम करने वालादाहिने हाथ का तेज़ माध्यम2022
136Kulwant Khejroliyaभारत13 मार्च 1992बाएं हाथ से काम करने वालाबाएं हाथ का तेज माध्यम2023
69लोकी फर्ग्यूसनन्यूज़ीलैंड13 जून 1991दांए हाथ से काम करने वालादाहिना हाथ तेज2022
54Shardul Thakurभारत16 अक्टूबर 1991दांए हाथ से काम करने वालादाहिने हाथ का तेज़ माध्यम2023
Vaibhav Aroraभारत14 दिसंबर 1997दांए हाथ से काम करने वालादाहिने हाथ का तेज़ माध्यम2023
स्पिन गेंदबाज
29Varun Chakravarthyभारत29 अगस्त 1991दांए हाथ से काम करने वालादाहिने हाथ का पैर टूट गया2020
5सुयश शर्माभारत15 मई 2003दांए हाथ से काम करने वालादाहिने हाथ का पैर टूट गया2023

 कोलकाता नाइट राइडर्स   का वर्तमान ब्रांड वैल्यू ( Present Brand Values of KKR )

कोलकाता नाइट राइडर्स फ्रेंचाइजी टीम का वर्तमान ब्रांड वैल्यू   है.

 कोलकाता नाइट राइडर्स के सहायक कर्मचारी (Staff of Kolkata Knight Riders Team )

पदनाम
सीईओ और प्रबंध निदेशकवेंकी मैसूर
दल प्रभंधकवेन बेंटले
प्रमुख कोचChandrakant Pandit
सहायक कोचAbhishek Nayar
सहायक कोचजेम्स फोस्टर
उपदेशकडेविड हसी
बॉलिंग कोचभरत अरुण
क्षेत्ररक्षण कोचरयान टेन डोशेट
शक्ति और कंडीशनिंग कोचक्रिस डोनाल्डसन
Kolkata Knight riders
Kolkata Knight riders

 कोलकाता नाइट राइडर्स का कुल  परिणाम (Total Results of KKR )

वर्षखेलाजीतहानिबंधा होनाएन.आर.जीतना %पद
200814670146.166/8
2009143100123.078/8
201014770050.006/8
201115870053.334/10
2012181250170.581/9
2013166100037.507/9
2014161150068.751/8
201514760153.845/8
201615870053.334/8
201716970056.253/8
201816970056.253/8
201914680042.865/8
202014770050.005/8
202117980052.942/8
202214680048.27 7/10
202314680042.857/10
कुल2411201170450.67 

कोलकाता नाइट राइडर्स का लोकप्रिय संस्कृति

कोलकाता नाइट राइडर्स फ्रेंचाइजी टीम का लोकप्रिय संस्कृति में नाइट एंड एंजल नाम के एक रियलिटी शो 2009 में एनडीटीवी इमेजिन पर प्रसारित किया गया था.  जिसमें इंडियन प्रीमियर लीग के 2009 के सेशन  के लिए नाइट राइडर्स  के लिए  टोटल 6 चीयरलीडर चुने गए थे.

 कोलकाता नाइट राइडर्स  का थीम और गाना ( Theme & Songs of KKR )

कोलकाता नाइट राइडर्स टीम का थीम का विषय (कोरबो, लोरबो, जीतबो रे) जिसका मतलब है ( हम प्रदर्शन करेंगे, लड़ेंगे और जीतेंगे ) होता है.

कोलकाता नाइट राइडर्स का जर्सी का रंग ( Colour of KKR )

कोलकाता नाइट राइडर्स फ्रेंचाइजी टीम का जर्सी का रंग बैंगनी और सुनहरे रंग का है. 

 कोलकाता नाइट राइडर्स टीम का किट निर्माता और प्रायोजक (Kit Manufacturer & Sponsors of KKR )

कोलकाता नाइट राइडर्स टीम का  किट निर्माण और प्रायोजक के बारे में बात किया जाए तो.

  • 2008 से 2013 तक कीट का निर्माण reeboks, 2014 से 2020 तक U.s. पोलो एसोसिएशन,  2021 से 2023 तक Wrogn कंपनी ने की.
  • जर्सी का आगे वाला भाग के लिए स्पॉन्सर  2008 से 2014 तक  नोकिया कंपनी,  2015 से 2017 तक जिओनी,  2018 से 2019 तक नोकिया,  2020 से 2021 तक एमपीएल,  2022 में Winzo, 2023 में MyFeb11 कंपनी ने की.
  •  जर्सी के पीछे वाले भाग के लिए स्पॉन्सर  2008 में HDIL , 2019 में स्टार प्लस,  2010 में XXX ऊर्जा  पेय, 2011 से 2013 तक आव्यूह, 2014 से 2016 तक सैंसुई, 2017 से 2020 तक जियो टेलीकॉम, 2021 से 2022 तक अनअकैडमी,  2023 में बीकेटी  कंपनी ने की.
  • जर्सी के आगे वाली हाथी का ब्रांडिंग स्पॉन्सर 2008 से 2011 तक reeboks 2012 से 2013 तक रोज वैली,  2014 से 2015 तक u.s. पोलो एसोसिएशन,  2016 से 2023 तक लग्जरी टेल्स कंपनी ने की. 

 कोलकाता नाइट राइडर्स टीम का ऑनलाइन टिकट कैसे बुक करें ( How to Book Ticket online of KKR Team )

यदि आप कोलकाता नाइट राइडर्स फ्रेंचाइजी टीम का प्रशंसक है और आप स्टेडियम में जाकर कोलकाता नाइट राइडर्स का मैच देखना चाहते हैं तो इसके लिए अब ऑनलाइन टिकट बुक कर सकते हैं इसके लिए आप अपने मोबाइल को या लैपटॉप या कंप्यूटर से आसानी से बुक कर सकते हैं इसके लिए आपको यह वाला लिंक में क्लिक करें. 

कोलकाता नाइट राइडर्स टीम का इंडियन प्रीमियर लीग सीजन वाइज रिजल्ट ( Session Wise Results of KKR )

मौसमलीग खड़ा हैअंतिम स्थिति
20088 में से छठालीग चरण
20098 में से 8वांलीग चरण
20108 में से छठालीग चरण
201110 में से 4प्लेऑफ्स
20129 में से दूसराचैंपियंस
20139 में से 7वांलीग चरण
20148 में से दूसराचैंपियंस
20158 में से 5वांलीग चरण
20168 में से 4प्लेऑफ्स
20178 में से तीसराप्लेऑफ्स
20188 में से तीसराप्लेऑफ्स
20198 में से 5वांलीग चरण
20208 में से 5वांलीग चरण
20218 में से 4रनर-अप
202210 में से 7वांलीग चरण
202310 में से 7वांलीग चरण

यह भी पढ़ें

FAQs

शाहरुख ने केकेआर को कब खरीदा?

2008


केकेआर की कीमत कितनी है?

2023 तक केकेआर की कुल संपत्ति $42.46B है।

कोलकाता नाइट राइडर्स टीम का मालिक कौन कौन है ?

टीम का मालिक बॉलीवुड की जाने-माने अभिनेता शाहरुख खान,  अभिनेत्री जूही चावला और उनके पति जय मेहता  है. 

कोलकाता नाइट राइडर्स ने अभी तक कितना बार आईपीएल का खिताब जीता  ?

 2 बार

Leave a Comment

Welcome to Clickise.com Would you like to receive notifications on latest updates? No Yes
error: Alert: Content selection is disabled!!