जीवन परिचयCelebrity

Munawar Faruqui : कौन है बिग बॉस सीजन 17 के Winner मुनव्वर फारुकी, जाने उनके जीवन परिचय, परिवार, गर्लफ्रेंड, नेटवर्थ 

Pawin

Updated On.

Munawar Faruqui
sara Tendulkar biography hindi

Rate this post

(munawar faruqui biography in hindi, munawar faruqui ka jivan parichay, munawar faruqui wife
munawar faruqui gf, munawar faruqui wikipedia, munawar faruqui son, munawar faruqui age,
munawar faruqui family, munawar faruqui house address, munawar faruqui wife photo
, bigg boss 17 winner. )

Table of Contents

मुनव्वर फारुकी कौन है (Who is Munawar Faruqui )

मुनव्वर फारुकी एक भारतीय स्टैंड ऑफ कॉमेडियन रैपर और गायक है. मुनव्वर फारुकी ने 2022 में हुई कंगना रनौत का रियलिटी टीवी शो लॉक अप सीजन 1का खिताब जीता था. और 2023 में हुई बिग बॉस सीजन 17 में भाग लेते हुए उन्होंने बिग बॉस सीजन 17 की किताब जीती. एक यूट्यूब भी है. और अपने यूट्यूब चैनल पर वह स्टैंड अप कॉमेडी रैपर औरअपने गीतों की वीडियो डालते रहते हैं. बिगजी बॉस सीजन 17 की खिताब जीतने के बाद मुनव्वर फारुकी काफी चर्चा में आए हैं और एक सेलिब्रिटी के रूप में उभर आए हैं. 

मुनव्वर फारुकी जीवनपरिचय (Munawar Faruqui Biography In hindi )

नाममुनव्वर इकबाल फारुकी (Munawar iqbal Faruqui )
पेशा स्टैंड अप कॉमेडियन, रैपर, लेखक
जन्मतिथि28 जनवरी 1992
जन्मस्थानजूनागढ़ गुजरात
धर्मइस्लाम
उम्र (munawar faruqui age) 32वर्ष (2024)
राष्ट्रीयताभारतीय
ग्रहनगरडोंगरी मुंबई महाराष्ट्र
शैक्षणिक योग्यतापांचवी तक
वैवाहिक स्थितिविवाहित
पत्नी का नामजासमीन (फिलहाल डाइवोर्स हो चुका है)
बच्चेएक बेटा 

मुनव्वर फारुकी के स्टेटस (Munawar Faruqui Body Status )

लंबाई (munawar faruqui height)5 फीट 6 इंच
वजन62 किलो
आंखों का रंगब्लैक
रंगगोरा
बालों का रंगब्लैक

मुनव्वर फारूकी की शुरुआती जीवन (Munawar Faruqui Early life )

मुनव्वर फारूकी की जन्म 28 जनवरी 1992 में गुजरात के जूनागढ़ में एक गुजराती मुस्लिम परिवार में हुआ था. फारूकी मुनव्वर के पिताजी छोटे-छोटे काम किया करते थे. उनके पिताजी की किसी चीज में भारी नुकसान होने के बाद उनके परिवार काफी कर्ज में डूब गए. मुनव्वर फारुकी ने छोटी उम्र से ही काफी संघर्ष झेलना पड़ा था. क्योंकि मुन्नवर नेअपने प्रारंभिक शिक्षा पांचवी तक पढ़ाई करके अपने परिवार की आर्थिक कमजोरी को देखते हुए स्कूल को छोड़ दिया और उन्होंने अपने जरूरत को पूरा करने के लिए छोटा-मोटा काम करना शुरू कर दिया था.

उस वक्त मुनव्वर फारूक की छोटे होने के कारण उन्हें एक गिफ्ट वाली दुकान में काम किया करते थे. और बाकी टाइम अपने मां और दादी के साथ समोसा और चकली बनाने और उसे बेचने का काम किया करते थे. जब मुनव्वर फारुकी 14 साल के हो गए थे तब उनके मां ने आत्महत्या कर ली थी. अपनी मां की मृत्यु के बाद मुनव्वर फारुकी अपने चाचा जी के कहने पर महाराष्ट्र के मुंबई पहुंच गए और उन्होंने वहां पर छोटे-छोटे काम करना शुरू कर दिया था. मुनव्वर जब मुंबई काम करने के लिए आए थे तो उसके बाद 2020 में उनके पिताजी का भी मृत्युहो गया. 

मुनव्वर फारूकी की व्यक्तिगत जीवन (Munawar Faruqui Personal life )

मुनव्वर फारूकी की व्यक्तिगत जीवन के बारे में बात किया जाए तो उनके जीवन  काफी उत्व-चढ़ा देखने को मिली है. मुनव्वर फारुकी ने 2017 में जैस्मिन नाम की लड़की से शादी की थी और इस शादी के बाद उनके एक 5 साल के बेटा भी है. लेकिन इनके शादी शुदा जिंदगी ज्यादा दिन नहीं चल पाई और 5 साल में ही दोनों की शादीशुदा जिंदगी 2022 में तलाक के साथ समाप्त हो गई. आपको बता दे कि उनकी पहली पत्नी जैस्मिन ने तलाक के बाद किसी दूसरे के साथ दोबारा शादी कर ली है.

इसके बाद मुनव्वर फारुकी 2021 से सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर तथा मॉडल  नज़ीला सीताशी के साथ डेट करने लगे. लेकिन जब बिग बॉस के घर में उनके पुराने पार्टनर आयशा खान ने मुनव्वर फारुकी पर उनके और  नज़ीला सीताशी पर गलत संबंध बनाने और कई महिलाओं के साथ भी गलत संबंध रखने का आरोप लगाया था. इसके बाद 18 दिसंबर 2023 को  नज़ीला सीताशी ने भी अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से लाइव आते हुए मुन्नवर फारूकी ने उनके साथ धोखाधड़ी आरोप लगाते हुए ब्रेकअप कर लिया. 

मुनव्वर फारूकी की शुरुआती करियर (Munawar Faruqui Career )

मुनव्वर फारुकी ने अपने करियर की शुरुआत 2020 में यूट्यूब चैनल से की थी मुनव्वर फारुकी अपने यूट्यूब चैनल परस्टैंड अप कॉमेडी, रैपर वीडियो, और अपने गाने का म्यूजिक वीडियो अपलोड किया करते थे. 

इसी क्रम मुन्नवर ने अपने यूट्यूब चैनल पर पहला वीडियो एक स्टैंड अप कॉमेडी ” दाऊद, यमराज और औरत” नाम की वीडियो को अपलोड किया था. मुनव्वर को शुरुआती में ही सफलता मिल गई और उनका यह स्टैंड अप कॉमेडी वीडियो काफी वायरल होनेलगा. आपको बता दे की वर्तमान में इस वीडियो मेंलगभग 26 मिलियन से भी ज्यादा व्यूज है. उसके बाद उन्होंने अगस्त 2020 में एक भारतीय संगीतकार के सहयोग से अपना पहला गीत “जवाब”को अपने यूट्यूब चैनल के मार्फत सेरिलीज किया.

और यहां से अपना गाय की भी स्टार्ट किया. उसके बाद 28 जनवरी 2021 को होने अपने यूट्यूब चैनल पर घोस्ट स्टोरी नामक एक स्टैंड अप कॉमेडी को अपलोड किया. और इसके बाद काफी ज्यादा लोगों ने उनके वीडियो पसंद करने लगे और पॉपुलर होने लगे. 2022 कंगना रानाउत की एक टीवी रियलिटी शो लॉकअप सीजन 1 में उन्हें जाने का मौका मिला. और उन्हें सफलता भी मिली जिसके कारण 8 में 2022 को उन्होंने इस शो का खिताब जीतने में सफल रहे. आपको बता दे कंगना रनौत द्वारा होस्ट की गई या टीवी रियलिटी शो को ओटीटी प्लेटफॉर्म आर्ट बालाजी और एमएक्स प्लेयर पर सरिता किया गया था.

5 नवंबर 2022 को मुनव्वर फारुकीने प्रिंसनरूला और रॉनी अजनाली केसाथ “ तोड़” नाम का एक पंजाबी गाना गया था. उसके बाद 2023 में सलमान खान द्वारा होस्ट किए जाने वाले रियलिटी टीवी शो बिग बॉस 17 सीजन के लिए प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए चुना गया. परिमाण स्वरूप सलमान खान केरियलिटी टीवी शो बिग बॉस सीजन 17का विजेता बनते हुए बिग बॉस सीजन 17 का खिताब जीतने में सफल रहा है. 

मुनव्वर फारुकी एक युटुब के रूप में (Munawar Faruqui Youtuber )

आपको बता दे की 2020 में मनोहर फारूकी ने अपने यूट्यूब चैनल की शुरुआत की थी और अपना यूट्यूब चैनल का नाम अपना खुद के नाम से रखा हुआ थाइस चैनल मार्फत उन्होंने अपने स्टैंड अप कॉमेडी वीडियो को डालना शुरू किया. जिसे उन्हें काफी कम समय में ही काफी प्रसिद्ध मिल गई. उन्होंने अपना पहला स्टैंड अप कॉमेडी ‘दाऊद, यमराज और औरत’ अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड किया था तो कम समय में ही लोगों ने इस वीडियो को काफी ज्यादा प्यार दिया जिसे उन्हें काफी जल्दी सक्सेस मिलने लगा.

उसके बाद उन्होंने अपने यूट्यूब चैनल पर एक रैपर वीडियो साथ में अपने गया हुआ गाने का म्यूजिक वीडियो अपलोड करना स्टार्ट किया. आपको बता दे वर्तमान में मुनव्वर फारुकी यूट्यूब चैनल परकल 4.54 मिलियन सब्सक्राइबर है. फारुकी ने अपने पहले यूट्यूब चैनल की सफलता के बाद अप्रैल 2021 में अपना दूसरा यूट्यूब चैनल मुनव्वर फारुकी 2.0 नाम सेशुरू किया. इस यूट्यूब चैनल में वह अपने गेम से रिलेटेड वीडियो को अपलोड करना शुरू किया. इस यूट्यूब चैनल में भी उसे काफी अच्छा रिस्पांस देखने को मिला और काफी जल्दी प्रसिद्ध प्रसिद्धि मिली.

मुनव्वर फारूकी के इंस्टाग्राम अकाउंट (munawar faruqui instagram) 

मनोहर फारूकी अपनी इंस्टाग्राम अकाउंट में भी काफी एक्टिव रहते हैं उनकी इंस्टाग्राम अकाउंट में कुल 10.3 फॉलोअर्स है. मुनव्वर फारुकी अपने इंस्टाग्राम में एक पोस्ट के 15 लख रुपए चार्ज करते हैं.

मुनव्वर फारुकी से जुड़ी विवाद (Munawar Faruqui Controversy )

शुरुआती में जब मुनव्वर फारुकी  की भारत के अलग-अलग शहरों में जाकर स्टैंड अप कॉमेडी किया करते थे. उसे वक्त उन्होंने मध्य प्रदेश के इंदौर में एक कैफे में स्टैंड अप कॉमेडी शो किया था. उसे वक्त वहां के पुलिस ने उन्हें 2 जनवरी को अपने स्टैंड अप कॉमेडी के दौरान ही मध्य प्रदेश पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था. क्योंकि वहां के भाजपाई  विधायक उनके बेटे ने उन पर हिंदू देवी देवताओं और मंत्रियों तथा भारत के गृह मंत्री अमित शाह के बारे में आपत्तिजनक चुटकुले बनाने का आरोप लगाया था.

हालांकि पुलिस के पास मुनव्वर फारूकी के खिलाफ कोई सबूत नहीं था फिर भी उन्हें गिरफ्तार कर लिया था. आपको बता दे की एक कॉमेडियन की अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का सम्मान न करने के लिए  लोगों ने काफी भारी आलोचना भी की थी. जहां 2 फरवरी 2021 को वैश्विक भारतीय प्रवासियों की एक संयुक्त पहल भी शामिल थी जिसमें कहा गया था कि दक्षिणी एशियाई अमेरिकी स्टैंड अप कॉमेडियन का एक समूह ने 6 फरवरी को एक वर्चुअल कॉमेडी शो भी किया था.

यह वर्चुअल कॉमेडी शो जब मुनव्वर फारुकी पुलिस के कस्टडी में थे तब उनके समर्थन के लिए किया गया था. लेकिन बाद में भारत के सर्वोच्च न्यायालय द्वारा मुनव्वर फारुकी को जमानत दे दी गई. आपको बता दे कि उस वक्तमुनव्वर फारुकी 37 दिनजेल  (munawar faruqui jail) मेंबंद रहेथे.

मुनव्वर  फारूकी की पत्नी और बच्चे (munawar faruqui wife) (munawar faruqui girlfriend) 

मनोहर फारूकी ने 2017 में (munawar faruqui wife name) जैस्मिन नाम की लड़की से शादी की थी और उसके बाद उन दोनों के एक बेटा भी है. लेकिन उनके शादी-जड़ी नहीं टिक पाई 2022 में दोनों कीशादी एक तलाक के साथ समाप्त हो गई.

मुनव्वर फारूकी कीगर्लफ्रेंड (munawar faruqui gf)

2021 में सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर तथामॉडल नज़ीला सीताशी को डेट करने लगे. लेकिन बिग बॉस में आने के बाद मुनव्वर फारुकीनेअपने इंस्टाग्राम लाइव पर मुनव्वर फारुकीपर धोखाधड़ी का आरोप लगाते हुए ब्रेकअप कर लिया. 

मुनव्वर फारुकी के गाने ( Munawar Faruqui Songs )

 
वर्षSongs सह कलाकार
2020“जवाब”स्पेक्ट्रा
2020“नागपाड़ा राइडर”स्पेक्ट्रा
2021“Aazmaish”नाज़
2021“दस लाख”स्पेक्ट्रा
2021“हुनरत” 
2021“Khawab”डीआरजे सोहेल
2022“कलंदर”फरहान खान
2022“Khamoshi”फरहान खान
2022“तोड़”प्रिंस नरूला
2022“कामिल” 
2023“अलाग बीटी”हिटज़ोन
2023“नूर” 
2023” मदारी “फरहान खान, चरण
2023” मुमताज़ “ 
2023” काजल “ 
2023“Tu Lage Mujhe” 
2023” कोड “ 
2023” मलाल “ft.Rashmeet Kaur
2023“परंपरा”Ganesh Acharya

मुन्नवर फारूकी के स्टैंड अप कॉमेडी (Munawar Faruqui Stand up Comedy )

  • “Dawood, Yamraaj & Aurat”
  • वह
  • Kashif and dosti
  • Hanif ki shadi
  • भारत में राजनीति
  • Gupt rog & girlfriend
  • काला जादू
  • Gujrati Muslim
  • डॉक्टर और इंजीनियर
  • दहेज
  • भूत की कहानी
  • पंजाबी संगीत और एक्स्ट्रा मार्शल अफेयर
  • भीड़ का काम
  • Aagaz
  • बाथरूम और मीडिया
  • Shayar, minder & chappal

मुनव्वर फारुकी बिग बॉस सीजन 17 के विजेता ( Bigg Boss Session 17 Winner )

2023 में सलमान खान द्वाराहोस्ट किए जाने वाले इंडिया के प्रचलित रियलिटी टीवी शो बिग बॉस सीजन 17 में अंकिता लोखंडे, विक्की जैन, जिगर बोरा, अभिषेक कुमार, आयशा खान, और मुनव्वर फारुकी जैसे प्रतियोगी शामिल थे. बिग बॉस के सीजन 17 की विजेता के रूप में मुनव्वर फारुकी को विजेता के रूप में सम्मानित किया गया. और बिग बॉस सीजन 17 के उपाधि को 28 जनवरी 2024 रविवार को हुई रियलिटी शो बिग बॉस के सीजन 17 का ग्रैंड फाइनल में चैंपियन घोषित किया गया.

आपको बता दे कि बिग बॉस के मेजबान बॉलीवुड केअभिनेता सलमान खान द्वाराकी जाती है और मुनव्वर फारूकी को विजेता घोषित करने के बाद उन्हें एक कर और 50 लाख रुपया नगद इनाम दिया गया. इससे पहले भी मुनव्वर फारूकी ने कंगना रनौत द्वारा मेजबानी की गई लॉक अप सीजन 1में अपनी पहले उपाधि जीता था. 

https://twitter.com/munawar0018/status/1751704882468507889

मुनव्वर फारूकी के सोशल मीडिया अकाउंट  (Munawar Faruqui Social Media Account )

सोशल मीडियाअकाउंटअकाउंट के लिंक
ट्विटर (Munawar Faruqui Twitter )यहां क्लिककरें
फेसबुक (Munawar Faruqui Facebook )यहां क्लिककरें
इंस्टाग्राम (Munawar Faruqui Instagram )यहां क्लिककरें
युटुब (Munawar Faruqui Youtube Channel )यहां क्लिक करें

मुनव्वर फारूकी के कुल संपत्ति (munawar faruqui net worth) 

मुनव्वर फारूकी के संपत्ति के बारे में बात किया जाए तोमुनव्वर फारूकी एक भारतीय युवास्टैंड अप कॉमेडियन रैपर और गायक भी है मीडिया रिपोर्ट के अनुसार उनके कुल संपत्ति 8 करोड़ यानी कि 1 मिलियन डॉलर होने का अनुमान लगाया गया है. मुनव्वर फारुकी मुख्य रूप से अपने स्टैंड अप कॉमेडी शोसे अच्छी खासी कमाई करते हैं. उसके अलावा सोशल मीडिया यूट्यूब चैनल में भी उनका अच्छी खासी सब्सक्राइबर होने के कारण उन्हें यूट्यूब से भीअच्छी पैसा मिलती है. साथ ही उनके इंस्टाग्राम में भी तगड़ा फॉलोअर्स होने के कारण उन्हें अपने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट करने का 15 लाख रुपया चार्ज करते हैं. 

सारांश इस लेख में हमने जाना के बारे में आशा करता हूं आप लोगों को यह लिख जरूर पसंद आई हो यदि किसी तरह का कोई सुझाव या सलाह है तो हमें नीचे दी गई कमेंट बॉक्स में कमेंट जरुर करें धन्यवाद. 

यह भी पढ़ें

FAQs .

Q.बिग बॉस सीजन 17 के विजेताकौन है ?

A. मुनव्वर फारुकी

Q. मुनव्वर फारुकीका पत्नी का नाम क्या है ?

A. जैस्मिन

Q. मुनव्वर फारूकी का जन्म कब हुई ?

A. 28 जनवरी 1992 

Q. मुनव्वर फारूकी का गर्लफ्रेंड का नामक्या है?

A. नज़ीला सीताशी 

Q. मुनव्वर फारूकी का जन्म कहां हुआथा ?

A. गुजरात के जूनागढ़ में. 

Leave a Comment

Welcome to Clickise.com Would you like to receive notifications on latest updates? No Yes
error: Alert: Content selection is disabled!!
Send this to a friend