इनफार्मेशन

Paytm Payments Bank RBI : RBI द्वारा Paytm Payments Bank पर बैन के चलते आपके पैसों का क्या होगा ? जाने पूरा मामला

Pawin

Paytm Payments Bank
sara Tendulkar biography hindi

Rate this post

(Paytm Payments Bank RBI : Paytm Payments Bank RBI : RBI द्वारा Paytm Payments Bank पर बैन के चलते आपके पैसों का क्या होगा? जाने पूरा मामला, Paytm payments bank rbi charges, Paytm payments bank rbi app, paytm rbi restrictions, paytm payment bank total customer, rbi payment bank list, paytm kyc rbi news,
when will rbi remove ban from paytm, paytm banking license )

आरबीआई ने देश के सबसे बड़े डिजिटल बैंक Paytm Payments Bank पर बड़ी एक्शन लेने के बाद अब पेटीएम के यूजर्स कंफ्यूज मैं पड़ गए हैं. पेटीएम यूजर्स का कहना है कि क्या अब हमारी पैसा पेटीएम में सुरक्षित रहेगा या नहीं ? क्या अब वह आगे भी पेटीएम यूपीआई का उपयोग कर सकेंगे या नहीं ? पेटीएम वॉलेट या फास्ट टैग का अब क्या होगा ? जिन लोगों की पेटीएम में बैंक खाता है उनका बैंक खाता का पैसा का क्या होगा ? इत्यादि सवाल है यूजर्स के मन मेंआ रहे होंगे.

और जितने भी पेटीएम यूजर से उन लोगों को यह बात जानना भी बहुत जरूरी होता है क्योंकि ऐसे में आप को क्या करना चाहिए ? आप लोगों के इस सारे सवालों के जवाब हम आपको देने जा रहे हैं तो सबसे पहले आपको बता दे की इस तरह की पेटीएम पर आरबीआई ने ली गई फैसला से आपको घबराने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है.

क्योंकि जितने भी लोगों का पेटीएम में पैसा पड़ा हुआ है वह पैसा आपका पूर्ण रूप से सुरक्षित है. तो आईए जानते हैं पूरा विस्तार में कि आखिर किस तरफ पेटीएम पर इतना बड़ा एक्शन आरबीआई द्वारा ली गई है. और आने वाले दिनमें आरबीआई के तरफ से ली गई एक्शन सेपेटीएम यूजर्स के लिए क्या-क्या बदलने जा रही है यह संपूर्ण चीज जानते हैं यहां पर. 

Table of Contents

पेटीएम पर आरबीआई का एक्शन क्या है पूरा मामला ? (RBI’s action on Paytm )

भारत के डिजिटल Paytm Payments Bank पेमेंट बैंक पर आरबीआई द्वारा बहुत बड़ी एक्शन ली गई है. रिपोर्ट के अनुसार आरबीआई ने पेटीएम में मनी लॉन्ड्रिंग और नो योर कस्टमर (KYC ) से संबंधित धोखाधड़ी और गड़बड़ी पाया. इस संबंधी आरबीआई ने ED को पेटीएम में हो रही इस तरह का उल्लंघन के बारे में जानकारी दी थी. लेकिन पेटीएम की तरफ से लगातार इस तरह का नियमों काउल्लंघन करना जारी रखा. इसी कारण अंत में आरबीआई द्वारा पेटीएम पेमेंट बैंक पर पूर्ण रूप से पाबंदी लगाने का ऐलान कर दिया.

फरवरी के अंत 29 तारीख से Paytm Payments Bank पूर्ण रूप से हमेशा के लिए बंद हो गया. आपको बता दे की पेटीएम का पेमेंट बाजार में करीब 17 फ़ीसदी हिस्सेदारी है ऐसे में आरबीआई की इस पाबंदी का असर बड़े स्तर पर पेटीएम को पड़ा है. आरबीआई के इस फैसले के कारण पेटीएम यूजर्स काफी मात्रा में प्रभावित हुई. और काफी यूजर्स कंफ्यूज भी हो गए हैं. पेटीएम पर आरबीआई की फैसला से कितना असर पड़ा है यह बात आप पेटीएम के शेर पर देख सकते हैं.

क्योंकि आरबीआई की इस क्रिया के कारण पेटीएम के शेयर काफी तेजी से नीचे गिर रही है और लगातार पेटीएम के शेयर में लोअर सर्किट लग रहे हैं. जी इस क्रिया के कारण पेटीएम शेयर निवेशकों की भारी मात्रा में बिकवाली देखने को मिल रही है.

आरबीआई ने पेटीएम पर क्यों की करवाई ( Why did RBI take action against Paytm )

आरबीआई के अनुसार Paytm Payments Bank के लाखों खाता में ई केवाईसी नहीं किया गया. इसका मतलब यह होता है कि खुद पेटीएम पेमेंट बैंक यह नहीं जानता था कि उनके ग्राहक कौन है. जिसके कारण भारी मात्रा में धोखाधड़ी तथा मनी लर्निंग का खतरा बढ़ जाता है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड के पास लाखों खाता बिना केवाईसी के थे.

जिसमें से बहुत सारे ऐसे मामले थे जिसमें एक पैन कार्ड से कई सारे खाता खोलने के लिए प्रयोग किया गया था. जहां पर इस तरह के खाता से करोड़ों रुपए का लेनदेन हुए थे जो आरबीआई के नियम के खिलाफ था. रिपोर्ट के अनुसार Paytm Payments Bank के पास करीब 35 करोड़ से भी ज्यादा ई वॉलेट है.  जिसमें से करीब 31 करोड़ एक्टिवई वॉलेट है. इनमें लाखों खाते ऐसे हैं जिसमें केवाईसी ही नहीं की गई है. इसके बाद आरबीआई ने Paytm Payments Bank से जवाब मांगने पर पेटीएम पेमेंट बैंक के तरफ से आरबीआई को गलत और अधूरी जानकारी देने का भी आरोप पेमेंट पेटीएम बैंक पर है.

उन लाखों खाता जिसमें ई केवाईसी नहीं हुई थी. उन खताओं से काफी ज्यादा संदिग्न लेनदेन होने का भी प्रमाण मिला है. आरबीआई ने इसीलिए Paytm Payments Bank पर एक्शन लिया है. बाकी अभी Paytm Payments Bank के ऊपर जांच चल रही है. यदि फिर भी आगे पेटीएम पेमेंट्स बैंकसे संबंधी नई आरोप सामने आती है तोvकंपनी के ऊपर ED द्वारा जांच किया जाएगा.

आरबीआई द्वारा पेटीएम पर क्या-क्या पाबंदी लगाई गई ? (What restrictions have been imposed on Paytm by RBI?)

आरबीआई केअनुसार पेटीएम की ऑडिट रिपोर्ट और बाहरी ऑडिट रिपोर्ट में भारी मात्रा में नियमों का उल्लंघन लगातार किया है. जिसके कारण आरबीआई ने Paytm Payments Bank के ऊपर बहुत सारे पाबंदी भी लगाई है. अब आगे पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर बैंकिंग रेगुलेशन एक्ट के तहत 35A नियम के अनुसार एक्शन लिया गया है.

अब फरवरी महीने के अंत यानी की 29 फरवरी के बाद Paytm Payments Bank के ग्राहक कोई भी क्रेडिट डिपॉजिट, ट्रांजैक्शन, फास्टैग और ट्रांजैक्शन का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. इसका मतलब यह है कि29 फरवरी 2024 से यूजर्स Paytm Payments Bank को इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. और 15 मार्च 2024 तक आरबीआई के नोडल अकाउंट्स के तरफ से संपूर्ण पेटीएम बैंक यूजर को अपने अकाउंट को दूसरे अल्टरनेटिव अकाउंट में सेटल करने को कहा गया.

पेटीएम की शुरुआत कब हुई ? (When was Paytm started?)

One97 कम्युनिकेशन लिमिटेड कंपनी के सीईओ विजय शेखर शर्मा ने एक डिजिटल पेमेंट कंपनी बनाई थी. इस डिजिटल पेमेंट्स कंपनी के माध्यम से भारतीयों को अपने मोबाइल फोन से मूवीस टिकट, बिजली बिल, पानी के बिल आदि पेमेंट करने का विकल्प देती थी. इसके बाद सीईओ विजय शेखर शर्मा ने इस डिजिटल पेमेंट्स कंपनी को मोबाइल मार्केट प्लेस बनाने की योजना बनाई.

जहां पर एक छोटी सी सामान से लेकर बड़े-बड़े सामान तक का सामान ऑनलाइन खरीद तथा बेचा जा सके. यहीं से पेटीएम की शुरुआत हुई थी. अब यह कंपनी अपने कारोबारी के सबसे बड़े संकट का सामना कर रहा है. क्योंकि आरबीआई द्वारा पेटीएम पेमेंट्स बैंक को पूर्ण रूप से बंद करने का और पेटीएम से जुड़ी ज्यादा तर कारोबार को रोक देने का आदेश दिया है.

कौन है पेटीएम पेमेंट्स बैंक का मालिक ? (Who is the owner of Paytm Payments Bank?)

पेटीएम पेमेंट्स बैंक  one97 कम्युनिकेशन लिमिटेड की ही एक सहयोगी यूनिट है. इस कंपनी का सीईओ विजय शेखर शर्मा हैऔरपेटीएम पेमेंटएस में अकेले विजय शेखर शर्मा की 51% हिस्सेदारी है और बाकी के 49% कंपनी के सहायक कंपनियों के है. 

आरबीआई की आदेश के बाद पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर क्या बदलाव देखने कोमिलेगा ?

आरबीआई के तरफ से Paytm Payments Bank को किसी भी कस्टमर अकाउंट प्रीपेड साधन वॉलेट एवं फास्टैग में29 फरवरी 2024 के बाद डिपॉजिट तथा टॉप अप नहीं करने को निर्देश दिया है. इससे पहले भी आरबीआई ने11 मार्च 2022 को पेटीएम पेमेंट्स बैंक को तत्काल नए कस्टमर को नहीं जोड़ने के लिए रोक दिया था.

पेटीएम यूजर्स के पैसे का क्या होगा ? (What will happen to the money of Paytm users?)

आरबीआई के अनुसार पेटीएम वॉलेट कस्टमर तब तक प्रयोग कर सकते हैं जब तक उन के बची हुई पैसा खत्म ना हो जाए. ऐसे भी 29 फरवरी 2024 के बाद पेटीएम वॉलेट में पैसा नहीं ऐड होगा.

पेटीएम यूजर के लिए वैकल्पिक ऑप्शन क्या है ? (What is the alternative option for Paytm users?)

पेटीएम बंद हो जाने के बाद पेटीएम के यूजर का दूसरा ऑप्शन क्या होगा इसके बारे में बात किया जाए तो इसके अलावा भीइ स वक्त 25 से अधिक बैंकिंग और नॉन बैंकिंग वॉलेट सर्विस उपलब्ध है जिसमें से गूगल पे, फोनपे, मूवी क्विक, अमेजॉन पे, एसबीआई, एचडीएफसी , आइसीआइसीआइ बैंक, इत्यादिका वॉलेट प्रयोग कर सकते हैं.

इसी तरह फास्ट ट्रैक सर्विस के बारे में बात किया जाए तो एसबीआई, भी एचडीएफसी, आईसीसी, एयरटेल पेमेंट्स बैंक लगायत कल 37 बैंक फास्टैग सर्विस देती है. पेटीएम यूजर्स अपने बैंक के मोबाइल बैंकिंग इंटरनेट बैंकिंग या गूगल पे और फोन पर जैसे थर्ड पार्टी ऐप से फास्ट टैगका रिचार्ज आसानी से कर सकते हैं. 

अब पेटीएम में सिर्फ यह सर्विस से चालू रहेगी ?

आरबीआई के तरफ से जो प्रतिबंध लगाई गई है वह सिर्फ पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर ही लगाई गई है. इसीलिए पेटीएम पर Paytm Payments Bank से संबंधित काम नहीं होगी जैसे कि बैंक के लेनदेन तथा बैंकिंग सर्विस बाकी के सारे सर्विसेज जैसे की पेटीएम कर, पेटीएम यूपीआई, बीमा, कर्ज वितरण,साउंड बॉक्स और कार्ड मशीन इत्यादि इस चीज में कोई असर नहीं पड़ेगा. पेटीएम पेमेंट्स बैंक से जुड़ी संपूर्ण कारोबार सिर्फ बंद होंगे.

आरबीआई के तरफ सेदी गई निर्देश में पेटीएम को अपने ग्राहकों कोअपने बैलेंस निकालना और इसका इस्तेमाल करने की पूरी सुविधा देनी होगी. और यह सुविधा उन यूजर्स को भी देनी होगी जिन के पास पेटीएम के सेविंग और करंट अकाउंट या फास्ट टैगका उसे कर रहे हैं. पेटीएम पेमेंट्स बैंक को छोड़कर बाकी पेटीएम की सभी सर्विसेज 29 फरवरी 2024 के बाद भी चालू है. 

आरबीआई की फैसले के बाद पेटीएम का क्या कहना है ? (What does Paytm have to say after RBI’s decision?)

पेटीएम की टीमने कहा है कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक बिजनेस जारी रखने के लिए आरबीआई के साथ बातचीत जारी है. और उनके निर्देशन का पालन करने की पूरी तैयारी की जा रही है. One97 कम्युनिकेशन लिमिटेड के फाउंडर विजय शेखर शर्मा ने यूजर्स को बताया कि डिजिटल पेमेंट्स एवं सर्विस  पेटीएम काम कर रहा है और यह सर्विस 29 फरवरी के बाद भी हमेशा के तरह काम करते रहेगा.

उन्होंने आगे कहा पेटीएम इस्तेमाल करने वाले सभी लोगों के लिए आपका पसंदीदा पेटीएम काम कर रहा है और 29 फरवरी के बाद भी यह काम करता रहेगा. इसके लिए मैं पेटीएम के प्रत्येक सदस्य के साथ आपके निरंतर समर्थन के लिए आप लोगों को सलाम करता हूं. और हर चुनौती का समाधान होता है और हम पूर्ण अनुपालन के साथ ईमानदारी से देश की सेवा करने को प्रतिबद्ध है. 

निष्कर्ष

इस लेख में हमने जाना Paytm Payments Bank RBI : RBI द्वारा Paytm Payments Bank पर बैन के चलते आपके पैसों का क्या होगा? जाने पूरा मामला के बारे में आशा करता हूं आप लोगों को यह लेकर जरूर पसंद आई हो. यदि किसी तरह का कोई सुझाव या सलाह है तू हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट जरुर करें धन्यवाद.

यह भी पढ़ें

FAQs 

Q. पेटीएम पेमेंट बैंक का क्या हुआ?

A. आरबीआई के तरफ से Paytm Payments Bank को किसी भी कस्टमर अकाउंट प्रीपेड साधन वॉलेट एवं फास्टैग में29 फरवरी 2024 के बाद डिपॉजिट तथा टॉप अप नहीं करने को निर्देश दिया है. इससे पहले भी आरबीआई ने11 मार्च 2022 को पेटीएम पेमेंट्स बैंक को तत्काल नए कस्टमर को नहीं जोड़ने के लिए रोक दिया था.

Q. पेटीएम का दूसरा नाम क्या है?

A. One97 Communication

Q. पेटीएम कौन से देश की कंपनी है?

A. India

Q. पेटीएम का मालिक कौन है ?

A. पेटीएम का मालिक कौन है ?

Leave a Comment

Welcome to Clickise.com Would you like to receive notifications on latest updates? No Yes
error: Alert: Content selection is disabled!!
Send this to a friend