जीवन परिचयराजनीतिक

Samrat Choudhary : बिहार के उप मुख्यमंत्री सम्राट चौधरी की जीवन परिचय, पद, पार्टी, नेटवर्थ, पत्नी, बच्चे, Latest News इत्यादि

Pawin

Samrat Choudhary
sara Tendulkar biography hindi

Rate this post

Samrat Choudhary , samrat choudhary biography, सम्राट चौधरी, Samrat Choudhary biography in hindi, samrat chaudhary cast, samrat choudhary previous offices, samrat chaudhary wife, samrat choudhary contact number, samrat choudhary previous offices, सम्राट चौधरी का घर कहां है, बिहार के सभी मंत्रियों का मोबाइल नंबर, बिहार के उप मुख्यमंत्री सम्राट चौधरी की जीवन परिचय, पद, पार्टी, नेटवर्थ, पत्नी, बच्चे इत्यादि

वर्तमान में बिहार के ऊपर मुख्यमंत्री के रूप में कार्यरत सम्राट चौधरी उर्फ राकेश कुमार चौधरी जो एक भारतीय राजनेता है साथ ही वह भारतीय जनता पार्टी से बिहार विधान परिषद के सदस्य भी है. आखिर कौन हैसम्राट चौधरी लिए जानते हैं सम्राट चौधरी के जीवन परिचय के बारे में विस्तार में

Table of Contents

कौन है सम्राट चौधरी  ( Who is Samrat Choudhary )

सम्राट चौधरी बिहार राज्य केलिए भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है. सम्राट चौधरी भारतीय जनता पार्टी से बिहार विधान परिषद के सदस्य भी है. सम्राट चौधरी मार्च 2023 से भारतीय जनता पार्टी बिहार राज्य इकाई के पार्टी अध्यक्ष भी रहे हैं. हाल ही में हुई राजनीतिक हल चल में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार राजद के साथ महागठबंधन में रहने के बाद एकाएक राजनीतिक खलबली मच जाती है और 28 जनवरी 2024 को फिर से मुख्यमंत्री द्वारा महागठबंधन को तोड़ते हुए भारतीय जनता पार्टी के साथ मिलकर फिर से अपनी कार्यकाल कोआगे बढ़ते हैं.

28 जनवरी 2024 को मुख्यमंत्री द्वारा राजद के तेजस्वी यादव को उप मुख्यमंत्री से हटाते हुए भारतीय जनता पार्टीके साथ मिलकर दो उप मुख्यमंत्री को चयनित करते हैं जिसमें पहला नाम सम्राट चौधरी और दूसरा विजय सिंह भूमिहार को उपमुख्यमंत्री बनाते हुए अन्यआठ लोगों को मंत्री पद की शपथ दिलाई थी. इसके साथ ही बिहार के राजनीतिक में पूरा खलबली मच गई है. 

सम्राट चौधरी की जीवन परिचय ( Samrat Choudhary Biography in Hindi )

नामसम्राट चौधरी
जातिकोईरी
दूसरा नामराकेश कुमार
जन्मतिथि16 नवंबर 1968
पिता का नामशकुनी चौधरी
मां का नामपार्वती देवी
धर्महिंदू
ऑक्यूपेशनराजनेता
पदबिहार के उपमुख्यमंत्री
पार्टी का नामभारतीय जनता पार्टी
अन्य पदभारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष 2023
राज्यबिहार

सम्राट चौधरी की प्रारंभिक जीवन (Samrat Choudhary Early life )

सम्राट चौधरी की जन्म 16 नवंबर1968 को मुंगेर के लखनपुर गांव में (samrat choudhary cast) एक कोईरी परिवार में हुई थी. उनके पिताजी का नाम शकुनी चौधरी तथा उनके माता जी का नाम पार्वती देवी है. उनके पैतृक गांव मुंगेर जिले के तारापुर प्रखंड के लखनपुर में है. सम्राट चौधरी एक राजनेताओं के परिवार से ताल्लुक रखते हैं उनके पिता शकुनी चौधरी सात बार विधायक और सांसद रह चुके हैं और माता पार्वती देवी तारापुर निर्वाचन क्षेत्र से विधायक भी रही है. 

सम्राट चौधरी की शिक्षा (Samrat Choudhary Qualifications )

सम्राट चौधरी की शिक्षा के बारे में बात किया जाए तो उन्होंने अपने प्रारंभिक शिक्षा अपने ही गांव से पूरा करने के बाद उन्होंने मदुरै कामराज विश्वविद्यालय से उच्च शिक्षा हासिल की है.

सम्राट चौधरी के पत्नी और बच्चे (Samrat Choudhary Wife & Children’s )

सम्राट चौधरीकी पत्नी का नाम ममता कुमारी है और उनके दो बच्चे भी है इसमें बेटा का नाम प्रणम प्रियम और बेटी का नाम चारु प्रिया है. 

सम्राट चौधरी की राजनीतिक कैरियर (Samrat Choudhary Political Career )

1990 में सम्राट चौधरी (samrat choudhary history) ने अपने राजनीतिक करियर को शुरू की और 19 में 1999 में उन्होंने बिहार सरकार में कृषि मंत्री के रूप में शपथ ली थी. सम्राट चौधरी ने 2000 और 2010 में प्रवक्ता विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ा और फल स्वरुप विधायक के लिए चुने गए. 2010 में सम्राट चौधरी को बिहार विधानसभा में विपक्षी दल का मुखिया सचेतक बनाया गया था. 2 जून 2014 को उन्होंने बिहार सरकार में शहरी विकास और आवास विभाग के मंत्री के रूप में कार्य भार संभालते हुए शपथ ली थी. 2018 में सम्राट चौधरी ने भारतीय जनता पार्टी में बिहार प्रदेश का उपाध्यक्ष बनाया गया.

आपको बता दे सम्राट चौधरी भारतीय जनता पार्टी में शामिल होने से पहले राष्ट्रीय जनता दल (RJD ) के साथ-साथ जनता दल यूनाइटेड (JDU) के साथ भी हैं. 2021 में नीतीश कुमार के विस्तारित कैबिनेट में सम्राट चौधरी को बीजेपी कोटे से पंचायती राज मंत्री भी बनाया गया था. सम्राट चौधरी ने 2014 में जितेंद्र राय माझी मंत्रालय में शहरी विकास और आवास स्वास्थ्य मंत्री और 1999 में रावड़ी देवी मंत्रालय में मेट्रोलॉजी और बागवानी मंत्री के रूप में भी कार्यकाल संभाली थी.

सम्राट चौधरी भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष के रूप में (Samrat Choudhary in BJP )

मार्च 2023 से पहले बिहार राज्य के लिए भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष के रूप में संजय जसपाल को प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया था लेकिन बाद में मार्च 2023 के बाद उनके जगह सम्राट चौधरी को बिहार राज्य के भारतीय जनता पार्टी के प्रदेशअध्यक्ष नियुक्ति किया गया. भारतीय जनता पार्टी ने यह कदम राजनीतिक विश्लेषकों केअनुसार पार्टी के नेतृत्व द्वारा यह कदम कुशवाहा या कोईरी जाति के मतदाताओं के बीच मजबूत आधार बनाने के लिए सम्राट चौधरी को प्रदेश अध्यक्ष नियुक्ति किया गया था. और इससे बीजेपी को काफी लाभ ही हुआ क्योंकि कुशवाहा और कोईरी जाति बिहार राज्य में यादवों के बाद दूसरे सबसे बड़े जाति समूह के रूप में माना जाता है.

सम्राट चौधरी को राज्य प्रदेश प्रमुख के रूप में नियुक्ति की जाने के बाद उन्होंने बिहार में भाजपा का नेतृत्व करते हुए कथित तौर पर सम्राट चौधरी ने विभिन्न अवसरों पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर मौखिक हमला किया था. 2023 में बेगूसराय में हुई भाजपा के राजनीतिक के कार्यकर्ताओं की एक सभा को संबोधित करते हुए केंद्र मंत्री गिरिराज सिंह ने 2025 के बिहार विधानसभा चुनाव के लिए सम्राट चौधरी को भारतीय जनता पार्टीसे बिहार के मुख्यमंत्री पद के लिए उम्मीदवार के रूप मेंपेश किया गया था.

सम्राट चौधरी ने जुलाई 2023 को विजय कुमार सिन्हा और अन्य भाजपा के नेताओं के मिलकर उसे वक्त नीतीश कुमार तथा तेजस्वी यादवको घरते हुए हुए विरोध प्रदर्शन आयोजित किया था क्योंकि नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव ने चुनाव से पहले जानते से 10 लाख नौकरी देने की और इसके बदौलत चुनाव जीतने के कारण और जनता को10 लाख नौकरी नहीं देने के कारण सम्राट चौधरी और भारतीय जनता पार्टी के अन्य कार्यक्रम मिलकर  सम्राट चौधरी के नेतृत्व में विरोध प्रदर्शन की आयोजन किया गया था. हालांकि इस विरोध प्रदर्शन में जब डाक बंगला चौराहे पर काफी मात्रा में भीड़ पहुंची तो पटना पुलिस ने बीजेपी के कार्यकर्ताओं पर लाठी चार्ज भीशुरू कर दिया था.

इस लाठी चार्ज में गंभीर चोट लगने के कारण एक बीजेपी के कार्यकर्ता की मौत भी हो गई थी. बाकी काफी कार्यकर्ता घायल भी हुए थे. इस लाठी चार्ज की निंदा करते हुए सम्राट चौधरी ने अपने बयान में अपने कार्यकर्ताओं की मौत के लिए नीतीश कुमारकी सरकार को जिम्मेदार ठहराया. सम्राट चौधरी हमेशा अपने सब  बेबाक स्वभाव के लिए भी जाने जाते हैं.

क्योंकि उन्होंने में 2023 में जनता दल यूनाइटेड के अध्यक्ष ललन सिंह के ऊपर एक आरोप लगाया था उनके लोकसभा क्षेत्र मुंगेर में आयोजित एक कार्यक्रम में ललन सिंहने शराब की खुलेआम सेवन के आरोप लगाया था. क्योंकि बिहार सरकार ने 2016 से बिहार में शराब पर प्रतिबंध लगाया था. जिसके कारण जनता दल यूनाइटेड के नेताओं ने ही इस बात पर आलोचना की थी. मार्च 2023 में जब सम्राट चौधरी को भाजपा के राज्य विंग के प्रमुख बनने के तुरंत बाद पटना में भाजपा के अनियन कार्यकर्ताओं के एक समूह द्वारा पोस्टर लगाया गया जिसमें सम्राट चौधरी की तुलना उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ की गई थी.

जब मीडिया द्वारा संपर्क किए जाने पर पूर्व डिप्टी सीएम तारीकेशोर प्रसाद जैसे वरिष्ठ भाजपा नेताओं ने इस तुलना पर सीधी टिप्पणी करने से परहेज किया था. जब सम्राट चौधरी भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष के रूप में अपनी नई भूमिका मेंउन्होंने बिहार विधान सभा के अंदर और बाहर नीतीश कुमार और डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव को घेरना जारी रखा था. सम्राट चौधरी ने लैंड फॉर जॉब योजना के संबंध में तेजस्वी यादव के खिलाफ आरोप पत्र दायर किए जाने के बाद उन्होंने तेजस्वी यादव के इस्तीफा की मांग भी की थी.

और तेजस्वी यादव पर निशान साधते हुए उन्होंने कहा की एक ऐसी योजना जिसमें नौकरी देने के बदले में लोगों से जमीन का मांग किया गया था. सम्राट चौधरी ने उसके बाद उन्होंने अपने सर पर पगड़ी इस संकल्प के साथ पहनी थी कि जिस दिन नीतीश कुमार बिहार मुख्यमंत्री पद छोड़ेंगे तब हुआ अपने पगड़ी सर से हटाएंगे.

सम्राट चौधरी की विचारधारा ( Samrat Choudhary Thinking )

सम्राट चौधरी अप्रवासी विरोधी विचारधारा रखते हैं जिसे भाजपा भारत के सीमावर्ती राज्य में प्रचारित करती है. जून 2023 में पूर्णिया में एक रैली को संबोधित करते हुए सम्राट चौधरी ने दर्शकों से वादा किया था कि अगर बिहार राज्य में भाजपा की सरकार बनेगी तो वह बिहार के मुस्लिम बहुदल क्षेत्र सीमांचल से सभी आवेदन बांग्लादेशी प्रवासियों को बाहर निकाल देंगे.

साथ हीसम्राट चौधरी लव जिहाद के दक्षिणी पंती संयंत्र सिद्धांत के अस्तित्व में भी विश्वास रखते हैं. लव जिहाद का मतलब मुस्लिम पुरुषों द्वारा हिंदू लड़कियों को फसाने और शादी के लिए उन्हें इस्लाम में परिवर्तन करने की प्रक्रिया शामिल होती है. आगे सम्राट चौधरी ने एक मीडिया में कहां था कि अगर बीजेपी 2025 का बिहार विधानसभा चुनाव जीत जाती है और वह बिहार में लंबित सभी लाभ जिहाद मामलों की बारीकी से जांच कराई जाने की बातकी है.

सम्राट चौधरी की कूल संपत्ति (Samrat Choudhary Net Worth )

सम्राट चौधरी की कुल संपत्ति के बारे में बात किया जाए तो वर्तमान में उनके पासचल तथा चलऔर अपने पूरे परिवार के मिलाकर कुल 8,85,90,222 रुपए आकी गई है.

सम्राट चौधरी की सोशल मीडिया अकाउंट 

सोशल मीडिया नामलिंक
फेसबुकClick Here 
ट्विटरClick Here 
इंस्टाग्रामClick Here 

सारांश

इस लेख में हमने जाना Samrat Choudhary : बिहार के उप मुख्यमंत्री सम्राट चौधरी की जीवन परिचय, पद, पार्टी, नेटवर्थ, पत्नी, बच्चे इत्यादि के बारे में आशा करता हूं आप लोगों को यह लेख जरूर पसंद आई हो यदि किसी तरह का कोई सुझाव या सलाह है तू हमें नीचे दी गई कमेंट बॉक्स में कमेंट जरुर करें धन्यवाद.

यह भीपढ़ें

FAQs.

Q. बिहार बीजेपी अध्यक्ष कौन है?

A. सम्राट चौधरी


Q. सम्राट चौधरी बिहार के उपमुख्यमंत्रीकब बने ?

A. 28 जनवरी 2024 

Q. सम्राट चौधरी का जन्म कब हुआ था ?

A. 16 नवंबर 1968

Q. सम्राट चौधरी का पत्नी का नाम क्या है ?

A. ममता कुमारी

Q. सम्राट चौधरी के कितने बच्चे हैं

A. सम्राट चौधरी के दो बच्चे हैं एक बेटा और एकबेटी.

Q. सम्राट चौधरी के पिताजी का नाम क्या है ?

A. सम्राट चौधरी के पिताजी का नाम शकुनी चौधरी है. 

Leave a Comment

Welcome to Clickise.com Would you like to receive notifications on latest updates? No Yes
error: Alert: Content selection is disabled!!
Send this to a friend