जीवन परिचय

SDM Jyoti Maurya biography | ज्योति मौर्य का जीवन परिचय, Wiki, Controversy, Husband, Children, boyfriend, Age,Job, Family, Net worth 2023

Pawin

Updated On.

sdm jyoti maurya biography
sara Tendulkar biography hindi

Rate this post

SDM Jyoti Mauryan biography | ज्योति मौर्य का जीवन परिचय, Wiki, Controversy, Husband, Children, boyfriend, Age, Family, Net worth 2023, sdm jyoti maurya suspended, jyoti maurya child,
jyoti maurya sdm news, jyoti maurya job, jyoti maurya sdm viral chat, jyoti maurya resignation, sdm jyoti maurya instagram id.jyoti maurya sdm suspend or not, jyoti maurya sdm story in hindi, jyoti maurya sdm news in hindi, sdm jyoti maurya story, jyoti maurya story in hindi, sdm jyoti maurya ki kahani, jyoti maurya sdm rank, jyoti maurya sdm latest news,

इस लेख में हम जानेंगे उत्तर प्रदेश के ज्योति मौर्य के जीवनी (SDM Jyoti Maurya biography) के बारे में जो अभी इंटरनेट व सोशल मीडिया में काफी ज्यादा वायरल है और हर तरह ज्योति मौर्य की चर्चा हो रही है. आखिर कौन है ज्योति मौर्य  पूरा मामला क्या है ? (SDM Jyoti Maurya biography)  ज्योति मौर्य से जुड़ी विवाद ,पैसा, उम्र, पति, परिवार, बॉयफ्रेंड, इत्यादि के बारे में विस्तार में.

Table of Contents

कौन है ज्योति मौर्य ? Who is SDM Jyoti Maurya?

SDM Jyoti Maurya biography : ज्योति मौर्य उत्तर प्रदेश राज्य के ए ग्रेट वरिष्ठ पीसीएस एसटीएम अधिकारी है.अभी इनकी तैनाती उत्तर प्रदेश के बरेली जिले में हुई है.दरअसल ज्योति मौर्य की नाम 2023 में तब वायरल हुई जब उनके पति आलोक कुमार मौर्य द्वारा आरोप लगाया कि उन्होंने मनीष दुबे नाम के एक होमगार्ड कमांडेड के साथ प्रेम प्रसंग चल रहा है और पति आलोक मोरिया जो एक उत्तर प्रदेश के पंचायती राज के एक सफाई कर्मी हैं.

दरअसल ज्योति मौर्य इतनी विवाद में होने का मुख्य कारण अपने पति से तलाक लेना और किसी दूसरे व्यक्ति (मनीष दुबे) से एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर के कारण अभी सोशल मीडिया लगाया पूरे देश भर में चर्चा का विषय बना हुआ है. ज्योति मौर्य के पति आलोक कुमार मौर्य ने अपनी पत्नी ज्योति मौर्य पर धोखाधड़ी तथा किसी दूसरे  संदिग्ध व्यक्ति ( मनीष दुबे ) के साथ प्रेम प्रसंग चलने और दोनों मिलकर आलोक कुमार मौर्य को जान से मारने की साजिद में आलोक कुमार मौर्या ने अपने पत्नी के खिलाफ धूमनगंज थाने में प्राथमिकता दर्ज करवाई थी. 

ज्योति मौर्य  बायोग्राफी (SDM Jyoti Maurya Biography )

नामज्योति मौर्य
जन्मतिथि9 नवंबर 1990
गृह स्थानउत्तर प्रदेश वाराणसी जिले चिरईगांव
पिता का नामपारसनाथ मौर्य
माता का नामज्ञात नहीं है
भाइयों का नाम  दो भाई नाम ज्ञात नहीं है
पैसाउत्तर प्रदेश सरकार एसडीएम अधिकारी
धर्महिंदू धर्म
जातिबाल्मीकि ( ओबीसी)
राष्ट्रीयताभारतीय
राशिकन्या राशि
योग्यतास्नातक
वैवाहिक स्थितिविवाहिता
पति का नामआलोक कुमार मौर्य
बच्चेदो बेटियां ( जुड़वा)
वर्तमान पताप्रयागराज
  शादी कब हुई19 नवंबर 2010
विवादित मामलाएक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर
बॉयफ्रेंड का नाममनीष दुबे ( होमगार्ड कमांडेंट  अधिकारी )
कुल संपत्ति8000000 से ज्यादा 

ज्योति मौर्य की जीवन परिचय (SDM Jyoti Maurya biography )

SDM Jyoti Maurya biography : ज्योति मौर्य का जन्म उत्तर प्रदेश के वाराणसी जिले  के  चिरईगांव में 9 सितंबर 1990 में  एक मध्यवर्गीय परिवार में हुआ था. उनके पिता का नाम पारसनाथमौर्य है उनके दो भाई भी है.ज्योति ने इलाहाबाद विश्वविद्यालय से स्नातक की है. 2010 में ज्योति मौर्या का शादी आलोक कुमार मौर्या के साथ 19 नवंबर 2010 को हुआ था.

अपने शादी के बाद अपने आगे की पढ़ाई को पूरा करने के लिए पति आलोक कुमार मौर्या को अनुरोध किया.  और पति आलोक कुमार मौर्या ने अपने पत्नी की बात मानते हुए.  पत्नी ज्योति मोरिया को एक कोचिंग सेंटर में दाखिला करवाया. ज्योति मौर्या ने डीएन पांडे के अधीन पर वजीराव एंड रेड्डी इंस्टीट्यूट  और दिशा आई ए एस एकेडमी में तैयारी करने लगी.

ज्योति मौर्य की प्रारंभिक शिक्षा ( Jyoti Maurya early education )

ज्योति मोरिया ने अपना प्रारंभिक शिक्षा प्रतापगढ़ के एक स्थानीय स्कूल में पूरा की.  उसके बाद इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से स्नातक की पढ़ाई की. शादी के बाद बाद उन्हें सिविल सेवा में अपनी करियर बनाने के लिए पीसीएस परीक्षा के लिए अध्ययन करना शुरू किया.

ज्योति मौर्य  का पति और बच्चे (Jyoti Maurya’s husband and children )

ज्योति मौर्य ने 2010 में 19 नवंबर को आलोक कुमार मौर्या के साथ शादी की.  आलोक कुमार मौर्या वर्तमान में  उत्तर प्रदेश राज्य के पंचायत राज विभाग में एक सफाई  कर्मचारी के रूप में कार्यरत है. 2015 में सिविल सेवा में आने से पहले ही जुड़वा बेटी को जन्म दिया था.

SDm Jyoti Maurya Biography

 ज्योति मौर्य का कैरियर ( Career of Jyoti Maurya )

19 नवंबर 2010 को आलोक कुमार मोरिया के साथ शादी होने के बाद ज्योति मौर्या ने अपने आगे की पढ़ाई निरंतर रखने के लिए अपने पति से  अनुरोध किया. और आलोक कुमार मौर्य ने अपनी पत्नी के कहने पर आईएएस की तैयारी करवाना शुरू किया.  2015 में ज्योति मोरिया की ऑल इंडिया रैंक में 16 व स्थान आया और ज्योति मौर्या का चयन पीसीएस पद के लिए हो गया.

अपना प्रशिक्षण पूरा करने के बाद ज्योति मौर्या ने 5 जुलाई 2016 को डिप्टी कलेक्टर का पद पर नियोजित किया गया.  और उन्हें उत्तर प्रदेश के जौनपुर जिले के उपविभागीय मजिस्ट्री (SDM ) डिप्टी कलेक्टर के रूप में तैनात किया गया.  16 अक्टूबर 2017 तक ज्योति मौर्या ने जयपुर जिले में अपना ड्यूटी निभाया.  उसके बाद 17 अक्टूबर 2017 को हुआ सिराथू और जायल तहसील की डिप्टी कलेक्टर बन गई. 

और वहां पर 5 अक्टूबर 2021 तक अपना सेवा प्रदान की. उसके बाद 6 अक्टूबर 2021 को उन्होंने प्रतापगढ़ जिले के लिए डिप्टी कलेक्टर का पद संभाला और 22 अक्टूबर 2021 तक वहां पर अपना सेवा प्रदान करने के बाद 23 अक्टूबर 2021 से 31 मार्च 2023 तक उन्होंने प्रयागराज जिले डिप्टी कलेक्टर के रूप में अपना सेवा निरंतर रखा .

एक रिपोर्ट के मुताबिक ज्योति मौर्या ने बरेली जिले में एक चीनी मिल के महाप्रबंधक के रूप में अपना सेवा प्रदान की और 31 मार्च 2023  को लखनऊ में जीएम शुगर मिल्स लिमिटेड में महाप्रबंधक पद के साथ अपना सेवा प्रदान कर रही है.

क्या है पूरा मामला और विवाद (What is the whole matter and sdm Jyoti Mourya controversy )

2023 जून में ज्योति  मौर्य के पति आलोक कुमार मौर्य सार्वजनिक रूप आके आरोप लगाया कि  पत्नी ज्योति मौर्य और गाजियाबाद में तैनात होमगार्ड कमांडेड मनीष दुबे के साथ  दोनों मिलकर उन्हें धोखा  दे रही थी. आलोक कुमार मौर्य ने एक इंटरव्यू में खुलासा किया कि उनके पत्नी ज्योति मौर्य और मनीष दुबे की पहली मुलाकात फेसबुक पर हुई थी.  और जब आलोक कुमार मौर्य ने ज्योति  मौर्य से इसके बारे में पूछा तो किसी तरह का फेयर होने से इनकार किया था. और आलोक कुमार मौर्या पर ऐसे आरोप लगाने से पहले कोई सबूत दिखाने को भी कहा था.

आगे आलोक कुमार  बोलते हैं कि एक बार काम के बहाने ज्योति लखनऊ गई थी और  आलोक भी उसके पीछे पीछे गया था.  लेकिन वहां पर आलोक ने ज्योति को मनीष दुबे के साथ मिलते देखा.  उसके बाद   ज्योति और मनीष लखनऊ में ही एक होटल में एक साथ रात बिताई थी.  होटल मनीष दुबे ने पहले ही बुक कर रखा था.  अगली सुबह जब आलोक ने ज्योति को मनीष के बारे में पूछा गया तो वहां पर ज्योति ने आलोक से कहा कि मैं मनीष से प्यार करती हूं.

आलोक कुमार ने ज्योति मौर्य पर आरोप लगाते कहा ज्योति ने आलोक को और उनके परिवार के सदस्यों के खिलाफ आईपीसी 376 और अन्य गंभीर आरोप के तहत मामला दर्ज करने की धमकी भी दी थी.  इस समय आलोक ने ज्योति और मनीष दुबे के बीच हुई व्हाट्सएप चैट भी जारी किया था.  इस व्हाट्सएप चैट में एक दूसरे को कई अंतरंग  चैटिंग करते दिखाया गया है.

आलोक ने एक डायरी भी दिखाई थी जहां पर दावा किया जा रहा है कि ज्योति ने एसडीएम के रूप में काम करते समय ली गई कई रिश्वत का रिकॉर्ड भी रखा था.  इस बारे में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से 25 जून 2023 को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के जनता दरबार में भी न्याय की गुहार लगाई  थी.  

आलोक कुमार ने ज्योति मौर्य के ऊपर आरोप लगाया है कि ज्योति ने मनीष दुबे के साथ मिलकर उसकी हत्या की साजिश रचने की आरोपी लगाई है.  इसी बीच ज्योति मौर्य ने आलोक के आरोप का जवाब देते हुए कहा कि वह निर्दोष है और आरोप का जवाब कोर्ट में दिया जाएगा.  जूती मौर्य ने आलोक और उनके परिवार वालों के खिलाफ दहेज उत्पीड़न की एफ आई आर भी दर्ज कराई है.  जूती और मनीष दुबे का प्रेम प्रसंग की खबरें वायरल होने के बाद होमगार्ड के डीजीपी के मोरिया ने मामले की जांच करने का आदेश भी दे दिया है.

ज्योति मौर्य की कुल संपत्ति कितना है ? (What is the net worth of Jyoti Maurya? )

उत्तर प्रदेश की वरिष्ठ पीसीएस एसडीएम अधिकारी ज्योति मौर्य की पोस्टिंग हाल ही में उत्तर प्रदेश के बरेली जिले में हुआ है. और ज्योति मौर्य की कुल संपत्ति ₹8000000 से ज्यादा की कुल संपत्ति के बारे में जानकारी मिला है.

निष्कर्ष

इस लेख में हमने जाना उत्तर प्रदेश के सरकारी कर्मचारी एसडीएम ज्योति मौर्य के जीवनी(SDM Jyoti Maurya biography ) के बारे में  जिसके बारे में आप जानना चाहते हैं.  आशा करता हूं आप लोगों को यह  लेख जरूर पसंद आई हो. यदि कोई सुझाव या साला है तो नीचे कमेंट बॉक्स में. हमें कमेंट जरूर करें.

 यह भी पढ़ें

FAQs

Q .ज्योति मौर्य कौन है ?

A. ज्योति मोरिया उत्तर प्रदेश सरकार के पीसीएस अधिकारी है.  उन्होंने 2015 में पीसीएस परीक्षा में 16 बार रैंक हासिल कर  एसडीएम बनी है.

Q. ज्योति मौर्य का पति का नाम क्या है ?

A. ज्योति मौर्य का पति का नाम आलोक कुमार मौर्या है

Q.  ज्योति मौर्य  क्यों चर्चा में है?

A. ज्योति मौर्य शादीशुदा होकर भी एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर होने के कारण चर्चा का विषय बनी है.

Q. ज्योति मौर्य का बॉयफ्रेंड का नाम क्या है ?

A. ज्योति मौर्य का बॉयफ्रेंड का नाम मनीष दुबे है जो उत्तर प्रदेश मैं होमगार्ड कमांडेंट अधिकारी के रूप में  कार्यरत है.

Q. ज्योति मौर्य कब एसडीएम बनी ?

A. ज्योति मौर्य 2015 में पीसीएस परीक्षा में 16व रैंकअंक लाकर एसडीएम बनी.

Q. ज्योति मौर्य का शादी कब हुआ ?

A. 19 नवंबर 2010 को आलोक  मौर्य के साथ शादी हुआ था.

Q. ज्योति मौर्य का जन्म कब हुआ ?

A.  ज्योति मौर्य का जन्म 9 नवंबर 1990 में हुई.

Leave a Comment

Welcome to Clickise.com Would you like to receive notifications on latest updates? No Yes
error: Alert: Content selection is disabled!!
Send this to a friend