खिलाड़ियोंजीवन परिचय

Shubman Gill Biography in Hindi : शुभमन गिल की जीवनी, उम्र, रिकॉर्ड्स, गर्लफ्रेंड, फैमली, नेटवर्थ और लाइफ से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

Pawin

Shubman Gill Biography in Hindi
sara Tendulkar biography hindi

Rate this post

Shubman Gill Biography in Hindi , शुभमन गिल की जीवनी, उम्र, रिकॉर्ड्स, गर्लफ्रेंड, फैमली, नेटवर्थ और लाइफ से जुड़े कुछ रोचक तथ्य, शुभमन गिल की पत्नी, शुभमन गिल, सारा तेंदुलकर, shubman gill cast hindi, shubman gill father, शुभमन गिल धर्म, शुभमन गिल के पिता क्या करते हैं?, shubman gill age, shubman gill dates joined,

शुभमन गिल भारतीय क्रिकेट टीम जगत के उभरते हुए युवा और सलामी बल्लेबाजों में से एक है. इन्होंने क्रिकेट जगत में का सबसे कम उम्र में ही अपना अलग ही पहचान बनाया है. आज के दिन में शुभमन गिल को सिर्फ भारत के लोग ही नहीं अंतरराष्ट्रीय स्टार में लोगों के दिल में एक अलग ही पहचान बनाने में सफल हुए हैं. शुभमन गिल एक दाएं हाथ से खेलने वाले बल्लेबाज है और शुभमन गिल अपने घरेलू क्रिकेट टीम पंजाब के लिए खेलते हैं.

जबकि हर साल भारत में होने वाली इंडियन प्रीमियर लीग में गुजरात टाइटंस की ओर से खेलते हैं. महज 24वर्ष के उम्र में ही शुभमन गिल ने अपने दम पर भारतीय राष्ट्रीय टीम में अपनी मजबूत जगह बनाने में सफल रहे हैं. आपको बता दे की 2018 में हुई अंदर-19 क्रिकेट विश्व कप में भारतीय टीम के तरफ से उपक्रम कप्तान के रूप में शुभमन गिल भी खेला था. तो आईए जानते हैं इस लेख में लेख में भारती यक्रिकेट टीम के युवा विस्फोटक बल्लेबाज खिलाड़ी शुभमन गिल के जीवनी (Shubman Gill Biography in Hindi) के बारे में विस्तार में.

Table of Contents

शुभमन गिल जीवन परिचय  ( Shubman Gill Biography in hindi )

शुभमन गिल का जन्म 8 सितंबर 1999 में पंजाब के फाजिल्का में रहने एक किसान के परिवार वाले लखविंदर सिंह और कीरत सिंह के घर बड़े बेटे के रूपमें शुभमन गिल का जन्म हुआ था. शुभमन गिल की एक बहन भी है जिनका नाम सहनील गिल है. शुभमन गिल को बचपन से ही क्रिकेटमें बहुत ही रुचि थी. आपको बता दे की शुभमन गिल के पिता भी एक क्रिकेटर बनना चाहते थे लेकिन वह क्रिकेटर नहीं बन पाए.

और वही जोश अपने बेटा में देखते हुए उन्होंने अपने बेटा शुभमन गिल को क्रिकेटर बनने का निर्णय लिया और उन्होंने अपने बेटे एक अच्छे क्रिकेट कोचिंग सेंटर में दाखिला करवाई थी. आपको बता दे की शुभमन गिल ने क्रिकेट जगत में शुरुआती दौड़ में ही अच्छी प्रतिभा दिखाई. महज 14 साल की उम्र में उन्होंने विजय मैन चेस्टर ट्रैफिक में पंजाब के लिए अंदर 16 डेब्यू में दोहरा शतक लगाया था. 2014 में उन्होंने पंजाब की अंतर जिला अंदर 16 प्रतियोगिता में 351 रन बनाए और निर्मल सिंह के साथ 587 रनों की रिकॉर्ड बनाते हुए ओपनिंग साझेदारी की थी.

शुभमन गिल का पारिवारिक जानकारी (Shubman Gill Family )

पूरा नामशुभमन गिल  (Shubman Gill Biography in Hindi)
उपनामशुभी
जन्मतिथि 8-September-1999 
जन्मस्थानपंजाब, फाजिल्का
उम्र (shubman gill age )24 साल
पिताजी कानामलखविंदर गिल
माता जीका नामकीरत गिल
बहन का नामसहनील गिल
वैवाहिक स्थितिअविवाहित

शुभमन गिल की बॉडी स्ट्रक्चर ( Shubman Gill Body Structure )

रंगगोरा
आंखों का रंगहल्काभूरा
बालों का रंगकल
लंबाई (shubman gill height)5’ 9”
वजन62 K.G.

शुभमन गिल की शिक्षा (Shubman Gill Educations )

शुभमन गिल ने अपना प्रारंभिक शिक्षा पंजाब के मोहाली में अवस्थित मानव मंगल स्मार्ट स्कूल सेकी थी. शुभमन गिल ने 12वीं तक का पढ़ाई किया है. क्योंकि शुभमन गिल को क्रिकेट प्रति ज्यादा लगाव को देखते हुए उनके पिता ने उन्हें 12वीं के बाद क्रिकेट कोचिंग सेंटर में एडमिशन करवाया था. जहां शुभमन गिल ने अपने क्रिकेट करियर को आगे बढ़ाने के लिए वहां से प्रशिक्षण लिया और अपने क्रिकेट करियर को और बेहतर बनाया.

शुभमन गिल बहन का नाम का नाम (shubman gill sister) 

शुभमन गिल की बहन का नाम सहनील गिल है. 

शुभमन गिल की घरेलू करियर ( Shubman Gill Household Career )

शुभमन गिल ने शुरुआती में अपना करियर घरेलू टीम पंजाब से डेब्यू किया था. उन्होंने 2016-17 में विजय हजारे ट्रॉफी जीती थी. और इस महीनेके अंत में उन्होंने दूसरे प्रथम श्रेणी मैच में पंजाब के लिए बल्लेबाजी करते हुए पंजाब टीम के लिए डेब्यू किया था. 2017 18 में रणजी ट्रॉफी के लिए बंगाल टीम से खेलते हुए बंगाल टीम के खिलाफ 129 रन बनाने में कामयाब रहे थे. उसके बाद 2018 अक्टूबर में शुभमन गिल को2018-19 देवधर ट्रॉफी के लिए भारत सी की टीम में नवनीत किया गया था. इस टूर्नामेंट में अंतिम राउंड में भारत एक के खिलाफ नाबार्ड शतक बनाते हुएभारत सी को फाइनल में पहुंचने में मदद की थी.

2018 में रणजी ट्रॉफी के दौरान तमिलनाडु के खिलाफ पंजाब के मैच में शुभमन गिल ने नेप्रथम श्रेणी क्रिकेट में अपना पहला दोहरा शतक 268 रन का दोहरा शतक बनाया था. इस रणजी ट्रॉफीमैच मेंजब पंजाब को 57 ओवर में 338 रनों की आवश्यकता थी. तब शुभमन गिल ने अकेले ही154 गेंद में 148 रन बनाकर लगभग अकेले ही अपनी टीम को जीत दिला दी थी. लेकिनइस ट्रॉफी में मैच ड्रॉ के रूप में समाप्त हुआ और पंजाब ने 57 ओवर 300 में 8 विकेट घूमते हुए 324 रन का पीछा किया था.  

2019 तक शुभमन गिल ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में आठ मातु की 14 पारियों में 990 रन बनाए थे. और उन्होंने अपनी 15वीं पारी में प्रथम श्रेणी क्रिकेट में अपना 1000 बार रन बनाया. जो पंजाब टीम के लिए सबसेअग्रणी रन स्कोर रहा था. आपको बता दे शुभमन गिल ने रणजी ट्रॉफी में कुल पांच मैच में कुल 728 रन बनायाथा.

2019-20 में हुई दिलीप ट्रॉफी के लिए शुभमन गिल को इंडिया ब्लू टीम का कप्तान नवनीत किया गया था. अक्टूबर 2019 में शुभमन गिल कोभारत की सी टीम के लिए कप्तान के रूप में भी चुना गया था. 2019-20 में हुई देवधर ट्रॉफीमें शुभमन गिल सबसे कम उम्र के क्रिकेटर थे. 

शुभमन गिल की अंतरराष्ट्रीय करियर ( Shubman Gill International Career)

2017 में जब वह भारतीय अंदर-19 खेल रहे थे तबउसे खेल में उन्होंने बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. साथ ही उसे वक्त आईसीसी ने शुभमन गिल को न मिनट किया और साथ ही उभरता हुआ खिलाड़ी बताया. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद टूर्नामेंट में भारत के मैच के बाद शुभमन गिल का टूर्नामेंट सफल रहा उन्होंने 372 रनों के साथ टीम का नेतृत्व किया था और शुभमन गिल  को टूर्नामेंट का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी भी चुना गया था. जिसके कारण उन्हें उप कप्तान भी बनाया गया था. 

2019 जनवरीमें शुभमन गिल  को न्यूजीलैंड के खिलाफ श्रृंखला के सीमित ओवरों के चरण के लिए भारत की टीम में शामिल भी किया गया था. 31 जनवरी 2019 को उन्होंने अपना एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय ODI भारत के लिएन्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था. जिनमें उन्हें कप्तान भी नियुक्त किया गया था. 2019 अगस्त में शुभमन गिल ने प्रथम श्रेणी मैच में दोहरा शतक बनाने वाले सबसे कम उम्र के भारतीय क्रिकेट के बल्लेबाज के रूप में अपना नाम दर्ज किया. 

26 दिसंबर 2020 को हुई टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलते हुए उन्होंने अपना टेस्ट मैच में डेब्यू किया था. जिसमें भारत को दूसरे मैच में वापसी करने में मदद कीथी. शुभमन गिल ने चौथे टेस्ट में 91 रन बनाकर भारत को श्रृंखला जीतने में भी मदद की थी. उसके बाद 22 अगस्त 2022 को गिल ने भारतीय राष्ट्रीय टीम के लिए अपना पहला एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय शतक बनाकर अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत की. इस एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीयखेल में भारत ने जिंबॉब्वे के हरारे में आयोजित किया गया था और यह सीरीज का तीसरा वनडे मैच था. 

1 फरवरी 2023को शुभमन गिल ने न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना पहला t20 आई शतक बनाया उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूप में शतक बनाने वाले पांचवें भारतीय बल्लेबाजबने. उनके ऑन नाम पुरुषों की T20 आई में किसी भारतीय बल्लेबाज द्वारा सर्वोत्तम व्यक्तिगत स्कोर का रिकॉर्ड भी है. इस रिकॉर्ड में उन्होंने 63 बालों में 126 रन बनाए थे. 2023 में हुए क्रिकेट विश्व कप में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलते हुए शुभमन गिल ने अपनी 38वीं पारी में 2001 दिवसीय रनबनाकर विश्व रिकॉर्ड बनाया है. सबसे कम पारियों में पिछला रिकार्ड देखा जाए तो दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला ने 40 पारियों में या रिकॉर्ड बनाया था.

शुभमन गिल की आईपीएल करियर (Shubman Gill IPL Career )

शुभमन गिल ने 2018 में कोलकाता नाइट राइडर्स की ओर से खेलते हुए आईपीएल में अपना पहला डेब्यू किया था इस सीजन में कोलकाता नाइट राइडर्स ने उन्हें 1.8 करोड रुपए में अपने टीम के लिए खरीदा था. शुभमन गिल ने 2018 में हुई आईपीएल में 203 रन बनाए थे वहीं आईपीएल 2022 मैं हुई मेगा ऑक्शन में गुजरात टाइटंस ने शुभमन गिल को पूरे 8 करोड रुपए मेंखरीद कर अपने टीम में शामिल किया था. जिसका नतीजा 2023 में हुईआईपीएल में शुभमन गिल ने सर्वाधिक रन बनाते हुएऑरेंज कैप अपने नाम करने में सफलर हे. 

शुभमन गिल का ऑल ओवर क्रिकेट करियर की सूची (Shubman Gill Stats)

रूपकुल मैचपारीकुल रनउच्चतम स्कोरऔसतस्ट्रइक रेटशतकदोहराशतकअर्धशतकचौकेछक्के
टेस्ट (Test)2037104012830.5859.3220412513
वनडे (ODI)4444227120861.37103.46611325452
टी20I (T20)1414335126*25.76147.571013116
आईपीएल (IPL)9188279012937.7134.07301841947

शुभमन गिल का रिकॉर्ड की लिस्ट (Shubman Gill Records )

  • 2018-19 में हुई रणजीट्रॉफी में शुभमन गिल ने कुल 5 मैचमें 728 रन बनाया था.
  • 2019-20 में हुई देवधर ट्रॉफी के लिए शुभमन गिल  को भारत सी टीम का कप्तान बनाया गया था. 
  • नंबर 2019 में टूर्नामेंट में किसी टीम का नेतृत्व करने वाले सबसे कम उम्र के क्रिकेटर बने.
  • 2023 जनवरी में शुभमन गिल ने वनडे मैच में दोहरा शतक बनाने वाले पांचवें भारतीय बल्लेबाज बनगए.
  • शुभमन गिल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपण में शतक लगाने वाले पास में बल्लेबाजबन गए.
  • 1 फरवरी 2023 को शुभमन गिल  ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 63 गेंद में 126 रन बनाकर T20 आई में सर्वोच्च स्कोर बनाने वाले व्यक्ति बन गए.
  • शुभमन गिल कल के नाम वनडे क्रिकेट में 35 पारियों में 1900 रन बनाने वाले दुनिया केपहले बल्लेबाजका रिकॉर्ड भी दर्ज है. 

शुभमन गिल का नेटवर्क (Shubman Gill Networh )

शुभमन गिल की मुख्य आया बीसीसीआई अनुबंधों तथा आईपीएल अनुबंधों और ब्रांड एंबेसडर से होती है. बीसीसीआई के अनुसारउनके कॉन्ट्रैक्ट के तहत उन्हें ग्रेड बी खिलाड़ियों में शामिल किया गया है और शुभमन गिल को सालाना बीसीसीआई के तरफ से 3 करोड रुपए मिलते हैं. इसके अलावा उन्हें मैथ्स फॉर्मेट के हिसाब से भी प्रति मैथ्स फीस मिलती है. वहीं आईपीएल से कमाई की बात किया जाए तो फिलहाल आईपीएलमें गुजरात टाइटंस टीम ने2022 में शुभमन गिल को कल 8 करोड रुपए में खरीदा था और 2023 में दोबारा उन्हें इस रकम में दोबारा रिटर्न किया गया था.

इस के अलावा शुभमन गिल विभिन्न कंपनियों के ब्रांड एम्बेसडर से भी अच्छी खासी कमाई कर लेते हैं. उसमें से चुनिंदा कुछ कंपनी है जिसका नाम CEAT, FIAMA, GILLETTE, NIKE आदि कंपनी शामिल है. कुछ रिपोर्ट के मुताबिक शुभमन गिल  कि कुल संपत्ति लगभग 4 मिलिय नडॉलर से ज्यादा आकी गई है. इस हिसाब से भारतीय रुपया में कन्वर्ट की जाए तो 32 करोड़ सेज्यादा होता है.

शुभमन गिल गाड़ियों का कलेक्शन (Shubman Gill Car Collection )

शुभमन गिल भारतीय क्रिकेट टीम केखिलाड़ी बने हुए ज्यादा दिन नहीं हुआ है इन्होंने बहुत ही कम समय में अपने उसे मुकाम को छुआ है. लेकिन फिर भी इनकी जीवन शैली के हिसाब और अपने लाइफ स्टाइल के लिए अक्सर चर्चा में आते रहते हैं. शुभमन गिल को खेल के अलावा अपने लग्जरी कारों का भी शौकीन रखते हैं. शुभमन गिल  के पास एक से बढ़कर एक महंगी ब्रांडेड कारों का कलेक्शन है जिसमें से उनके पास सबसे महंगे गाड़ी Range Rover Velar है. जिसका कीमत एक करोड़ से भी ज्यादा है. इसके अलावा उनके पास महिंद्रा थार लगायाऔर भी बहुत सारे कार्य मौजूद है.

शुभमन गिल की पत्नी (shubman gill wife )

शुभमन गिल अभी 24 साल के एक युवा धमाकेदार विस्फोटक बल्लेबाज है और उनकी शादी अभी नहीं हुई है. शुभमन गिल अभी कुंवारा है.

शुभमन गिल की गर्लफ्रेंड (shubman gill girlfriend)

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बात किया जाए तो भारतीय स्टार बल्लेबाज शुभमन गिल किसी सारा को डेट कर रहे हैं लेकिन वह सारा कौन को डेट कर रहे हैं यह बात अभी स्पष्ट नहीं हुआ है. दर्शन मीडिया वालों के अनुसार बात किया जाए तो क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर की बेटी सारा तेंदुलकर और सैफ अली खान की बेटी सारा अली खान दोनों का नाम शुभमन गिल के साथ जुड़ चुका है. दोनों सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक दूसरे को फॉलो करते नजर आए हैं लेकिन यह बात कहना मुश्किल है कि आखिर शुभमन गिल के गर्लफ्रेंड कौन है. 

Shubman Gill and Sara Tendulkar relationship

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक क्रिकेट के भगवान माने जाने वाले सचिन तेंदुलकर की बेटी सारा तेंदुलकर को शुभमन गिल के साथ जोड़ा जाता है लेकिन यह बात कितना सच है यह कहना मुश्किल हैऔर सोशल मीडिया के हिसाब से कहा जाए तो सारा तेंदुलकर ने शुभमन गिल को कई मौके पर उत्कृष्ट प्रदर्शन की प्रशंसा करती हुई नजर आई है. लेकिन दोनों में क्या रिलेशनशिप है यह बात स्पष्टनहीं हो पाई है यह बात सही है या गलत है. 

शुभमन गिल के बारे में कुछ रोचकतथ्य ( Important Fact of Shubman Gill )

  • शुभमन गिल हमेशा धूम्रपान और मद्यपान से दूर रहते हैं.
  • शुभमन गिल बचपन सेक्रिकेट खेला करते थे और खेतों के मजदूर उनके गेंदबाजी किया करते थे.
  • शुभमन गिल बचपन से क्रिकेट खेलने का शौक रखते थे जिसके कारण उनके पिताजी ने बेटे का प्रेक्टिस के लिए अपने खेत में एक क्रिकेट मैदान और खेलने के लिए एक पिच बनाई थी.
  • शुभमन गिल पेट्स के से बहुत प्यार करते हैं उन्होंने अपने घर में एक कुत्ता भी पाल रखा हैजिनके तस्वीर वह आए दिन सोशल मीडिया मेंशेयर करते रहते हैं.
  • शुभमन गिल को क्रिकेट के अलावा खेतों में खेती करने का भी शौक है.
  • शुभमन गिल विराट कोहली को अपना आदर्श मानते हैं शुभमन गिल बचपन से ही विराट कोहलीको क्रिकेट खेलते हुए देखा और तब से वह कोहली के बहुत बड़े फैन है.
  • उनके पिताजी के अनुसार शुभमन गिल को 3 साल की उम्र से ही क्रिकेट का शौक था. और बच्चों के तरह खिलौने में वह बात और बाला के अलावा और कुछ नहीं मांगते थे और साथ में रात में सोते समय अपने बेड और गेंद और गेंद और बैट को साथ लेकर सोया करते थे. 

शुभमन गिल मिला हुआ अवार्ड (Shubman GIll Awards )

  • 2018 U19 वर्ल्ड कप में प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट 
  • 2019 आईपीएल इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट
  • 2023 क्रिकेटर ऑफ द इयर

निष्कर्ष :- इस लेख में हमनेजाना शुभमन गिल की जीवन परिचय (Shubman Gill Biography in Hindi) के बारे में. आशा करता हूं आप लोगों को जरूर पसंद आई हो यदि किसी तरह का कोई सुझाव है साला है तो मुझे नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट जरुर करें धन्यवाद.

यह भी पड़े

FAQs

Q. शुभमन गिल कौन से धर्म से है?

A. सिख

Q. शुभमन गिल की संपत्ति कितना है?

A. 32 Crores Above

Q. शुभमन गिल का घर कहां है?

A. पंजाब के शांत फ़िरोज़पुर जिले में

Q. शुभमन गिल का बर्थडे कब आता है?

A. 8-September-1999

Leave a Comment

Welcome to Clickise.com Would you like to receive notifications on latest updates? No Yes
error: Alert: Content selection is disabled!!
Send this to a friend