इनफार्मेशन

Top 10 highest paying it jobs in the world | टॉप 10 सबसे अधिक कमाई वाली आईटी सेक्टर की नौकरियां 2024

Pawin

top 10 highest paying it jobs
sara Tendulkar biography hindi

Rate this post

Top 10 highest paying it jobs in the world, Top 10 highest paying it jobs in the world per month, top it jobs in demand for future, top 10 powerful jobs in the world, it jobs list and salary, highest paying jobs in the world, highest-paying job in the world per hour, top 10 highest paying it jobs, highest paying jobs in the world in the future, highest paying it jobs in india for fresher, top 10 highest paying it jobs in the world in hindi,

Top 10 highest paying it jobs in the world

Top 10 highest paying it jobs in the world : यदि आप भी आईटी सेक्टर से है और आप भी चाहते हैं कि अपने करियर को आईटी सेक्टर में एक अच्छी पैकेज के साथ नौकरी करें और अपने सपनों को साकार करें तो इस लेख में हम लोग जानेंगे दुनिया भर में आईटी सेक्टर नौकरियों (Top 10 highest paying it jobs) के बारे में जहां पर आपको आप की सोच से भी ज्यादा की कमाई आप कर सकते हैं. यदि आप भी आईटी सेक्टर में अपने नौकरी ढूंढ रहे तो दुनिया भर के विभिन्न आईटी सेक्टर के नौकरिया करअपनी सपनों को साकार कर सकते हैं. 

अमेरिका लगाए विभिन्न देश में आईटी सेक्टर में अच्छे सैलरी वाली कंपनियों की कमी नहीं है लेकिन वर्तमान में उन कंपनियों में काफी छँटनी से भारी होती है. क्योंकि आईटी सेक्टर के कंपनियों में काम की कमी नहीं होती है साथ ही कर्मचारी की भी कमी नहीं होती है यहां पर पूरा प्रतिस्पर्धा का नौकरी होता है.

यदि आप को टेक सेक्टर में अच्छी खासी जानकारी है, और आपके पास डिग्री है, तो आप आसानी से ट्रैक्टर मेंकाम कर सकते हैं. अपने करियर की शुरुआत कर सकते हैं क्योंकि टेक सेक्टर में कमाई के बारे में बात किया जाए तो आपको औसत $95,000 से 2 लाख डॉलर प्रति वर्ष की कमाई आसानी से कर सकते हैं. इसमें से टॉप 10 सबसे ज्यादा अर्निंग होने वाली टिक कंपनियों पदों (Top 10 highest paying it jobs) के बारे में आज हम लोग बात करेंगे तो चलिए शुरू करते हैं.

Table of Contents

हेल्प डेस्क सपोर्ट मैनेजर (Help Desk Support Manager )

टेक कंपनियों में हेल्प डेस्क सपोर्ट मैनेजर यानी की हेल्प डेस्क सहायता प्रबंधक की पद काफी अच्छा पद मानी जाती है इसका मतलब यह होता है कि टेक कंपनियों में तकनीकी सहायता टीम के देख भाल करते हैं, और हार्डवेयर सॉफ्टवेयर तथा अन्य आईटी सेवाओं के संबंधित समस्याओं वाले कर्मचारी या ग्राहकों को सहायता प्रदान करने का काम हेल्प डिस सपोर्ट मैनेजर करता है. यह पद टेक कंपनियों की सहायता टेक्निशियनों की एक टीम का मैनेजर होता है. जो अपने टीम को पूरी तरह से हैंडल करने का काम करता है. और सहायता प्रक्रियाओं को लागू करना सुधारना और अन्य आईटी टीमों के साथ सहयोग भी करता है.

हेल्प डिस सपोर्ट मैनेजर की कमाई

हेल्प टैक्स सपोर्टर मैनेजर की कमाई के बारे में बात किया जाए तो औसत प्रति वर्ष $95000 से शुरुआत होती है.

डेटाबेस डेवलपर (Database Developer )

आईटी सेक्टर के कंपनियों में डाटाबेस डेवलपर एक अच्छी पदों के रूप के साथ अच्छी कमाई भी कर सकते हैं. डाटाबेस डेवलपर का काम डाटाबेस आर्किटेक्चर के साथ सर्वर स्थापित और बनाए रखने का होता है, और उन्हें SQL कोड लिखने नए सिस्टम डिजाइन करने और फ्रंट और उपयोगकर्ता आवश्यकताओं को समझने वाले होने चाहिए. डेटाबेस समस्या निवारण के ज्ञान और डेटाबेस संचालक के लिए उद्योग मापकों की समझ की भी अच्छीआवश्यकता होती है. यदि आपके पास भी डाटाबेस डेवलपर की जानकारी है तो आप इस पद में आसानी सेकाम का सकते हैं.

डाटाबेस डेवलपर की कमाई

डाटाबेस डेवलपर पदों की कमाई के बारे में बात किया जाए तो औसत सैलरी वार्षिक $100000 से होती है. 

डाटा सिक्योरिटी एनालिसिस (Data Security Analysis )

आईटी सेक्टर में डेटा सुरक्षा विशेषज्ञ नेटवर्क सुरक्षा सिक्योरिटी एनालिसिस तकनीकी और नेटवर्क प्रोटोकोल को समझने वाले काम होता है. डाटा सिक्योरिटी एनालिसिसआपको सुरक्षा और सरकारी नियमों के रुझानों का ज्ञान और प्रमाणित सूचना प्रणाली सूचना प्रणाली सुरक्षा पेशेवर प्रमाण की आवश्यकता होती है.

डाटा सिक्योरिटी एनालिसिस की कमाई

डाटा सिक्योरिटी एनालिसिस की कमाई के बारे में बात किया जाए तो आप को इस नौकरी में वार्षिक $93000 से शुरुआती सैलरी मिलती है.

नेटवर्क/क्लाउड इंजीनियर (Network / Cloud Engineer )

टेक सेक्टर एक में नेटवर्क क्लाउड इंजीनियर के पद होती है इस में कर्मचारी नेटवर्क और क्लाउड सेवाओं के निष्पादन करने का काम करते हैं. साथ में डाटा डिजाइन रखरखाव और दिन प्रतिदिन के समर्थन के लिए जिम्मेदार रहते हैं. इसके लिए बहुत सारे ऐसे सर्टिफिकेट आते हैं जैसे कि सिस्को सर्टिफाइड नेटवर्क एसोसिएट (CCNA) सिस्को सेटिस्फाइड नेटवर्क प्रोफेशनल (CCNP ) सिस्को सेटिस्फाइड इंटरनेट वर्कएक्सपर्ट (CCIE ) इत्यादि नेटवर्क क्लाउड इंजीनियर के अंदर आता है

नेटवर्क क्लाउड इंजीनियर कीकमाई

नेटवर्क क्लाउड इंजीनियर की कमाई के बारे में बात किया जाए तोवार्षिक औसत वेतन $1080 00 से शुरू होता है.

सीनियर वेब डेवलपर (Senior Web Developer )

टेक कंपनियों में सीनियर वेब डेवलपर का काम वेबसाइट आधारित अनुप्रयोगों की डिजाइन निर्माण और अनुकूलित करने के लिए विशेषज्ञ और रचनात्मक दृष्टिकोण प्रदान करता है. सीनियर वेब डेवलपर वेबसाइट आधारित अनुप्रयोगों के लिए विशेषताओं को विकसित करती है, और वेबसाइट संबंधी सहायता प्रदान करती है. साथ ही सीनियर वेब डेवलपरफ्रंट एंड और बैक एंड सिस्टम को भी एकत्रित करता है. 

सीनियर वेब डेवलपर की कमाई

सीनियर वेब डेवलपरकी कमाई के बारे में बात किया जाए तो वार्षिक औसत सैलरी $125, 5231से शुरुआत होतीहै.

नेटवर्क / क्लाउड आर्किटेक्ट (Network/Cloud Architect)

नेटवर्क क्लाउड अर्किटसीट का काम नेटवर्क और क्लाउड वातावरण की योजना डिजाइन और उन्नयन करना होता है. नेटवर्क क्लाउड आर्किटेक्ट सिस्टम संवर्धन के लिए नेटवर्क के आर्किटेक्चर के साथ-साथ समस्याओं को हल करने के लिए होते हैं. यदि आपके पास भी नेटवर्क क्लाउड आर्किटेक्चर की अच्छीखासी ज्ञान है तो आप इस पद मैं अपना करियर की शुरुआत कर सकते हैं.

नेटवर्क क्लाउड आर्किटेक्ट की कमाई

नेटवर्क क्लाउड आर्किटेक्ट की कमाई के बारे में बात किया जाए तो वार्षिक औसत सैलरी $137 ,254 से शुरुआत होता है.

सॉफ्टवेयर इंजीनियर (Software Engineer )

सॉफ्टवेयर इंजीनियर का काम कंप्यूटर विज्ञान और गणितीय विश्लेषण के माध्यम से गेम से लेकर नेटवर्क नियंत्रण प्रणाली तक कंप्यूटर एप्लीकेशन और प्लेटफार्म के लिए सॉफ्टवेयर बनाते हैं एप्लीकेशन बनाते समय वह प्रदर्शन औरस फलता की परीक्षा भी करते हैं ताकि कोई संगठन उत्पादन से अधिकतम लाभ प्राप्त कर सके. यदि आपके पास भी सॉफ्टवेयर इंजीनियर की अच्छी खासी ज्ञान तथा सर्टिफिकेट है तो आप इस पद मैं अपना करियर शुरू कर सकते हैं.

सॉफ्टवेयर इंजीनियर की कमाई

सॉफ्टवेयर इंजीनियर की कमाई के बारे में बात किया जाए तो वार्षिक औसत सैलरी $119,000 से शुरू होती है.

नेटवर्क सिक्योरिटी इंजीनियर (Network Security Engineer )

नेटवर्क सिक्योरिटी इंजीनियर का काम वाइड एरिया नेटवर्क (WAN),  लोकल एरिया नेटवर्क (LAN) और सर्वर आर्किटेक्चर को लागू करना तथा उसका रख रखाव और एकत्रित करना होता है. इसमें नेटवर्क सुरक्षा हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर प्लेटफार्म को लागू और प्रकाशित भी करना होता हैऔर आईटी सुरक्षा नीतियों और प्रक्रियाओं का गहरा ज्ञान की जानकारी है तो आप नेटवर्क सुरक्षा इंजीनियर में अपना करियर शुरू कर सकते हैं.

नेटवर्क सिक्योरिटी इंजीनियर की कमाई

नेटवर्क सिक्योरिटी इंजीनियर में कमाई के बारे में बात किया जाए तो इसमें आपको वार्षिक वेतन $161,100 से शुरू होती है.

इआरपी इंटीग्रेशन मैनेजर (Network Security Engineer )

इआरपी इंटीग्रेशन मैनेजर में आपको किसी संगठन के उधम संसाधन नियोजन(इआरपी) सिस्टम और इआरपी सिस्टम के आसपास की परियोजनाओं का नेतृत्व करना होता है. इसमें इआरपी इंटीग्रेशन मैनेजर का भूमिका रोजमर्रा की समस्याओं का निवारण करना होता है और रणनीति योजना बनाने मेंमदद करती है. इआरपी प्रबंधक एकीकरण डेवलपर की एक टीम का प्रबंध भी करता है जो क्रॉस फंक्शनल का आयोजन करता है. यदि आपके पास भी इस तरह का डिग्री और ज्ञान है तो आप इस फील्ड में अपना कैरियर शुरुआत कर सकते हैं.

इआरपी इंटीग्रेशन मैनेजर की कमाई

इआरपी इंटीग्रेशन मैनेजर की वार्षिक कमाई के बारे में बात किया जाए तो औसत कमाई वर्ष में $ 140,245 से शुरू होती है.

आईटी डायरेक्टर (IT Director)

आईटी डायरेक्टर का काम किसी भी संगठन के आईटी संचालक का समर्थन करने वाले बुनियादी ढांचे को रिक्त करने वाले होते हैं यहां पर आईटी सेक्टर का भूमिका संगठन के लिए आईटी रणनीतियों और संसाधनों को विकसित करने के लिएहोता है. जिसके लिए एक कंपनी टीम का नेतृत्व निर्देशन और प्रबंधन भी शामिल है. यदि आपके पास इस का डिग्री और ज्ञान है तो आप इस फील्ड में अपना कैरियर शुरुआत कर सकते हैं. 

आईटी डायरेक्टर में कमाई

आईटी डायरेक्टर के कमाई के बारे में बात किया जाए तो औसत वार्षिक कमाई  $200, 4 10 से शुरू होता है.

Also Read

FAQs

Q. Which job in IT is highest paid?

A. Data Scientist, DevOps Engineer, Cloud Architect, Software Architect, Blockchain engineer, Cybersecurity Engineer, Data Engineer, Engineering Manager, Full stack developer,

Q. What is the best IT job in the world?

A. Data Scientist, DevOps Engineer, Cloud Architect, Software Architect, Blockchain engineer, Cybersecurity Engineer, Data Engineer, Engineering Manager, Full stack developer,

Q. Which engineer has highest salary?

A. Software Engineer , Aerospace Engineer, Chemical Engineer, Electronics and Communication Engineer, Nuclear Engineer, Big Data Engineer, Civil Engineer,
Electrical Engineer.

Leave a Comment

Welcome to Clickise.com Would you like to receive notifications on latest updates? No Yes
error: Alert: Content selection is disabled!!
Send this to a friend