इनफार्मेशन

Valentine Day Week : प्यार दिवस के इस हफ्ते में कब है, रोज डे, प्रपोज डे और चॉक्लेट डे, देखें पूरी लिस्ट यहां

Pawin

valentine day week
sara Tendulkar biography hindi

Rate this post

(Valentine Day Week, valentine day week list, प्यार दिवस के इस हफ्ते में कब है, रोज डे, प्रपोज डे और चॉक्लेट डे, देखें पूरी लिस्ट यहां, valentine day week in hindi, Valentine day week wishes, Valentine day week in india, Valentine day week celebration, valentine day list 7 to 21, Valentine day week quotes, 8 feb which day of valentine week, anti valentine week, Valentine Day Week list 2024 )

Valentine Week : कहा जाता है कि प्यार मोहब्बत और विश्वास से भरा हुआ होता है. वैलेंटाइन डे. जिसे हिंदी में प्रेम दिवस भी कहा जाता है. वैलेंटाइन डे को मनाने का सबका अपना अपना अंदाज है. इस दिन एक दूसरे को प्यार करने वाले साथ में पूरा दिन बिताना पसंद करते हैं. वैलेंटाइन डे के दिन दो प्यार करने वाले एक दूसरे को प्यार भरी उपहार देते हुए दो प्यार करने वाले एक दूसरे को ढेर सारे प्यार के वादे को निभाने का कसम भी खाते हैं. कहां जाता है कि फरवरी महीना को प्यार का महीना भी कहा जाता है. फरवरी में ठंडी हवाओं के साथ-साथ रोमांस खुला हुआ होता है. क्योंकि फरवरी में वैलेंटाइन डे मनाया जाता है.

ऐसे तो प्यार के लिए एक दिन काफी नहीं होता है इसलिए प्यार करने वालों पूरा सप्ताह ही प्यार के नाम कर दिया. आपको बता दे कि वैलेंटाइन डे से एक हफ्ता पहले से ही मोहब्बत का उत्सव शुरू हो जाती है.शायद इसलिए पूरे सप्ताह मनाए जाने वाले दिनों को वैलेंटाइन डे वीक (Valentine Day Week) कहा जाता है. वैलेंटाइन डे वीक (Valentine Day Week) में पहला दिन की शुरुआत रोज डे से होती है और इसकी अंत वैलेंटाइन डे के दिन खत्म होती है. तो चलिए जानते हैं वैलेंटाइन डे वीक का पहला से सातवां दिन कौन-कौन दिवस हैऔर कितने तारीख को कौन सी दिवस मनाई जाती है जानते हैं बिस्तर में. 

Valentine Day Week list 2024

हर साल 14 फरवरी को ही वैलेंटाइन डे क्यों मनाया जाता है ?

कहां जाता है कि प्राचीन में रोम के पादरी सेंट वेलेंटाइन डे ने अपने प्यार की इजहार करते हुए अपने प्राण को त्याग दिया था. इसलिए लोग उनके याद में वैलेंटाइन डे को प्यार के दिन के रूप में मनाया जाने लगा. कहा जाता है कि जिस दिन सेंट वेलेंटाइन को फांसी दी गई थी. उस दिन फरवरी महीना का 14 तारीख था. इस लिए वैलेंटाइन डे हर साल 14 फरवरी को ही मनाया जाता है. आपको बता दे मरने से पहले जब सेंट वेलेंटाइन जेल में थे उस जेलर की अंधी बेटी को अपना आंख दान कर दिए थे. इसका मतलब यह निकलता है कि सेंट वेलेंटाइन दुनिया को अलविदा करते वक्त भी अपना प्यार का पैगाम देते गए थे. 

7 फरवरी रोज डे (Rose Day )

Valentine Day Week का पहला दिन रोज डे यानी कि गुलाब दिवस से शुरुआत होती है. वैलेंटाइन डे वीक 7 फरवरी से शुरू होती है और 7 फरवरी कोगुलाब दिवस के रूप में मनाया जाता है. रोज डे को दो प्यार करने वाले अपने साथी को लाल गुलाब देकर अपने प्यार का इजहार करके मानते हैं. कहा जाता है कि गुलाब का अलग-अलग रंग चाहने वालों की भावनाओं दर्शाती है.

लोग गुलाब के रंग के हिसाब से अपने दोस्त प्यार और दुश्मनों को अलग-अलग रंग के गुलाब देकर अपने दिल की बात को बताते हैं. कहा जाता है कि वैलेंटाइन डे सप्ताह का पहला दिन की शुरुआत गुलाब की महक और खूबसूरती के साथ होती है इसीलिए हर फरवरी 7 तारीख को वैलेंटाइन डे की पहली दिन रोज डे के से शुरुआत करते हैं.

8 फरवरी प्रपोज डे (Propose Day)

Valentine Day Week का दूसरा दिन प्रपोज डे के रूप में मनाया जाता है. प्रपोज डे को हर साल 8 फरवरी को मनाया जाता है. प्रपोज डे के दिन यदिआप जिसे पसंद करते हैं तो प्रपोज डे के दिन आप अपने दिल के बाद जिसे पसंद करते हैं उसे बढ़ाकर अपने प्यार का इजहार कर सकते हैं. कहा जाता है कि प्रपोज डे के दिन की गई प्यार की इजहार कभी बर्बाद नहीं होती. यदि आप किसी के साथ रिलेशनशिप में है तो ऐसे में आप अपने पार्टनर को कुछ अलग तरीका से प्रपोज करके अपने रिश्तों को और भी ज्यादा मजबूती दे सकते हैं. और पहले सेभी ज्यादा एक्साइटमेंट बना सकते हैं.

9 फरवरी चॉकलेट डे (Chocolate Day ) 

Valentine Week की तीसरा दिन चॉकलेट डे के रूप में मनाया जाता है चॉकलेट डे 9 फरवरी को मनाई जाती है. कहा जाता है कि रिश्ते में प्यार मिठास की तरह हमेशा घूला रहता है. इसलिए चॉकलेट डे के दिन प्यार करने वाले एक दूसरे को चॉकलेट देकर अपने रिश्तों में मिठास भरने की कोशिश करते हैं. 

10 फरवरी टेडी डे (Teddy Day )

Valentine Day Week की चौथा दिन टेडी डे के रूप में मनाया जाता है और टेडी डे हर साल 10 फरवरी को मनाई जाती है. कहा जाता है कि प्यार करने वालों की दिल बच्चों की तरह बहुत ही कोमल होता है. क्योंकि एक बच्चे को यदि खुश करना है तो उसे टेडी देकर आसानी से खुश कर सकते हैं. इसी तरह एक दूसरे को प्यार करने वाले भी अपने प्यार को खुश करने के लिए टेडी देकरअपने प्यार का इजहार करते हैं.

यदि आप भी किसी को पसंद करते हैं तो ऐसे में आप अपने साथी को टेडी बेयर के दिन प्यारी सी टेडी बेयर देकरअपने प्यार का इजहार करते हैं तोआपका प्यार कबूल हो जाती है. ऐसे भी टेडी बेयर लड़कियों को काफी ज्यादा पसंद आने वाली खिलौने में से एक है. यदि आपकी कोई लड़की दोस्त हैतो इस दिन अपने लड़की साथी को एक प्यारी सी टेडी बेयरजरूर देनी चाहिए.

11 फरवरी प्रॉमिस डे (Promise Day)

Valentine Day Week की पांचवा दिन प्रॉमिस डे के रूप में मनाया जाता है. प्रॉमिस डे हर साल फरवरी महीना मैं 11 तारीख को मनाया जाता है. इस दिन जो लोग रिश्ते या रिलेशनशिप में रहना पसंद करते हैं तो उन्हें अपने साथी के साथ वादा जरूर करना चाहिए. जिस सेरिश्ते तथा रिलेशनशिप में काफी ज्यादा बल मिलती है.

कहा जाता है कि एक दूसरे को चाहने वाले लोग प्रॉमिस डे के दिन यदि एक दूसरे को किसी भी तरह का प्रॉमिस करते हैं तो यह प्रॉमिस हमेशा के लिए मजबूत हो जाती है. इसलिए भी लोग11 फरवरी को प्रॉमिस डे के रूप में मानते हैं. इस दिन एक दूसरे को चाहने वाले लोग एक दूजे को हमेशा साथ रहने और जीने मरने का प्रॉमिस करके मनाते हैं. 

12 फरवरी हग डे ( Hug Day )

Valentine Day Week कि छठे दिन हग डे के रूप में मनाया जाता है. हग डे हर साल फरवरी महीना में 12 तारीख को मनाया जाता है. इस दिन प्यार में पड़े लोग अपने साथी को गले लगा कर हग डे मनाते हैं. कहां जाता है कि प्यार में जादू की झप्पी देने से सचमुच में जादू चल जाती है. इस प्यार करने वाले अपने साथी कोगले लगा कर दिल का हाल बयां करने की कोशिश करते हैं. 

13 फरवरी किस डे (Kiss Day )

Valentine Day Week की सात वें दिन किस डे के रुपए मनाया जाता है. हर साल फरवरी महीना में 13 तारीख को मनाया जाता है. इस दिन प्यार करने वाले अपने साथी को प्यार जताने के लिए अपने शब्दों से प्यार का बयां कर पाने के लिए एक चुंबन बहुत ही बेहतर तरीका होता है. कहां जाता है ना एक दूसरे को प्यार करने वाले लोग अपने साथी को खुश करने के लिए एक किस काफी होता है. इसलिए भी13 फरवरी को किस डे के रूप में मनाया जाता है.

14 फरवरी वैलेंटाइन डे (Valentine Day )

वैलेंटाइन डे वीक की आखिरी दिन यानी की14 फरवरी को वैलेंटाइन डे (प्रेम दिवस) के रूप में मनाया जाता है. कहा जाता है कि वैलेंटाइन डे प्यार करने वालों की परीक्षा का आखिरी दिन होता है. वैलेंटाइन डे के दिन ही प्यार का असली परिणाम आता है. यह प्यार करने वालों की प्यार पास होगा या फेल होगा यह वैलेंटाइन डे के दिन ही पता चल जाता है. तब जाकर आप अपने प्यार के साथ खुशी-खुशी वैलेंटाइन डे मना पाते हैं.

ऐसे भी जो लोग एक दूसरे को पसंद करते हैं या प्यार करते हैंतो इस दिन की गई प्यार की इजहार को एक दूजे कोना करके भी मन नहीं कर सकते हैं. यदि आप भी किसी से प्यार करते हैं तो 14 फरवरी वैलेंटाइन डे के दिन आपको अपने प्यार का इजहार जरूर करनी चाहिए. क्यों कि वैलेंटाइन डे को प्यार करने वालों की अग्नि परीक्षाके लिए भी जाने जाते हैं. 

यह भी पढ़ें

FAQs

वैलेंटाइन डे कब है ?

14 February

किस डे कब है ?

13 February

हग डे कब है ?

12 February

प्रॉमिस डे कब है?

11 February

चॉकलेट डे कब है?

9 February

रोज डे कब है ?

7 February

टेडी डे कब है ?

10 February

Leave a Comment

Welcome to Clickise.com Would you like to receive notifications on latest updates? No Yes
error: Alert: Content selection is disabled!!
Send this to a friend