खिलाड़ियों

विनेश फोगाट का जीवन परिचय | Vinesh Phogat Biography in Hindi, पति, ओलिंपिक, समाचार, पदक, Net Worth, परिवार, आयु, 2023

Pawin

vinesh phogat biography in hindi
sara Tendulkar biography hindi

Rate this post

विनेश फोगाट का जीवन परिचय | Vinesh Phogat Biography in Hindi, पति, ओलिंपिक, समाचार, पदक, Net Worth, परिवार, आयु, Vinesh Phogat Husband, vinesh phogat Latest news, Vinesh Phogat Family, Vinest Phogat Net Worth, Vinesh Phogat Total medal, Vinesh Phogat Wrestling, Vinesh Phogat Biography, Vinesh Phoat in hindi, Vinesh Phogat Jivan Parichay, About Vinesh Phogat, Vinesh Phogat Wikipedia,

इस लेख में हम जानेंगे विनेश फोगाट का जीवन परिचय (Vinesh Phogat Biography in Hindi) के बारे में,  विनेश फोगाट भारत के प्रसिद्ध पहलवान खिलाड़ी है.  विनेश फोगाट राष्ट्रमंडल और एशियाई दोनों खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान है. होगा अपने विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में कई पदक जीतने वाली भारतीय महिला पहलवान खिलाड़ी है.  उन्होंने 2019 में नारियल वर्ल्ड स्पोर्ट्स अवॉर्ड्स शामिल होने वाली पहली पहलवान भारतीय एथलीट  है.  आइए जानते हैं विनेश फोगाट के बारे में विस्तार में.

Table of Contents

कौन है विनेश फोगाट?(Who is Vinesh Phogat ?)

 विनेश फोगाट हमारे देश भारत से कुश्ती खेल की प्रसिद्ध और चर्चित पहलवान खिलाड़ी है.  जिन्होंने अपने दम पर  राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मेडल  जीता है.

विनेश फोगाट का जीवन परिचय (Vinesh Phogat Biography in Hindi )

नाम (Name )विनेश फोगाट (Vinesh Phogat )
पिता का नाम (Father’s Name )स्वर्गीय राजपाल फोगाट (Late RajPal Phogat)
माता का नाम (Mother’s Name)प्रेमलता फोगाट (Prem Lata Phogat )
जन्म (Date of birth )25 अगस्त 1994
जन्मदिन (Birth Day)25 अगस्त
गृहनगर (Home Town)चरखी दादरी हरियाणा इंडिया (Charkhi Dadri)
राष्ट्रीयता (Nationality)भारतीय (Indian )
खेल (Sport )फ्रीस्टाइल कुश्ती (Freestyle Wrestler )
कोच (Coah )महावीर सिंह फोगाट,  वॉलर अकोस
पेशा (Professional )पहलवानी खिलाड़ी
वैवाहिक स्थिति (Marital Status)विवाहिता (Marrieded )
पति का नाम (Husband Name )सोमबीर राठी
राशिफल (Horoscope) कन्या राशि (Virgo ) 

 विनेश फोगाट की जन्म और शुरुआती जीवन ( Vinesh Phogat Birth & Early Life)

विनेश फोगाट की जन्म 25 अगस्त 1994 में चरखी दर्दी हरियाणा में हुई है. विनेश फोगाट पहलवान राजपाल फोगाट और माता प्रेमलता फोगाट की बेटी और पहलवान गीता और बबीता की चचेरी बहन है. विनेश फोगाट 1 पहलवानों के परिवार से आती है.  उनके परिवार में लगभग सारे पहलवान हैं.  विनेश ने अपनी  प्रारंभिक शिक्षा हरियाणा के झोजु कलां स्थित के सीनियर सेकेंडरी स्कूल से प्राप्त की है. और  उसके बाद उन्होंने अपनी आगे का शिक्षा रोहतक शहर के एमडीयू कॉलेज से स्नातक  की पढ़ाई की है.

विनेश फोगाट की परिवार (Vinesh Phogat Family)

विनेश फोगाट की  पिता का नाम स्वर्गीय राजपाल सिंह  फोगाट था. विनेश फोगाट जब छोटी थी तब किसी जमीनी मुद्दों के कारण उनके पिताजी को किसी ने हत्या कर दी थी.  इसके बाद विनेश फोगाट और उनके भाई बहनों की लालन पोषण उनकी मां प्रेमलता फोगाट  ने  की.  विनेश फोगाट के परिवार में उनके मां  एक भाई,  और एक बहन है.

पिताजी का नाम (Father’s Name )स्वर्गीय रामपाल सिंह फोगाट (Late Rampal Singh Phogat )
माता जी का नाम (Mother’s Name )प्रेम लता फोगाट (Prem Lata Phogat )
भाई का नाम (Brother’s Name )हरविंदर फोगाट (Harvinder Phogat )
बहन का नाम (Sister’s Name )प्रियंका फोगाट (Priyanka Phogat)
Vinesh Phogat biography in Hindi
Vinesh Phogat Family Image by Google

विनेश फोगाट की शिक्षा (Vinesh Phogat Educations )

विनेश फोगाट ने प्रारंभिक शिक्षा हरियाणा के सी एम सीनियर सेकेंडरी स्कूल से कि और  उसके बाद एमडीयू यूनिवर्सिटी  हरियाणा यूनिवर्सिटी से स्नातक तक की पढ़ाई की है.

विनेश फोगाट का बॉयफ्रेंड, पति (Vinesh Phogat Boyfriend, Husband, Wedding )

विनेश फोगाट का बॉयफ्रेंड सोमबीर राठी है.विदेश ने हरियाणा के बलारी गांव में 13 दिसंबर 2018 को अपने बॉयफ्रेंड सोमबीर राठी के साथ शादी थी. आपको बता दें सोमबीर राठी एक भारतीय पहलवान है जिन्होंने राष्ट्रीय चैंपियनशिप में दो बार स्वर्ण पदक  जीतकर देश के नाम रोशन की है. 

 विनेश फोगाट और सोमबीर राठी का  पहला मुलाकात 2011 में हुई थी.  इस समय दोनों भारतीय रेलवे के लिए काम करते थे.  वहीं पर दोनों का प्रेम प्रसंग आगे बढ़ने लगा.  दोनों ने एक दूसरे को लगभग 7 साल तक डेट किया और अंत में 2018 में दोनों  अपनी प्यार को वैवाहिक बंधन में बदल दिया. 

 विनेश फोगाट और  सोमबीर राठी का जब शादी हो रही थी तो दोनों ने शादी में सात फेरे के बजे 8 फेरे लिए थे.  जो काफी चर्चा का विषय भी बना था.  उन्होंने 8 फेरे बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के नारे के साथ लिया था.

विनेश फोगाट की करियर और उपलब्धियां (Vinesh Phogat Career & Achievements )

विनेश फोगाट की पहलवानी की करियर उनके चाचा महावीर सिंह जो एक खुद द्रोणाचार्य पुरस्कार विजेता है.  इनके द्वारा शुरू हुई है.  आपको बता दें जब विनेश फोगाट की पिता की हत्या हुई उसके बाद बचपन से ही विनेश फोगाट को उनके चाचा महावीर सिंह होगा और उनकी चचेरी  बहनों ने मिलकर ख्याल रखा है.  और साथ ही उनके चाचा ने पहलवान  बनने के लिए ट्रेनिंग दी है.  विनेश फोगाट की चाचा ने उन्हें पहलवानी की वह सारे दांव पर सिखाए हैं.  जिसके कारण अभी विनेश फोगाट इस मुकाम तक पहुंची है.

एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप 2013

  2013 में  नई दिल्ली में हुई भारतीय एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में विनेश  फोगाट ने थाईलैंड के थो-केव श्रीप्रपा को रेपचेज दौर के माध्यम से 3.0 सेहरा ते हुए 52 किलोग्राम वर्ग में कांस्य पदक जीतने में सफल  रही. 

राष्ट्रीय मंडल कुश्ती चैंपियनशिप 2013

2013 में ही राष्ट्रीय मंडल कुश्ती चैंपियनशिप दक्षिण अफ्रीका के दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग  में आयोजित एक टूर्नामेंट में विनेश ने महिला फ्रीस्टाइल 51 किलोग्राम वर्ग में नाइजीरिया की ओडुनायो एडेकुओरोए से हार गई और दूसरा स्थान  हासिल करते हुए रजत  पदक जीता.

 राष्ट्रीय मंडल खेल 2014

विनेश फोगाट ने ग्लास्गो में 2014 में हुई  राष्ट्रमंडल खेल में महिला फ्रीस्टाइल 48 किलोग्राम वर्ग में फाइनल राउंड में इंग्लैंड की याना रटिगन को 3-1  लहराते हुए स्वर्ण पदक जीता.

एशियाई खेल 2014 

विनेश फोगाट ने दक्षिण कोरिया के इंचिओन में हुई एशियाई खेल में महिलाओं की फ्रीस्टाइल 48 किलोग्राम वर्ग में फाइनल में मंगोलिया की नारंगरेल इरेडेनसुख से हारते हुए कांस्य पदक जीता.

एशियाई चैंपियनशिप 2015

 कतर के दोहा में हुई 2015 एशियाई चैंपियनशिप में विनेश फोगाट ने फाइनल में जापान की युकी इरी से हार का सामना करना पड़ा और रजत पदक जीता.

रियो ओलंपिक 2016 

 2016 में हुई रियो ओलंपिक में विनेश फोगाट में कुश्ती पहलवानी में अपना पूरा जी जान लगा दी.  इस दौरान अपनी बेहतर प्रदर्शन  दिखाई. लेकिन क्वार्टर फाइनल में घुटनों की चोट के कारण चीन की सुन यानन से हार का सामना करना पड़ा.. 

गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स 2018

 2018 में हुए  गोल्ड कोस्ट राष्ट्रमंडल खेल में महिलाओं की 50 किलोग्राम फ्री स्टाइल कुश्ती प्रतियोगिता में विनेश फोगाट ने स्वर्ण पदक जीता.

 एशियाई खेल 2018

 2018 में हुई एशियाई खेल में विनेश फोगाट में महिलाओं की 50 किलोग्राम फ्रीस्टाइल कुश्ती प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीता इस मैच में जापान की युकी इरी को 6-2 से हरा ते हुए स्वर्ण पदक जीतने में सफल  रहे.

एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप 2019

2019 में हुई एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में चीन की कियान्यू को हराकर कांस्य पदक जीता. साथ ही 2019 यासर डोगू इंटरनेशनल प्रतियोगिता में रूस की एकातेरिना को  हराते हुए स्वर्ण पदक जीता. साथ ही पोलैंड ओपन कुश्ती टूर्नामेंट में महिलाओं की 53 किलोग्राम वर्ग में लगातार तीसरा बार स्वर्ण पदक जीतने में सफल रहे.

विश्व कुश्ती चैंपियनशिप 2019

विनेश फोगाट ने मारिया को हराते हुए महिला वर्ग के 53 किलोग्राम में पहला विश्व चैंपियनशिप का पदक जीता.  साथ ही अपने sirt6 फिनिश के आधार पर टोक्यो ओलंपिक 2020 के लिए क्वालीफाई  करने वाली पहली भारतीय पहलवान खिलाड़ी बनी.

सीजन 2020

2020 जनवरी में हुई रोम रैंकिंग सीरीज में लुईसा एलिजाबेथ वॉल्वरिन हराकर स्वर्ण पदक जीता. 

उत्कृष्ट  यूक्रेन पहलवान और कुछ मेमोरियल टूर्नामेंट 2021

2001 8 फरवरी में  यूक्रेन की राजधानी कीव में आयोजित टूर्नामेंट में विनेश फोगाट ने 2017 की विश्व चैंपियन वेनेसा कोहार आते हुए स्वर्ण पदक जीतने में सफल रहे. 

मैटियो पेलिकोन रैंकिंग सीरीज़ इवेंट 2021

विनेश फोगाट ने इस सीरीज में प्रभावशाली जीत हासिल करते हुए दूसरा स्वर्ण पदक जीता और अपनी श्रेणी में शीर्ष रैंक हासिल करने में सफल रहे.

पोलैंड ओपन कुश्ती टूर्नामेंट 2021

विनेश फोगाट ने 2021 में हुई पोलैंड ओपन महिला के 53 किलोग्राम  टूर्नामेंट में जीत हासिल करते हुए स्वर्ण पदक जीता.

राष्ट्रमंडल कुश्ती चैंपियनशिप 2022

2022 में आयोजित राष्ट्रमंडल कुश्ती चैंपियनशिप में महिलाओं की 53 किलो ग्राम वर्ग में  स्वर्ण पदक जीता.  साथ ही सरैया में आयोजित 2022 विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में 53 किलोग्राम वर्ग में कांस्य पदक जीता.  और 2022 में ही बीबीसी इंडियन स्पोर्ट्स वूमेन ऑफ द ईयर का पुरस्कार भी जीता.

Vinesh Phogat Biography in Hindi
Image by Instagram

विनेश फोगाट सम्मान (Vinesh Phogat Prize )

  • 2016 में यूनेस्को भारत सरकार द्वारा अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.
  • 2018 में विनेश फोगाट को भारत के सबसे बड़े पुरस्कार पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया.
  •  2020 में विनेश फोगाट को भारत का सबसे ऊंचा खेल पुरस्कार मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार से  सम्मानित किया गया.

विनेश फोगाट की कुल संपत्ति (Vinesh Phogat Net Worth )

विनेश फोगाट हमारे देश की सबसे अमीर पहलवानों में से है और  वह देश की सबसे प्रसिद्ध  महिला पहलवानों में आती है.  उनके कुल संपत्ति के बारे में बताया जाए तो.  ऑनलाइन रिचार्ज  के माध्यम से कुल 5 मिलियन अमेरिकी डॉलर से ज्यादा आंकी गई है. और विनेश फोगाट अपनी कमाई  मुख्य रूप से पहलवानी और एडवर्टाइजमेंट और ब्रांड एमवे स्टोर से करती है.

 विनेश फोगाट से जुड़ी महत्वपूर्ण और रोचक तथ्य (Vinesh Phogat Important & Interesting Fact )

  • विनेश फोगाट बचपन से पूछती बिल्कुल नहीं अच्छी लगती थी.  वह बड़ा होकर टेनिस खिलाड़ी बनना चाहती थी परंतु उनके पिताजी के हत्या के बाद उनके चाचा ने देखभाल की और अपने जीवन का रूप पहलवानी के तरफ ले गई.
  • विनेश फोगाट  पहलवान महावीर सिंह फोगाट के वरिष्ठ ओलंपिक पोस्ट तथा द्रोणाचार्य पुरस्कार से सम्मानित है उनकी भतीजी है..
  • विनेश फोगाट कई बार चर्चित पत्रिका के कवर पेज पर पोज देती हुई दिखाई देती है.
  • उनकी और उनके परिवार के जीवन पर आधारित आमिर खान द्वारा 2016 में एक बायोपिक फिल्म बनाया गया था जिसका नाम दंगल है.  और यह फिल्म काफी चर्चित  रहा.

विनेश फोगाट की सोशल मीडिया अकाउंट (Vinesh Phogat Social Media )

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मसोशल मीडिया अकाउंट लिंक
TwitterClick here
FacebookClick here
InstagramClick here

यह भी पढ़ें

FAQs

कौन है विनेश फोगाट?

विनेश फोगाट हमारे देश भारत से कुश्ती खेल की प्रसिद्ध और चर्चित पहलवान खिलाड़ी है.  जिन्होंने अपने दम पर  राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मेडल  जीता है.

विनेश फोगाट की जन्म कहां हुआ?

25 अगस्त 1994 में हुआ.

विनेश फोगाट की पिता का नाम क्या है ?

प्रेमलता  फोगाट

 विनेश फोगाट की पति कौन  है ?

सोमबीर राठी जो एक भारतीय पहलवान खिलाड़ी है.

विनेश फोगाट की पिता का नाम क्या है ?

स्वर्गीय राजपाल फोगाट

विनेश फोगाट की असली बहन गीता फोगाट है ?

 नहीं विनेश फोगाट की असली बहन प्रियंका फोगाट है.

निष्कर्ष

इस लेख में हमने जाना विनेश  भारतीय प्रसिद्ध  महिला पहलवान विनेश फोगाट के जीवन के बारे में विनेश फोगाट का जीवन परिचय | Vinesh Phogat Biography in Hindi, पति, ओलिंपिक, समाचार, पदक, Net Worth, परिवार, आयु,आशा करता हूं आप लोगों को जरूर पसंद आई हो.  यदि इस  लेख से संबंधित कोई सलाह या सुझाव है तो कमेंट जरूर करें धन्यवाद.

Leave a Comment

Welcome to Clickise.com Would you like to receive notifications on latest updates? No Yes
error: Alert: Content selection is disabled!!
Send this to a friend