महत्वपूर्ण दिवस

World Chocolate Day in Hindi 2023: विश्व चॉकलेट दिवस पर निबंध

Pawin

world chocolate day
sara Tendulkar biography hindi

Rate this post

World Chocolate Day in Hindi : विश्व चॉकलेट दिवस पर निबंध, World Chocolate day, chocolate day shayari for love in hindi,chocolate day shayari in hindi & english,chocolate day wishes in hindi,happy chocolate day love shayari in hindi,chocolate day shayari english,chocolate day shayari hindi,chocolate day shayari for gf in hindi, World Chocolate day Wikipedia

विश्व चॉकलेट दिवस दुनिया में हर साल 7 जुलाई को मनाए जाने वाले दिन है. चॉकलेट एक ऐसी चीज है जिसको बच्चे से लेकर बुजुर्ग तक दुनिया  भर में  लोगों का पसंदीदा चीजों में आते हैं.  चॉकलेट को लोग बहुत ही चाव से खाते हैं.  कहा जाता है कि चॉकलेट  किसी को  उपहार मैं देने से दोनों के बीच सभी तरह के गलतफहमी और दुख दूर हो जाते हैं.

  साथ ही सब एक होकर साथ रहने और अपने रिश्तो में  खुशी और मिठास लाता है. चॉकलेट एक ऐसी चीज है जो दुनिया  के हर कोने में मिलती है साथ ही चॉकलेट बहुत सारे  स्वाद में मार्केट में आसानी से मिल जाती है.  यह जानते विस्तार में विश्व चॉकलेट दिवस और चॉकलेट संबंधी कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां .

विश्व चॉकलेट दिवस (World Chocolate Day )

 विश्व  चॉकलेट दिवस का इतिहास

 चॉकलेट दिवस दुनिया भर में मनाए जाने वाले एक पर्व में माना जाता है.  कहा जाता है कि चॉकलेट दिवस सबसे पहले यूरोप में पहली बार 7 जुलाई 1550 को शुरू किया गया था. और साथ ही फ्रांस में 1995 में चॉकलेट दिवस को मनाने का सिलसिला शुरू किया गया था.  साथी चॉकलेट दिवस को सबसे पसंदीदा छुट्टी का भी दिन माना जाता है. 

ऐसे तो चॉकलेट पेड़ों में उगती है. साथ ही चॉकलेट को अपने फ्लेवर के अनुसार घरों में बाजारों में आसानी से तैयार की जाती है. चॉकलेट को तैयार करने के लिए  चीनी,  दूध,  किसमिस,   अखरोट,  कोको पाउडर,  इत्यादि को मिलाकर  भी तैयार किया जाता है.  चॉकलेट को उच्च स्तर का पोस्टिक आहार के रूप में भी सेवन किया जाता है.  क्योंकि चॉकलेट लोगों का सबसे पसंदीदा चीजों में आती है.

विश्व चॉकलेट दिवस का शुरुआत कब से हुई ?(When did World Chocolate Day start?)

 विश्व चॉकलेट दिवस यूरोपियन देश से पहली बार 7 जुलाई 1550 से  शुरू हुआ.  और धीरे-धीरे पूरे दुनिया में चॉकलेट दिवस को मनाए जाने लगे, विश्व चॉकलेट देश का आयोजन 2009 से शुरू हुआ था. कुछ देश चॉकलेट दिवस को अपने राज्य चॉकलेट दिवस के रूप में भी मनाते हैं.

जैसे कि यूनाइटेड स्टेट अमेरिका नेशनल कन्फर्मेशन एसोसिएशन ने 13 सितंबर को अंतर्राष्ट्रीय चॉकलेट दिवस के रूप में मनाने का घोषणा किया. इसी तरह कोको का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक घाना ने 14 फरवरी को चॉकलेट दिवस मनाने का फैसला किया.  साथी लाता भी आ में विश्व चॉकलेट दिवस 11 जुलाई को मनाया जाता है.

दुनिया में सबसे ज्यादा चॉकलेट कहां उगाई जाती है ?

विश्व में आधा से ज्यादा चॉकलेट सिर्फ 2 देशों में उगाई जाती है.  पहले नंबर में आइवरी कोस्ट और दूसरी नंबर में घाना देश है. इसके बाद  सबसे ज्यादा चॉकलेट उत्पादन  करने वाले में  इटली,  जर्मनी,  स्विट्जरलैंड,  संयुक्त राज्य अमेरिका  और बेल्जियम देश आती है.  आपको बता दें दुनिया में कुल चॉकलेट के निर्यात में यह देश कुल 60% की चॉकलेट निर्यात करते हैं.

विश्व  चॉकलेट दिवस कब मनाया जाता है ?

ऐसे तो विश्व चॉकलेट दिवस हर साल  7 जुलाई को  दुनिया भर में मनाया जाता है.  कुछ देशों में राष्ट्रीय रूप  में भी चॉकलेट दिवस को मनाया जाता है . विश्व चॉकलेट दिवस सर्वप्रथम यूरोप में  1550 में मनाया गया था.  तब से चकलेट दिवस को वैश्विक रूप से मनाया जा रहा है.

विश्व चॉकलेट दिवस कैसे मनाया जाता है ?

 7 जुलाई को मनाए जाने वाली चॉकलेट दिवस के दिन यूरोपियन देश में सार्वजनिक विदा होती है और इस दिन लोग एक पर्व के रूप में चॉकलेट दिवस को मानते हैं,  और उत्सव के साथ  चॉकलेट चॉकलेट दिवस के दिन लोग अपने घरों में अपने पसंदीदा चॉकलेट के साथ नए-नए फ्लेवर और तरीकों से चॉकलेट का आनंद लेते हैं जैसे कि दूध चॉकलेट कैंडी चॉकलेट चॉकलेट केक हॉट चॉकलेट कुल चॉकलेट इत्यादि तरीका से इसका सेवन करते हैं. 

चॉकलेट दिवस के दिन लोग अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ  उपहार के रूप में चॉकलेट का आदान प्रदान करते हैं कहा जाता है कि ऐसे करने से  रिश्ता मजबूत होती है.  और चॉकलेट दिवस के दिन सबसे ज्यादा चॉकलेट ओं की खपत भी होती है. इसी तरह दुनिया में चॉकलेट दिवस को धूमधाम से मनाया जाता है.

 विश्व चॉकलेट दिवस मनाए जाने का कारण क्या है ?

 विश्व चॉकलेट दिवस पश्चिमी देश से शुरुआत हुई एक दिवस है. कहा जाता है कि चॉकलेट दिवस के दिन किसी अनजाने व्यक्ति को भी उपहार के रूप में चॉकलेट को देखकर अपना प्यार दिखाया जाता है.  इस दिन को लोग अपनी भावनाओं को व्यक्त करने का दिन भी मानते हैं.ऐसे भी चॉकलेट बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक पसंद किए जाने वाले चीज है. चॉकलेट खाने में काफी स्वादिष्ट और मीठा होता है. इस दिन को लोग अपने कामयाबी या जीत का जश्न मनाने के लिए भी अपनी सफलताओं को इनाम देकर अपनों को चॉकलेट का उपहार देकर उनसे अपने रिश्तो को  बल और मजबूती बनाए रखने  और उनके साथ खुशी मनाने का दिन भी कहा जाता है.  

विश्व चॉकलेट दिवस पर प्रसिद्ध वचन (World Chocolate day Quotes ?

  1. कार्ल पेत्ज्के के अनुसार – चॉकलेट एक प्यार की प्रतीक के रूप में आता है,  इसके आगे दुनिया का हर वह भोजन और विलासिता की वस्तुएं और आराम इत्यादि सब फीकी पड़ जाती है.  क्योंकि चॉकलेट खाने से जो संतुष्टि मिलती है,  वह संतुष्टि किसी और चीज से नहीं मिलती है. 
  2. गिना हायेस के अनुसार – यदि आप अपने किसी भी महत्वपूर्ण कामों को करने जा रहे हैं और वह काम  करना सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है तो अपने काम को शुरू करने से पहले आप थोड़ा सा  चॉकलेट खाए और उसके बाद अब काम करें तो आप महसूस करेंगे कि आपका वह काम बिना किसी परेशानी और दबाव के आसानी से पूरा कर लेंगे.
  3. राचेल विन्सेंट के अनुसार – यदि आप किसी व्यक्ति से दिल से माफी मांगना चाहते हैं तो आप उस व्यक्ति को चॉकलेट देकर अपनी गलती का एहसास बताने से आपकी समस्या दूर हो सकती है क्योंकि चॉकलेट अपने आप पर एक प्यारा शब्द होता है.
  4. माइकल लेविने के अनुसार – यदि चॉकलेट को रासायनिक रूप से देखा जाए तो यह दुनिया का सबसे अच्छा और सही खाद्य पदार्थ में से एक माना जाता है.
  5. कैसांद्रा क्लेयर के अनुसार- मैं कभी चॉकलेट के लिए मना नहीं कर सकता हूं और मुझे तो सबसे ज्यादा आश्चर्य तब लगता है जब कोई बोलता है कि मुझे  चॉकलेट बिल्कुल भी पसंद नहीं है.  
  6. लिंडा ग्रहों के अनुसार – दुनिया में दोस्तों के अलावा आपको बिल्कुल भी अच्छा नहीं लगेगा यदि आप किसी के साथ दोस्ती करना चाहता है तो ऐसे में आप चॉकलेट को उपहार के रूप में देखकर अपना दोस्त आसानी से बना सकते हैं.
  7. जो ब्रांड. ने चॉकलेट के अनुसार – मुझे वह सब चीजें पसंद है जो चॉकलेट से बनी हुई है मुझे चॉकलेट इतना ज्यादा पसंद है कि बस में उससे किसी भी तरह से सिर्फ और सिर्फ खाने का बारे में सोच सकता हूं.
  8. जाने सीब्रूक के अनुसार – मुझे चॉकलेट इतना पसंद है कि यदि मुझे स्वर्ग जाने का मौका मिले और वहां चॉकलेट ना हो तो मैं स्वर्ग भी नहीं जाऊंगा. 

चॉकलेट खाने का फायदा (Benefits of Chocolates )

  1. चॉकलेट में एंटी ऑक्सीडेंट  भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जिसकी वजह से बुढ़ापा देरी से  आता है.
  2. एक रिसर्च के मुताबिक चॉकलेट का सेवन करने से कैंसर खांसी और ह्रदय रोग होने की संभावना कम रहती है.
  3. हफ्ते में दो या तीन बार डार्क चॉकलेट खाने से  शरीर स्वास्थ्य रहता है. इसलिए भी चॉकलेट दिवस को एक विशेष दिन स्वास्थ्य लाभ में योगदान देने के लिए भी मनाया जाता है.
  4. चॉकलेट शरीर से अनावश्यक पदार्थों को निकाल कर पेट को साफ रखने में मदद करता है. 
  5.  अक्सर चॉकलेट खाने से चेहरे पर निखार लाता है साथ ही शरीर को जवां रखने में भी मदद करता है,
  6. चॉकलेट की सेवन करने से दिमाग पर अच्छा प्रभाव पड़ता है साथी दिमाग को तेज रखने के लिए भी मदद करता है.
  7. यदि आप चॉकलेट को सेवन करके लंबे समय तक एक्सरसाइज  करके अपने आप को स्वस्थ रखने में मदद करता है. कहां जाता है कि चॉकलेटी में मौजूद नाइट्रिक ऑक्साइड शरीर की कोशिकाओं में रक्त के प्रभाव को अच्छी तरह से संचालित  करने में मदद करता है.

यह भी पढ़ें

Rudraksha : रुद्राक्ष क्या है ? जाने रुद्राक्ष की महतव, फयादे और रुद्राक्ष की प्रकार

निष्कर्ष

इस लेख में हमने जाना विश्व चॉकलेट दिवस के बारे में,   विश्व चॉकलेट दिवस कब मनाया जाता है? कैसे मनाया जाता है? चॉकलेट दिवस की शुरुआत कब हुई ? इत्यादि के बारे में आशा करता हूं आप लोगों को यह आर्टिकल जरूर पसंद आई हो यदि किसी तरह का कोई सुझाव या सलाह है तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट जरूर करें धन्यवाद. 

FAQs

विश्व चॉकलेट दिवस कब मनाया जाता है ?

7 जुलाई

विश्व चॉकलेट दिवस की शुरुआत कब हुई  ?

7 जुलाई 1550 को शुरू किया गया था

 दुनिया में सबसे ज्यादा कोको चॉकलेट की उत्पादन कहां होती है?

आइवरी कोस्ट

दुनिया में दूसरे  सबसे बड़े चॉकलेट उत्पादन देश कौन सा है ?

घाना

 

Leave a Comment

Welcome to Clickise.com Would you like to receive notifications on latest updates? No Yes
error: Alert: Content selection is disabled!!
Send this to a friend